आपकी नींद में पैसा बनाने के लिए 5 passive income विचार

जो सोवत है सो खोवत है? जरुरी नहीं। अपने आप को एक काढ़ा लें, वापस किक करें और हमारे शीर्ष पांच निष्क्रिय आय अर्जक देखें जो आपको सोते समय पैसा कमाएंगे।

नींद में पैसा कमाना ज्यादातर लोगों को सपने जैसा लगता है। अफसोस की बात है कि रातोंरात अमीर होने का कोई शॉर्टकट नहीं है (जिसमें लॉटरी या जेल का समय शामिल नहीं है!) – लेकिन ये निष्क्रिय आय विचार थोड़े ऑनलाइन मार्केटिंग जादू के साथ संयुक्त रूप से अगली सबसे अच्छी चीज हैं।

निष्क्रिय आय मूल रूप से अतिरिक्त कमाई का एक निरंतर ड्रिप-फीड है जो आपको नियमित काम के घंटों की एक निर्धारित राशि से नहीं बांधता है। कुंजी कम रखरखाव वाले पक्ष की हलचल में निहित है जो कई बार बिकती है।

ये अपने आप में मज़ेदार प्रोजेक्ट हो सकते हैं या अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं: उन्हें चूसें और देखें कि क्या वे आपके लिए हैं।

Best passive income ideas

आपकी नींद में पैसे कमाने के सर्वोत्तम विचारों की हमारी सूची यहां दी गई है:

1. स्टॉक सामग्री बेचें

वेबसाइटों, विज्ञापनदाताओं, स्वयं-प्रकाशकों और ऐप निर्माताओं को छवियों से लेकर संगीत, वीडियो और ध्वनि प्रभावों तक माध्यमिक सामग्री की आवश्यकता होती है। यदि आप वैसे भी अपना खाली समय स्नैपिंग, स्केचिंग या गायन में बिताते हैं, तो यह आपके लिए मार्ग हो सकता है।

अपनी सामग्री को कैसे बनाते हैं?

पिछली परियोजनाओं से काम के माध्यम से जाओ – संभावना है कि आपके पास पहले से ही अप्रयुक्त चित्रों और वीडियो फुटेज का एक टन है।

यदि नहीं, तो निर्माण करें! फ़ोटो लें, लघु क्लिप फ़िल्माएँ और अपना संगीतमय सिर उठाएँ।

आप सामाजिक रूप से व्यतीत करने वाले समय का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। उस झागदार हॉट चॉकलेट की तस्वीर लें, जिसका आपका साथी आनंद ले रहा हो या सुंदर सूर्योदय जिसे आपने अभी-अभी घर वापस जाते समय देखा है।

अपनी सामग्री को ऑनलाइन कैसे बेचें

उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़ करने, चुनने और भुगतान करने के लिए अपने काम को कई स्टॉक लाइब्रेरी साइटों पर अपलोड करें।

रॉयल्टी आम तौर पर कम होती है इसलिए भुगतान शुरू करने से पहले आपको काम का एक बैंक बनाना होगा। यह जाँचने योग्य भी है कि क्या चलन में है या हमेशा मांग में है और उन विषयों पर सबमिट कर रहा है।

स्टॉक सामग्री को सफलतापूर्वक बेचने के लिए आपको एक समर्थक होने की आवश्यकता नहीं है: आला विचार उतनी ही मांग में हैं जितना कि निर्दोष निष्पादन। फोटो, लोगो, जिंगल, स्टिकर, आइकन, बटन, बैनर और बीप के बारे में सोचें। आकाश की सीमा है!

ब्रांड हमेशा ऐसी सामग्री की तलाश में रहते हैं जो उनके उत्पाद को बेचने में मदद करे, इसलिए आप अपनी सामग्री को किस पर लक्षित कर रहे हैं, यह भी ध्यान में रखना चाहिए।

स्टॉक सामग्री के लिए ऑनलाइन पुस्तकालय

अपनी स्टॉक सामग्री बेचने के लिए यहां कुछ बेहतरीन वेबसाइटें दी गई हैं:

  • Shutterstock – फोटो, वीडियो, चित्र, संगीत
  • Getty Images – फोटो, वीडियो, इलस्ट्रेशन, ऑडियो
  • Dreamstime, Adobe Stock, Picfair – तस्वीरें
  • Patternbank – कपड़े डिजाइन
  • LINE – इमोजी, स्टिकर
  • Dafont, MyFonts – टाइपोग्राफी
  • Envato – ग्राफिक्स से लेकर वेब थीम और संगीत तक सब कुछ।

जबकि स्टॉक साइट का उपयोग करना उतना आसान नहीं है, आप iTunes और Soundcloud के माध्यम से संगीत और ध्वनि एफएक्स भी बेच सकते हैं, और कुछ भी अपनी साइट / स्टोर के माध्यम से।

2. एक eBook लिखें

यदि आपका जुनून प्रकाशित हो रहा है, तो डिजिटल को एक पंट के लायक होना चाहिए – ऑनलाइन प्रकाशन प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल और जोखिम मुक्त है।

ऑनलाइन पब्लिशिंग के साथ अपने कार्ड्स को खेलने से कुछ पैसे मिल सकते हैं और आप भविष्य के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकते हैं (आपके स्नातक सीवी पर आपकी ईबुक से लिंक करने में सक्षम होना बहुत प्रभावशाली है)।

आप एक eBook कैसे लिखते हैं?

यदि आपका जुनून प्रकाशित हो रहा है, तो डिजिटल को एक पंट के लायक होना चाहिए – ऑनलाइन प्रकाशन प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल और जोखिम मुक्त है।

ऑनलाइन पब्लिशिंग के साथ अपने कार्ड्स को खेलने से कुछ पैसे मिल सकते हैं और आप भविष्य के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकते हैं (आपके स्नातक सीवी पर आपकी ईबुक से लिंक करने में सक्षम होना बहुत प्रभावशाली है)।

आप एक ईबुक कैसे लिखते हैं?
छोटी कहानियों का आपका गुप्त संग्रह हमेशा शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। यदि आप पुलित्जर के बजाय पैसे के लिए इसमें हैं, तो देखें कि क्या बिक रहा है और वहां से वापस काम करें।

बेस्ट-सेलर सूचियों की जाँच करें लेकिन कल्पना पर ध्यान न दें। राजनीति से लेकर पोकर तक, हर चीज के लिए एक चार्ट है, इसलिए यदि कोई ऐसा विषय है जिसे आप जानते हैं (शायद आपकी पढ़ाई या शौक से संबंधित कुछ?), तो इसका इस्तेमाल करें।

अपनी इंस्टा पूंजी का भी उपयोग करें। यदि आपके पास एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति है और आप स्केटबोर्ड समर्थक भी हैं, तो “टोनी हॉक की तरह स्केटबोर्ड कैसे करें” पेज-टर्नर पर ध्यान केंद्रित क्यों न करें।

मुख्य प्रकाशन आउटलेट .doc फाइलें लेते हैं (वर्ड के कुछ मुफ्त विकल्प देखें), लेकिन यदि आप अपनी पुस्तक के रूप में कुछ और कहना चाहते हैं – और HTML के जानकार हैं – तो मुफ्त सिगिल ईबुक संपादक को पकड़ें।

अमेज़ॅन के पास कॉमिक्स और बच्चों की किताबों के लिए भी उपकरण हैं।

एक बार आपके पास फ़ाइल हो जाने के बाद, आपको एक प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता होती है। अमेज़ॅन पर सूचीबद्ध होने के लिए, आपको जलाने का मार्ग लेना होगा।

हर जगह के लिए स्मैशवर्ड हैं, जो वाटरस्टोन्स और ऐप्पल बुक्स सहित कई स्टोरों को वितरित करता है। अपने कवरेज को अधिकतम करने के लिए दोनों प्लेटफार्मों के साथ जाएं।

आप अपनी eBook को बाजार में कैसे लाते हैं?

अपनी ईबुक से पैसा कमाना चाहते हैं? बहुत आसान। चाल खोजने योग्य होने में निहित है। कुछ शब्दों को पीटने और उन पर एक कवर चिपका देने से बेस्ट-सेलर नहीं बन जाता – आपको वास्तव में इसे ध्यान में रखने पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

इस डिजिटल स्पेस में, लोग अक्सर किसी पुस्तक को उसके आवरण से आंकते हैं – इसलिए इसे पेशेवर बनाने के लिए समय व्यतीत करें। वहाँ एक टन मुफ्त छवि संपादन सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आप ऐसा करने के लिए कर सकते हैं।

इसके अलावा, ऑनलाइन पाए जाने की संभावनाओं को बढ़ाने और बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी पुस्तक के विवरण और कीवर्ड को रैंप करें।

लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात (वैसे भी अमेज़न के साथ), आपको अपनी पुस्तक की बहुत सारी वास्तविक समीक्षाएँ प्राप्त करने की आवश्यकता है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपनी पुस्तक के अंत में एक टिप्पणी छोड़ दें या पाठकों को समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें (यदि आवश्यक हो तो गेंद को घुमाने के लिए अपने परिवार और दोस्तों को परेशान करें)।

3. अपना खुद का ऐप बनाएं

निष्क्रिय आय विचारों के संदर्भ में, यह एक बहुत अच्छा विकल्प है। हालाँकि, सवाल यह नहीं है कि क्या आप एक मिलियन कमाएँगे (यह संभावना नहीं है, दुख की बात है), लेकिन क्या आपको एक कोडिंग निंजा बनने की आवश्यकता है। आश्चर्यजनक उत्तर है: नहीं।

ऐप कैसे बनाएं

यदि आपके दिमाग में एक कार्यात्मक ऐप है (यानी यह ‘कुछ करता है’, या अंतर्निर्मित मैसेजिंग, कैमरा या सिस्टम टूल्स का विस्तार करता है) तो आपको किसी प्रकार का कंप्यूटर लिंगो बोलने की आवश्यकता होगी – या किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो आपको करता है और विभाजित करता है लाभ।

तब तक, MIT का मुफ्त ब्राउज़र-आधारित ऐप आविष्कारक आपको कोड को मंथन करने के बजाय ‘बिल्डिंग ब्लॉक्स’ को खींचने और छोड़ने देता है।

यदि गेम आपकी चीज हैं, तो पेशेवर ऐप्स बनाना संभव है – सोनिक-शैली के अंतहीन धावक से लेकर एंग्री बर्ड्स-एस्क भौतिकी पहेली तक – बिना किसी कोडिंग के।

आपको अपने हाथों को एक ‘गेम इंजन’ पर लाने की आवश्यकता होगी, जो कि एक किट है जो आपको सीधे अपने डेस्कटॉप से ​​​​ऐप्स को डिज़ाइन, विकसित और तैनात करने में मदद करती है।

वहाँ कई हैं, जिसमें एकता नामक एक मुफ्त ऐप शामिल है, जो ड्रैग-एंड-ड्रॉप अनुकूल है और मल्टी-प्लेटफ़ॉर्म प्रकाशन का समर्थन करता है (एक बार निर्माण करें और एक ही समय में आईओएस, एंड्रॉइड और पीसी पर लॉन्च करें – यदि आप अधिकतम करना चाहते हैं तो जरूरी है) संभावित बिक्री)।

ऐप्स से पैसे कैसे कमाए

आप अपने ऐप के लिए चार्ज करके, इन-ऐप खरीदारी (अतिरिक्त जीवन, संकेत या एपिसोड) करके या विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते हैं।

हालाँकि, आप प्रत्येक बिक्री के इन-स्टोर शुल्क का एक हिस्सा खो देंगे – और Google Play और Apple ऐप स्टोर के लिए, आपको अपने ऐप को सूचीबद्ध करने के लिए एक डेवलपर शुल्क का भुगतान करना होगा।

जबकि आपको एक uber-geek होने की आवश्यकता नहीं है, यह उस बाजार के लिए एक उत्साही ऐप उपयोगकर्ता बनने में मदद करता है जिसके बाद आप जा रहे हैं। कुछ क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म फ़ोन/टैबलेट रखना आसान है – लेकिन वर्चुअल डिवाइस पर परीक्षण करने के बहुत सारे तरीके हैं यदि नहीं।

इस बात पर ध्यान दें कि आपके द्वारा नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले ऐप्स के बारे में आपको क्या पसंद नहीं है, या यदि कोई ऐसी सुविधा है जो पहले से उपलब्ध नहीं है। एक जगह ढूँढना कठिन है, लेकिन यह बड़ी रकम कमाने का आपका तरीका हो सकता है।

यदि आप सोते समय पैसे कमाने के बारे में गंभीर हैं, तो आपको कम से कम कुछ ऐप्स को वहां से बाहर निकालना होगा।

4. Affiliate marketing

निष्क्रिय आय अर्जित करने का दूसरा तरीका किसी और के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना और बिक्री पर कमीशन अर्जित करना है। यदि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट या सोशल मीडिया है, तो यह कुछ अतिरिक्त नकद कमाने का एक शानदार अवसर हो सकता है। आइए देखें कि यह कैसे काम करता है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

संबद्ध विपणन-आधारित वेबसाइटें मूल रूप से ऐसी साइटें या ब्लॉग हैं जो बिक्री में कटौती के लिए उत्पादों और व्यवसायों को अन्य साइटों पर प्लग करती हैं।

आपको अपनी वेबसाइट पर विशेष ट्रैकिंग लिंक जोड़ने होंगे, या सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें पॉप आउट करना होगा। यदि कोई आपके लिंक का उपयोग आइटम खरीदने के लिए करता है, तो आपको एक रेफरल शुल्क मिलता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आपको उत्पादों के भंडारण और शिपिंग के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि स्टोर स्वयं इसका ध्यान रखते हैं।

Affiliate Marketing में आपके लिए निष्क्रिय अर्जक की तुलना में काफी अधिक बनने की क्षमता है, लेकिन आपको उस स्तर तक पहुंचने के लिए बहुत अधिक समय और प्रयास करने की आवश्यकता होगी।

बहुत से खुदरा विक्रेताओं के पास संबद्ध कार्यक्रम हैं – एक त्वरित Google आपको अपने रास्ते पर ले जाएगा – लेकिन यदि आप किसी नेटवर्क से जुड़ते हैं, तो आपको स्टोर और उत्पादों की एक श्रृंखला तक पहुंच प्राप्त करने के लिए केवल एक बार साइन अप करने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि आप क्लिक करने में कम समय और पैसा कमाने में अधिक समय व्यतीत करेंगे।

शुरू करने के लिए एक अच्छा एविन है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके

यह अच्छी तरह से काम करता है यदि आपके पास एक साइट, स्टोर या सामाजिक खाता है जिसमें पहले से ही कुछ ट्रैफ़िक है, और यदि आप जिन उत्पादों को लिंक कर रहे हैं, वे आपके मौजूदा पोस्ट के साथ जुड़ रहे हैं।

आप जो कुछ भी ऑनलाइन खरीदते हैं उसके लिए अपने ब्लॉग पर समीक्षाएं पोस्ट करें और ‘अभी खरीदें’ लिंक शामिल करें। या एक ‘किताबों की दुकान’ के लिए एक पृष्ठ जोड़ें जिसमें आपके पसंदीदा शीर्षक और आपके द्वारा उन्हें रेट करने के कारण हों।

अच्छी समीक्षा बिंदु पर हैं और उत्पाद के बारे में आपको क्या पसंद आया और यह खरीदने लायक क्यों है, इसके बारे में प्रासंगिक विवरण शामिल करते हैं। यह एक पैराग्राफ से अधिक होना चाहिए, लेकिन इतना लंबा नहीं कि आप अपने पाठक को बिक्री शब्दजाल में खो दें।

5. Print-on-demand products

हमारे निष्क्रिय आय विचारों में से अंतिम एक छात्र क्लासिक का एक सा है: प्रिंट-ऑन-डिमांड उत्पादों की बिक्री।

टी-शर्ट से लेकर बेबी बिब तक, ऐसे कई स्टोर हैं जो कस्टमाइज़ करने योग्य गियर और गैजेट बेचते हैं – अन्य ग्राहकों को अपनी प्रेरणा बेचने का अवसर है।

प्रिंट-ऑन-डिमांड उत्पादों को कैसे बेचें

सबसे प्रसिद्ध मार्केटप्लेस में से एक कैफेप्रेस है, जो लगभग कुछ भी बेचता है जिसमें एक खाली सतह होती है। आप जिसके साथ जाते हैं, विक्रेता के खाते (स्टोर के माध्यम से बेचने के लिए) या दुकान खाते (अपनी साइट से बेचने के लिए) के लिए साइन अप करें।

अपने सर्वोत्तम चित्र, फ़ोटो या चुटकुले अपलोड करें और चुनें कि आपकी कला के साथ किन उत्पादों को अनुकूलित किया जा सकता है। यदि कोई आपकी सीमा से कोई वस्तु खरीदता है, तो आपको बिक्री में कटौती मिलती है – बिना कुछ निर्माण, स्टॉक या शिप किए।

आपको अपने स्वयं के किसी भी विचार की भी आवश्यकता नहीं है। यदि आप प्रेरणा से नए हैं, तो आप इसके बजाय अन्य लोगों के कस्टम उत्पादों को एक रेफरल शुल्क के लिए सूचीबद्ध कर सकते हैं।

कई उत्पादों पर काम करने वाले प्यारे या मज़ेदार चित्र, लोगो और उद्धरणों के लिए जाएं। जितना सरल, उतना अच्छा।

अपनी रचनाओं की तस्वीरें लेना और उन्हें सोशल मीडिया पर प्रचारित करना भी एक अच्छा विचार है। अपने दोस्त को एक टी-शर्ट पहनने के लिए कहें, जो आपने सोचा था और इसे अपने अनुयायियों के साथ साझा करें।

हमने जिन अधिकांश बिक्री प्लेटफ़ॉर्म का उल्लेख किया है, वे सूचीबद्ध करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन वे प्रत्येक अपनी कटौती अपने तरीके से करेंगे – साइन अप करने से पहले इसे देखें।

यदि आप नहीं चाहते हैं कि संबंधित सरकार आपके हिस्से के अपने हिस्से को छीन ले, तो कुश्ती के लिए अंतर्राष्ट्रीय कर फ़ॉर्म भी हो सकते हैं। इस बीच, यूके के कर नियमों की जानकारी प्राप्त करें।

अधिक प्रेरणा की आवश्यकता है? सबसे अच्छे छोटे व्यवसायों के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें, जिन्हें आप विश्वविद्यालय यहां शुरू कर सकते हैं

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *