जल्दी पैसा कमाने के 40 आसान तरीके

इस पेज पर आपको हमारे अपने अनुभव के आधार पर घर से पैसे कमाने के सभी बेहतरीन तरीके मिलेंगे। हम इस पेज में नए तरीके जोड़ते रहेंगे, इसलिए आगे बढ़ें और इसे बुकमार्क कर लें।

ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के अच्छे तरीके

1. नो-रिस्क मैचिंग बेटिंग

घर से बहुत सारा पैसा बनाने का सबसे तेज़ तरीका हाथ नीचे करें (ठीक है, बिना कानून तोड़े)। इस तकनीक से बहुत से छात्रों ने वास्तव में £100 कमाए हैं। यह पूरी तरह से कानूनी है, जोखिम मुक्त है, कर मुक्त है, और यूके में 18 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति इसे कर सकता है (यूके में नहीं? छोड़कर नंबर 2 पर जाएं)।

यह बेटिंग साइटों द्वारा बेटिंग एक्सचेंज में ‘मैचिंग’ के जरिए नियमित रूप से ऑफर किए जाने वाले फ्री बेट्स का फायदा उठाकर काम करता है। मिलान की गई बेटिंग जोखिम को समाप्त कर देती है (आप एक निश्चित परिणाम के पक्ष और विपक्ष दोनों में दांव लगा रहे हैं)।

यह आपको मुफ्त बेट को निचोड़ने में सक्षम बनाता है, जो कि £100 जितना हो सकता है। इसे कितनी बेटिंग साइटों से गुणा करें और आप कुछ सौ पाउंड के लाभ के साथ आसानी से आ सकते हैं।

ओवेन आपको बताता है कि मैचिंग बेटिंग के लिए एक गाइड के इस रत्न में अपना पहला £13 लाभ (वास्तविक जीवन उदाहरण का उपयोग करके) कैसे बनाया जाए। यदि आप घर बैठे £40/hr बनाने का कोई बेहतर तरीका जानते हैं, तो कृपया हमें बताएं!

2. ऑनलाइन सर्वेक्षण

छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तेजी से लोकप्रिय तरीका है अपने खाली समय में ऑनलाइन सर्वेक्षण भरना। सर्वे का जवाब देने और नए उत्पादों का परीक्षण करने के लिए अनुसंधान कंपनियां हमेशा दुनिया भर में नए सदस्यों की भर्ती कर रही हैं।

फॉर्म भरने के कुछ मिनटों के लिए, आप कुछ क्विड कर सकते हैं जिसका भुगतान नकद या पुरस्कार के रूप में किया जाता है। आप कुछ सर्वेक्षणों के लिए £3 ($5) तक प्राप्त कर सकते हैं!

कोशिश करने के लिए कुछ अच्छे हैं: टोलुना, ब्रांडेड सर्वे, लाइफपॉइंट्स, इनबॉक्सपाउंड्स, वनपोल, आई-से, ओपिनियन आउटपोस्ट, यूगोव, प्राइजरेबेल, मार्केटएजेंट, पाइनकोन, वैल्यूड ओपिनियन, द ओपिनियन पैनल, पॉपुलस लाइव, मिंगल, ओपिनियन ब्यूरो, मारू वॉयस, पैनल बेस, सर्वे जंकी।

स्वैगबक्स के लिए भी साइन अप करें जो आपको सर्वेक्षणों के साथ-साथ वेब पर सर्फ करने, वीडियो देखने और गेम खेलने के लिए पुरस्कृत करता है।

अपडेट: सर्वोत्तम भुगतान किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षणों के लिए हमारी नई पूर्ण मार्गदर्शिका देखें!

3. वेब खोजने के लिए भुगतान किया गया

आप जो पहले से ऑनलाइन कर रहे हैं, उसे करने के लिए नकद कमाने के इच्छुक हैं? यह वास्तव में बिना किसी प्रयास या आपके व्यवहार में बदलाव के ऑनलाइन पैसा कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक होना चाहिए।

Qmee.com का यह अभिनव विचार आपको Google, Bing, Yahoo, Amazon और eBay में खोज करने के लिए पुरस्कृत करता है। आप बस अपने ब्राउज़र में एक साधारण ऐड-ऑन स्थापित करें और जब आप कोई खोज करते हैं तो आपकी सामान्य खोज के साथ-साथ कुछ प्रायोजित परिणाम भी हो सकते हैं।

प्रत्येक Qmee परिणाम में एक नकद इनाम संलग्न होता है – यदि आप इसमें रुचि रखते हैं तो बस उस पर क्लिक करें और अपना पुरस्कार प्राप्त करें।

सबसे अच्छी बात यह है कि कैशआउट के लिए कोई न्यूनतम नहीं है – हमारा पहला सिर्फ 72p था जिसे हमारे पेपैल खाते से जोड़ा गया था। आपके पास इसे दान में देने का विकल्प भी है।

4. ऑनलाइन मार्केट ट्रेडिंग

हालांकि यह पैसा कमाने का एक आसान तरीका नहीं है, शेयर बाजारों में निवेश करना आकर्षक हो सकता है यदि आप इसे ठीक से और सुरक्षित रूप से करना सीखते हैं। उसी टोकन से, यदि आप इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं तो आपको महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।

आज वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट स्टाइल स्टॉक ब्रोकर्स की याच को फंड करने की कोई जरूरत नहीं है। आप यह सब ऑनलाइन मार्केट ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की मदद से स्वयं कर सकते हैं।

इस नए अवसर की खोज में कई घंटे बिताने के बाद, मैं लोकप्रिय प्लेटफॉर्म eToro.com के साथ प्रयोग कर रहा हूं।

eToro के दुनिया भर में 12 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और यह मुफ़्त अभ्यास खाते प्रदान करता है। इसे बीबीसी 2 वृत्तचित्र “ट्रेडर्स: मिलियंस बाय द मिनट” में चित्रित किया गया है और कई प्रीमियर लीग फुटबॉल क्लबों को प्रायोजित करता है।

ईटोरो पर सबसे अच्छी चीजों में से एक कॉपी ट्रेडर फीचर है। यह आपको अन्य शीर्ष प्रदर्शन करने वाले व्यापारियों के निवेश को सचमुच देखने, अनुसरण करने और कॉपी करने देता है।

अधिक जानने के लिए ईटोरो पर ट्रेडिंग करने के लिए जॉर्ज की पूरी गाइड का पालन करें। मुझे लगता है कि कुछ अलग बाजारों की कोशिश करके सीखने की अवस्था से अधिक लाभ उठाने के लिए $ 50 एक अच्छी राशि है। यदि और कुछ नहीं तो आप विभिन्न निवेशों और उद्योगों के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे।

कृपया ध्यान रखें कि सभी ट्रेडिंग में जोखिम शामिल होता है। ईटोरो एक बहु-परिसंपत्ति मंच है जो वास्तविक संपत्ति स्वामित्व और उच्च जोखिम वाले ‘सीएफडी’ उत्पादों की पेशकश करता है। इस प्रदाता के साथ CFDs का व्यापार करने पर 68% खुदरा निवेशक खातों में पैसा खो जाता है। आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आप अपना पैसा खोने का उच्च जोखिम उठा सकते हैं। यह सामग्री वित्तीय या निवेश सलाह नहीं है।

5. अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें

निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के इच्छुक हैं? आपको एक वेबसाइट चाहिए। सोते समय पैसे कमाने का यह तरीका है।

Bluehost के साथ एक वेबसाइट शुरू करने में 20 मिनट से भी कम समय लगता है, इसमें शायद ही कुछ खर्च होता है और इसे 82 साल का व्यक्ति कर सकता है। आपके पहले विज़िटर प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया पर केवल थोड़ी सी प्लगिंग लगती है, और आपकी साइट का मुद्रीकरण करने के बहुत सारे तरीके हैं।

सेव द स्टूडेंट एक सफल वेबसाइट का सिर्फ एक उदाहरण है, जिसे ओवेन ब्यूरेक ने अपने पहले वर्ष में विश्वविद्यालय में शुरू किया था, जो तब से एक पूर्णकालिक और बड़े उद्यम के रूप में विकसित हुआ है।

घर से 20 मिनट में वेबसाइट कैसे बनाएं, इस बारे में ओवेन की चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका पढ़ें। यह वास्तव में आपके पास सबसे अच्छी संपत्तियों में से एक है।

6. पैसे के लिए वेबसाइटों और ऐप्स की समीक्षा करें

वैसे ऐसा लगता है कि आप एक वेब ब्राउज़र के साथ बहुत अच्छे हैं, तो शायद यह पेशेवर बनने और वेबसाइटों को एक भुगतान और मजेदार नौकरी के रूप में ब्राउज़ करने का समय है!

पेश है UserTesting – एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म जो रोज़मर्रा के लोगों को सभी प्रकार की वेबसाइटों की समीक्षा करने के लिए भुगतान करता है। प्रत्येक समीक्षा में लगभग 20 मिनट लगते हैं और आपको पेपैल के माध्यम से $ 10 (£ 6.50) प्राप्त होता है।

7. ‘डिज्नी वॉल्ट’ का रहस्य

पीढ़ी दर पीढ़ी मांग को ऊंचा रखने के लिए, डिज़्नी स्टूडियोज कुछ होम रिलीज़ क्लासिक्स की आपूर्ति को सावधानीपूर्वक प्रतिबंधित करता है। थोड़े अनिर्दिष्ट समय के लिए रिहा होने से पहले उन्हें 8-10 वर्षों के लिए ‘तिजोरी’ में बंद कर दिया जाता है।

उन्हें इस विंडो में सामान्य खुदरा मूल्य पर खरीदें और जब वे एक या एक दशक के लिए बिक्री बंद कर दें तो आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, 2011 में आप ब्लू-रे 3D पर केवल £24.99 में ब्यूटी एंड द बीस्ट खरीद सकते हैं। कुछ ही वर्षों में यह अमेज़न पर £74.99 के एक चौंका देने वाले के लिए था!

महत्वपूर्ण रूप से, सभी डिज़्नी रिलीज़ तिजोरी के अधीन नहीं हैं और केवल वास्तविक क्लासिक्स ही ऐसी मांग को बनाए रखेंगे।

अभी तिजोरी से केवल 2 खिताब हैं जिन्हें मैं तड़कने की सलाह दूंगा। वे हैं बांबी डायमंड एडिशन ब्लू-रे और द लायन किंग डायमंड एडिशन ब्लू-रे।

8. साइटों को ‘भुगतान करें’

ऑनलाइन सर्वेक्षणों से पैसा कमाने के समान, GPT साइटें आपको विभिन्न ऑफ़र या गतिविधियों को ऑनलाइन पूरा करने के लिए नकद और वाउचर में पुरस्कृत करती हैं।

आज सबसे लोकप्रिय साइटें टोलुना, स्वैगबक्स और इनबॉक्सपाउंड हैं।

9. डिलीवरी राइडर या ड्राइवर बनें

साइकिल, मोटरबाइक या कार मिली? स्मार्टफोन के बारे में क्या? जब भी आपके पास कुछ खाली समय होता है, तो आपको भोजन या लोगों को वितरित करके कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने की आवश्यकता होती है।

डिलीवरू जैसी डिलीवरी विशेषज्ञ कंपनियों के लिए साइन अप करें जो हमेशा नई सवारियों की तलाश में रहती हैं। वे आपको जब चाहें काम करने के लिए पूर्ण लचीलेपन की अनुमति देते हैं, रेस्तरां से ग्राहकों के दरवाजे तक भोजन पहुंचाते हैं। आप प्रति घंटे £16 तक कमा सकते हैं।

स्थानीय टेकअवे और डोमिनोज जैसी बड़ी श्रृंखलाओं से सीधे संपर्क करके अपने अवसरों को दोगुना करें, यह देखने के लिए कि क्या उनके पास कोई डिलीवरी कार्य चल रहा है।

10. Kindle eBook लिखें और प्रकाशित करें

यदि छात्र किसी भी चीज़ में अच्छे हैं, तो वह शोध करना और लिखना है। किंडल स्टोर के साथ, कोई भी ईबुक प्रकाशित कर सकता है और अमेज़ॅन पर पैसा कमा सकता है।

और किंडल ऐप अब लगभग किसी भी डिवाइस (लैपटॉप, आईपैड, स्मार्टफोन और हां, किंडल) पर उपलब्ध है, इसलिए आपका वैश्विक बाजार बहुत बड़ा है!

£1.49 – £6.99 के लिए अपनी पुस्तक सूचीबद्ध करें और आप बिक्री का 70% कमाते हैं। अमेज़ॅन को अंतिम बिक्री मशीन माना जाता है (और याद रखें कि लोग खर्च करना चाह रहे हैं), यह एक शानदार सौदा है।

ई-बुक्स के साथ सफलता की कुंजी मूल्य बनाना और नॉन-फिक्शन लिखना है। एक सामान्य समस्या (जैसे नौकरी खोजने के लिए ‘रहस्य’) पर आपके द्वारा शोध की गई और संकलित जानकारी को केवल बंडल करना और फिर इसे पचाने में आसान प्रारूप (एक ईबुक) में प्रस्तुत करना किसी को इस पर कुछ क्विड खर्च करने का औचित्य साबित करता है।

एक और बड़ी युक्ति यह है कि एक महान कवर डिज़ाइन किया गया है (इन्हें ब्राउज़ करें) ताकि यह बाहर खड़ा हो, और एक बार जब आपकी पुस्तक किंडल स्टोर पर लाइव हो जाए तो कुछ समीक्षा प्राप्त करना वाकई महत्वपूर्ण है ताकि यह परिणामों में उच्च दिखाई दे। पाठकों को अपनी पुस्तक के अंत में एक ईमानदार समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।

इस आकर्षक विचार के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार जब आप समय (जैसे 20 घंटे) का निवेश कर लेते हैं, तो आप आने वाले वर्षों के लिए एक निष्क्रिय आय अर्जित करेंगे!

अधिक युक्तियों के लिए ई-पुस्तकों से पैसे कमाने के बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें।

11. Affiliate marketing

यदि आपकी सोशल मीडिया पर अच्छी उपस्थिति है या शायद आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट भी है, तो आप सभी प्रकार की कंपनियों, उत्पादों, सेवाओं और ऑफ़र को ऑनलाइन बढ़ावा देकर तुरंत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

एविन नेटवर्क पर एक प्रकाशक के रूप में साइन अप करें, उनके ऑफ़र ब्लॉग की जांच करें या मर्चेंट लिस्टिंग ब्राउज़ करें ताकि आपको लगता है कि आपके मित्र रुचि रखते हैं, अपने संबद्ध लिंक को पकड़ें और इसे साझा करें। यदि कोई आपके लिंक का उपयोग करके खरीदता है (90 दिनों के भीतर हो सकता है) तो आप एक अच्छा कमीशन देंगे।

इसे एक कदम आगे ले जाने के लिए, एक वेबसाइट (हमारी गाइड पढ़ें) या एक सामयिक फेसबुक पेज स्थापित करें और अपने सभी दोस्तों को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित करें और वहां अपने संबद्ध ऑफ़र पोस्ट करें।

12. मोबाइल फोन रीसाइक्लिंग

आप अपने पुराने मोबाइल फोन और अन्य अप्रयुक्त उपकरणों को रिसाइकिल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं और पर्यावरण की मदद कर सकते हैं। शायद अपने माता-पिता से पूछें कि क्या उनके पास भी कोई झूठ बोल रहा है।

सबसे अच्छी कंपनियों के उपयोग के लिए पुराने फोन से पैसे कमाने के बारे में हमारे पेज पर जाएं और कैसे सुनिश्चित करें कि आपको ऑनलाइन उद्धृत सभी नकद प्राप्त हों।

13. एक क्लिकवर्कर कैसे बनने

Clickworker.com अवधारणा ‘इंटरनेट भीड़-सोर्सिंग’ पर आधारित है जहां व्यवसाय विशिष्ट, मापनीय कार्यों का विज्ञापन करते हैं जिन्हें उन्हें जल्दी से पूरा करने की आवश्यकता होती है। और हमारे लिए, यह घर से जल्दी पैसा कमाने का एक आसान तरीका है।

कई प्रकार के कार्य होते हैं, लेकिन आमतौर पर उनमें नासमझ डेटा प्रविष्टि, वेब शोध या फॉर्म भरना शामिल होता है। आपके द्वारा किए गए कार्य के लिए आपको पुरस्कृत किया जाता है और नकद (पेपैल के माध्यम से) भुगतान किया जाता है, और आप यह चुन सकते हैं कि आप क्या और कब काम करते हैं। इसकी कोशिश करें।

14. टैक्स बैक का दावा कैसे करें

कई छात्र अंशकालिक या गर्मी के महीनों के दौरान काम करते हैं, और अन्य प्लेसमेंट या सशुल्क इंटर्नशिप पर होंगे। अधिक बार नहीं, यदि आप वर्ष के दौरान काम करने वाले छात्र हैं, तो आप आयकर से अधिक भुगतान करेंगे।

क्यों? सिर्फ इसलिए कि कुछ छात्र हर साल व्यक्तिगत कर-मुक्त आय भत्ता तक पहुंचते हैं, लेकिन उनके नियोक्ताओं द्वारा एक आपातकालीन मूल कर-कोड डाल दिया जाता है, जिसका अर्थ है कि कर का भुगतान तब किया जा रहा है जब यह नहीं होना चाहिए।

अधिक जानने के लिए और यह गणना करने के लिए कि आप पर कितना कर बकाया हो सकता है, छात्र कर वापसी पर हमारी मार्गदर्शिका देखें।

15. खरीदारी करते समय कैशबैक प्राप्त करें

यह न केवल पैसे कमाने का बल्कि एक छात्र के रूप में पैसे बचाने का भी एक तरीका है। यदि आप इसे एक अलग तरीके से देखते हैं तो आप वैसे भी हर खरीदारी के साथ पैसा कमा रहे हैं, चाहे वह 50% या 0.5% कैशबैक हो।

वहाँ कई कैशबैक साइटें हैं जो आपको उस कमीशन का भुगतान करती हैं जो वे अन्यथा अर्जित करते।

हम शीर्ष कैशबैक, क्विडको.कॉम और स्वैगबक्स के साथ साइन अप करने की सलाह देते हैं जो मुफ़्त हैं और खुदरा विक्रेताओं और विशिष्टताओं के सर्वोत्तम चयन की पेशकश करते हैं।

16. Part-Time नौकरी

एक अंशकालिक नौकरी स्पष्ट पहली पसंद है, जिसे अधिकांश छात्र अपने छात्र ऋण के पूरक के लिए चुनते हैं। यह आय का एक बहुत ही स्थिर प्रवाह प्रदान करता है और आपको मूल्यवान कार्य अनुभव प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

लेकिन अच्छी नौकरी पाना हमेशा आसान नहीं होता है!

हमारे छात्र नौकरी खोज के साथ शुरू करें, फिर रिक्तियों के लिए स्थानीय क्लासीफाइड और अपने विश्वविद्यालय करियर सेवा की जांच करें।

यह सीवी लाइब्रेरी के साथ साइन अप करने लायक भी है, एक मुफ्त सेवा जो आपके सीवी को उपयुक्त अंशकालिक नौकरियों और करियर के अवसरों के साथ मिलाएगी।

17. Gigs on Fiverr

Fiverr अब लोगों के लिए छोटी-छोटी सेवाओं (जिन्हें ‘गिग्स’ के नाम से जाना जाता है) बेचकर पैसा कमाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार है।

आप जो पेशकश करते हैं वह पूरी तरह से कुछ भी हो सकता है, लिखने और अनुवाद करने, सोशल मीडिया पोस्टिंग, मज़ाक खेलने और सिखाने से लेकर दुनिया भर के लोगों के लिए संगीत, वॉयसओवर और लघु वीडियो क्लिप बनाने तक!

डिफ़ॉल्ट कीमत $5 है (इसलिए Fiverr..), लेकिन आप अधिक पैसे के लिए अतिरिक्त सेवाओं को गिग्स में संलग्न कर सकते हैं। हालांकि यह बहुत अधिक नहीं लग सकता है, यह जल्दी से जुड़ सकता है और साइट से वास्तव में अच्छा जीवन जीने वाले लोगों के बहुत सारे उदाहरण हैं। कुंजी एक प्रणाली प्राप्त करना है जो प्रत्येक टमटम पर खर्च किए गए समय को कम करती है।

लेकिन संभावित रूप से बहुत कम काम के लिए Fiverr से और भी अधिक लाभ प्राप्त करने का एक और तरीका है। कैसे? केवल अन्य जगहों पर गिग्स को रीसेलिंग करके। उदाहरण के लिए, एक अच्छा लोगो डिज़ाइनर ढूंढें और फिर Upwork या यहां तक ​​कि स्थानीय क्लासीफ़ाइड्स पर नौकरियों का जवाब दें। $5 का खर्च आसानी से $50+ बन सकता है, और इसे दोहराया जा सकता है! बस अपने डिजाइनर से जांच लें कि वे इससे खुश हैं।

यदि आप बेचने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं रखते हैं तो आप अपने लिए बहुत अच्छी चीजें कर सकते हैं। ब्राउज़ करें और प्रेरित हों!

18. पैसे के लिए संगीत की समीक्षा करें

यदि आप संगीत से प्यार करते हैं, तो अहस्ताक्षरित बैंड और कलाकारों की ऑनलाइन समीक्षा करके स्लाइसथेपी के साथ नकद में इसे अपना व्यवसाय बनाएं।

आपकी प्रतिष्ठा बनाने में कुछ समय लग सकता है लेकिन साइट के कुछ उपयोगकर्ताओं ने कहा है कि वे प्रति माह £40 कमाते हैं। यह बहुत ज्यादा नहीं लग सकता है, लेकिन अगर यह ऐसी चीज है जिसका आप आनंद लेते हैं तो यह कड़ी मेहनत नहीं होनी चाहिए और यह आपके सीवी के लिए एक और चीज है। आप जो पैसा कमाते हैं वह $US में होगा लेकिन कोई भी साइन अप और समीक्षा कर सकता है।

19. अपने नोट्स बेचें

यदि आप अन्य छात्रों के साथ अपने नोट्स साझा करने में कोई आपत्ति नहीं करते हैं, तो यह थोड़ा अतिरिक्त नकदी उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है। ऐसी साइटें हैं जिन पर आप अपने नोट्स को अपनी कीमत के साथ अपलोड कर सकते हैं, और फिर जब कोई अन्य छात्र उन्हें डाउनलोड करता है तो आपको भुगतान मिलता है।

इनमें से अधिकांश साइट जैसे नेक्सस नोट्स और स्टुविया आपके लिए अपने नोट्स सूचीबद्ध करने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन मार्केटिंग आदि को संभालने के लिए आपके लाभ में कटौती करने की प्रवृत्ति है ताकि आपको वहां जाकर अपने नोट्स को स्वयं प्रचारित न करना पड़े।

आपको पीडीएफ अपलोड करने की सबसे अधिक संभावना होगी, लेकिन यह वापसी के लायक है और आप हस्तलिखित नोट्स जमा कर सकते हैं, लेकिन यदि आप टाइप करते हैं तो आप अधिक पैसा कमा सकते हैं।

20. सेकेंड-हैंड कोर्स की किताबें बेचें

अतिरिक्त पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है साल के अंत में अन्य छात्रों की पाठ्यपुस्तकें खरीदना, और फिर उन्हें फ्रेशर्स वीक के ठीक बाद बेचना – जब छात्रों के नए प्रवेश को पता चलता है कि उन्हें उनकी आवश्यकता है!

आप या तो परिसर में विज्ञापन दे सकते हैं या उन्हें अमेज़ॅन मार्केटप्लेस पर बहुत आसानी से ऑनलाइन सूचीबद्ध कर सकते हैं (बस ध्यान रखें कि वे बेची गई पुस्तकों पर कमीशन लेते हैं)।

21. प्रतियोगिताएं

प्रतियोगिताओं में प्रवेश करना निश्चित रूप से बिना किसी गारंटी के आता है, लेकिन ब्रिटेन में तथाकथित ‘कंपर्स’ का एक बढ़ता हुआ समुदाय लगातार सभी प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रति वर्ष £50,000 तक कमा रहा है।

प्रवेश के लिए उपलब्ध प्रतियोगिताओं के प्रकार साधारण पंजीकरण फॉर्म और फेसबुक पेज से अलग-अलग होते हैं, जो टीवी गेम शो प्रतियोगी होने के लिए फोन पर सवालों के सही जवाब देना पसंद करते हैं। कल्पना कीजिए कि आपने इसे केवल देखने के बजाय डील या नो डील पर बनाया है!

फिर हमारे सक्रिय प्रतियोगिता पृष्ठ पर जाएं और अन्य मुफ्त प्रतियोगिताओं में प्रवेश करें जो हमें मिली हैं। बस ध्यान दें कि इनमें से कुछ साइटें आपको स्पैम भेज सकती हैं इसलिए एक उपनाम ईमेल पते का उपयोग करें और जितना संभव हो उतने ऑफ़र से ऑप्ट-आउट करें।

सफलता प्राप्त करने और प्रतियोगिताओं से पैसा कमाने के बारे में अधिक सुझावों के लिए, प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने के लिए हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें।

22. डोमेन नाम खरीदें और बेचें

एक डोमेन नाम सिर्फ एक वेबसाइट का पता है (उदाहरण के लिए ‘savethestudent.org’ या ‘mysite.co.uk’) और बहुत सारे एक्सटेंशन (.com, .net, .co.uk आदि) हैं।

GoDaddy.com के साथ पंजीकरण करने के लिए उनकी लागत $0.99 जितनी कम है, फिर भी प्रीमियम डोमेन नाम बेचने पर लाखों नहीं तो $1,000 प्राप्त कर सकते हैं। 2007 में VacationRentals.com की कीमत 35 मिलियन डॉलर थी!

अब आपको शायद ऐसा कुछ नहीं मिलेगा, लेकिन आप थोड़ी सी खोज के साथ एक त्वरित लाभ कमा सकते हैं। चाल उपलब्ध डोमेन नामों को खोजने के लिए है, जिनके कुछ व्यावसायिक मूल्य हैं, उन्हें स्नैप करें और फिर उन्हें Sedo.com जैसी साइट पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध करें।

23. रहस्यमय शॉपिंग

आज एक मिस्ट्री शॉपर बनना आपके विचार से आसान है और आपको आकर्षक रूप से पुरस्कृत किया जा सकता है।

दर्जनों एजेंसियां ​​​​हैं जो आपको सभी प्रकार की दुकानों और रेस्तरां में जाने के लिए भुगतान करती हैं कि वे कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमने अपने गाइड में सबसे अच्छी एजेंसियों की समीक्षा की है कि कैसे एक मिस्ट्री शॉपर बनें।

टास्किंग ऐप्स रहस्य खरीदारी का एक और रूप है, जहां आप छोटे स्थानीय कार्यों को पूरा करने के लिए पुरस्कार अर्जित करते हैं। यह बहुत मज़ेदार भी हो सकता है!

24. एक अतिरिक्त बनें

क्या आप खुद को एक नवोदित युवा अभिनेता या सिर्फ उस व्यक्ति के रूप में देखते हैं जो ईस्टेंडर्स के एक एपिसोड के बैकग्राउंड शॉट में चलता है? यह आप हो सकते हैं यदि आप टीवी या फिल्म में अतिरिक्त होने के लिए आवेदन करते हैं।

वेतन भी बुरा नहीं है: औसतन प्रति दिन £60-80, और आपको शायद ही कुछ करना पड़े!

बहुत सारी कास्टिंग एजेंसियां ​​हैं जो इच्छुक एक्स्ट्रा कलाकार रखती हैं। वे आपकी कमाई में से कटौती करके अपना पैसा कमाते हैं, इसलिए हमेशा पूछें कि काम शुरू करने से पहले वह क्या है।

5 बेहतर एजेंसियों के लिए एक अतिरिक्त मार्गदर्शक बनने के बारे में हमारे ऊपर जाएं, साथ ही अपना पहला टमटम प्राप्त करने के बारे में बहुत अधिक सलाह दें।

25. अपने सभी पुराने गेम और मूवी बेचें

यदि आप जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं, तो पुरानी सीडी, डीवीडी, ब्लू-रे और गेम बेचना जो आपके कमरे को अस्त-व्यस्त कर रहे हैं, एक अच्छा विचार है। इन दिनों लगभग सब कुछ डिजिटल है या वैसे भी स्ट्रीम किया जाता है।

आप प्रति आइटम 10p से £20 तक कुछ भी कमा सकते हैं, और यदि आपके पास एक बड़ा संग्रह है तो आय वास्तव में बढ़ सकती है। जब आप इसमें हों, तो देखें कि क्या आपके माता-पिता के पास कोई ‘अव्यवस्था’ है या नहीं, वे इसकी पीठ देखकर खुश होंगे।

MusicMagpie जैसी साइटें अवांछित वस्तुओं को भेजने के लिए आपको तुरंत भुगतान करेंगी।

संभावित रूप से अधिक धन (लेकिन अधिक परेशानी) के लिए, eBay, Amazon Marketplace और Preloved आज़माएं।

हम डीवीडी, सीडी और गेम बेचने के लिए हमारे गाइड में और टिप्स साझा करते हैं।

26. अपनी शिक्षा पर बेचें

अन्य छात्रों के लिए ट्यूटर बनना पहले से कहीं ज्यादा आसान है। कुछ समय पहले तक आपका बाजार स्थानीय आमने-सामने सत्रों तक ही सीमित था, लेकिन ऑनलाइन शिक्षण साइटों के लिए धन्यवाद, आप वैश्विक हो सकते हैं!

उदमी किसी को भी एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाने की अनुमति देता है (शाब्दिक रूप से कुछ भी!) और उपयोगकर्ताओं द्वारा इसे लेने के बाद हमेशा के लिए भुगतान किया जाता है।

वन-टू-वन ट्यूटरिंग के लिए, अपने आप को सुपरप्रोफ और माई ट्यूटर पर सूचीबद्ध करें।

आप प्रति घंटे £10 से अधिक कमाने की उम्मीद कर सकते हैं, और आपको युवा GCSE या यहां तक ​​कि A स्तर के छात्रों को पढ़ाने के लिए उच्च योग्यता प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। एक निजी ट्यूटर के रूप में पैसा कमाने के लिए हमारे गाइड के साथ शुरुआत करें।

27. अपनी तस्वीरें बेचें

अगर आपको लगता है कि आपके पास एक अच्छा शॉट और थोड़ी रचनात्मकता है, तो अपनी तस्वीरों को मुफ्त में स्टॉक वेबसाइटों पर अपलोड करने का प्रयास करें। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु Adobe Stock या Getty Images है।

ऐसे फोटो विषय बेचकर अधिक पैसा कमाएं जिनके खोज परिणाम कम हैं लेकिन आपको लगता है कि कुछ मांग होगी। पहले स्वयं प्रिंट में उनका परीक्षण करना एक अच्छा विचार हो सकता है (मुफ्त फोटो प्रिंट प्राप्त करें)।

28. अपनी कार पार्किंग की जगह किराए पर दें

कुछ छात्र आवास ड्राइव या गैरेज के साथ आते हैं। यदि आप अपने पार्किंग स्थान का उपयोग नहीं कर रहे हैं और आप व्यस्त क्षेत्र में रहते हैं तो आप भाग्य में हो सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो शहर के केंद्र में काम कर सकते हैं और दैनिक पार्किंग के लिए छत के माध्यम से भुगतान करने से तंग आ चुके हैं।

गमट्री, पार्कलेट या जस्ट पार्क पर अपने स्थान का विज्ञापन करें और आसानी से अतिरिक्त पैसा कमाएं।

या, अपनी पार्किंग की जगह किराए पर लेने के लिए हमारी पूरी गाइड देखें।

29. Babysitting

यह एक क्लासिक पैसा बनाने वाला है, और अच्छे कारण के लिए। आपको टीवी देखने के लिए भुगतान (अच्छा) मिलता है और बहुत कुछ नहीं – उम्मीद है!

यदि आप सोच रहे हैं कि क्या शुल्क लिया जाए, तो स्थानीय विज्ञापनों पर एक नज़र डालें, लेकिन आप प्रति घंटे £11 से अधिक भुगतान की उम्मीद कर सकते हैं, भले ही आप चाइल्डकैअर में प्रशिक्षित न हों।

स्वयं का विज्ञापन करने के अलावा, केयर बेबीसिटिंग पर एक प्रोफ़ाइल बनाना मुफ़्त है। यह वास्तव में आसान पैसा हो सकता है (जब तक कि आप नरक से बच्चे के साथ फंस न जाएं!)

बच्चों की देखभाल के लिए हमारा गाइड आपको मुख्य बातों के बारे में बताता है। उदाहरण के लिए, यूके में आपको एक डीबीएस (डिस्क्लोजर एंड बैरिंग सर्विस) की आवश्यकता होगी।

30. कुत्ता का चलना और बैठना

कुत्ता चलना और बैठना
अगर बच्चे आपकी चीज नहीं हैं, तो शायद कुत्ते हैं … कुत्ते का बैठना बड़ा व्यवसाय है। छात्रों के पास विशेष रूप से दिन के दौरान खाली समय होने की संभावना होती है जब अन्य लोग काम पर बाहर होते हैं और घर पर अपने पालतू जानवरों के बारे में चिंतित होते हैं।

आप प्रति कुत्ते लगभग 10 पाउंड प्रति घंटे बैग ले सकते हैं, और यह फिट रहने का एक शानदार तरीका भी है।

केयर पेट केयर में शामिल हों जो कुत्ते के बैठने और चलने के लिए सबसे अच्छे हैं।

31. चलते समय पैसे कमाएं

पैदल चलने वाले कुत्ते केवल उन कदमों को उठाकर पैसे कमाने का एकमात्र तरीका नहीं हैं।

पेड-टू-वॉक ऐप्स अब एक चीज हैं। उदाहरण के लिए, स्वेटकॉइन आपको कदमों के बदले में पेपाल क्रेडिट, उपहार कार्ड और मुफ्त सामान के साथ पुरस्कृत करता है। वे एनएचएस और बीमा कंपनियों जैसे स्वास्थ्य प्रदाताओं के साथ अंतर्दृष्टि साझा करते हैं, लेकिन आपके व्यक्तिगत डेटा को नहीं बेचने का वादा करते हैं।

स्थानीय नौकरियों के साथ ऐप का उपयोग करके अपनी कमाई को अधिकतम करें जिसमें पैदल चलना शामिल है। टास्क खरगोश पर एक नज़र डालें जो आपके क्षेत्र में स्थानीय भुगतान किए गए कार्यों और कामों को सूचीबद्ध करता है।

बाहर जाने से पैसे कमाने के अधिक पारंपरिक विचारों में एक टूर गाइड होना, पत्रक वितरित करना या स्थानीय कंपनियों के लिए एक मानव बिलबोर्ड होना शामिल है।

चाहे आप पहले से ही कदम गिनती के बारे में हैं या अधिक व्यायाम करना चाहते हैं, चलने के लिए भुगतान करना अच्छी प्रेरणा है और अतिरिक्त पैसा बनाने का एक शानदार तरीका है।

32. एक चैरिटी कलेक्टर के रूप में काम करें

ठीक है, तो यह नौकरी एक खास तरह के व्यक्ति को लेती है, क्योंकि आपको बहुत अधिक अस्वीकृति लेनी होगी और लगातार बने रहना होगा।

लेकिन अगर आप चुलबुले, मिलनसार हैं और मानते हैं कि आप एक इनुइट को बर्फ बेच सकते हैं तो यह वास्तव में एक महान छात्र पैसा बनाने का विचार हो सकता है। आपको नए साइन अप (आमतौर पर लगभग £20) पर भुगतान किया गया कमीशन मिलता है।

वेसर के साथ-साथ ऑक्सफैम जैसी चैरिटी वेबसाइटों पर भी एक नजर डालें।

33. फिल्मांकन के लिए अपना घर किराए पर दें

टीवी और फिल्म के निर्देशक हमेशा फिल्म बनाने के लिए घरों की तलाश में रहते हैं। उदाहरण के लिए, कोरोनेशन स्ट्रीट के लिए एक दृश्य छात्र के घर में फिल्माया गया था, जिसमें से एक छात्र बचाओ संपादक रहते थे!

आप न केवल अच्छा पैसा कमा सकते हैं बल्कि टीवी पर अपनी जगह देखकर पागल हो जाते हैं। इस साइट को देखकर शुरुआत करें।

34. अपने शरीर को किराए पर दें

अगर आप अपनी किट उतारने में सहज हैं तो क्यों न लाइफ मॉडलिंग ट्राई करें। जब नवोदित कलाकार आपके हर कर्व (या पोकी बिट्स) को भयावह विस्तार से कैप्चर करते हैं, तो वहां बफ में बैठें। इस प्रकार की नौकरियों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई वेबसाइट RAM को आज़माएँ।

आप नैदानिक ​​​​दवा परीक्षणों में भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इससे जुड़े किसी भी जोखिम की पूरी तरह से सराहना करते हैं।

चेतावनी: ऐसा कुछ भी न करें जिसमें आप सहज न हों, चाहे आप पैसे के लिए कितने भी बेताब क्यों न हों!

35. Freelance काम

शायद आपको अपने खाली समय में लिखने, सोशल मीडिया खातों को प्रबंधित करने या थोड़ा सा ग्राफिक डिज़ाइन करने में मज़ा आता है। वहाँ बहुत सारी फ्रीलांस नौकरियां हैं जिनके लिए साधारण कौशल या बस समय की आवश्यकता होती है जो किसी और के पास नहीं हो सकती है।

और फ्रीलांसिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप मूल्यवान कौशल विकसित करते हुए यूके और दुनिया भर में ग्राहकों के लिए घर से सिर्फ एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ काम कर सकते हैं।

शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन जगह अग्रणी फ्रीलांस साइट Upwork.com है। या घर के करीब फ्रीलांस नौकरी खोजने के लिए हमारी छात्र नौकरी खोज का उपयोग करने का प्रयास करें।

36. eBay पर कपड़े बेचें

जब जंक से छुटकारा पाने की बात आती है तो हर किसी का सबसे अच्छा दोस्त ईबे होता है। ऑनलाइन नीलामी उस स्लीवलेस जैकेट (जो एक सप्ताह में फैशन में और बाहर आ गई) को हार्ड कैश में बदलने का एक निश्चित तरीका है।

कुछ ईबे विक्रेता रुझानों को देखते हैं और यह अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं कि बाजार के आगे क्या बड़ा होगा। यदि आप अच्छे हैं और जोखिम लेने से गुरेज नहीं करते हैं तो आप थोक में जल्दी खरीद सकते हैं और क्रेज आने पर बेच सकते हैं।

ईबे पर बेचकर पैसे कमाने के तरीके के बारे में हमारे पास और भी कई टिप्स हैं।

37. अपनी कहानियां और वीडियो बेचें

अगर आपके पास कोई दिलचस्प कहानी है तो आप उसे अखबारों या किसी वायरल सोशल मीडिया कंपनी को बेचने की कोशिश कर सकते हैं। आपको कम से कम एक फोटो या आदर्श रूप से एक वीडियो की आवश्यकता होगी।

सेव द स्टूडेंट टीम में से एक दुर्भाग्यपूर्ण था कि एक कबूतर उड़ गया और विश्वविद्यालय में उनकी खिड़की को तोड़ दिया और कहानी को द सन को एक साफ £ 50 के लिए बेच दिया।

यू हैव बीन फ्रेम्ड जैसे कुछ राष्ट्रीय टीवी कार्यक्रम भी मज़ेदार फ़ुटेज के लिए आपको £250 तक का भुगतान करेंगे। या इसे YouTube पर विज्ञापनों के साथ स्वयं प्रकाशित करें…

38. Youtube वीडियो

अगर वीडियो बनाना बहुत कठिन काम लगता है, तो ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए भुगतान करना पैसा कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक होना चाहिए।

WeAre8, Swagbucks और InboxPounds सबसे लोकप्रिय वेबसाइट हैं क्योंकि वे सचमुच आपको वापस बैठने और विज्ञापनों और वीडियो को वायरल होने की उम्मीद में देखने के लिए भुगतान करती हैं।

अधिक शामिल और पुरस्कृत अवसरों के लिए, मूवी उपशीर्षक टाइप करने या फिल्म समीक्षा लिखने के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में शाखा लगाने पर विचार करें।

अगर वीडियो और फिल्में देखना आपकी चीज है और आप घर से पैसा कमाना चाहते हैं, तो वीडियो देखने से पैसे कमाने के तरीकों की हमारी पूरी सूची देखें।

39. वीडियोज़ देखें

अगर वीडियो बनाना बहुत कठिन काम लगता है, तो ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए भुगतान करना पैसा कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक होना चाहिए।

WeAre8, Swagbucks और InboxPounds सबसे लोकप्रिय वेबसाइट हैं क्योंकि वे सचमुच आपको वापस बैठने और विज्ञापनों और वीडियो को वायरल होने की उम्मीद में देखने के लिए भुगतान करती हैं।

अधिक शामिल और पुरस्कृत अवसरों के लिए, मूवी उपशीर्षक टाइप करने या फिल्म समीक्षा लिखने के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में शाखा लगाने पर विचार करें।

अगर वीडियो और फिल्में देखना आपकी चीज है और आप घर से पैसा कमाना चाहते हैं, तो वीडियो देखने से पैसे कमाने के तरीकों की हमारी पूरी सूची देखें।

40. wealthy investors के लिए स्रोत संपत्ति

हम सभी जानते हैं कि संपत्ति में कितना पैसा है, लेकिन सतह पर (घर की कीमतें जितनी अधिक हैं) आप सोच रहे होंगे कि यह बाजार ऑफ-लिमिट है।

सच्चाई यह है कि, बहुत से लोग केवल धनी निवेशकों के लिए उपयुक्त संपत्तियों की सोर्सिंग करते हुए बहुत अधिक नकदी बनाते हैं, जिनके पास बस समय नहीं होता है।

संपत्ति एजेंटों से बचकर और घर खरीदने की पेशकश करने वाले अपने संपर्क विवरण के साथ अपने क्षेत्र को उड़ाने के द्वारा बाजार मूल्य (बीएमवी) से नीचे संपत्तियों को खोजने के लिए चाल है। फिर बिक्री मूल्य के% के बदले में कट-प्राइस संपत्ति के विवरण को पारित करने के लिए बिना दिमाग वाले प्रस्ताव वाले निवेशकों से संपर्क करें।

अधिकांश शहरों में जमींदारों और संपत्ति निवेशकों के लिए मासिक नेटवर्किंग कार्यक्रम होंगे। इन्हें ट्रैक करें, साइन अप करें, अपना सर्वश्रेष्ठ सूट पहनें और बहुत सारे बिजनेस कार्ड के साथ जाएं। या आप कुछ शुरुआती संपर्क बनाने के लिए लिंक्डइन या ट्विटर पर भी शुरुआत कर सकते हैं।

जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यह पैसा बनाने का एक त्वरित तरीका नहीं है, लेकिन एक बार जब आप अपनी फोन बुक में कुछ निवेशक प्राप्त कर लेते हैं तो यह लंबे समय में बहुत ही आकर्षक साबित हो सकता है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो मैं इस पुस्तक को पढ़ने की सलाह देता हूं।

बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी

बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी
अद्यतन। हमसे तेजी से पूछा जा रहा है कि बिटकॉइन (और अन्य क्रिप्टोकरेंसी) से पैसा कैसे बनाया जाए। यह आश्चर्य की बात नहीं है कि लगातार बढ़ते प्रचार और लाखों बच्चों की कहानियों को देखते हुए।

कृपया पैसा बनाने के लिए बिटकॉइन खरीदने में जल्दबाजी न करें। यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप किसके साथ शामिल हो रहे हैं। हमारे बिटकॉइन गाइड को पढ़ें जो आपको वह सब कुछ बताता है जो आपको जानना चाहिए।

एक छात्र के रूप में पैसा कमाने के कई अन्य रचनात्मक तरीके हैं, जैसे कि हमारे 50 व्यावसायिक विचार।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *