अपनी वेबसाइट से पैसे कमाने के 20 तरीके

अब जब आपकी वेबसाइट ऑनलाइन हो गई है, तो आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं? हम नीचे सबसे अच्छे तरीके साझा करते हैं!

प्रकटीकरण: कुछ लिंक संबद्ध हैं इसलिए हम आपको किसी सेवा के लिए संदर्भित करने पर कमीशन कमा सकते हैं। आपके लिए कोई अतिरिक्त लागत नहीं है, लेकिन यह हमारी साइट का समर्थन करता है और आपको विशेष ऑफ़र के लिए पात्र बना सकता है।

एक बार जब आप अपनी खुद की ब्लूहोस्ट वेबसाइट ऑनलाइन प्राप्त कर लेते हैं (हमारे गाइड के लिए यहां क्लिक करें), तो पैसा कमाना शुरू करने के अवसरों की एक अंतहीन धारा है!

प्रतिबद्ध ब्लॉगर्स के लिए कुछ महीनों के बाद अपनी दिन की नौकरी छोड़ना असामान्य नहीं है। मैंने किया!

इस गाइड में, मैं पहले दिन से शुरू करने के लिए ढेर सारे व्यावहारिक सुझावों और संसाधनों के साथ आपकी वेबसाइट से कमाई करने के कुछ बेहतरीन तरीके साझा कर रहा हूँ।

लेकिन उन सभी का एक साथ पीछा न करें! मैं इस सूची में से एक या दो को चुनने का दृढ़ता से सुझाव देता हूं जो आपके और आपकी वेबसाइट के साथ प्रतिध्वनित होते हैं – और वास्तव में पहले उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

आइए शुरू करें (बिना किसी क्रम के) मेरे 20 तरीकों से आप किसी वेबसाइट का मुद्रीकरण कर सकते हैं!

वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए

अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं:

1. सहबद्ध विपणन

एक सहयोगी होने का मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट के आगंतुकों के लिए किसी उत्पाद या सेवा का प्रचार करते हैं, जिसके बदले में आपके लिंक के माध्यम से कोई खरीदारी होती है।

ASOS, EE और Expedia जैसे प्रमुख ब्रांडों सहित हजारों संबद्ध कार्यक्रमों तक पहुँचने के लिए Awin नेटवर्क से जुड़ें।

फिर अपनी वेबसाइट पर अपने चुने हुए भागीदारों के उत्पादों का उल्लेख करते समय बस एक संबद्ध लिंक (एविन द्वारा प्रदान किया गया) शामिल करें।

2. स्किमलिंक का प्रयोग करें

स्किमलिंक काफी हद तक एविन (और अन्य संबद्ध नेटवर्क) के समान है, इसमें यह आपको अपनी साइट पर लिंक के माध्यम से की गई खरीदारी पर कमीशन अर्जित करने की अनुमति देता है।

मुख्य अंतर यह है कि, जब भी आप चाहें व्यक्तिगत सहबद्ध लिंक बनाने की अनुमति देने के साथ-साथ, आपकी सामग्री को स्वचालित रूप से मुद्रीकृत करने के लिए आपकी वेबसाइट पर स्किमलिंक्स भी स्थापित किए जा सकते हैं।

यदि आप अपनी सामग्री में एक व्यापारी से लिंक करते हैं जो कि स्किमलिंक नेटवर्क का हिस्सा है, तो स्किमलिंक्स लिंक को स्वचालित रूप से एक संबद्ध लिंक में बदल देगा!

यदि कोई विज़िटर आपके लिंक के माध्यम से खरीदारी करता है तो आपको भुगतान मिलेगा, और कमीशन 2% – 10% के बीच होता है।

3. बैनर विज्ञापन जोड़ें

आप Google Adsense या Media.net का उपयोग करके आसानी से नेटवर्क विज्ञापनों को अपनी साइट में कोड कॉपी और पेस्ट करके ऐसे विज्ञापन बना सकते हैं जो किसी विज़िटर की हाल की इंटरनेट खोज के लिए प्रासंगिक हों।

तबूला ब्लॉगर्स के लिए अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने वाली एक और तेजी से लोकप्रिय सेवा है। यह विज्ञापनदाताओं से उनके नेटवर्क पर प्रासंगिक लेख (बैनर के बजाय) प्रदर्शित करके काम करता है।

जब भी कोई विज़िटर किसी विज्ञापन (मूल्य प्रति क्लिक, या CPC), या प्रति 1,000 इंप्रेशन (मूल्य प्रति इंप्रेशन, या CPM) पर क्लिक करता है, तो ये नेटवर्क आपको भुगतान करेंगे।

आप संबंधित उत्पाद/सेवा वाली कंपनियों को सीधे बैनर विज्ञापन भी बेच सकते हैं। यह विकल्प बहुत अधिक लाभदायक हो सकता है, क्योंकि न केवल आप स्वयं दरें निर्धारित करेंगे, बल्कि विज्ञापनदाता को (उम्मीद है) पता चल जाएगा कि आपकी ऑडियंस वह है जिसे वे लक्षित करना चाहते हैं!

4. टेक्स्ट लिंक विज्ञापन का प्रयोग करें

किसी विज्ञापनदाता की वेबसाइट (इन-कंटेंट विज्ञापन) के लिए मूल टेक्स्ट लिंक ऑफ़र करें और प्रति माह एक निश्चित दर (उदा. £20) चार्ज करें। वैकल्पिक रूप से, आप प्रति क्लिक शुल्क ले सकते हैं।

बैकलिंक्स और लिंक्सपैनल जैसे बहुत सारे बाज़ार हैं जहाँ आप अपने ऑफ़र को सूचीबद्ध कर सकते हैं।

5. ईमेल ग्राहकों को बेचें

ब्लॉगर्स से हमें जो सबसे बड़ा अफ़सोस होता है, वह है ईमेल सूची को जल्दी शुरू न करना।

तो अपने दर्शकों को पकड़ने और साइट छोड़ने के बाद उनके साथ संवाद करने के लिए पहले दिन से एवेबर के साथ एक खाता प्राप्त करें!

फिर आप उन्हें अनुशंसित उत्पादों के साथ ईमेल कर सकते हैं, जिनमें उनकी रुचि हो सकती है (संबद्ध प्रचार), और यदि वे साइन अप करते हैं या कुछ खरीदते हैं तो विभिन्न कमीशन अर्जित करते हैं।

6. प्रायोजित पोस्ट प्रकाशित करें

प्रायोजित पोस्ट, जिन्हें कभी-कभी विज्ञापन के रूप में जाना जाता है, एक लेख के रूप में विज्ञापन होते हैं, जिनमें आमतौर पर विज्ञापनदाता की वेबसाइट का लिंक होता है।

एक विज्ञापनदाता आपको लेख भेज सकता है, लेकिन यदि आप उनके लिए सामग्री लिख सकते हैं, तो आप पर सवाल उठाया जाएगा क्योंकि आप अपने समय के लिए भी शुल्क ले सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट की लोकप्रियता के आधार पर एक प्रायोजित पोस्ट के लिए £35 से £200+ कमा सकते हैं।

फेसबुक पर ब्लॉगर नेटवर्क समूहों में शामिल हों और अपनी वेबसाइट साझा करें, जहां विज्ञापनदाता देख रहे हैं!

नोट: विज्ञापन विनियमों में कहा गया है कि यदि आपको किसी तृतीय पक्ष द्वारा अपनी साइट पर लेख प्रकाशित करने के लिए भुगतान किया जाता है, तो आपको पृष्ठ पर कहीं न कहीं “प्रायोजित पोस्ट” अवश्य ही लिखना चाहिए।

7. उत्पादों की समीक्षा करें

यह विशेष रूप से लागू होता है यदि आपके पास नए माता-पिता या उत्सुक गेमर्स जैसे विशिष्ट पाठक हैं।

लेकिन भले ही आपके पाठक किसी विशिष्ट पूल से न हों, फिर भी आप उत्पाद परीक्षण ग्रेवी ट्रेन में शामिल हो सकते हैं। जब तक आप इसे आज़माने के बाद उत्पाद की समीक्षा लिखने में प्रसन्न होते हैं, तब तक कंपनियां आपके रास्ते में कुछ मुफ्त भेजकर खुश होंगी – और संभवतः आपको भुगतान भी कर सकती हैं!

नवीनतम अवसर प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द टोलुना के साथ साइन अप करें।

8. डिजिटल उत्पाद बेचें

किताबें, प्रिंट करने योग्य, ग्राफिक्स, टेम्प्लेट और पॉडकास्ट सभी डिजिटल उत्पादों के उदाहरण हैं जो आपकी साइट से चल रही निष्क्रिय आय अर्जित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

आप 5,000 शब्द ईबुक के लिए लगभग £2.99 का शुल्क ले सकते हैं – यह बहुत ज्यादा नहीं लगता है, लेकिन प्रति माह 20 ईबुक की बिक्री जल्द ही बढ़ जाएगी!

प्रेरणा और विचारों के लिए Envato Marketplace देखें।

9. भौतिक उत्पाद बेचें

अपने स्वयं के भौतिक उत्पादों को भी बेचने के लिए आधार के रूप में अपनी वेबसाइट का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप जैज़ल के साथ टी-शर्ट या मग के लिए डिज़ाइन बना सकते हैं – शायद आपकी साइट की ब्रांडिंग के साथ भी, अगर आपको लगता है कि लोग इसे खरीदेंगे!

या ईबे या ईटीसी जैसी अन्य साइटों पर बेचने के लिए हस्तनिर्मित उत्पाद बनाएं।

लेकिन जहां भी आप बिक्री कर रहे हैं, बस सुनिश्चित करें कि आप अपनी साइट से बाज़ार से लिंक करते हैं – सीधे बल्ले से, जो आपको मंच पर अन्य विक्रेताओं पर एक फायदा देगा।

10. एक व्यापार निर्देशिका शामिल करें

एक व्यापार निर्देशिका पृष्ठ सेट करें, जहां कंपनियां अपने व्यवसाय को सूचीबद्ध करने के लिए आपको एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करती हैं।

आप अपनी साइट के ट्रैफ़िक स्तरों के आधार पर मासिक या वार्षिक लिस्टिंग शुल्क ले सकते हैं और प्रति वर्ष £20 – £500 (और उससे अधिक) के बीच कुछ भी चार्ज कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास साउंड सिस्टम की समीक्षा करने वाली वेबसाइट है। यह मानते हुए कि करी और अमेज़ॅन की पसंद शायद पहले से ही बहुत लोकप्रिय हैं, आप यूके में एक पेज लिस्टिंग स्थानों पर फीचर करने के लिए स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं (ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों) से शुल्क ले सकते हैं जो शीर्ष-श्रेणी के स्पीकर बेचते हैं।

11. प्रीमियम लेख प्रकाशित करें

यदि आप अविश्वसनीय रूप से उपयोगी सामग्री बना सकते हैं, तो आप इससे कमा सकते हैं।

मान लें कि आपके पास एक गेमिंग वेबसाइट है, और आप एक लेख में कुछ अल्पज्ञात रणनीतियों को साझा करने में सक्षम हैं। आप सबसे मूल्यवान जानकारी के लिए कुछ युक्तियों को साझा करके, फिर पासवर्ड से सुरक्षित पृष्ठ (यह वर्डप्रेस के भीतर एक विकल्प है) से लिंक करके आगंतुक को हुक कर सकते हैं।

एक बार जब वे आपको पेपाल के माध्यम से शुल्क का भुगतान कर देते हैं, तो पाठक को प्रीमियम सामग्री को अनलॉक करने के लिए पासवर्ड मिल जाता है। आप जो पसंद करते हैं उसे चार्ज करें, हालांकि £2 – £10 एक प्रीमियम लेख के लिए एक वास्तविक मूल्य है।

आपने हाल के वर्षों में इस रणनीति का उपयोग करते हुए द टेलीग्राफ और द टाइम्स जैसे कुछ बड़े मीडिया आउटलेट्स को देखा होगा, इसलिए स्पष्ट रूप से इसमें कुछ योग्यता है!

12. एक सदस्यता फ़ोरम जोड़ें

आप bbPress जैसे मुफ़्त WordPress प्लगइन्स के उपयोग के माध्यम से अपनी साइट पर ‘केवल सदस्य’ फ़ोरम जोड़ सकते हैं। फिर आप एक नियमित सदस्यता, या एकमुश्त एक्सेस शुल्क चार्ज करके इसका मुद्रीकरण कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण रूप से, आप जो राशि कमा सकते हैं वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप फोरम के सदस्यों के लिए कितना मूल्य बना सकते हैं। यदि आप अपने फ़ोरम सदस्यों को एक वास्तविक समुदाय में बदल सकते हैं – एक जो नेटवर्क और सुझावों को साझा करता है – तो आप विजेता हैं।

13. एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाएं

अपनी वेबसाइट के लिए ऐड-ऑन के रूप में एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाएं। यह एक अन्य प्रकार की सशुल्क प्रीमियम सामग्री है जहां आगंतुक अतिरिक्त जानकारी तक पहुंचने के लिए भुगतान करते हैं।

पाठ्यक्रम को स्वचालित रूप से AWeber के माध्यम से उन लोगों तक पहुँचाया जा सकता है जिन्होंने अपने ईमेल पते के साथ भुगतान और सदस्यता ली है, या आप इसे व्यापक ग्राहक आधार तक पहुँचने के लिए Udemy में जोड़ सकते हैं।

यदि आप कुछ प्रेरणा चाहते हैं, या केवल इस बारे में सोचें कि आपके पाठकों की रुचि किसमें हो सकती है, तो मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट कला और शिल्प के बारे में है, तो आप पाठ्यक्रम शिक्षण कर सकते हैं। लोग कैसे क्रोकेट करते हैं।

14. अपना खुद का सहबद्ध कार्यक्रम बनाएं

एक बार जब आप अपना स्वयं का वेबसाइट उत्पाद (उत्पादों) बना लेते हैं, जैसे पाठ्यक्रम या ई-पुस्तक, तो आप अपना स्वयं का संबद्ध प्रोग्राम बना सकते हैं और प्रचार में मदद करने के लिए सहयोगियों की भर्ती कर सकते हैं।

इससे आपकी वेबसाइट के लिए अधिक उत्पाद बिक्री और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त हो सकता है। यह एक जीत है, और आपको आरंभ करने के लिए बहुत सारे मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं।

हम यहां सेव द स्टूडेंट में बहुत सारे ब्रांडों के साथ काम करते हैं, और जबकि कुछ लोग अपने संबद्ध विपणन को संभालने के लिए एविन जैसे नेटवर्क का उपयोग करते हैं, कई अन्य (अमेज़ॅन सहित, विशेष रूप से) इसे अकेले करते हैं। दूसरे शब्दों में, कोई भी तरीका काम कर सकता है।

15. एक ‘हायर मी’ पेज बनाएं

जब आप एक वेबसाइट बनाते हैं, तो आप कुछ नए कौशल विकसित करेंगे जो आपको साइड में भी पैसा कमाने में मदद करेंगे।

अपनी साइट पर एक ‘किराया मुझे’ पेज सेट करें और शुरुआत में फ्रीलांस ब्लॉगिंग और लेखन सेवाएं प्रदान करें। यदि आपने अपनी वेबसाइट के नट और बोल्ट स्थापित करने में भी अधिक शामिल भूमिका निभाई है, तो क्यों न आप एक डेवलपर के रूप में अपनी सेवाओं का विज्ञापन भी करें?

अपनी साइट के अलावा, आप इन सेवाओं को Upwork के माध्यम से भी ऑफ़र कर सकते हैं। एक स्वतंत्र लेखक लगभग £20 – £50 प्रति घंटे का बहुत अच्छा पैसा कमा सकता है।

और Upwork केवल फ्रीलांसिंग साइट नहीं है। आपकी सेवाओं के विज्ञापन के लिए सर्वोत्तम साइटों सहित अधिक युक्तियों के लिए हमारी फ्रीलांसिंग मार्गदर्शिका पढ़ें।

16. चंदा मांगें

अपनी वेबसाइट पर एक साधारण पेपैल दान बटन जोड़ें और अगर लोगों को आपकी सामग्री पसंद है तो उन्हें कुछ क्विड (आपके लिए एक कॉफी खरीदने के बराबर) दान करने के लिए कहें। यदि आपके पास एक कॉफी पेज है, तो आप अपने मुझे एक कॉफी खरीदें पेज से भी लिंक कर सकते हैं।

कुछ सबसे बड़ी वेबसाइटें या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से दान पर चलती हैं, जिनमें आपके मित्र और मेरा, विकिपीडिया शामिल हैं।

अंत में, यदि आप नहीं पूछते हैं, तो आपको नहीं मिलता है।

17. Amazon स्टोर पेज बनाएं कैसे बनाये

अमेज़ॅन की ख़ासियत यह है कि यह वह सब कुछ बेचता है जो आप कभी भी चाहते हैं। इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है, इस बात की अच्छी संभावना है कि Amazon प्रासंगिक उत्पाद बेचता है।

आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर एक अलग अमेज़ॅन स्टोर पेज जोड़ सकते हैं, और अगर लोग आपको अपने विषय पर एक अधिकारी के रूप में देखते हैं, तो वे आपकी सिफारिशों को सुनेंगे कि कौन से उत्पादों को आजमाना है जो उनके लिए प्रासंगिक हैं।

अमेज़ॅन का अपना संबद्ध कार्यक्रम है (जिसे आप यहां शामिल कर सकते हैं), और यदि आपका कोई पाठक आपके लिंक के माध्यम से कुछ खरीदता है तो आप उत्पाद की बिक्री पर 1% – 10% कमीशन से कुछ भी अर्जित करेंगे।

18. YouTube पर वीडियो सामग्री बनाएं

अपनी वेबसाइट के लिए वीडियो सामग्री बनाने से न केवल आपको आगंतुकों का मनोरंजन करने में मदद मिलेगी – यह आपको नकद भी कमा सकता है।

वीडियो सामग्री का मुद्रीकरण करने का एक तरीका यह है कि इसे YouTube पर अपलोड किया जाए और Google Adsense की स्थापना की जाए (Google के पास यह कैसे करना है, इस पर एक आसान मार्गदर्शिका है)। और जब आप इसमें हों, तो YouTube से पैसे कमाने के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।

एक बार जब आप अपनी वीडियो सामग्री बना लेते हैं, तो आप अपने YouTube वीडियो को अपने ब्लॉग पर एम्बेड कर सकते हैं। यदि आपका वीडियो वायरल हो जाता है, तो आप विज्ञापन राजस्व में सैकड़ों कमा सकते हैं।

19. सलाहकार बनें

यदि आप किसी क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं, तो प्रति घंटा परामर्श शुल्क के बदले में अपना ज्ञान साझा क्यों न करें?

अपनी वेबसाइट के माध्यम से विज्ञापन दें और मुद्रीकृत वेबिनार और पॉडकास्ट, या यहां तक ​​कि एक स्काइप कॉल के माध्यम से अपनी विशेषज्ञता प्रदान करें जहां आगंतुक आपके ज्ञान से लाभ उठाने के लिए अग्रिम भुगतान करते हैं।

आप जो भी चैनल चुनते हैं, अगर लोग आपकी वेबसाइट पर आपके विशेषज्ञ स्पष्टीकरण और राय के लिए आते हैं, तो आपको निश्चित रूप से कुछ सलाह के लिए शुल्क लेने पर विचार करना चाहिए।

20. अपनी वेबसाइट बेचें

एक बार जब आपके पास एक ऐसी वेबसाइट हो जाती है जो पहले से ही मुद्रीकृत हो चुकी है और अच्छे स्तर का ट्रैफ़िक प्राप्त कर रही है, तो आपके पास एक संपत्ति होगी।

किसी भी संपत्ति के साथ, आपकी वेबसाइट को बेचा जा सकता है और, जब सही समय होता है, Flippa और उपयुक्त नाम BusinessesForSale.com जैसी वेबसाइटें आपको खरीदार खोजने में मदद करने के लिए हैं।

यदि आप बेचने का निर्णय लेते हैं तो अपनी वेबसाइट के मासिक लाभ का 6-10 गुना कमाने की अपेक्षा करें।

यह सूची सिर्फ हिमशैल का सिरा है। इसका उद्देश्य आपको वास्तविक कार्रवाई करने और अपनी वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करना है, यह जानते हुए कि लाइन में पैसा बनाने का एक बड़ा अवसर है।

यदि आपने अभी भी अपनी वेबसाइट सेट नहीं की है, तो इसे अभी करें। Bluehost और WordPress का उपयोग करके मेरी चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के लिए यहां क्लिक करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *