अपनी तस्वीरों को ऑनलाइन बेचकर पैसे कैसे कमाए

अपने बैंक खाते को अपने कैमरा रोल के समान पूर्ण बनाना चाहते हैं? यदि (हमारी तरह) आप एक अच्छे फोटो का विरोध नहीं कर सकते हैं, तो अपनी डिजिटल तस्वीरों को भुनाकर कम पाउट और अधिक ££ के बारे में सोचें।

चाहे आप एक पेशेवर फोटोग्राफर हों या अपने खाली समय में तस्वीरें लेना पसंद करते हों, आप अपनी तस्वीरों को ऑनलाइन बेचकर अच्छी रकम कमा सकते हैं – यहां तक ​​​​कि एक शीर्ष-श्रेणी के कैमरे के बिना भी। वास्तव में, यदि आपके पास एक अच्छा फोन कैमरा और एक स्थिर हाथ है, तो आप पहले से ही एक शॉट के साथ हैं।

हालाँकि आप अपनी तस्वीरें लेते हैं, आपके द्वारा पहले से ली गई तस्वीरों का मुद्रीकरण करने के कई तरीके हैं। और आपके इंस्टा स्टॉक को बेचने से लेकर बाहर जाने और फोटो बुक बनाने तक आपके फोटोग्राफी कौशल (और आय) को विकसित करने के लिए ढेर सारे तरीके हैं।

यह जानने के लिए पढ़ें कि सपने को कैसे जीना है और फोटोग्राफी से जीवन यापन करना है।

फोटोग्राफी के लिए आवश्यक उपकरण

इससे पहले कि आप अपनी तस्वीरों को ऑनलाइन बेचकर पैसा कमाना शुरू कर सकें, अच्छे फोटोग्राफी उपकरण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। लेकिन, जैसा कि हमने पहले कहा, आपको अपनी छवियों को बेचने के लिए एक फैंसी कैमरे पर एक भाग्य खर्च करने की ज़रूरत नहीं है।

यदि आपके पास एक डीएसएलआर कैमरा है (या एक चोरी के लिए फैंसी प्राप्त करना), तो आपके पास स्टॉक लाइब्रेरी में, प्रिंट के लिए साइट पर, या प्रिंट-ऑन-डिमांड उत्पादों के लिए फोटो बेचने के लिए और विकल्प होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि डिजिटल कैमरे आमतौर पर उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली छवियां उत्पन्न करेंगे।

हालाँकि, कुछ स्मार्टफोन इन दिनों डिजिटल कैमरों को मात दे रहे हैं, जैसे सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा और हुआवेई पी 30 प्रो।

वेबसाइटों की बढ़ती संख्या मोबाइल पर ली गई तस्वीरों को खरीद रही है, इसलिए शोध करें कि कौन सी स्टॉक फोटो साइट आपके लिए सबसे अच्छी है।

फोटो-संपादन सॉफ्टवेयर के 6 निःशुल्क उदाहरण

एडोब लाइटरूम और फोटोशॉप फोटो संपादन के लिए उद्योग के नेता हैं – लेकिन, एडोब छात्र छूट के साथ भी, वे काफी भारी कीमतों के साथ आते हैं। इसके बजाय, हम अनुशंसा करते हैं कि आप पहले इन निःशुल्क फ़ोटो-संपादन सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामों को आज़माएँ:

  1. फास्टस्टोन इमेज व्यूअर सीधे आपके डिजिटल कैमरे से रॉ फाइलें खोल सकता है और उन्हें JPEG, TIFF या PNGs के रूप में सहेज सकता है। रंग सुधार, स्ट्रेटनिंग, क्रॉपिंग और कंट्रास्ट जैसे बुनियादी संपादनों के लिए यह ठीक है।
  2. रॉ थैरेपी एक लाइटरूम जैसा संपादक है जिसमें रंगों, वक्रों और बहुत कुछ को बदलने के लिए बहुत सारे उपकरण हैं।
  3. PIXLR फोटोशॉप का एक ठोस विकल्प है, और यहां तक ​​कि समान शॉर्टकट को भी पहचानता है। आप इसे सीधे ब्राउज़र से या ऐप के माध्यम से मुफ्त में चला सकते हैं।
  4. GIMP फोटोशॉप में बहुत कुछ कर सकता है, हालांकि कुछ उपयोगकर्ताओं का मानना ​​​​है कि यह एक कठिन सीखने की अवस्था है।
  5. बहुत सारे फोन एडिटिंग ऐप्स मुफ्त या कुछ पेंस के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन snapseed (आईफोन और एंड्रॉइड के लिए) लगातार सबसे अच्छी सूची बनाता है।
  6. अपने कंप्यूटर, फोन या लैपटॉप पर पहले से इंस्टॉल किए गए इमेज सॉफ़्टवेयर को न भूलें – अधिकांश बुनियादी बातों का हल्का काम कर सकते हैं।

अपनी तस्वीरों को संपादित करने के लिए अच्छे सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से बहुत फर्क पड़ेगा, इसलिए आपके लिए सबसे अच्छे पैकेज की तलाश में थोड़ा समय बिताने लायक है।

एक बार जब आप अपने लिए सही संपादन सॉफ्टवेयर ढूंढ लेते हैं, तो कुंजी अभ्यास करना है। बहुत सारे परीक्षण संपादन आज़माएं, मित्रों और परिवार से प्रतिक्रिया मांगें, और कौशल को पूर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करें। अतिरिक्त प्रयास भुगतान करेगा (शाब्दिक)।

स्टॉक लाइब्रेरी के माध्यम से ऑनलाइन फोटो कैसे बेचें

स्टॉक लाइब्रेरी वेबसाइटों, किताबों, उत्पादों और यहां तक ​​कि विज्ञापनों में उपयोग करने के लिए डिजिटल फोटो खरीदते और बेचते हैं, फोटोग्राफर को हर बार बिक्री में कटौती मिलती है।

स्टॉक साइट के माध्यम से तस्वीरें बेचना निष्क्रिय आय विचारों को सर्फ करने का एक शानदार तरीका है: आप एक बार एक फोटो अपलोड कर सकते हैं और इसे बार-बार बेच सकते हैं, काफी हद तक हमेशा के लिए!

ऑनलाइन स्टॉक फोटो लाइब्रेरी में योगदानकर्ता बनने से पहले आपको चित्रों का चयन (और स्वीकार किया जाना) जमा करना पड़ सकता है। उसके बाद, कुछ साइटें आपके सभी सबमिशन की समीक्षा करना जारी रखेंगी, और जो भी उन्हें लगता है कि उनके मानकों को पूरा नहीं करती हैं, उन्हें खुशी से उछाल देगी।

इसका मतलब है कि आपको अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट चुनने के लिए हमेशा गेंद पर बने रहना होगा। हालांकि, अस्वीकृति के बारे में बहुत देर न करें – सर्वोत्तम संभव कवरेज प्राप्त करने के लिए कई स्टॉक-इमेज साइटों से जुड़ें और उन सभी के लिए तस्वीरें पोस्ट करें।

आपकी तस्वीरों को ऑनलाइन बेचने के लिए best वेबसाइट

जितना पैसा आप ऑनलाइन फोटो बेच सकते हैं, उतना पैसा कमाने के लिए, इन स्टॉक इमेज वेबसाइटों को आजमाएं:

1. Alamy

हम स्टॉक फ़ोटो की बिक्री शुरू करने के लिए पहले अलामी को आज़माने की सलाह देते हैं। उनकी छात्र योगदान योजना आपको दो साल के लिए आपकी छवियों के बिक्री मूल्य का 100% देती है – आदर्श! आपके विश्वविद्यालय को इस योजना का हिस्सा बनने की आवश्यकता होगी, लेकिन ब्रिटेन के कई संस्थान पहले से ही पंजीकृत हैं।

औसतन, अलामी पर छवियां आम तौर पर लगभग £65 प्रत्येक के लिए बिकती हैं, लेकिन आपकी तस्वीरों के उपयोग के आधार पर फ़ोटो £15–£360 तक कहीं भी मिल सकते हैं।

यदि आप छात्र नहीं हैं या आपका विश्वविद्यालय पंजीकृत नहीं है, तो अलामी के लिए विशिष्ट छवियों के लिए भुगतान अभी भी काफी अच्छा 50% है (आपको गैर-अनन्य छवियों के लिए थोड़ा कम मिलेगा)। उनके स्टॉकिमो ऐप (केवल ऐप स्टोर) के माध्यम से फोन की तस्वीरें बेचने पर आपको 20% की कटौती मिलती है।

2. Picfair

Picfair एक मोड़ के साथ आता है: आप तय करते हैं कि आपकी छवियां कितने में बिकती हैं। बेशक, आप जितना कम कीमत निर्धारित करेंगे, लोगों द्वारा आपकी छवियों को खरीदने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। लेकिन, अगर आपके पास कुछ उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें हैं जो शीर्ष कीमतों के लायक हैं, तो यह साइट आदर्श है।

Picfair अपनी कटौती के लिए शीर्ष पर 20% जोड़ता है, लेकिन आपके द्वारा निर्धारित बिक्री मूल्य वह है जो आपको आपकी छवि बेचने पर मिलता है।

3. EyeEm

अगर Instagram और Alamy का कोई प्यार करने वाला बच्चा होता, तो यह EyeEm जैसा दिखता। आईईईएम एक फोटो-शेयरिंग साइट है लेकिन, यदि आप ‘लाइक’ से अधिक अर्जित करना चाहते हैं, तो आप अपनी छवियों को बाज़ार के माध्यम से भी बेच सकते हैं।

आप छवि बिक्री का 25% – 55% के बीच अर्जित करेंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने पिछले वर्ष साइट के माध्यम से कितना पैसा कमाया था। इस पर अधिक जानकारी यहाँ।

एक बोनस के रूप में, आईईईएम पर नियमित रूप से कैसे-कैसे लेख होते हैं, बड़े ब्रांडों द्वारा चलाए जाने वाले थीम वाले मिशन, साथ ही आप वेब या फोन के माध्यम से फोटो अपलोड कर सकते हैं।

4. Foap

Foap फ़ोन फ़ोटोग्राफ़रों के इर्द-गिर्द बनाया गया है, जिसमें सब कुछ ऐप के माध्यम से संभाला जाता है (Android और ऐप स्टोर पर मुफ़्त)। Foap लगभग £7 – £8 के लिए फ़ोटो बेचता है और किसी भी कर और देय राशि में कटौती के बाद इसे 50/50 में विभाजित करता है।

वे नियमित मिशन भी चलाते हैं, जहां आप अतिरिक्त पैसे और भत्तों को जीतने के अवसर के साथ एक थीम पर फोटो जमा कर सकते हैं।

5. सपनों का समय

ड्रीमस्टाइम अनन्य योगदानकर्ताओं के लिए 60% तक की पेशकश करता है।

आपका फ़ोटो कितने में बिकता है यह डाउनलोड होने के साथ-साथ बढ़ता जाता है: नौसिखिया छवियां लगभग £0.25 – £3.50 में बिक सकती हैं।

अगर आप फोन पर ली गई तस्वीरों को बेच रहे हैं, तो फ्री ड्रीम्सटाइम ऐप (एंड्रॉइड और आईफोन पर) से शुरुआत करें।

6. गेटी इमेजेज

Getty Images छवि के बिक्री मूल्य का 15% से अधिक प्रदान करती है, लेकिन यदि आप छवि को साइट के लिए विशिष्ट बनाते हैं तो एक बड़ी कटौती का वादा करें।

एकल छवियों को खरीदने के लिए £50 से लागत आती है, लेकिन ग्राहक द्वारा खरीदे जाने वाले लाइसेंस या सदस्यता योजना का प्रकार यह निर्धारित करता है कि आपके टुकड़े की गणना कैसे की जाती है।

7. Shutterstock

शटरस्टॉक बेचने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्टॉक छवि साइटों में से एक है। आपके द्वारा प्रति फ़ोटो अर्जित की जाने वाली राशि लाइसेंस या सदस्यता प्रकार के साथ-साथ आपकी जीवन भर की आय (योगदानकर्ता के रूप में शटरस्टॉक पर आपके द्वारा अर्जित की गई कुल राशि) पर निर्भर करती है।

यह ध्यान देने योग्य है कि जब आप शटरस्टॉक योगदानकर्ता के रूप में शुरुआत करते हैं तो आप बेची गई प्रति छवि केवल 15% अर्जित करेंगे।

आप एक वर्ष के भीतर जितना अधिक बेचेंगे, आपको उतना ही अधिक प्रतिशत प्राप्त होगा। लेकिन, प्रत्येक कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में, यह रीसेट हो जाता है और जब तक आप फिर से अधिक बिक्री नहीं करते, तब तक आप प्रति छवि 15% अर्जित करेंगे।

स्टॉक फोटो बेचकर अतिरिक्त पैसा कमाने के टिप्स

स्टॉक फोटो ऑनलाइन बेचकर अधिक पैसा कमाने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं:

  • एकाधिक स्टॉक फोटो साइटों पर गुणवत्ता वाले चित्र अपलोड करें।
  • अपनी तस्वीरों में लोगों को शामिल करें – लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि आप जिस किसी को भी पैप करते हैं, उसे यह कहने के लिए एक मॉडल रिलीज़ फॉर्म पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता हो सकती है कि वे इसका उपयोग करने के लिए आपके साथ ठीक हैं। आपकी स्टॉक लाइब्रेरी में टेम्प्लेट फॉर्म होंगे जिन्हें आप प्रिंट, साइन और सबमिट कर सकते हैं।
  • स्टॉक छवि साइटों पर फ़ोटो बेचने से पहले नियमों की जाँच करें, जिसमें आपको भुगतान कब किया जाएगा, कितना और किस मुद्रा में शामिल है। साथ ही, पता करें कि यदि आप बाद में अपना खाता रद्द करना चाहते हैं तो आपकी तस्वीरों का क्या होगा। आप पा सकते हैं कि आप किसी भिन्न स्टॉक लाइब्रेरी को बेचकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।
  • स्टॉक फोटो साइटों से योगदानकर्ता न्यूज़लेटर्स के लिए साइन अप करें कि कौन से चित्र मांग में हैं और अपने कैमरे और संपादन कौशल को कैसे सुधारें।
  • स्टॉक इमेज साइट्स पर फोटो अपलोड करते समय प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें क्योंकि इससे अधिक लोगों को उन्हें ढूंढने (और खरीदने!) में मदद मिलेगी।

अपनी तस्वीरों को प्रिंट के रूप में कैसे बेचें

इससे पहले कि आप अपने हॉलिडे स्नैप्स को बैच करने के लिए बूट्स पर दौड़ें, इसमें कुछ और है। जब आप अपने होम प्रिंटर पर या हाई-स्ट्रीट लैब में प्रिंट की गई तस्वीरों को बेच सकते हैं, तो बेहतर गुणवत्ता वाली छवियों को बड़ा लाभ मिलता है!

इसका मतलब है कि एक उचित प्रिंटिंग लैब का उपयोग करना (एक जो कला या फ़्रेमयुक्त प्रिंट में माहिर है), विशेषज्ञ पेपर का चयन करना, या यहां तक ​​​​कि सीमित या हस्ताक्षरित संस्करण बेचना।

फोटो प्रिंट बेचने में काफी आजादी है। आप तय करते हैं कि क्या शूट करना है, किसे बेचना है और कितने में और, जैसे स्टॉक लाइब्रेरी के माध्यम से बेचना, यह एक अच्छा सा निष्क्रिय आय अर्जक हो सकता है।

एक फोटो होस्टिंग साइट का प्रयोग करें

फ़ोटोग्राफ़र के अनुकूल वेबसाइट होस्ट आपको अपने डिजिटल चित्रों, एक पोर्टफोलियो (ताकि आप उन्हें दिखा सकें) और शॉपिंग टूल (ताकि आप प्रिंट, डाउनलोड और वॉल आर्ट बेच सकें) स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करते हैं।

हर बार जब आप बिक्री करते हैं तो वे छपाई और किसी भी डाक को भी संभालते हैं। बहुत अच्छा लगता है, है ना?

हालांकि, एक पकड़ है – न केवल वे आपकी साइट की मेजबानी के लिए शुल्क लेते हैं, वे प्रत्येक बिक्री से एक चुटीली कटौती भी करते हैं – और यह हर किसी के लिए कोको का प्याला नहीं है। यदि आप इसे एक चक्कर देना चाहते हैं, तो नकदी को टटोलने से पहले 14-दिवसीय नि: शुल्क परीक्षण देखें: ज़ेन पोर्टफोलियो या स्मगमग आज़माएं।

एक ऑनलाइन फोटो स्टोर खोलें

वैकल्पिक रूप से, आप हमेशा अपनी खुद की वेबसाइट या ईटीसी स्टोर शुरू कर सकते हैं और अपने अधिक लाभ पर लटका सकते हैं!

बेचने के लिए प्रिंट या उपहार बनाना भी बहुत आसान है – प्रिंट-ऑन-डिमांड के लिए जाएं और आपको कोई स्टॉक स्टोर नहीं करना पड़ेगा (या अगर आप इसे बेच नहीं सकते हैं तो जेब से बाहर हो जाएं)।

सोशल मीडिया पर तस्वीरें बेचें

अपने रिवीजन से कमाई करने वाले छात्रों से उनके अध्ययन नोट्स को इंस्टाग्राम करके एक टिप लें। जाहिर है, अगर आपके पास पहले से ही एक मजबूत ऑनलाइन फॉलोइंग है, तो यह मदद करता है, लेकिन अगर आपके पास प्रतिभा (और सही हैशटैग) है तो आप पैसे कमाने के मौके के लिए हैं।

सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के एक उदाहरण के रूप में, आप कुछ उत्पादों की तस्वीरें ले सकते हैं, जिन्हें आप अपने अनुयायियों को सुझाएंगे, फिर उन्हें इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसी साइटों पर संबद्ध लिंक के साथ साझा कर सकते हैं।

Affiliate Links के साथ, जब लोग उनके माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं तो आप एक कमीशन कमा सकते हैं। हम सोशल मीडिया पर पैसा बनाने के लिए हमारे गाइड में सहबद्ध विपणन के बारे में अधिक विस्तार से जाते हैं।

लेकिन कृपया ध्यान दें, यदि सोशल मीडिया पोस्ट एक विज्ञापन है तो आपको हमेशा साइनपोस्ट करना होगा (अधिक जानकारी यहां)।

सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमाने के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको वेबसाइट की भी आवश्यकता नहीं है: आपका फ़ीड आपका पोर्टफोलियो है, और आपके पास व्यापक संभावित दर्शक हैं।

प्रिंट-ऑन-डिमांड उत्पादों को कैसे बेचें

प्रिंट-ऑन-डिमांड माउस मैट, कीरिंग्स, टी-शर्ट्स, बैग्स, किताबों और बहुत कुछ से मूला बनाने का एक शानदार सरल तरीका है – अक्सर शून्य सेट-अप लागत के साथ।

प्रिंट-ऑन-डिमांड की वास्तविक सुंदरता यह है कि, जब आप बहुत सारे उत्पादों का विज्ञापन कर सकते हैं, तो वे वास्तव में तब तक मौजूद नहीं होते जब तक कि कोई उन्हें खरीद नहीं लेता – इसलिए स्टोर करने, खोने या यात्रा करने के लिए कोई स्टॉक नहीं है। इससे भी बेहतर, वहाँ ऐसी साइटें हैं जो आपके लिए सभी उत्पादन, मुद्रण और पोस्टिंग करती हैं, इसलिए आपको केवल फ़ोटो लेना है।

फ़ोटोबुक के रूप में चित्र बेचें

पहला पड़ाव: ब्लर्ब, सेल्फ-पब्लिशिंग प्लेटफॉर्म।

ब्लर्ब पर, आप केवल अपनी फेसबुक या इंस्टाग्राम छवियों को आयात करके ई-पुस्तकें प्रकाशित कर सकते हैं और अपनी फोटो बुक की प्रतियां प्रिंट कर सकते हैं – और आप अपनी तैयार पुस्तक को ब्लर्ब या अमेज़ॅन पर बेच सकते हैं। आप अपनी स्वयं की वेबसाइट पर पुस्तकों का विज्ञापन भी कर सकते हैं (यदि आपके पास एक है), लेकिन ब्लर्ब/अमेज़ॅन भुगतान संभाल लें। आसान!

वैयक्तिकृत फोटो उपहार बनाएं

पता चलता है कि आप शॉवर पर्दे से लेकर पालतू कपड़ों और पीजे तक, किसी भी चीज़ पर एक तस्वीर को थप्पड़ मार सकते हैं – और आरंभ करने के लिए आपको गोंद बंदूक की भी आवश्यकता नहीं है।

अधिकांश प्रिंट-ऑन-डिमांड कंपनियां आपको अपनी तस्वीरें (या चित्र) अपलोड करने देती हैं, यह चुनने देती हैं कि आप उन्हें किन उत्पादों पर बेचना चाहते हैं, और फिर यदि वे बेचते हैं तो आपको लाभ में कटौती करते हैं।

प्रिंट-ऑन-डिमांड स्टोर चलाना कम उपद्रव और कम लागत वाला है – यदि आप कभी-कभार बिक्री से खुश हैं, तो अपेक्षाकृत कम प्रयास के लिए पक्ष में नकदी बनाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।

सफल विक्रेताओं का शब्द यह है कि, उचित रुपये कमाने के लिए, आपको घंटों लगाना होगा (इसलिए नौकरी की तरह, दुख की बात है)। हम बहुत सारी तस्वीरें या डिज़ाइन अपलोड करने, शब्द निकालने और आम तौर पर प्रयास जारी रखने की बात कर रहे हैं।

वैयक्तिकृत उपहार वेबसाइटों के उदाहरण

  • CafePress पर, स्टोर स्थापित करने और चलाने के लिए यह मुफ़्त है। खुदरा कीमतों, छूटों, प्रचार कीमतों या उनके द्वारा निर्धारित के आधार पर रॉयल्टी अलग-अलग होगी।
  • जैज़ल आपको 5% और 99% के बीच अपनी रॉयल्टी दर निर्धारित करने देता है। लेकिन, जब इसे पूरी तरह से डायल करने के लिए मोहक हो, तो याद रखें कि आपकी कटौती बिक्री मूल्य में जोड़ दी गई है। ओटीटी पर जाएं और आपको बिक्री करना मुश्किल हो सकता है।
  • स्प्रेडशर्ट के साथ, मार्केटप्लेस पर आपको प्रति बिक्री प्राप्त होने वाला कमीशन उत्पाद के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • Redbubble उत्पाद आधार मूल्य के साथ शुरू होता है और आपको मार्क-अप जोड़ने देता है – डिफ़ॉल्ट 20% है, लेकिन आप इसे जितना चाहें उतना बदल सकते हैं। लेकिन ध्यान दें: उन्होंने लगभग £16 की भुगतान सीमा फिर से शुरू की है, इसलिए आप मासिक आधार पर केवल तभी नकद निकाल सकते हैं जब आपकी आय इस राशि तक पहुंच जाए।

फ्रीलांस फोटोग्राफर बनने के टिप्स

गुमनाम रूप से ऑनलाइन तस्वीरें बेचना काफी आसान है – लेकिन अगर आप एक प्रतिनिधि बनाना चाहते हैं और अपने मालिक बनना चाहते हैं, तो यहां एक फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में शुरुआत करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • अपने फोटोग्राफी आला को जानें। चाहे वह लोग हों, पालतू जानवर हों, भोजन हो या कुछ और जो पूरी तरह से बचा हुआ हो, अगर आपका पोर्टफोलियो दिखाता है कि आप सबसे अच्छा क्या करते हैं तो खुद को बाजार में लाना आसान है।
  • अपने कैमरा कौशल को बेहतर बनाने के लिए समय निकालें। आप इसे पंख लगाकर लकी सेलिंग स्टॉक इमेज प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जब कोई आपको शादी की तस्वीरों के लिए भुगतान कर रहा हो तो आप कोई जोखिम नहीं उठा सकते हैं!
  • अपनी दर पर काम करें और सुनिश्चित करें कि यह आपके समय, आपकी लागतों को कवर करता है और आपको लाभ के लिए थोड़ा ऊपर छोड़ देता है। साथ ही, अपने फोटोग्राफी उपकरण के लिए बीमा प्राप्त करें।
  • एक पोर्टफोलियो बनाने के लिए दोस्तों और परिवार के लिए घटनाओं, पार्टियों या चित्रों की तस्वीरें लेने की पेशकश करें, और उन्हें आपके लिए शब्द फैलाने के लिए कहें। या अपने पसंदीदा ब्लॉगर्स की तलाश करें और उन्हें अपने फोटो विचारों को पिच करें।
  • अपने सोशल मीडिया अकाउंट को अपनी सर्वोत्तम-गुणवत्ता वाली तस्वीरों से भरें, लोगों को बताएं कि आप उपलब्ध हैं, और उन्हें बताएं कि संपर्क कैसे करें। चुटीले हो जाओ और ब्रांडों के लिए वैकल्पिक प्रोमो शॉट लें, फिर उन्हें ध्यान में रखने के लिए टैग करें।
  • समाचार पत्रों, पत्रिकाओं या वेबसाइटों पर चित्र संपादकों के संपर्क में रहें और पूछें कि क्या आप तस्वीरें जमा कर सकते हैं या स्थानीय घटनाओं को कवर कर सकते हैं।
  • प्रेस पास प्राप्त करना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन यह एक सुनहरे टिकट की तरह है जो आपको खेल, फैशन और अन्य विशेष आयोजनों में ले जा सकता है। आपको हर बार आवेदन करना होगा (या नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स का सदस्य होना) लेकिन, एक बार जब आप अंदर आ जाएंगे, तो आपको बहुत सारे बिक्री योग्य शॉट मिलेंगे।

जबकि इंस्टाग्राम अकाउंट वाले हर व्यक्ति को लगता है कि वे एक प्रो फोटोग्राफर हैं, वास्तविकता यह है कि एक पूर्णकालिक फ्रीलांसर होना आपके लिए सबसे कठिन मार्गों में से एक है।

आय अप्रत्याशित हो सकती है और आपको बहुत सारे धैर्य, दृढ़ता और सभ्य चित्रों की आवश्यकता होगी – और जब आप पहली बार ध्यान आकर्षित करना शुरू करते हैं तो आपको कम कीमतों के लिए छवियों को बेचना पड़ सकता है। यदि आप करियर के लिए इसमें हैं, तो खुद पर विश्वास करें और हार न मानें।

इच्छुक फोटोग्राफरों के लिए बोनस युक्तियाँ

  • अपना कैमरा हर जगह ले जाएं – और न केवल तब जब आप कुछ असामान्य कर रहे हों या कहीं विशेष जा रहे हों। कंपनियों और ब्रांडों की भीड़ रोजमर्रा की जिंदगी की तस्वीरों के पीछे होती है और अक्सर यह सबसे सरल चीजें होती हैं जो सबसे अच्छी तस्वीरें बनाती हैं। सड़कें, खाना, चेहरे के भाव, परिवार, पालतू जानवर, खेल… कुछ भी सोचें!
  • अपनी बेहतरीन तस्वीरों का बैकअप लें: कॉपी को बाहरी ड्राइव या क्लाउड स्टोरेज में रखें (ड्रॉपबॉक्स आपको 2GB स्पेस फ्री में देता है)।
  • एक बार जब आपको बिक्री मिलनी शुरू हो जाए, तो टैक्स और फ्रीलांसिंग की बुनियादी बातों को समझ लें। यह आपको लंबे समय में तनाव से बचाएगा, और आपके कर बिल पर नकदी बचा सकता है।
  • हो सकता है कि आप फ़ोटो को बेचने में सक्षम न हों यदि उनमें ट्रेडमार्क वाले उत्पाद, ब्रांड या यहां तक ​​कि कुछ इमारतें शामिल हैं। अपनी स्टॉक लाइब्रेरी के साथ शर्तों की जाँच करें, या इसमें शामिल कंपनी से संपर्क करके पूछें कि क्या आपको अपने स्नैप्स का उपयोग करने के लिए अनुमति की आवश्यकता है।
  • केवल सामान्य फ़ोटो को फिर से न बनाएं जिन्हें आपने कहीं और देखा है। क्वर्की, क्यूट या अजीब हमेशा फैशन में रहता है। उसे स्वीकार करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *