अपना पैसा कैसे और कहाँ invest करें

यदि आप इस अनुशासन में नए हैं, तो पैसे का निवेश करना और इसे कहाँ निवेश करना है, यह सीखना जटिल हो सकता है।

आपको निवेश करने के तरीके के बारे में सर्वोत्तम संभव सलाह से लैस करने के लिए, हमने एक वित्त और निवेश विशेषज्ञ से हमारे लिए यह शुरुआती मार्गदर्शिका बनाने के लिए कहा।

हमारा गाइड बताता है कि शेयर बाजार कैसे काम करता है निवेश की दुनिया को समझने के लिए एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन नीचे आपको अपने सभी ज्वलंत सवालों के जवाब मिलेंगे कि आपका पैसा कहां जाना चाहिए।

यह लेख मिलियनेयर टीचर – द नाइन रूल्स ऑफ वेल्थ यू शुड हैव लर्न इन स्कूल (अमेज़न पर उपलब्ध) के लेखक एंड्रयू हॉलम द्वारा लिखा गया है।

पैसे को invest कैसे करें

यदि आपने अब तक इसका पता नहीं लगाया है, तो मुझे निवेश शुरू करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक को साझा करना चाहिए जो सभी को पता होनी चाहिए:

दुनिया ऐसे लोगों से भरी पड़ी है जो आपको नाखून की कतरनें और जादू की बिल्ली का गोबर बेचते हैं… अगर वे इससे बच सकते हैं।

एंड्रयू हॉलम

दुर्भाग्य से, वित्तीय सेवा उद्योग किसी भी अन्य बिक्री क्षेत्र की तुलना में उन अवसरवादियों को अधिक जन्म देता है। और वे वसंत के फूलों के गुलदस्ते की तुलना में मीठा दिखने (और गंध) करने के लिए कुशलता से बिल्ली के मल को छिपा सकते हैं।

एक युवा निवेशक के रूप में, आप इनमें से कुछ उत्पादों को अपनी डिनर प्लेट पर रखने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं – न कि यदि आप अंततः अमीर बनना चाहते हैं। मैं एक हाई स्कूल व्यक्तिगत वित्त शिक्षक हूं, जब मैं 38 वर्ष का था, तब तक एक मिलियन-डॉलर का निवेश पोर्टफोलियो बनाया था।

मैंने मिलियनेयर टीचर – द नाइन रूल्स ऑफ वेल्थ यू हैव हैव लर्न इन स्कूल नामक पुस्तक प्रकाशित की। इसने नवंबर 2011 में अमेज़ॅन यूएसए पर व्यक्तिगत वित्त पुस्तकों के लिए # 1, कनाडा में फरवरी 2012 में # 1 हिट किया, और अब मैं युवा ब्रिटिश दर्शकों के लिए आवश्यक निवेश तत्वों को उबालना चाहता हूं।

यदि आप इसे केवल संदेह के साथ पढ़ते हैं, तो अच्छा है! मैं यही चाहता था। वित्तीय सलाह देते समय लगभग हर उस चीज़ पर संदेह करें जो लोग आपको बताते हैं।

अकादमिक अध्ययन खोजें जो इसका खंडन कर सकते हैं। तभी आप एक अच्छा निवेश निर्णय लेने के लिए पर्याप्त शिक्षित होंगे। किसी ऐसे विक्रेता या वित्तीय सलाहकार की बात न सुनें जो कुछ निवेश सलाह का खंडन या समर्थन करता है। एक अकादमिक अध्ययन खोजें, जो वास्तव में निष्पक्ष हो।

आपको अपना पैसा किसमें निवेश करना चाहिए?

यदि आपके पास पहले से ही आपके फंड हैं, तो आप शायद सोच रहे हैं कि आप उन्हें कहां निवेश कर सकते हैं।

शुरुआत के लिए, यदि आप निवेश करने जा रहे हैं, तो समय के साथ मूल्यवान संपत्तियां खरीदें (निवेश जो मूल्य में वृद्धि करते हैं)। कारें हर साल अपना मूल्य खो देती हैं, इसलिए मूल्यह्रास परिसंपत्तियों (जैसे कारों) पर कम मात्रा में खर्च करना और मूल्य में वृद्धि करने वाली संपत्तियों पर अधिक खर्च करना सबसे अच्छा है।

मैंने विदेशी मुद्रा व्यापार के विज्ञापन देखे हैं, विशेष रूप से बड़े वादों वाले युवाओं को लक्षित करते हुए। लेकिन यह याद रखें: जो भी डॉलर बनता है, उसके लिए एक डॉलर का नुकसान होता है। हमेशा।

स्टॉक, शेयर, बॉन्ड और रियल एस्टेट के विपरीत, मुद्राएं (क्रिप्टोकरेंसी को छोड़कर) मूल्य में वृद्धि नहीं करती हैं। जब आप किसी मुद्रा का व्यापार करते हैं, तो उस व्यापार के दूसरे छोर पर एक अन्य व्यक्ति होता है। क्या आप वाकई उनके साथ जुआ खेलना चाहते हैं?

एकमात्र निश्चित विजेता निवेश बैंक है जो बिक्री और खरीद से फैले कमीशन पर पैसा कमाता है। इन निवेशों को इस कारण से धकेला जाता है: वे उत्साह पैदा करते हैं (आमतौर पर भोले के लिए) और लेनदेन करने वाले बड़े ब्रोकरेज के लिए जबरदस्त लाभ प्राप्त करते हैं।

निवेशक समय और पैसे की व्यापारिक मुद्राओं को बर्बाद करने के बजाय समय के साथ सराहना करने वाली संपत्ति खरीदने से बेहतर हैं। यदि दो लोग एक मुद्रा (विदेशी मुद्रा) को बीस वर्षों तक आगे-पीछे करते हैं, तो विजेता हारने वाले द्वारा खोई गई राशि के बराबर अनुपात में जीत जाएगा। संभावना यह भी है कि विजेता ज्यादा नहीं जीतेगा, अगर वे प्रत्येक बीस साल तक खेल खेलते हैं।

यदि आपने और मैंने बीस वर्षों के लिए स्टॉक मार्केट ट्रैकिंग फंड या लंदन फ्लैट का कारोबार किया, तो हम दोनों को शेयर बाजार के बढ़ते मूल्य (प्लस लाभांश) या फ्लैट के बढ़ते मूल्य से लाभ होगा। हम उन संपत्तियों को व्यापार करने के बजाय उन्हें रखने से बेहतर हो सकते हैं, लेकिन मेरा मुद्दा यह है: कुल स्टॉक और बॉन्ड बाजार समय के साथ मूल्य में वृद्धि करते हैं, जैसा कि अचल संपत्ति की कीमतों में होता है।

विदेशी मुद्रा व्यापार इसकी पेशकश नहीं करता है। यह सफलता की कम संभावना देता है (ब्लैकपूल में एक रात की तरह) और आपको वॉरेन बफेट, न ही एक कॉलेज एंडोमेंट फंड मैनेजर, और न ही एक आर्थिक नोबेल पुरस्कार विजेता एक समझदार निवेश पद्धति के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापार का सुझाव देता है। यह घर के लिए पैसा बनाता है, लेकिन खिलाड़ियों के लिए नहीं, कुल मिलाकर।

संक्षेप में, यदि आप सोच रहे हैं कि एक छात्र के रूप में अपना पैसा कहाँ निवेश करें, तो इसका सरल उत्तर है: विदेशी मुद्रा में नहीं।

Warren Buffet क्या सुझाव देंगे?

बफेट, जो लगातार दुनिया के सबसे धनी लोगों में से एक है, वित्तीय सेवा उद्योग का प्रशंसक नहीं है। वह अक्सर अपनी एक कल्पना के बारे में मजाक करता है, जहां दलालों का एक झुंड बिना किसी बच के एक निर्जन द्वीप पर फंस जाता है। कई निवेशक सक्रिय रूप से प्रबंधित यूनिट ट्रस्ट खरीदते हैं, लेकिन उन्हें बनाने वाली फर्मों का एक लक्ष्य होता है: अपने लिए पैसा कमाना।

अपने निवेश की सफलता की संभावना को कैसे बढ़ाएं

अगर आपको लगता है कि वॉरेन बफेट और कई आर्थिक नोबेल पुरस्कार विजेता मूल्यवान सलाह देते हैं (ये लोग उत्पाद नहीं बेच रहे हैं) तो आप ट्रैकर फंड के विविध, कम लागत वाले पोर्टफोलियो का निर्माण करने के इच्छुक होंगे।

यू.एस. में, इन्हें इंडेक्स फंड कहा जाता है। वे बेहद कम लागत वाले यूनिट ट्रस्ट हैं जो सभी फीस, एट्रिशन और करों के बाद, 20-वर्ष की अध्ययन अवधि में 90% से अधिक पेशेवर निवेशकों को हरा देते हैं।

निवेश सलाहकार और दलाल इन उत्पादों से नफरत करते हैं, और वे आमतौर पर आपको उन्हें खरीदने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। दलाल, आखिरकार, आपको कूड़े के डिब्बे के उत्पादों को बेचने के बजाय अपने लिए अधिक पैसा कमाते हैं। सक्रिय रूप से प्रबंधित यूनिट ट्रस्टों (और उनकी छिपी हुई फीस) के पोर्टफोलियो आम तौर पर निवेशकों के लिए एक बुरा सौदा है।

इंडेक्स ट्रैकर फंड में निवेश करने लायक क्यों है

एलन एस. रोथ, डेनवर विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर, ने मोंटे कार्लो सिमुलेशन चलाया, ताकि इस संभावना को निर्धारित किया जा सके कि सक्रिय रूप से प्रबंधित यूनिट ट्रस्ट का खाता इंडेक्स ट्रैकर फंड के खाते को हरा देगा।

आखिरकार, एक जिम्मेदार पोर्टफोलियो में इसके भीतर एक से अधिक ट्रैकर फंड होंगे: इसमें कम से कम एक ब्रिटिश स्टॉक मार्केट ट्रैकर फंड, एक बॉन्ड मार्केट ट्रैकर फंड और एक अंतरराष्ट्रीय स्टॉक मार्केट ट्रैकर फंड होगा।

रोथ ने निर्धारित किया कि, यदि आपके पास 25 साल की अवधि में पांच सक्रिय रूप से प्रबंधित यूनिट ट्रस्ट हैं, तो इंडेक्स ट्रैकर फंड के पोर्टफोलियो को मात देने की आपकी संभावना सिर्फ 3% होगी।

यदि आपके पास 25 साल की अवधि में 10 सक्रिय रूप से प्रबंधित म्यूचुअल फंड थे, तो इंडेक्स ट्रैकर फंड के पोर्टफोलियो को मात देने की आपकी संभावना सिर्फ 1% होगी।

आपको उन निष्कर्षों का खंडन करने के लिए अकादमिक रूप से समर्थित साक्ष्य नहीं मिलेंगे। निवेश की सफलता की सर्वोत्तम बाधाओं के लिए, इंडेक्स ट्रैकर फंड सही विकल्प हैं। निवेश जोखिम कम करने और बाधाओं को अपने पक्ष में करने के बारे में है।

निवेश करते समय सही फंड चुनें

लेकिन सभी ट्रैकर फंड समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं। उनमें से कुछ काफी महंगे हो सकते हैं। रिचर्ड ब्रैनसन की आत्मकथा, लूज़िंग माई वर्जिनिटी में, उन्होंने कहा कि:

ब्रैनसन ने जिन महान फंडों को टाल दिया, वे वर्जिन के इंडेक्स ट्रैकर फंड थे। लेकिन वे बहुत महंगे हैं। ब्रैनसन के इरादे भले ही अच्छे रहे हों, लेकिन एचएसबीसी उन्हीं उत्पादों को लागत के एक अंश पर पेश करता है। और पैसे की दुनिया में, छोटी-छोटी लागतें जुड़ जाती हैं।

देखें कि एक निवेश के जीवनकाल में 1% का अंतर क्या कर सकता है:

  • £1,000 50 वर्षों के लिए 7% ब्याज पर चक्रवृद्धि = £29,457
  • £1,000 50 वर्षों के लिए 8% ब्याज पर चक्रवृद्धि = £46,901।

यदि आप 20 वर्ष के हैं, तो वास्तव में आपके पास मरने के दिन तक आपके लिए काम करने वाला पैसा हो सकता है। निश्चित रूप से, आप इसमें से कुछ को रिटायर होने के बाद रहने की लागत को कवर करने के लिए बेच रहे होंगे, लेकिन आप नहीं चाहते कि लागत आपके पैसे को जीवन भर के लिए लंगर डाले।

सबसे अच्छा UK ट्रैकर फंड

मुझे लगता है कि सबसे सुविधाजनक यूके ट्रैकर फंड एचएसबीसी के माध्यम से पेश किए जाते हैं। 2008 में म्युचुअल फंड फीस अराउंड द वर्ल्ड (ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित) शीर्षक के एक अध्ययन में, शोधकर्ता अजय खुराना, हेनरी सर्वेस और पीटर टुफानो ने पाया कि यूके की स्टॉक मार्केट यूनिट ट्रस्टों की लागत निवेशकों को सालाना औसतन 2.28% है, जिसमें बिक्री लागत और छिपा हुआ खर्च शुल्क।

इसके विपरीत, HSBC के ट्रैकर फंड के पोर्टफोलियो की कीमत आपको लगभग 0.29% सालाना होगी। वर्जिन के ट्रैकर फंड की कीमत तीन गुना से ज्यादा है।

जब यूनिट ट्रस्ट की बात आती है, तो फीस जितनी कम होगी, उतना अच्छा होगा।

जैसा कि ग्लोबल यूनिट ट्रस्ट रिसर्च फर्म, मॉर्निंगस्टार ने खुलासा किया है, कम लागत भविष्य के प्रदर्शन का एकमात्र विश्वसनीय भविष्यवक्ता है। महान ऐतिहासिक रिटर्न वाले यूनिट ट्रस्टों के झांसे में न आएं। उनके उस प्रदर्शन को दोहराने की संभावना बहुत अच्छी नहीं है।

कम लागत वाले ट्रैकर फंड का एक विविध पोर्टफोलियो बनाएं और आप अपने जीवनकाल में 90% से अधिक निवेश पेशेवरों को बिना किसी काम के हरा देंगे। यह मत भूलो कि एक पोर्टफोलियो एक एकल ट्रैकर फंड नहीं है – यह उनमें से एक विविध टोकरी है। यह वह रत्न है जिसे अधिकांश पेशेवर कभी नहीं हरा पाएंगे।

पैसे का निवेश कैसे करें विषय पर अधिक जानकारी के लिए मेरी किताब पढ़ें और मैं निम्नलिखित पुस्तकों की भी सिफारिश करता हूं।

और किसी को भी आपको कूड़े के डिब्बे में फुसलाने न दें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *