अपने कपड़े ऑनलाइन बेचने के लिए best places

कपड़ों को ऑनलाइन बेचना आपकी तंग अलमारी को साफ करने, पिछले सीजन के फैशन से छुटकारा पाने और इस पर कुछ अतिरिक्त नकदी बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

आप कपड़ों से भरी अलमारी को घूर रहे हैं, फिर भी किसी तरह, आपके पास अभी भी पहनने के लिए कुछ भी नहीं है… यदि आप अपने आप को कपड़ों के ढेर के ढेर पाते हैं जो आप कभी इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो यह समय है कि आप अपनी अलमारी को साफ करें और इस प्रक्रिया में कुछ नकद कमाएं। .

कपड़े ऑनलाइन बेचना पहले से कहीं ज्यादा आसान है – अब ऐसे ऐप और सेवाएं हैं जिन्होंने इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर दिया है, भले ही आप इस खेल के लिए नौसिखिया हों, आप तुरंत नकद बनाना शुरू कर सकते हैं।

हमने कपड़े ऑनलाइन बेचने के लिए कुछ शीर्ष स्थानों की एक सूची बनाई है, साथ ही साथ कुछ उपयोगी टिप्स भी दी हैं जो आपकी अलमारी का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करेंगे।

आपके पुराने कपड़े बेचने की शीर्ष साइटें

These are the best places to sell clothes online:

1. Depop

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: बहुत कुछ सब कुछ, लेकिन पुरानी और विचित्र वस्तुएं सबसे अच्छी बिकती हैं

शुल्क: डिपो प्रत्येक बिक्री का 10% (साथ ही पेपाल शुल्क) लेता है।

जब ऑनलाइन कपड़े बेचने (और खरीदने) के लिए सर्वोत्तम साइटों और ऐप्स को खोजने की बात आती है, तो डेपॉप निर्विवाद विजेता है।

ऐप को इंस्टाग्राम की तरह ही डिज़ाइन किया गया है – आप सामान्य वर्ग प्रारूप में अपने आइटम की एक तस्वीर अपलोड करते हैं (यदि आप चाहें तो एक श्रृंखला अपलोड कर सकते हैं), और अधिक जानकारी के साथ नीचे एक कैप्शन जोड़ें, जैसे कि आप जो कुछ भी हैं उसकी स्थिति और विवरण बिक्री।

डिपो आपको कीमतें निर्धारित करने और आइटम के आकार का चयन करने का विकल्प भी देता है। नौसिखिया विक्रेताओं के लिए, अपना सामान अपलोड करने और अपनी पहली बिक्री करने की प्रक्रिया बहुत आसान है।

आप यहाँ पर अपनी अलमारी में बहुत कुछ बेच सकते हैं, लेकिन विंटेज सामान सबसे लोकप्रिय, या उच्च सड़क के कपड़े होते हैं जो अब इन-स्टोर में बिक चुके हैं।

यदि आप जूते, आभूषण और यहां तक ​​कि जीवन शैली के सामान जैसे पोस्टर, पुरानी किताबें और रिकॉर्ड बेचना चाह रहे हैं – वस्तुतः कुछ भी हो जाता है। यदि आप किसी सौदे पर सहमत हो सकते हैं तो आप अन्य विक्रेताओं के साथ वस्तुओं की अदला-बदली की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

अपना आला खोजें, एक मिनी-ब्रांड बनाएं और अपने अनुयायियों का विस्तार करें – हमारा विश्वास करें, इंस्टाग्राम की तुलना में डेपॉप पर बिक्री करना और भी अधिक व्यसनी है।

2. vinted

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: सब कुछ, लेकिन अपमार्केट हाई स्ट्रीट ब्रांड (लगता है कि ज़ारा और मैंगो) सबसे अच्छा करते हैं

शुल्क: कोई नहीं (हालांकि खरीदारों से शुल्क लिया जाता है)।

लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ कपड़े बेचने के लिए विंटेड एक बहुत बड़ा ऑनलाइन बाज़ार है। यह डिपो के समान है जिसमें बहुत कुछ भी हो जाता है – आप अपने आइटम अपलोड करते हैं, शुल्क सेट करते हैं और जब वे बेचे जाते हैं तो पैकेज की चीजें बंद कर देते हैं।

हालांकि, डेपॉप की तुलना में, विंटेड के लक्षित दर्शक थोड़े पुराने हैं – आपको वहां अपनी मां मिलने की अधिक संभावना है। हो सकता है कि आप अपनी 70 के दशक की मैक्सी फ्लोरल ड्रेस को विंटेड पर न बेच पाएं, लेकिन एक उत्तम दर्जे का मैंगो सूट जैकेट मिनटों में तैयार होने की संभावना है।

पुराने कपड़ों के लिए अधिकांश प्लेटफार्मों के साथ, यदि आपके पास कुछ भी है जो आपने हाल ही में खरीदा है लेकिन फिट नहीं है, तो कुछ साल पहले की तुलना में इसे बेचने की अधिक संभावना है।

इससे भी बेहतर, यदि आप एक लोकप्रिय हाई स्ट्रीट आइटम को स्टोर में जल्दी से बेच सकते हैं, तो आप इसे यहां पर दोगुने मूल्य पर बेच सकेंगे।

3. eBAY

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: आप eBay पर सचमुच कुछ भी बेच सकते हैं

शुल्क: सभी बिक्री पर 10% शुल्क (साथ ही 1,000 के मुफ्त मासिक भत्ते पर किसी भी लिस्टिंग के लिए 35p लिस्टिंग शुल्क)।

ऐसा लग सकता है कि ईबे बूम अब खत्म हो गया है, लेकिन हर दिन लाखों आगंतुकों के साथ, साइट अभी भी बेहद लोकप्रिय है और ऑनलाइन कपड़े बेचने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ईबे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप वहां पर सचमुच कुछ भी बेच सकते हैं – लेकिन यह आपका पतन भी हो सकता है।

अच्छे व्यवसाय की कुंजी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि लोग क्या खोज रहे हैं – विशिष्ट बाजारों या मांगों की तलाश करें, और प्रमुख खोज शब्दों को लक्षित करने वाली लिस्टिंग बनाएं।

याद रखें, बिक्री के दो विकल्प भी हैं। ‘इसे अभी खरीदें’ आपको एक गैर-परक्राम्य मूल्य निर्धारित करने की अनुमति देता है, लेकिन यदि आप नीलामी का विकल्प चुनते हैं, तो खरीदार बोलियां लगा सकते हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके कपड़े आपकी कल्पना से कहीं अधिक बिकेंगे – साथ ही, आप एक शुरुआती बोली निर्धारित कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आइटम उस कीमत पर नहीं बेचा जाएगा जिससे आप नाखुश हैं।

साइट के लिए सप्ताह के सबसे व्यस्त दिन रविवार को बंद करने के लिए अपनी बोली निर्धारित करने का प्रयास करें। ईबे प्रो कैसे बनें, इस बारे में हमें और भी सलाह मिली है।

4. ASOS Marketplace

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: वस्त्र उद्यमी

शुल्क: £20 प्रति माह, साथ ही 20% कमीशन।

ASOS मार्केटप्लेस नए लोगों के लिए नहीं है या जो अपने पिछले सीज़न कास्ट-ऑफ़ को बेचकर कुछ अतिरिक्त क्विड बनाना चाहते हैं – यह समर्पित कपड़े विक्रेताओं के लिए है जो अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं (या जिनके पास पहले से ही एक है)।

उदाहरण के लिए, आपके बुटीक में हर समय कम से कम 15 आइटम सूचीबद्ध होने चाहिए, जो कि काफी पूछे जा सकते हैं।

आरंभ करने के लिए आपको एक बुटीक के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है – वे केवल आप पर विचार करेंगे यदि आप अपने स्वयं के अनूठे कपड़े बनाते हैं, उच्च गुणवत्ता वाले पुराने कपड़ों का एक बड़ा चयन करते हैं या आप पहले से ही एक स्वतंत्र फैशन लेबल के रूप में खुद को स्थापित कर चुके हैं।

यहां सूचीबद्ध अन्य विकल्पों की तुलना में, यह काफी महंगा है (और, एक खरीदार के रूप में, आपका टोटम कार्ड मार्केटप्लेस में भी काम नहीं करेगा) लेकिन यदि आप उच्च अंत या खुदरा फैशन में करियर बनाने के लिए दृढ़ हैं, तो इसकी पहुंच है ASOS का विशाल दर्शक वर्ग एक प्रमुख प्लस है।

5. Preloved

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: स्थानीय स्तर पर अपने कपड़े ऑनलाइन बेचना

शुल्क: पूरी तरह से नि: शुल्क।

गमट्री की तरह, प्रीलव्ड एक मुफ्त वर्गीकृत विज्ञापन साइट है जो आपको अपने स्थानीय क्षेत्र में बेचने के लिए चीजों को सूचीबद्ध करने देती है – यह यूके में लाखों दर्शकों के साथ सबसे बड़ी वर्गीकृत साइटों में से एक है।

Preloved के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कोई शुल्क नहीं है और स्थान पर बहुत जोर दिया जाता है, इसलिए आप अपने क्षेत्र के लोगों को कपड़े बेचने और डाक पर बचत करने में सक्षम हो सकते हैं।

अपनी प्रोफ़ाइल भरना सुनिश्चित करें ताकि लोगों को पता चले कि आप एक विश्वसनीय (और वास्तविक!) व्यक्ति हैं। आपको प्रति विज्ञापन तीन निःशुल्क चित्र भी मिलते हैं, इसलिए उनका बुद्धिमानी से उपयोग करें!

6. Facebook Marketplace

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: स्थानीय रूप से बेचना

शुल्क: पूरी तरह से नि: शुल्क।

फ़ेसबुक मार्केटप्लेस ऑनलाइन कपड़े बेचने के लिए सबसे सफल प्लेटफ़ॉर्म होने के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन चूंकि यह पूरी तरह से मुफ़्त है, इसलिए यह एक शॉट के लायक हो सकता है।

मार्केटप्लेस आपको पारंपरिक तरीके से आइटम अपलोड करने की अनुमति देता है, लेकिन इसे फेसबुक सेलिंग ग्रुप के साथ भी मिला दिया गया है।

ये समूह आम तौर पर कस्बों या नगरों जैसे कुछ स्थानों के लिए विशिष्ट होते हैं, जिससे आप संभावित रूप से उन लोगों को बेचकर डाक लागत में कटौती कर सकते हैं जो आने और अपनी वस्तुओं को इकट्ठा करने के लिए पर्याप्त रूप से पास रहते हैं।

उच्च-गुणवत्ता वाले विंटेज या आला आइटम के लिए शानदार प्रतिक्रिया प्राप्त करने पर भरोसा न करें, लेकिन यदि आपके पास कपड़ों का एक बड़ा बंडल है जिससे आप छुटकारा चाहते हैं, तो यह इसे जल्दी और बिना शुल्क के बेचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

7. Etsy

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: घर का बना और पुराना सामान बेचना

शुल्क: $0.20 लिस्टिंग शुल्क, 5% लेनदेन शुल्क, 4% + £0.20 भुगतान प्रसंस्करण शुल्क।

आप आम तौर पर ईटीसी को घर के बने शिल्प वस्तुओं को बेचने के साथ जोड़ सकते हैं, न कि पुराने कपड़े।

लेकिन अगर आप अपने खुद के या अपसाइकल कपड़े बनाते हैं, तो यह भीड़ से अलग दिखने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

उदाहरण के लिए, मुद्रित टी-शर्ट या हाथ से कढ़ाई वाले पुराने कपड़े, Etsy पर बेचने के लिए बहुत अच्छे हैं। होममेड ज्वैलरी या बैज भी इस साइट के लिए बढ़िया हैं।

हालाँकि, आपको जो बेचने की अनुमति है, उस पर Etsy के सख्त नियम हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पहले छोटे प्रिंट की जाँच करें।

8. Rebelle

इसके लिए सर्वश्रेष्ठ: डिजाइनर कपड़े और बैग

शुल्क: 17% – 33%, या €20, आपके आइटम की कीमत के आधार पर कमीशन।

यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपके पास कुछ डिज़ाइनर कपड़े हैं (जो अब आप नहीं चाहते हैं) तो Rebelle उन्हें ऑनलाइन बेचने और एक अच्छी कीमत पाने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक है।

ऊपर सूचीबद्ध साइटों के विपरीत, आप अपने आइटम को सूचीबद्ध करते हैं और फिर उसे रिबेल को भेजते हैं। वे वस्तु की गुणवत्ता और प्रामाणिकता को सत्यापित करेंगे, अनिवार्य रूप से किसी भी धोखेबाज को किसी को भी धोखा देने से रोकेंगे।

एक बार आइटम बिक जाने के बाद, वे इसे खरीदार को पोस्ट कर देंगे और आपको पैसे ट्रांसफर कर देंगे।

रिबेल आपके लिए बिक्री प्रक्रिया को संभालने का विकल्प भी है, लेकिन £15 प्रति आइटम बेचे जाने पर, हम केवल इसकी अनुशंसा करेंगे यदि आप बड़ी संख्या में महंगे कपड़े बेच रहे हैं।

इसलिए यदि आपके पास कोई लुई वुइटन या प्रादा हैंडबैग कहीं छिपा हुआ है, तो आप वास्तव में उन्हें रिबेल पर बेचकर कुछ पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन कपड़े बेचने के टिप्स

  • अपने आइटम की बहुत सारी स्पष्ट तस्वीरें लें – एक अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरे और बहुत सारी प्राकृतिक रोशनी के साथ तस्वीरें खींचकर खरीदार को आपके द्वारा सूचीबद्ध किए जा रहे कपड़े पहनने की कल्पना करने में मदद करें। यदि संभव हो, तो आइटम पहने हुए किसी व्यक्ति की तस्वीर लेने का प्रयास करें – खरीदारों के लिए यह कल्पना करना बहुत आसान है कि वस्तु वास्तव में उस तरह कैसी दिखेगी।
  • कोशिश करें और एक आला खोजें – क्या आपके पास एक विशेष शैली है जैसे कि रेट्रो या विंटेज, या बड़ी मात्रा में एक निश्चित वस्तु जैसे प्रशिक्षक या आभूषण? यदि आप अपने पेज को एक थीम दे सकते हैं, तो आप वफादार ग्राहकों को आकर्षित करेंगे जो और अधिक के लिए वापस आते रहेंगे।
  • एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखें – जिस वस्तु को आप बेचने की कोशिश कर रहे हैं, उसकी गुणवत्ता के बारे में ईमानदार रहें, इसमें कोई दाग या आँसू भी शामिल हैं! हमेशा संदेशों और प्रतिक्रिया का जवाब दें, और शायद आपके साथ खरीदारी करने के लिए खरीदार को धन्यवाद देते हुए एक छोटा हस्तलिखित नोट दें।
  • अपने कपड़ों को प्रस्तुत करने योग्य बनाएं – यह बिना कहे चला जाता है, लेकिन अपनी वस्तुओं को बेचने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें और एक लोहा दें। कोई भी क्रीज्ड शर्ट नहीं खरीदना चाहेगा!
  • सुनिश्चित करें कि आपके विवरण सटीक हैं – सुनिश्चित करें कि आप जिन आकारों का विज्ञापन कर रहे हैं, वे हाजिर हैं, और यदि किसी चीज़ का आकार 12 के रूप में लेबल किया गया है, लेकिन 10 से अधिक लगता है, तो खरीदारों को बताएं! कोई भी ऑनलाइन कपड़े खरीदना पसंद नहीं करता है जो पूरी तरह से गलत आकार के हो जाते हैं।
  • फैशन ट्रेंड के साथ बने रहें – कुछ चीजें स्टाइल में और बाहर आएंगी, इसलिए ट्रेंड के शीर्ष पर जाएं और उनसे कुछ पैसे कमाएं।
  • मौसम के अनुसार सोचें – गर्मियों में त्योहारी परिधानों की बिक्री बेहतर होगी, जबकि सर्दियों में लोगों के ऊनी कोटों की खरीदारी करने की संभावना अधिक होती है। लेकिन अगर आप अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को बेच रहे हैं, तो उनके मौसम और जलवायु को भी ध्यान में रखें!
  • मूल्य निर्धारण के बारे में यथार्थवादी बनें – सिर्फ इसलिए कि आपने इसे £30 के लिए खरीदा है, इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप इसे फिर से बेचेंगे तो आपको वह मिल जाएगा। कई मामलों में, लोग किसी दूसरी चीज़ के लिए उतना भुगतान करने के लिए तैयार नहीं होते हैं, जितना कि वे किसी दुकान से नया करते हैं, इसलिए ग्राहकों को ऊंची कीमतों से डराएं नहीं।
  • डाक पर पैसे न गंवाएं – डाक कीमतों की अग्रिम रूप से जांच करें और इसे विज्ञापित बिक्री मूल्य के शीर्ष पर जोड़ें (अधिकांश साइटों में इसके लिए एक अलग अनुभाग होगा)। आप ट्रैक पर छप सकते हैं या डिलीवरी के लिए हस्ताक्षर कर सकते हैं, लेकिन कम से कम, अगर कुछ गलत हो जाता है और आपका पार्सल नहीं आता है, तो आपको डाक के प्रमाण को अपने पास रखना होगा।

यह मत भूलो कि चैरिटी की दुकानें हमेशा पुराने कपड़ों की तलाश में रहती हैं, इसलिए यदि आप कुछ सामान नहीं बेच सकते हैं या उदार महसूस कर रहे हैं, तो इसके बजाय अपने पूर्व-प्रिय कपड़ों को एक योग्य कारण के लिए दान करने पर विचार करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *