ज्यादा कमाई वाली ऑनलाइन survey sites

मारने के लिए कुछ समय मिला? YouTube कैट वीडियो बंद करें। आप भुगतान किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण करके और मुफ़्त उत्पादों का परीक्षण करके, इसके बजाय प्रति वर्ष £800 तक कमा सकते हैं।

नकदी के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण भरने के लिए दर्जनों बाजार अनुसंधान कंपनियां दुनिया भर से नए सदस्यों की भर्ती कर रही हैं।

वे आप जैसे लोगों पर भरोसा करते हैं जो ऑनलाइन राय साझा करते हैं – डोनाल्ड ट्रम्प से लेकर नवीनतम फोन तक – और बदले में धन और पुरस्कार प्रदान करते हैं।

लेकिन सावधान रहना! कई सर्वेक्षण साइटें वैध नहीं हैं और कभी भी भुगतान नहीं करती हैं। हमने सर्वोत्तम भुगतान वाली सर्वेक्षण साइटों में से 25 का उपयोग, समीक्षा और रैंक की है जो आपको आपके विचारों के लिए भुगतान करेगी…

प्रत्येक साइट पर प्रति व्यक्ति प्रति माह सीमित संख्या में सशुल्क सर्वेक्षण होते हैं। सर्वेक्षण करके पैसा कमाने और गंभीर पुरस्कार अर्जित करने के लिए, अधिक से अधिक ऑनलाइन सर्वेक्षण पैनल में साइन अप करें। गाइड के अंत में हम और टिप्स साझा करते हैं!

अच्छे भुगतान वाली सर्वेक्षण साइटें

1. Branded Surveys

लगातार वैश्विक बाजार अनुसंधान सर्वेक्षणों के साथ ऑनलाइन समुदाय।

वे कौन हैं? पहले मिंटवाइन के रूप में जाना जाने वाला, ब्रांडेड सर्वेक्षण सर्वेक्षण के प्रति उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हैं, क्योंकि वे भुगतान किए गए सर्वेक्षणों की उच्च मात्रा प्रदान करते हैं।

पुरस्कार: पैसा या उपहार कार्ड।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 50 – 500 अंक (100 अंक = $1 या £0.77)।

न्यूनतम इनाम की सीमा: $5 (£3.75)।

हमारी समीक्षा: जैसा कि हमने अपनी ब्रांडेड सर्वेक्षण समीक्षा में उल्लेख किया है, यह हमारे व्यक्तिगत पसंदीदा में से एक है। बढ़िया नई वेबसाइट, उपयोग में आसान, ट्रस्टपायलट पर अच्छी तरह से समीक्षा की गई और तेजी से भुगतान।

आप मित्रों को रेफ़र करने के लिए चल रहे अंक भी अर्जित कर सकते हैं, जहाँ आपको उनकी कमाई का एक प्रतिशत मिलता है।

2. Swagbucks

पुरस्कार अर्जित करने के तरीकों की एक विशाल विविधता। विशेष साइनअप बोनस!

वे कौन हैं? Swagbucks सबसे बड़ी और सबसे विश्वसनीय सशुल्क सर्वेक्षण साइटों में से एक है। उन्होंने अब तक दुनिया भर के सदस्यों को पुरस्कारों में $600,000,000 से अधिक का भुगतान किया है। वे गेम खेलने, ऑफ़र लेने, वेब पर खोज करने, ऑनलाइन खरीदारी करने और वीडियो देखने के लिए पुरस्कार प्रदान करते हैं!

पुरस्कार: पैसा, वाउचर और पुरस्कार ड्रॉ।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 30 – 150 एसबी अंक (100 एसबी = $1 या £0.77)

न्यूनतम इनाम की सीमा: 1 SB

हमारी समीक्षा: हम स्वैगबक्स से प्यार करते हैं, और हम अपने पाठकों से उनके बारे में सकारात्मक समीक्षा भी सुनते हैं। हमने पाया है कि हर दिन सर्वेक्षण और मतदान लेने से आपके समय के लिए उच्चतम भुगतान मिलता है, लेकिन वर्तमान में पूरी साइट पर Swagbucks कमाने के 11 तरीके हैं।

सर्वेक्षण पूरा होने में लगभग 10 मिनट लगते हैं, जिसका अर्थ है कि आप लगभग £5 प्रति घंटे ($6.50) कमा सकते हैं। स्वैगबक्स उपयोगकर्ताओं को कई प्रदाताओं से सर्वेक्षण लेने की क्षमता भी प्रदान करता है और जब आप किसी सर्वेक्षण के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करते हैं तो सांत्वना अंक देते हैं। अंक और पुरस्कार कैसे अर्जित करें, इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी पूरी स्वागबक्स समीक्षा देखें।

3. Toluna

दैनिक ऑनलाइन सर्वेक्षण वाले सबसे बड़े सर्वेक्षण पैनल में से एक, नकद या वाउचर के रूप में भुगतान किया जाता है।

वे कौन हैं? अग्रणी कंपनियों की ओर से काम करने वाली एक विश्वसनीय राय वेबसाइट। वे जानना चाहते हैं कि आप कुछ उत्पादों, सेवाओं और मुद्दों के बारे में क्या सोचते हैं। बदले में आपको इनाम मिलता है!

पुरस्कार: पेपाल भुगतान, अमेज़ॅन और हाई-स्ट्रीट वाउचर।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 1,200 – 50,000 अंक (80,000 अंक आपको £15 का वाउचर देते हैं)।

न्यूनतम इनाम की सीमा: वाउचर के लिए 27,000 (या अगर आप पुरस्कार ड्रॉ में प्रवेश करना चाहते हैं तो केवल 500)।

हमारी समीक्षा: हमने एक पूर्ण टोलुना समीक्षा लिखी है लेकिन संक्षेप में साइट पर या ऐप के माध्यम से हर दिन कई सर्वेक्षण करना बहुत आसान है। प्रत्येक सर्वेक्षण को पूरा होने में लगभग 15 मिनट लगते हैं, इसलिए £15 वाउचर (£3.75 प्रति घंटा) अर्जित करने में कुल मिलाकर लगभग 4 घंटे लगेंगे।

टोलुना ने हाल ही में एक गेम सेक्शन भी शुरू किया है जहां आप खेल सकते हैं और कमा सकते हैं!

4. LifePoints

LifePoints पर सर्वेक्षण आपको प्रति घंटे £3-5 बनाने की अनुमति देगा।

वे कौन हैं? दो बहुत लोकप्रिय सर्वेक्षण साइटें, MySurvey और GlobalTestMarket, का विलय करके LifePoints बनाया गया है।

पुरस्कार: पेपाल भुगतान, अमेज़ॅन और हाई-स्ट्रीट वाउचर।

प्रति सर्वेक्षण राशि: ~£1।

न्यूनतम इनाम की सीमा: 550 अंक (£5)।

हमारी समीक्षा: साइन अप करने लायक एक और। हमें इन लोगों से बहुत सारे सर्वेक्षण भेजे गए हैं, और वे एक उपभोक्ता के रूप में आपकी प्रोफ़ाइल और रुचियों से मेल खाते हैं।

औसत सर्वेक्षण को पूरा होने में लगभग 15 मिनट लगते हैं, और आपको 100 अंक मिलते हैं। तो आप लगभग £3-£5/घंटा कमा सकते हैं।

नीचे पंजीकरण करें और प्रतीक्षा करें कि वे आपको कुछ सर्वेक्षण भेजें और तुरंत कमाई शुरू करें!

5. OnePoll

विशेष £5 साइनअप बोनस।

वे कौन हैं? हर विषय के बारे में संक्षिप्त, त्वरित सर्वेक्षण के लिए जाना जाता है। OnePoll प्रेस और प्रमुख ब्रांडों को सर्वेक्षण प्रदान करता है।

पुरस्कार: नकद या पेपैल भुगतान।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 10p – £1।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £40।

हमारी समीक्षा: OnePoll यूके में पहली सर्वेक्षण साइटों में से एक थी, और उनके पास उत्तर देने के लिए हमेशा त्वरित और मजेदार सर्वेक्षण होते हैं। सेलेब्स के बारे में सर्वे देखें।

सर्वेक्षण में लगभग 3 मिनट लगते हैं इसलिए 20p पर एक सर्वेक्षण (औसत) में 40 पाउंड कमाने में लगभग 10 घंटे लगेंगे।

आपको सर्वेक्षणों के लिए अपने खाते की प्रतिदिन जांच करनी होगी और कुछ उपयोगकर्ता रिपोर्ट करते हैं कि वे £40 की सीमा के नीचे फंस गए हैं। अगर ऐसा होता है तो आप किसी दोस्त को £4 के लिए रेफर कर सकते हैं और फिर अपनी कमाई वापस ले सकते हैं।

6. i-Say (IPSOS)

प्रति माह £10+ कमाएं।

वे कौन हैं? दुनिया भर में भरोसेमंद ब्रांडों और शोध कंपनियों के साथ काम करने वाली सबसे बड़ी (और सबसे अच्छी भुगतान) सर्वेक्षण-आधारित बाजार अनुसंधान कंपनियों में से एक।

पुरस्कार: हाई-स्ट्रीट और अमेज़ॅन वाउचर, साथ ही सभी सदस्यों के लिए पुरस्कार ड्रॉ।

प्रति सर्वेक्षण राशि: ~£1।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £10।

हमारी समीक्षा: एक भरोसेमंद पैनल। वे आपको ईमेल द्वारा जवाब देने के लिए हर हफ्ते सर्वेक्षण भेजते हैं। इनाम की सीमा अपेक्षाकृत कम है, और अधिकांश लोग 10 से कम सर्वेक्षणों को भुनाने में सक्षम होंगे

7. InboxPounds

काफी अपरंपरागत सर्वेक्षण वेबसाइट लेकिन इसलिए छात्र इसे पसंद करते हैं। गेम खेलने के लिए भुगतान प्राप्त करें और वेब पर भी खोजें! मुफ्त साइनअप बोनस।

वे कौन हैं? यूएस में इनबॉक्सडॉलर के रूप में भी जाना जाता है, यह स्थापित समुदाय आपको भुगतान किए गए सर्वेक्षणों से परे गतिविधियों के लिए पुरस्कार देता है।

पुरस्कार: पैसा और वाउचर।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 20p – £1।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £20।

हमारी समीक्षा: यदि आप थोड़ी भिन्नता की तलाश कर रहे हैं, तो InboxPounds ऑनलाइन पैसे कमाने को थोड़ा और दिलचस्प बना देता है।

आप चुन सकते हैं कि सर्वेक्षण करना है, नकद वापस अर्जित करना है, गेम खेलना है, ईमेल पढ़ना है या नकदी के बदले में वेब खोजना है।

आप वर्तमान में केवल साइन अप करने के लिए बोनस प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए खोने के लिए बहुत कुछ नहीं है। बस ध्यान रखें कि न्यूनतम भुगतान तक पहुंचने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

8. YouGov

प्रति सर्वेक्षण 50p कमाएँ।

वे कौन हैं? यह दूसरों के लिए थोड़ा अलग है, सामाजिक मुद्दों और सामान्य रुचि के विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। YouGov पोल में राजनीति, सार्वजनिक मामले और वाणिज्यिक उत्पाद जैसे विषय शामिल हैं। अगर आपकी राय बड़ी है तो बढ़िया!

पुरस्कार: धन और पुरस्कार ड्रॉ।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 50p – £3।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £50।

हमारी समीक्षा: YouGov उनके द्वारा किए जाने वाले सर्वेक्षणों के प्रकार के कारण साइन अप करने के लिए अधिक दिलचस्प साइटों में से एक है। अधिकांश समसामयिक मुद्दों पर हैं जो खबरों में हैं और वे आपको अपने विचार व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सर्वेक्षण में 30 मिनट तक का समय लग सकता है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। हमें एक या दो पखवाड़े मिले, इसलिए इसे सीमा तक पहुंचने में कुछ महीने लग सकते हैं। हालाँकि, आपको केवल ज्वाइन करने के लिए £1 मिलता है और यदि आप अपने दोस्तों से भी साइन अप करवाते हैं तो आप जल्दी से बहुत अधिक अंक और नकद प्राप्त कर सकते हैं!

9. Marketagent

उपभोक्ता उत्पादों पर दिलचस्प ऑनलाइन सर्वेक्षण

वे कौन हैं? मार्केटएजेंट के दुनिया भर में लगभग 2 मिलियन उपयोगकर्ता होने का दावा है।

पुरस्कार: पेपैल नकद या उपहार कार्ड।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 10p – £3.60।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £10।

हमारी समीक्षा: मार्केटएजेंट एक अच्छा ऑनलाइन सर्वेक्षण विकल्प है और उनके बड़े उपयोगकर्ता आधार के कारण उनके पास उच्च मात्रा में सर्वेक्षण हैं।

प्रत्येक सर्वेक्षण में लगभग 15 मिनट लगते हैं।

10. PrizeRebel

£2 न्यूनतम इनाम सीमा।

वे कौन हैं? PrizeRebel एक GetPaidTo साइट है जो सर्वेक्षणों को काफी हद तक प्रदर्शित करती है।

पुरस्कार: पेपैल नकद या उपहार कार्ड।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 50p – £20

न्यूनतम इनाम की सीमा: £2

हमारी समीक्षा: यदि आप एक त्वरित और कम भुगतान की तलाश में हैं तो यह एक बेहतरीन सर्वेक्षण साइट है क्योंकि £ 2 अमेज़ॅन वाउचर का दावा करने के लिए आपको केवल 200 अंक चाहिए।

आप आमतौर पर 10 मिनट के सर्वेक्षण के लिए लगभग 20 अंक अर्जित कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अंक अर्जित करने के अन्य अवसरों की तलाश कर रहे हैं, जैसे ऑफ़र पूरा करना और वीडियो देखना।

11. PopulusLive

हर 5 मिनट में £1 कमाएं।

वे कौन हैं? वे यूके की एक प्रमुख सर्वेक्षण साइट हैं, जिसमें खेल और खरीदारी से लेकर राजनीति और समसामयिक मामलों तक कई विषयों पर सर्वेक्षण किए जाते हैं।

पुरस्कार: पैसा।

प्रति सर्वेक्षण राशि: ~£2-3।

न्यूनतम इनाम की सीमा: 50 अंक (£50)।

हमारी समीक्षा: PopulusLive एक अच्छा भुगतान प्रदान करता है, हालांकि सीमा तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है और पर्याप्त उत्तरदाताओं के पास सर्वेक्षण जल्दी समाप्त हो जाते हैं।

सर्वेक्षणों की अधिकतम संख्या प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपनी प्रोफ़ाइल पूरी तरह भरें। आपको अपने उत्तरों के साथ भी बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि उनके पास कड़े गुणवत्ता जांच हैं, और यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको सर्वेक्षण से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

12. Opinion Outpost

सबसे कम भुगतान सीमा में से एक।

वे कौन हैं? ओपिनियन आउटपोस्ट ने तेजी से भुगतान और मजेदार सर्वेक्षणों के कारण लोकप्रियता में वृद्धि की है।

पुरस्कार: पैसा और अमेज़न वाउचर।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 50p

न्यूनतम इनाम की सीमा: £2.50

हमारी समीक्षा: यदि आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह वह सर्वेक्षण साइट है जिसके लिए आपको साइन अप करने की आवश्यकता है। भुगतान के लिए आपको केवल 5 सर्वेक्षण करने की आवश्यकता है और उनमें से प्रत्येक में लगभग 10-15 मिनट लगते हैं।

13. Valued Opinions

प्रति घंटे £10 वाउचर।

वे कौन हैं? मूल्यवान राय एक बड़े बाजार अनुसंधान समूह का हिस्सा हैं। वे उन सदस्यों को ऑनलाइन सर्वेक्षण भेजते हैं जिनकी प्रोफ़ाइल व्यापक जनसांख्यिकी और आवश्यकताओं से मेल खाती है।

पुरस्कार: वाउचर (इंक। अमेज़ॅन, एम एंड एस, सेन्सबरी, जॉन लुईस)।

प्रति सर्वेक्षण राशि: £1 – £5।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £10।

हमारी समीक्षा: वे भाग लेने के लिए आपको केवल प्रासंगिक सर्वेक्षण भेजने के लिए आपकी प्रोफ़ाइल का उपयोग करते हैं।

सर्वेक्षण आम तौर पर काफी दिलचस्प होते हैं और प्रत्येक में 10-30 मिनट तक का समय लग सकता है, इसलिए केवल एक घंटे के भीतर आप स्वयं को £10 का वाउचर प्राप्त कर सकते हैं।

14. Pinecone Research

£3 प्रति सर्वेक्षण, केवल आमंत्रित करें।

वे कौन हैं? पाइनकोन एक विशिष्ट सर्वेक्षण और उत्पाद परीक्षण कंपनी है, जो वर्तमान में केवल आमंत्रित करती है।

पुरस्कार : £3 प्रति पूर्ण सर्वेक्षण, परीक्षण और रखने के लिए निःशुल्क उत्पाद।

प्रति सर्वेक्षण राशि: £3।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £3.

हमारी समीक्षा: पाइनकोन सर्वेक्षण स्थलों का पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती है और निमंत्रण दुर्लभ हैं इसलिए यह साइन अप करने लायक है जबकि हमारे पास प्रस्ताव पर कुछ आमंत्रण हैं। भुगतान बहुत बड़ा है और सर्वेक्षणों को पूरा होने में अधिक समय नहीं लगता है।

नोट: इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वे किसी भी समय नए पंजीकरण के लिए खुले होंगे, लेकिन हम हर महीने अपने पाठकों के लिए सीमित संख्या की व्यवस्था करने का प्रयास करते हैं। नीचे दिए गए लिंक की जाँच करें। यदि हम नहीं करते हैं, तो अपडेट के लिए हमारे न्यूज़लेटर से जुड़ें!

15. Triaba Panel

कमाने के अनेक अवसर।

वे कौन हैं? वे सिंट एक्सचेंज का हिस्सा हैं और कंप्यूटर और मोबाइल के माध्यम से सर्वेक्षण की पेशकश करते हैं।

पुरस्कार: पेपैल नकद या उपहार कार्ड।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 16p – £2.80

न्यूनतम इनाम की सीमा: £8

हमारी समीक्षा: नॉर्वे की यह बहुत लोकप्रिय कंपनी यूके और 84 अन्य देशों के लिए खुली है।

बहुत सारे सर्वेक्षण हैं और उन्हें पूरा होने में लगभग 6 से 10 मिनट का समय लगता है और आप प्रति सर्वेक्षण औसतन लगभग 70p कमा सकते हैं।

16. PanelBase

केवल साइन अप करने के लिए £3 कमाएं!

वे कौन हैं? पैनलबेस आपकी औसत सर्वेक्षण साइट नहीं है। वे आपको सर्वेक्षणों से नहीं भरते हैं, लेकिन वे जो भेजते हैं वे बहुत अच्छी तरह से भुगतान किए जाते हैं और आपके लिए प्रासंगिक होते हैं!

पुरस्कार: पैसा, वाउचर और पुरस्कार ड्रॉ।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 50p – £10 (औसत ~£1.50)।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £10।

हमारी समीक्षा: केवल एक सर्वेक्षण साइट पर साइन अप करने के लिए £3 एक बिना दिमाग की बात है … सर्वेक्षण उद्योग के औसत से अधिक भुगतान करते हैं जो आपको कुछ अच्छा पैसा कमाने का अवसर देता है!

हालांकि वे अपने सर्वेक्षण उत्तरदाताओं का चयन बहुत सावधानी से करते हैं ताकि आपको अन्य साइटों की तुलना में थोड़ा कम अवसर भेजा जा सके। अपने आप को सबसे अच्छा मौका देने के लिए बस यह सुनिश्चित करें कि आपने अपना प्रोफ़ाइल पूरी तरह से पूरा कर लिया है।

17. Mingle Surveys

80p साइन अप बोनस प्राप्त करें।

वे कौन हैं? यूके और ईयू के लिए सर्वेक्षण चलाने वाली एक साइट।

पुरस्कार: नकद, वाउचर, या दान/सामुदायिक समूह दान।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 40p – £1

न्यूनतम इनाम की सीमा: £16

हमारी समीक्षा: यह एक सभ्य यूके और ईयू केवल सर्वेक्षण साइट है क्योंकि वे त्वरित सर्वेक्षण प्रदान करते हैं, इसलिए आपको वापस लेने के लिए आवश्यक 2000 अंक बनाने में अधिक समय नहीं लगता है।

अधिकांश सर्वेक्षणों में लगभग 5 से 20 मिनट लगते हैं और 50 अंक का भुगतान करते हैं जो 40पी के बराबर है।

18. Maru Voice

साइन अप करने पर £1,000 जीतने का मौका।

वे कौन हैं? वे सरकारी निकायों और अन्य लोगों के बीच गैर-लाभकारी संगठनों को जानकारी प्रदान करते हैं।

पुरस्कार: पेपैल नकद या उपहार कार्ड।

प्रति सर्वेक्षण राशि: £1 – £10

न्यूनतम इनाम की सीमा: £10

हमारी समीक्षा: कनाडा की इस बहुत लोकप्रिय कंपनी ने अब यूके की एक सर्वेक्षण साइट खोली है और यह बहुत अच्छा है।

जवाब देने के लिए बहुत सारे सर्वेक्षण नहीं हैं, लेकिन जो आते हैं वे पैसे कमाने का एक अच्छा अवसर प्रदान करते हैं। अन्य सर्वेक्षण साइटों की तुलना में प्रश्न अधिक दिलचस्प हैं इसलिए यह आपको जोड़े रखता है।

19. The OpinionPanel Community

सदस्यों को सिर्फ साइन अप करने के लिए £10 मिलते हैं।

वे कौन हैं? वे 13-30 आयु वर्ग के किसी भी व्यक्ति के लिए यूके का सबसे बड़ा शोध पैनल हैं। वे बड़े ब्रांडों और विश्वविद्यालयों के लिए दिलचस्प सर्वेक्षण और ऑनलाइन फोकस समूह प्रदान करते हैं, उनके शोध अक्सर मीडिया स्पॉटलाइट तक पहुंचते हैं!

पुरस्कार: अमेज़ॅन और हाई-स्ट्रीट वाउचर।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 50p-£4 प्रति सर्वेक्षण, £30 – £50 ऑनलाइन फ़ोकस समूहों के लिए।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £25

हमारी समीक्षा: OpinionPanel समुदाय एक विश्वसनीय साइट है और उनके सर्वेक्षणों को पूरा होने में लगभग 10 मिनट लगते हैं। अधिकांश सर्वेक्षणों में लगभग 1-2 पाउंड का भुगतान करने की प्रवृत्ति होती है।

मोबाइल संगतता भी है जिससे आप चलते-फिरते सर्वेक्षण कर सकते हैं।

20. Opinion Bureau

साइन अप करने पर £5 का बोनस।

वे कौन हैं? कुछ दिलचस्प चुनावों के साथ एक अपेक्षाकृत नई सर्वेक्षण साइट।

पुरस्कार: पैसा या वाउचर।

प्रति सर्वेक्षण राशि: £1 – £10

न्यूनतम इनाम की सीमा: £10

हमारी समीक्षा: जबकि वास्तविक शीर्ष स्तरीय सर्वेक्षण साइट नहीं है, राय ब्यूरो थोड़ा अतिरिक्त पैसा बनाने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

21. New Vista Live

केवल शामिल होने के लिए प्रति वर्ष £100 और £5 कमाएं।

वे कौन हैं? एक अग्रणी मार्केटिंग रिसर्च कंपनी जिसने पारंपरिक कोल्ड-कॉलिंग वगैरह के बजाय ऑनलाइन सर्वेक्षण करना चुना है।

पुरस्कार: धन और पुरस्कार ड्रॉ।

प्रति सर्वेक्षण राशि: लगभग £1 एक सर्वेक्षण।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £50।

हमारी समीक्षा: न्यूविस्टा उपयोगकर्ताओं को सर्वेक्षण पूरा करने के लिए नकद प्रदान करता है जहां 100 अंक = £1। कुछ के लिए, £50 की सीमा तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन सर्वेक्षण में आमतौर पर केवल 15 मिनट लगते हैं (इसलिए ~£4/घंटा) और वे अच्छी तरह से भुगतान करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप ईमानदारी से सवालों के जवाब देते हैं क्योंकि न्यूविस्टा कुछ लाल झुंडों में चकिंग के लिए जाना जाता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप वास्तव में तेजी से सोचने के बजाय सोच रहे हैं।

22. Hiving

अच्छी रेफरल योजना।

वे कौन हैं? हाइविंग प्रमुख ब्रांडों की ओर से ऑनलाइन सर्वेक्षण चलाता है।

पुरस्कार: पैसा।

प्रति सर्वेक्षण राशि: ~50p

न्यूनतम इनाम की सीमा: £4

हमारी समीक्षा: सर्वेक्षण पूरा करते समय हाइविंग आपको प्रति मिनट लगभग 50 अंक देता है और जैसे ही आप 4000 अंक (£4) तक पहुंचते हैं, आप वापस ले सकते हैं।

वे उपयोगकर्ताओं को मित्रों को रेफ़र करने के लिए पुरस्कृत भी करते हैं और आपको एक सर्वेक्षण के लिए अस्वीकार किए जाने पर भी अंक देते हैं।

23. Panel Opinion

कम भुगतान सीमा।

वे कौन हैं? पैनल ओपिनियन 2022 में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन सर्वेक्षण साइटों में से एक है।

पुरस्कार: पैसा।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 50p – £4।

न्यूनतम इनाम की : £10।

हमारी समीक्षा: सर्वेक्षणों को पूरा होने में आमतौर पर लगभग 10-15 मिनट लगते हैं और आप कभी-कभी एक सर्वेक्षण के लिए £4 तक भी बना सकते हैं।

वे नकद में भुगतान करते हैं और उनकी न्यूनतम भुगतान सीमा केवल £10 है।

24. Prolific Academic

अच्छा पैसा अगर आप गुणवत्तापूर्ण उत्तर देते हैं।

वे कौन हैं? वे कई शीर्ष विश्वविद्यालयों और कंपनियों में शिक्षाविदों और शोधकर्ताओं के लिए डेटा प्रदान करते हैं।

पुरस्कार: पैसा।

प्रति सर्वेक्षण राशि: £1-£10।

न्यूनतम इनाम की सीमा: £20 बिना किसी शुल्क के।

हमारी समीक्षा: प्रोलिफिक एकेडमिक एक हाई-एंड सर्वे साइट है जिसका मतलब है कि आपको उच्च स्कोर बनाए रखने के लिए वास्तव में अच्छे उत्तर देने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि आप एक निश्चित स्तर से नीचे गिर जाते हैं तो आपको बहुत सारे सर्वेक्षणों से बाहर कर दिया जाएगा।

हालांकि, बड़े प्रयास से बड़ा पुरस्कार मिलता है। सर्वेक्षण में लगभग 45 मिनट लगते हैं और £10 जितना भुगतान किया जा सकता है। यदि आप इस सर्वेक्षण साइट के साथ अच्छे स्थान पर पहुंच सकते हैं तो आप कुछ अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

और यदि आप यूके में सर्वोत्तम भुगतान वाली सर्वेक्षण वेबसाइटों की तलाश कर रहे हैं, तो यह संभावित रूप से उच्चतम में से एक है, इसलिए हम निश्चित रूप से इसे आज़माने की सलाह देंगे।

25. Curious Cat

50p साइन अप बोनस और कम भुगतान सीमा।

वे कौन हैं? क्यूरियस कैट एक ऐसा ऐप है जो नियमित सर्वेक्षण भेजता है।

पुरस्कार: पेपैल नकद।

प्रति सर्वेक्षण राशि: 20p – £2

न्यूनतम इनाम की सीमा: £1

हमारी समीक्षा: यदि आप अपने फोन या ऐप के माध्यम से सर्वेक्षण का जवाब देना पसंद करते हैं तो क्यूरियस कैट एकदम सही है। आपको अंक और 100 = £1 से पुरस्कृत किया जाता है।

सबसे अच्छी विशेषता कम भुगतान सीमा है, जिसका अर्थ है कि आप समय-समय पर एक सर्वेक्षण का जवाब दे सकते हैं और अपना इनाम तुरंत निकाल सकते हैं।

How to make the most money from paid online surveys

आपको केवल ऑनलाइन सर्वेक्षण साइटों की एक सूची के साथ छोड़ने के बजाय, हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जानते हैं कि उन्हें कैसे पैसा बनाना है।

उन सभी के लिए साइन अप करें

अधिक से अधिक सशुल्क सर्वेक्षण साइटों में शामिल होने से, आपके पास हर महीने एक या दो आने की प्रतीक्षा करने के बजाय हमेशा उत्तर देने के लिए सर्वेक्षण होंगे।

यदि आप उनमें से किसी एक द्वारा प्रदान की जा रही सेवा को पसंद नहीं करते हैं, तो आप हमेशा सदस्यता समाप्त कर सकते हैं।

एक उपनाम ईमेल सेट करें

आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हम आपके सभी सर्वेक्षण साइट खातों के लिए एक अलग ईमेल सेट करने की अनुशंसा करते हैं। इस तरह आप प्रत्येक दिन लॉग इन कर सकते हैं और आसानी से ऑफ़र पर सर्वेक्षण देख सकते हैं (बिना यह आपके व्यक्तिगत इनबॉक्स को बंद किए)।

आपको अपने ईमेल भी नियमित रूप से देखने चाहिए क्योंकि कुछ सर्वेक्षण केवल एक दिन (कभी-कभी कम) के लिए खुले होते हैं।

ईमानदार हो

इन ऑनलाइन भुगतान किए गए सर्वेक्षणों को भरते समय ईमानदार रहें और प्रयास करें क्योंकि कभी-कभी आपको स्वयं का खंडन करने या अपर्याप्त प्रतिक्रिया देने के लिए दंडित किया जा सकता है।

साथ ही, अधिक सर्वेक्षण प्राप्त करने के लिए यह कहकर कि आप एक धनी व्यवसायी या महिला हैं, सिस्टम का दूसरा अनुमान लगाने का प्रयास न करें। यह काम नहीं करेगा!

घोटालों और नकली भुगतान वाली सर्वेक्षण साइटों से सावधान रहें

जिन पर ध्यान देना चाहिए वे आम तौर पर सच होने के लिए बहुत अच्छे लगते हैं!

यह भी ध्यान देने योग्य है कि आपको उत्पाद परीक्षण साइटों से आइटम प्राप्त करने की गारंटी नहीं है क्योंकि उपयोगकर्ताओं को यादृच्छिक रूप से चुना जाता है, इसलिए यदि कोई वादा करता है तो बहुत सावधान रहें।

इसे इस तरह से रखें, प्रत्येक सर्वेक्षण साइट पर हजारों उपयोगकर्ता हैं, क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि वे लोगों को परीक्षण के लिए हजारों मुफ्त प्लेस्टेशन भेज सकते हैं?

जब आप सीमा तक पहुंचें तो नकद करें

जब तक आप एक बड़ी राशि का निर्माण नहीं करना चाहते हैं और शीर्ष पुरस्कारों में से एक का लक्ष्य रखते हैं जिसके लिए आपके पास समय है, तो इन सशुल्क सर्वेक्षण साइटों के साथ जल्दी नकद करना सबसे अच्छा है।

यह भी जान लें कि कुछ साइटों पर इस बात पर प्रतिबंध होगा कि आप अंक कब खर्च कर सकते हैं और वे कितने समय के लिए वैध हैं।

शामिल होने के लिए कभी भी भुगतान न करें

ऊपर सूचीबद्ध सभी सशुल्क सर्वेक्षण साइटें आवेदन करने और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। आपको किसी भी ऑनलाइन सर्वेक्षण वेबसाइटों की सदस्यता के लिए भुगतान करने में नहीं फंसना चाहिए, चाहे वे आपसे कुछ भी वादा करें।

इस पृष्ठ पर सूचीबद्ध सर्वेक्षण साइटों का परीक्षण और परीक्षण किया गया है और वे वास्तविक हैं। यदि आप पहले से ही इनमें से किसी भी सर्वेक्षण साइट के सदस्य हैं या सूचीबद्ध नहीं हैं तो कृपया हमें बताएं कि आप उनके बारे में क्या सोचते हैं!

भुगतान ऑनलाइन सर्वेक्षण क्या हैं?

विशिष्ट उत्पादों या विषयों पर जनता की राय जानने के लिए बाजार के शोधकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन सर्वेक्षण का उपयोग किया जाता है। ब्रांड अपनी ओर से ये सर्वेक्षण देने के लिए मार्केट रिसर्च कंपनियों को कमीशन देंगे। आप इन बाजार अनुसंधान साइटों के साथ पंजीकरण कर सकते हैं, सर्वेक्षण कर सकते हैं और अपने प्रयासों के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

कौन सी सशुल्क सर्वेक्षण साइटें वैध हैं?

ऑनलाइन सर्वेक्षण ब्रांडों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं पर उपभोक्ता प्रतिक्रिया प्राप्त करने का एक वैध तरीका है। कुछ बेहतरीन सर्वेक्षण साइटों में ब्रांडेड सर्वे, टोलुना, स्वैगबक्स, लाइफपॉइंट्स, वनपोल, आई-से (आईपीएसओएस), इनबॉक्सपाउंड्स, पॉपुलसलाइव, ओपिनियन आउटपोस्ट और वैल्यूड ओपिनियन शामिल हैं। हालांकि, घोटाले वाली साइटों से सावधान रहने के लिए सावधान रहें – ऐसी कोई भी ध्वनि जो सच होने के लिए बहुत अच्छी हो, सबसे अधिक संभावना है!

सशुल्क सर्वेक्षण साइटें कैसे काम करती हैं?

पेड सर्वे साइट्स रजिस्टर्ड यूजर्स को मार्केट रिसर्च सर्वे भेजकर काम करती हैं। आप अपनी प्रोफ़ाइल पूरी करेंगे ताकि वे जान सकें कि आपके लिए कौन से सर्वेक्षण सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। फिर आप भुगतान के बदले इन ऑनलाइन सर्वेक्षणों को पूरा कर सकते हैं। भुगतान आमतौर पर बहुत अधिक नहीं होते हैं, लेकिन जब नियमित रूप से पूरा किया जाता है तो निर्माण हो सकता है।

भुगतान किए गए सर्वेक्षण कितना भुगतान करते हैं?

व्यक्तिगत भुगतान कम हो सकते हैं, लेकिन कई साइटों पर एकाधिक सर्वेक्षण पूरा करने पर उपयोगकर्ता प्रति वर्ष £800 तक कमा सकते हैं। सामान्य तौर पर, सर्वेक्षण प्रति घंटे लगभग £6-9 का भुगतान करेंगे।

आपको ऑनलाइन सर्वेक्षणों से भुगतान कैसे मिलता है?

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप सर्वेक्षण करने से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। कई नकद या वाउचर प्रदान करते हैं और कुछ मुफ्त उत्पाद प्रदान करेंगे। कुछ के लिए, इससे पहले कि आप इसे भुना सकें, आपको एक निश्चित संख्या में रिवॉर्ड पॉइंट जमा करने होंगे। सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी चुनी हुई साइट किसी भी भ्रम से बचने के लिए कैसे भुगतान करती है।

क्या भुगतान किए गए सर्वेक्षणों में लंबा समय लगता है?

प्रत्येक ऑनलाइन सर्वेक्षण की लंबाई विषय के आधार पर अलग-अलग होगी। कुछ को केवल 5-10 मिनट लग सकते हैं, जबकि कुछ को प्रत्येक में 30 मिनट तक का समय लग सकता है। सर्वेक्षण शुरू करने से पहले आपको कितना समय लगेगा, इसका आपको एक मोटा अंदाज़ा दिया जाना चाहिए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *