अपने बालों को बेचकर पैसे कैसे कमाए

अपने बालों के शानदार सिर से कुछ अतिरिक्त नकद बनाना चाहते हैं? इससे पहले कि आप उन कैंची के साथ किसी को भी अपने पास जाने दें, हमारे पास वे सुझाव हैं जिन्हें आपको पढ़ने की आवश्यकता है।

यदि आपके पास एक या दो बॉब की कमी है, तो कैंची की एक जोड़ी ही वह सब है जो आपके और कुछ सौ क्विड के बीच खड़ी है – है ना?

लेकिन अपने बालों को बेचना नकद बनाने का एक त्वरित तरीका नहीं है (जब तक कि आपके पास पहले से ही स्वस्थ तालों को काटने के लिए तैयार न हो), अगर आप इसे वैसे भी उगाने की योजना बना रहे हैं तो कुछ आसान पैसा बनाना है।

हेयर मार्केट से आगे निकलने के लिए आपको यह जानने की जरूरत है!

अपने बाल बेचने के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

This is what you need to know if you want to sell your hair:

1. Human hair is in demand

चाहे वह बुनाई, विग या एक्सटेंशन के लिए हो, मानव बाल मांग में हैं – और यह केवल फैशन के बारे में नहीं है। उम्र बढ़ने से लेकर बीमारी या सिर्फ ड्रॉ के भाग्य तक, हर तरह के कारणों से लोग अपना आपा खो सकते हैं।

सिंथेटिक के बजाय विग और एक्सटेंशन के लिए मानव बाल को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि यह आपके सिर से बाहर निकलना अच्छा लगता है: यह प्राकृतिक दिखता है और इसे धोना, रंग या स्टाइल करना आसान है।

मानव बाल का उपयोग विभिन्न प्रकार के स्वच्छ और दुःस्वप्न तरीकों से भी किया जाता है, जिसमें तेल फैलाने से लेकर पालतू भोजन के पूरक तक शामिल हैं। कारण जो भी हो, आपके ताले बेचने के लिए बहुत सारे स्थान हैं।

2. यह आपके सिर के शीर्ष पर है जो मायने रखता है

बस अगर आप सोच रहे हैं – विग बनाने वाले आपके सिर से बाल चाहते हैं। ‘अन्य’ प्रकार के बाल बेचने के लिए स्थान हैं, लेकिन हम आपको उन्हें अपने लिए सूंघने देंगे…

अच्छी खबर यह है कि बाल काटना सिर्फ लड़कियों के लिए ही नहीं है – ऐसा कोई कारण नहीं है कि लड़के भी इस हरकत में न आ सकें।

अगर यह आश्चर्यजनक रूप से समतावादी लगता है, तो ध्यान रखें कि विभिन्न जातीय समूहों के बालों की मांग दुनिया भर में व्यापक रूप से भिन्न होती है, ब्रिटेन के एक हेयर हैंडलर ने कहा कि वे कोकेशियान की तुलना में एशियाई बालों के लिए कम भुगतान करते हैं। यह एक खरीदार का बाजार है!

3. इसे लंबा और समान लंबाई तक बढ़ाएं

आपने अपने चिकने तालों के लिए £200 तक की पेशकश करने वाले विज्ञापनों को देखा होगा, लेकिन अगर यह आसान पैसे के लिए एक छोटा रास्ता लगता है … ऐसा नहीं है।

छोटा प्रिंट पढ़ें और आप पाएंगे कि भुगतान आमतौर पर कम से कम 10 इंच के बालों के लिए लगभग £15 से शुरू होता है। यह मोटे तौर पर कंधे की लंबाई के बालों से शुरू करने और कुछ इंच की दूरी पर सभी को काटने के बराबर है – और आप औसत बाल कटवाने की कीमत से कम कमाएंगे!

आपके बालों के वजन से भी फर्क पड़ता है, शानदार, पूर्ण ताले बेहतर प्रकारों की तुलना में अधिक मांग में हैं। यह एक बार मोटा होने का भुगतान करता है!

अपने बालों को स्तरित करने से भी बचें। अधिकांश खरीदार ऐसे बाल चाहते हैं जो चारों ओर समान लंबाई के हों, लेकिन विभाजन को दूर रखने के लिए समय-समय पर एक बार ट्रिम करना उचित है।

4. आपको आगे की योजना बनाने और इसे स्वस्थ रखने की आवश्यकता है

तो, पैसा बढ़िया नहीं है – जब तक कि आप पहले से योजना नहीं बनाते। और, यह देखते हुए कि बाल साल में सिर्फ छह इंच बढ़ते हैं (यदि आप भाग्यशाली हैं), तो हम गंभीर तैयारी की बात कर सकते हैं।

शुरुआत के लिए, बड़ा पैसा लंबे बालों में है: £ 50 और £ 150 के बीच बनाने के लिए आपको कम से कम 16 इंच के बालों की आवश्यकता होगी (यदि आपके पास परतें हैं तो यह काम नहीं करेगा)।

सीमा पर भी ध्यान दें – आपको वास्तव में कितना मिलता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि खरीदार आपके बालों की स्थिति का आकलन कैसे करता है।

अपने बालों को ऐसे शैम्पू से धोएं जिसमें सल्फेट्स न हों, क्योंकि इससे बाल रूखे हो जाते हैं। हर दिन अपने बालों को धोने से भी वही समस्या होगी, जिससे आप उसके प्राकृतिक तेलों को हटा देंगे। हो सके तो इसे चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए इसे हफ्ते में सिर्फ दो बार धोने की कोशिश करें।

5. इसे स्टाइल करने के लिए अपने बालों पर गर्मी का प्रयोग न करें

अपने बालों को बेचने का एक अच्छा मौका खड़ा करने के लिए, यह उत्कृष्ट, प्राकृतिक स्थिति में होना चाहिए: रंगीन, हल्का, रासायनिक रूप से इलाज या किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त नहीं (सूर्य क्षति सहित)।

अनुपचारित बाल (या “कुंवारी बाल” जैसा कि यह बाजार में जाना जाता है) किसी भी रंग, स्थायी रूप से सीधे या अनुमति की तुलना में बहुत अधिक बिकता है।

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन चीजों को अतीत में नहीं कर सकते हैं, इसका मतलब यह है कि आपको अपने बालों को बढ़ाना होगा और अच्छी चीजों की कटाई पर ध्यान केंद्रित करने से पहले उन टुकड़ों को काट देना होगा। हाँ, यह वास्तव में एक लंबा खेल है।

6. इसे काटने से पहले एक खरीदार खोजें

यदि आप कैंची पकड़ने से पहले नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आप खुद को लात मार सकते हैं। सौभाग्य से, ध्यान में रखने के लिए केवल कुछ ही हैं:

  • कुछ कंपनियां ताजे कटे बालों के अलावा कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगी, इसलिए जब तक आपको कोई खरीदार न मिल जाए, तब तक इसे हैक न करें।
  • बालों को काटने से पहले, उन्हें आमतौर पर एक पोनीटेल में कसकर सुरक्षित करने की आवश्यकता होती है। कुछ खरीदार यह भी कहते हैं कि यह एक चोटी होनी चाहिए न कि चोटी, लेकिन पहले उनके साथ जांच करें।
  • आपको अपने बाल कटवाने के लिए नाई के पास जाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप स्वयं जाने से पहले जानते हैं कि क्या अपेक्षित है।

7. Getting a haircut can be traumatic

हम सभी के पास उन टुकड़ों में से एक है जो हमें एक टोपी तक पहुंचने के लिए छोड़ देता है – लेकिन अगर आपको लगता है कि यह बुरा है, तो रात भर रॅपन्ज़ेल से रॉस केम्प जाना शुद्ध यातना हो सकता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके लिए कितने समय से तैयारी कर रहे हैं, लंबे बालों से मुश्किल से छलांग लगाना पहली बार में बहुत अजीब लगने वाला है। साथ ही यह आपके जानने वाले सभी लोगों को भी अजीब लगने वाला है। बस यह मत कहो कि हमने तुम्हें चेतावनी नहीं दी!

8. अपने बालों को सही तरीके से पैक करें

सुनिश्चित करें कि आपने अपने खरीदार द्वारा आपको दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपने बालों को पैक किया है – ये आपके अनुबंध में उल्लिखित हो सकते हैं, इसलिए आप इसे लपेटने से पहले इसे पढ़ना चाहेंगे।

यदि कोई नहीं दिया गया है, तो अपने बालों को (अभी भी बालों के बॉबल में) एक सैंडविच बैग या साफ कंटेनर में रखें और फिर इसे कसकर सीलबंद लिफाफे में रखें। इसे ट्रैकिंग कोड के साथ भेजना याद रखें ताकि आप और आपका खरीदार आपके पैकेज का अनुसरण कर सकें। शुभ यात्रा!

यह मत भूलिए कि आपके अयाल से कमाई करने के और भी तरीके हैं, जिसमें एक रंगीन गिनी पिग (अपने नाई से पूछें), एक ब्यूटी ब्लॉग या हेयर डेमो चलाना, या एक हेयर मॉडल होना शामिल है।

और यदि आप रचनात्मक दिमाग वाले हैं और आसानी से बाहर नहीं निकलते हैं, तो आप Etsy पर अपने स्वयं के अनूठे पेंट ब्रश, कला या आभूषण भी बना और बेच सकते हैं।

अपने बाल कहाँ बेचें

अपने बालों को बेचने के लिए यहां सबसे अच्छी जगह हैं:

  • कुछ प्रसिद्ध बाल-खरीदने वाली साइटें हैं, इसलिए यह देखने लायक है कि वे विशेष रूप से किसी को भी प्रतिबद्ध करने से पहले क्या पेशकश या सलाह देते हैं: ब्लूम्सबरी या बैनबरी पोस्टिच को आजमाएं।
  • अपने क्षेत्र में विग मेकर या हेयर कॉलेज खोजने की कोशिश करें, या अपने हेयरड्रेसर से लीड के लिए कहें।
  • अन्य उद्योगों को ढूंढना कठिन है जो आपके बार्नेट को आपके हाथों से हटा देंगे, लेकिन वे वहां से बाहर हैं: झूठी पलकें, औद्योगिक बागवानी किट और उर्वरक सभी बालों का उपयोग करते हैं!
  • आप सीधे खुद को बेचने की कोशिश कर सकते हैं: eBay और Gumtree पर बहुत सारी कार्रवाई है। अपने बालों की लंबाई और स्थिति के बारे में बहुत सारे विवरण और तस्वीरें शामिल करना सुनिश्चित करें, और ‘कुंवारी बाल’, ‘एफ्रो’ या ‘स्ट्रेट’ जैसे कीवर्ड का उपयोग करें।
  • यदि आप लंबे समय से इसमें हैं, तो अपने बालों की प्रगति के लिए समर्पित एक YouTube चैनल या कोई अन्य सोशल मीडिया चैनल स्थापित करें ताकि खरीदारों के पास आपको खोजने के लिए बहुत समय हो (और, कौन जानता है, शायद एक बोली युद्ध भी शुरू कर सकता है)। जब आप वहां हों, तो देखें कि क्या आप विज्ञापन के लिए अपने खाते को सक्रिय कर सकते हैं और साथ ही कुछ अतिरिक्त कमा सकते हैं!

बिकने योग्य बाल उगाने के लिए शीर्ष युक्तियाँ

अपने बालों को बेचने से आप जितना पैसा कमाते हैं, उसे अधिकतम करने के ये सबसे अच्छे तरीके हैं:

  • जानें कि आप क्या लक्ष्य बना रहे हैं और इसमें क्या शामिल है: यदि आप 15 इंच चमकदार, कुंवारी बालों के बाद हैं, तो आपको प्रतिबद्ध होना होगा!
  • हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर छोड़ दें या अपने सिर को अत्यधिक गर्मी से दूर रखें। उत्पादों (हेयरस्प्रे, मोम या जो कुछ भी) का प्रयोग कम से कम करें, जब वे काम पूरा कर लें तो अच्छी तरह धो लें, और फिर अपने बालों को धीरे-धीरे सूखें।
  • सप्ताह में एक बार रात भर नारियल के तेल से अपने बालों को डीप कंडीशन करें (लेकिन पहले अपने पीजे और तकिए को सुरक्षित रखें!), या इनमें से किसी एक घरेलू उपचार का उपयोग करें।
  • एक टोपी पहनें या धूप में हीट प्रोटेक्शन स्प्रे का उपयोग करें, और बिना टोपी के तैरने या सर्फिंग के बारे में दो बार सोचें (आप नींबू के रस से अपने बालों को हल्का करने की कोशिश करना भी भूल सकते हैं!)
  • अपने बालों को बहुत अधिक या बहुत उत्साह से ब्रश करने में जल्दबाजी न करें – आप इसे तोड़ सकते हैं।
  • अंदर से स्वस्थ रहें: खूब पानी, फल और सब्जियां लें और पर्याप्त नींद लें। ओह, और धूम्रपान न करें (और किसी और के आस-पास भी धूम्रपान करने से बचने की कोशिश करें)।

अपने बालों को दान में दें

ठीक है, यह मार्ग आपको अतिरिक्त नकद के बजाय अतिरिक्त ब्राउनी पॉइंट अर्जित करेगा, लेकिन यदि आप उदार महसूस कर रहे हैं तो आप अपने बालों को दान में भी दे सकते हैं। जाहिर है, केट मिडलटन और हैरी स्टाइल्स ने भी अपने ताले दान कर दिए हैं!

कुछ चैरिटी कीमोथेरेपी से गुजर रहे लोगों के लिए विग बनाने के लिए मानव बाल एकत्र करते हैं। उन्हें मुफ्त में दिया जाता है – असली मानव बालों से बने विग महंगे हैं, याद रखें।

उदाहरण के लिए, लिटिल प्रिंसेस ट्रस्ट 24 वर्ष से कम आयु के उन लोगों के लिए विग प्रदान करता है, जिन्होंने कीमोथेरेपी के कारण अपने बाल खो दिए हैं। दान किए गए बालों को अभी भी कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होता है, जो आमतौर पर नियमित खरीदारों के समान होते हैं, इसलिए स्निप देने से पहले यह जांच लें कि आपके बाल मानकों को पूरा करते हैं या नहीं!

अधिक वाम-क्षेत्र के विचारों की लालसा? हमने छात्रों द्वारा पैसे कमाने के अजीबोगरीब तरीकों की एक सूची तैयार की है – क्योंकि आप इसके लायक हैं!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *