अपने language skills से पैसे कमाने के 7 तरीके

Lingo मिला? पैसे कमाने के लिए अपने भाषा कौशल का उपयोग करने के शीर्ष तरीके यहां दिए गए हैं – चाहे आप बहुत सारी भाषाएं बोलते हों या सिर्फ एक।

जैसा कि आप इसे पढ़ रहे हैं, आपके भाषा कौशल पहले से ही काफी मजबूत हैं जो आपको कुछ अतिरिक्त नकदी अर्जित करने में मदद कर सकते हैं – और हमें ऐसा करने के कुछ बहुत अच्छे तरीकों के बारे में पता चलता है।

पहले से ही कुछ भाषाएँ बोलते हैं? इससे भी बेहतर – इसका मतलब है कि हमने नीचे उल्लिखित स्वतंत्र विचारों पर अधिक काट दिया है।

लेकिन, यह मार्गदर्शिका केवल भाषा के छात्रों और द्विभाषी लोगों के लिए नहीं है। अंग्रेजी से लेकर एस्पेरांतो तक, आप जो जानते हैं उसे भुनाने या भाषाई कौशल प्राप्त करने का एक तरीका है जिसकी आपको आवश्यकता है।

दूसरी भाषा कैसे सीखें

किसी अन्य भाषा में कुशल? बढ़िया, आप खेल में पहले से ही आगे हैं। हमारे विचारों को लेने, आगे बढ़ने और कुछ पैसे कमाने का समय आ गया है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे भाषा कौशल भुगतान कर सकते हैं। लेकिन, यदि आपने अभी तक दूसरा लिंगो हासिल नहीं किया है, या अभ्यास में कुछ कमी महसूस कर रहे हैं, तो पकड़ने में संकोच न करें – हम भाषा सीखने वाले ऐप्स को आज़माने की सलाह देते हैं।

ये सबसे अच्छे भाषा ऐप हैं जिनका आप नि:शुल्क उपयोग कर सकते हैं:

  • डुओलिंगो फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश और पुर्तगाली सहित लगभग 35 पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें बुनियादी शब्दावली से लेकर उन्नत व्याकरण तक सब कुछ शामिल है।
  • Memrise में कोरियाई से चेरोकी और बीच में सब कुछ के लिए एक चौंका देने वाला 1,000+ भाषा पाठ्यक्रम है। वे आधिकारिक संस्मरण पाठ्यक्रमों के साथ-साथ समुदाय के सदस्यों द्वारा संकलित किए गए पाठ्यक्रमों का भी उपयोग करते हैं।

दोनों प्लेटफॉर्म भाषा-शिक्षण के सरलीकरण पर इसे और अधिक मजेदार बनाने के लिए बड़े हैं। इसका मतलब है काटने के आकार, रंगीन सामग्री, साथ ही बहुत सारी अंतःक्रियाशीलता और उस पर टिके रहने की प्रेरणा, जिसमें आमतौर पर पाठ के माध्यम से आगे बढ़ने पर अंक और पुरस्कार शामिल होते हैं।

वहाँ बहुत सारे मुफ्त एकल-भाषा ऐप और वेबसाइटें भी हैं – बस देखें! आपके विश्वविद्यालय के पास मुफ्त संसाधन भी हो सकते हैं, जिसमें टेप, किताबें और वीडियो उधार लेने के लिए, या यहां तक ​​कि डिग्री प्रोग्राम के साथ-साथ चलने वाले पाठ्यक्रम भी शामिल हैं – यहां आपके यूनी विकल्पों पर अधिक।

आप जो भाषा बोलते हैं उससे पैसे कमाने के तरीके

अपने भाषा कौशल से पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं:

1. बातचीत करने वाले दोस्त बनें

यदि आपने स्कूल में किसी भाषा का अध्ययन किया है, तो आप पहले से ही बातचीत के अभ्यास से परिचित होंगे: इसमें शिक्षक या देशी वक्ता के साथ रोजमर्रा के विषयों पर बातचीत करना शामिल है, और यह आपके द्वारा सीखी गई बातों को परखने या सुधारने का एक तरीका है।

अपनी बातचीत का अभ्यास मुफ्त में करने के कई तरीके हैं, आमतौर पर आप जिस भाषा को जानते हैं, उसकी अदला-बदली करके किसी ऐसे व्यक्ति से बात कर सकते हैं, जो वह भाषा बोलता हो जिसे आप सीखना चाहते हैं। इसलिए, यदि आप बात करने के लिए भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक कोण की आवश्यकता है।

  • अपनी ताकत का विज्ञापन करें – यदि आप एक देशी वक्ता हैं या आपके पास शिक्षण का अनुभव है, तो लोगों को बताएं!
  • गो आला – व्यापार यात्रियों के लिए आवश्यक सोचें, चिकित्सा शब्दावली, तकनीकी शब्द, छात्रों या खेल प्रशंसकों के लिए वाक्यांश।
  • अपने उच्चारण का प्रयोग करें – क्षेत्रीय अंतर किसी भाषा का सबसे चुनौतीपूर्ण पहलू हो सकता है, इसलिए यदि आपके पास एक उच्चारण है, तो इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

एक बार जब आप एक हुक प्राप्त कर लेते हैं, तो इन मुफ्त ऑनलाइन वीडियो मैसेंजर के साथ पाई के रूप में एक ऑनलाइन ‘कक्षा’ स्थापित करना आसान होता है।

अधिकांश मैसेजिंग ऐप आपको अपनी बातचीत की शैली में बदलाव करने देते हैं: भूमिका निभाने और बोलने के अभ्यास के लिए वीडियो चैट का उपयोग करें, या लेखन कौशल के लिए टेक्स्टिंग या ईमेल से चिपके रहें (या यदि आप कैमरा शर्मीले हैं!)

वैकल्पिक रूप से, स्थानीय शिक्षार्थियों से संपर्क करने के लिए नोटिस बोर्ड, लीफलेट ड्रॉप्स और भाषा क्लबों का उपयोग करें।

2. भाषा संसाधन बनाएं

टीचिंग का मतलब रीयल-टाइम इंटरेक्शन नहीं है: पाठ्यपुस्तकों और क्विज़ से लेकर कहानियों और पॉडकास्ट तक, भाषा सीखने के संसाधनों की भी मांग है।

आंद्रे क्लेन खुद को एक भाषा शिक्षक नहीं कहते हैं – वह एक कोडर, ब्लॉगर और भाषा-प्रेमी हैं – फिर भी वह दोहरी भाषा की पुस्तकों की एक श्रृंखला के लिए एक शीर्ष-रेटेड अमेज़ॅन लेखक के रूप में अपनी प्रतिष्ठा काट रहा है।

प्रारूप सरल लेकिन प्रभावी है: मूल शब्दों और वाक्यों का उपयोग करते हुए लघु कथाएँ, साथ में एक अंग्रेजी अनुवाद के साथ। अगर यह आपके चाय के प्याले की तरह लगता है, तो ई-बुक्स प्रकाशित करने के लिए हमारे गाइड पर जाएं और खुद जाएं!

आप अपनी वेबसाइट से क्विज़ शीट, व्याकरण नोट्स, शब्दावली सूचियां, ऑडियो पाठ और अपनी पसंद की कोई भी चीज़ बेच सकते हैं। यदि आपके पास कोडिंग कौशल है, तो आप एक ऐप बनाकर भी इनका उपयोग कर सकते हैं।

3. YouTube या भाषा ब्लॉग पर भाषा के वीडियो बनाएं

एक नए देश में बसना किसी भी अंतरराष्ट्रीय छात्र या प्रवासी के लिए एक लंबा सवाल हो सकता है। एक बार जब आप भाषाई बाधाओं जैसे कठबोली, सांस्कृतिक संदर्भ और उच्चारण में फेंक देते हैं, तो यह एक खान क्षेत्र है – जहां आप जैसे देशी वक्ताओं आते हैं।

YouTube और लिखित ब्लॉग माध्यमिक छात्र सहायता प्रदान करने का एक शानदार तरीका है, और इसमें नकद भी हो सकता है – चाहे वह यह प्रकट कर रहा हो कि स्थानीय लोग वास्तव में किस बारे में बड़बड़ा रहे हैं या चुटीले नंदो के दिल में उतर रहे हैं।

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए भाषा विषयों के उदाहरण

  • ‘एक स्थानीय की तरह अपना उच्चारण और आवाज कैसे खोएं’
  • ‘यूके में पाए जाने वाले दस अजीबोगरीब मुहावरे या रिवाज़’
  • ‘लैंग्वेज पॉइंटर्स: ग्रामर एसेंशियल से लेकर कंजुगेटिंग वर्ब्स तक कुछ भी’
  • ‘ब्रिटिश/वेल्श/स्कॉटिश/जियोर्डी उच्चारण में महारत कैसे हासिल करें [या जो भी आपको मिले]’
  • ‘रोजमर्रा की स्थितियां (जैसे बस टिकट खरीदना या दिशा-निर्देश मांगना) जो सुनने के अभ्यास या पर्यटक जानकारी के रूप में दोगुनी हो सकती हैं।’

ब्लॉग और YouTube वीडियो मुद्रीकरण के लिए भी विजेता हैं – आपकी सामग्री के साथ विज्ञापन चलाकर या आपके क्षेत्र के हिस्से के रूप में पुस्तकों, ऐप्स या उत्पादों से लिंक करके। स्वाभाविक रूप से, हमारे पास दोनों विकल्पों के साथ नकद बनाने के तरीके के बारे में पूरी गाइड है:

  • ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए
  • यूट्यूब वीडियो से पैसे कमाएं।

4. एक विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी पढ़ाएं (TEFL)

चाहे आप एक साइड हलचल या पूरी तरह से करियर के बाद हों, योग्यता या कार्य अनुभव प्राप्त करना (उदाहरण के लिए, टीईएफएल के माध्यम से) आपको एक बेहतर शिक्षक बनने में मदद कर सकता है।

कुछ पाठ्यक्रम शिक्षण भाग से परे चीजों के व्यावहारिक पक्ष को भी कवर करते हैं, जैसे कि फ्रीलांस कैसे जाएं, काम खोजें, अपने करों का प्रबंधन करें या ऑनलाइन पढ़ाएं।

टीईएफएल एक अच्छी तरह से प्रचलित शिक्षण मार्ग है जिसमें आपको अपनी योग्यता प्राप्त करने के बाद विदेश यात्रा करने और काम करने का मौका मिलता है। पाठ्यक्रम महंगे हो सकते हैं, और थोड़ी प्रतिबद्धता ले सकते हैं – लेकिन न तो इसे उड़ा देने के कारण हैं यदि आपको लगता है कि यह स्वयं के लिए भुगतान करेगा।

यह कैसे काम करता है और आगे कहां जाना है, यह देखने के लिए हमारे टीईएफएल गाइड पर एक नज़र डालें।

5. टूर गाइड बनें

अगर आपको चलना और अपनी आवाज की आवाज पसंद है, तो टूर गाइडिंग आपकी रोटी और मक्खन हो सकती है। यह भी कुछ फ्रीलांसिंग गिग्स में से एक है जिसे स्थापित करने के लिए आपको योग्यता या प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है।

वास्तव में, आपको कुछ भी शुरू करने की आवश्यकता नहीं है – आप ऐसे टूर गाइड पा सकते हैं जो आपके क्षेत्र में पहले से ही काम कर रहे हैं और बस एक दुभाषिया के रूप में सवारी करने की पेशकश करते हैं।

उस ने कहा, इसे अकेले जाना काफी सरल है: आपको बस चलने के मार्गों, उत्कृष्ट स्थानीय ज्ञान और कुछ अच्छे चुटकुलों की आवश्यकता है। जाहिर है, यदि आप बस इतना ही बोलते हैं तो आप अंग्रेजी में पर्यटन का नेतृत्व कर सकते हैं, लेकिन दूसरी या तीसरी भाषा आपको बढ़त देती है (और इसकी संभावना है कि आप अपनी सेवाओं के लिए अधिक शुल्क ले सकेंगे)।

यदि यह आपकी तरह का दृश्य लगता है, तो टूर गाइड बनने के बारे में और टिप्स देखें।

6. छुट्टियों के लिए विदेश यात्रा की योजना बनाएं

डेरेक लो – एक ब्लॉगर जो प्रसिद्ध रूप से केवल $ 231 (लगभग £ 190) के लिए ट्रेन से अमेरिका को पार कर गया – अब अपने मास्टर प्लान के पीछे से एक बीस्पोक यात्रा योजना सेवा भी प्रदान करता है। यह एक ऐसा विचार है जिसे हमने पहले भी पेश किया है क्योंकि यह शानदार ढंग से सरल है।

ऐसा करने के लिए, आप अपने यात्रा अनुभव और अजीब प्रभावशाली संगठन कौशल का उपयोग छुट्टियों या व्यापार यात्रियों के लिए पैकेज बनाने के लिए कर सकते हैं। इसमें यात्रा कार्यक्रम की योजना बनाना, परिवहन विकल्पों पर शोध करना, रास्ते में पकड़ने के लिए दर्शनीय स्थलों या शो का सुझाव देना और फिर यह सब बुक करना शामिल हो सकता है – एक शुल्क के लिए।

अपना खुद का यात्रा-नियोजन व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको दूसरी भाषा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से मदद कर सकता है। आप न केवल अधिक पंटर्स तक पहुंच सकते हैं, बल्कि भाषा कौशल आपको विदेशी कागजी कार्रवाई, वीजा और बिना किसी बाधा के आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं।

7. एक स्वतंत्र अनुवादक के रूप में काम करें

यदि आप एक अनुवादक बनने में रुचि रखते हैं, तो भुगतान किए गए कार्य को कम करना मुश्किल हो सकता है (विशेषकर जब आप अनुभवी पेशेवरों के खिलाफ हों) लेकिन आपके पास अभी भी विकल्प हैं:

किताबों का अनुवाद करके पैसे कमाएं

वहाँ DIY लेखकों और प्रकाशकों की बढ़ती विरासत है, और इसका मतलब है कि अनुवादित संस्करणों की बढ़ती मांग। इससे भी बेहतर, इसका मतलब है कि किसी और ने पहले ही सबसे ज्यादा मेहनत कर ली है…

लेखक हैंगआउट ढूंढकर और खुद को दृश्यमान बनाकर शामिल हों: एक ब्लॉग सेट करें, गुड्रेड्स जैसे लेखक मंचों में शामिल हों, या सोशल मीडिया पर मुखर हों। और लिंक्डइन पर लोगों तक पहुंचना न भूलें – जहां हर किसी और उनके ग्रैन को प्लग करने के लिए एक किताब लगती है।

आपको अकादमिक प्रकाशकों या ऐप डेवलपर्स से संपर्क करके भी अवसर मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको कोई ऐसा खेल दिखाई देता है जिसे आप पसंद करते हैं, तो जांच लें कि क्या वे इसे आपकी बोली जाने वाली भाषा में पेश करते हैं। यदि नहीं, तो उन्हें एक पंक्ति छोड़ दें।

अन्य छात्र भी काम का एक प्रमुख स्रोत हो सकते हैं – बस देखें कि आप इस कमजोर छात्र की तरह साहित्यिक चोरी में नहीं पड़ते हैं (पकड़े जाने से आपके व्यवसाय और आपकी डिग्री दोनों के लिए बदबू आ सकती है)।

व्यवसायों के लिए अनुवाद

विदेशी बाजारों के लिए असेंबली निर्देश और विज्ञापन लिखने से लेकर दुनिया के दूसरी तरफ एक फेसबुक पेज के प्रबंधन तक – यूके के व्यापार और कॉर्पोरेट ग्राहकों के साथ अनुवाद की बहुत गुंजाइश है।

यदि आप विदेश में रहते हैं, तो आप शिक्षण संगठनों जैसे सांस्कृतिक जागरूकता प्रशिक्षण में भी शामिल हो सकते हैं, जो चुटकुले, क्लिच या डिनर टेबल से बचने में विफल रहते हैं।

घर के करीब, ऐसे स्थानीय व्यवसाय हो सकते हैं जो पर्यटक-अनुकूल अनुवाद चाहते हैं या परिषदें जिन्हें अन्य भाषाओं के वक्ताओं के साथ संवाद करने की आवश्यकता होती है। जो भी हो, नौकरी लिस्टिंग के लिए अपनी आँखें खुली रखें, या (और भी बेहतर) कुछ फ़्लायर्स या व्यवसाय कार्ड प्रिंट करें और चक्कर लगाएं।

यदि आप दूरस्थ रूप से नेटवर्क करना पसंद करते हैं, तो घर पर काम करने वाली साइट ग्राहकों को आपके पास ला सकती है, लेकिन उम्मीद है कि अच्छे भुगतानकर्ताओं को बाहरी शोषण से अलग कर दिया जाएगा! Upwork.com, या सबसे ज्यादा कंजूस अमेज़न मैकेनिकल तुर्क आज़माएं।

‘रिवर्स’ अनुवाद में काम करें

यह मान लेना आकर्षक है कि अनुवाद के अवसर आम तौर पर अंग्रेजी से दूसरी भाषा में होंगे, लेकिन इसका उल्टा उतना ही मान्य है।

विदेशों में स्थित व्यवसायों, दान और संगठनों के बारे में मत भूलना जो यूके के बाजारों में टैप करना चाहते हैं: ब्लॉग पोस्ट लिखना, व्लॉगिंग करना या अपनी दूसरी भाषा में संपर्क करना आपको दरवाजे तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

फ्रीलांस कैसे करें

अपने भाषा कौशल से कमाई की आवाज की तरह लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि कहां से शुरू करें? फ्रीलांसिंग के लिए हमारे बड़े मोटे गाइड पर एक नज़र डालें, या चीट शीट यहीं प्राप्त करें:

  • एक व्यवसाय योजना बनाएं। इसे जटिल होने की आवश्यकता नहीं है: बस इस बारे में सोचें कि आप क्या पेशकश कर रहे हैं, आप कितना शुल्क लेंगे, क्या इसे शुरू करने के लिए कुछ भी खर्च करना पड़ता है, और आपके ग्राहक कौन हो सकते हैं। यह एक अनुबंध का मसौदा तैयार करने लायक भी है!
  • सोशल मीडिया पर अपनी फ्रीलांस सेवाओं का विज्ञापन करें। एक ब्लॉग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, ट्विटर अकाउंट या लिंक्डइन प्रोफाइल प्राप्त करें। इस बारे में सोचें कि आपके ग्राहक किन चैनलों का सबसे अधिक उपयोग करते हैं और पहले उन खातों को विकसित करने में समय व्यतीत करें – और इसे पेशेवर रखना न भूलें।
  • अपना समय और कौशल बेचने के लिए Fiverr जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर साइन अप करें। Fiverr प्रत्येक बिक्री में कटौती करता है, लेकिन आप अभी भी इसका उपयोग अपनी प्रतिष्ठा बनाने, ग्राहकों को खोजने और पहली बार शुरू होने पर भुगतान किए गए फ्रीलांस गिग्स करने के लिए कर सकते हैं।
  • फ्रीलांस अवसरों के बारे में जानने के लिए स्थानीय व्यवसायों और धर्मार्थ संस्थाओं से संपर्क करें, या न्यूज एजेंट विंडो में नोट्स चिपकाएं। मूल रूप से, लोगों को बताएं कि आप क्या पेशकश कर रहे हैं।
  • एक चालान टेम्प्लेट बनाएं और भुगतान विधि चुनें। इनवॉइस भेजने और सुरक्षित रूप से भुगतान करने के लिए आपको एक पेपाल मर्चेंट अकाउंट (फ्री) मिल सकता है – लेकिन फिर से, पेपाल प्रत्येक बिक्री से काट लेता है। शुल्क-मुक्त विकल्पों में Google वॉलेट, और आपके बैंक का मोबाइल ऐप शामिल है – कुछ आपको अपने खाते के विवरण प्रकट किए बिना टेक्स्ट संदेश द्वारा धन प्राप्त करने देते हैं।
  • पता करें कि क्या आपको स्व-मूल्यांकन कर रिटर्न करने की आवश्यकता होगी। यदि आप कर के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो यह जीवन को आसान बना देगा – साथ ही आपके बेल्ट के तहत मूल बातें प्राप्त करने में केवल पांच मिनट लगते हैं (और यह आपके छात्र ऋण चुकौती के लिए भी काम आता है)।

बोनट डे डौचे, ​​मेस एमिस। यदि आप एक नई भाषा सीखने के लिए एक वर्ष निकालना चाहते हैं, तो यहां बताया गया है कि एक अंतराल वर्ष में पैसे कैसे बचाएं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *