पैसा invest करने के सबसे अच्छे 5 तरीके

अपने पैसे का निवेश करना मुश्किल हो सकता है जब आप युवा हों, स्किंट और छात्र ऋण चल रहे हों। स्टॉक मार्केट एक्सपर्ट रॉडनी हॉब्सन बताते हैं कि अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है तो भी कैसे निवेश करें!

निवेश में ‘वास्तविक शर्तों’ में बढ़ने के लिए नकदी को अलग रखना शामिल है – यानी, आपका पैसा मुद्रास्फीति (वस्तुओं और सेवाओं की बढ़ती लागत) की तुलना में तेजी से जमा होता है। इसका मतलब है कि, आखिरकार, आप पहले की तुलना में बेहतर हैं।

जबकि निवेश जोखिम भरा होने के लिए एक प्रतिष्ठा है, अच्छा निवेश जुआ के बारे में नहीं है – वित्तीय योजना और जल्दी अमीर बनने वाली योजनाओं के बीच अंतर है। संभावित शॉर्ट-टर्म रिवॉर्ड जितने अधिक प्रतीत होते हैं, आपके निवेश को खोने का जोखिम उतना ही अधिक होता है।

आखिरकार, 100-1 के ऑड्स पर वह घोड़ा अगर जीतता है तो वह एक बड़ी अदायगी लाएगा, लेकिन इसकी अधिक संभावना है कि सट्टेबाज आपकी हिस्सेदारी को पॉकेट में डाल देगा और आप एक वर्ग में वापस आ जाएंगे।

तो, इस तथ्य को कल्पना से अलग करने के लिए, यहां वित्तीय पत्रकार रॉडनी हॉब्सन का ए-जेड है कि आप अपना पैसा कैसे निवेश करें।

पैसे invest करने के सर्वोत्तम तरीके

अपने निवेश से आपको मिलने वाले कुल रिटर्न पर विचार करना महत्वपूर्ण है। कुछ प्रकार आपको आय प्रदान करते हैं, अन्य पूंजीगत लाभ (लाभ जब आप अपना निवेश बेचते हैं) – या आदर्श रूप से दोनों।

और यह मत भूलो कि आमतौर पर एक निश्चित निवेश रखने की लागत होती है, चाहे वे दलाल शुल्क, रखरखाव कार्य या भंडारण हो। फिर आपको अपने वास्तविक रिटर्न का एहसास होने से पहले भुगतान करने के लिए कर और मुद्रास्फीति का हिसाब देना होगा …

फिर भी, यहाँ पैसा निवेश करने के लिए सर्वोत्तम स्थान हैं:

1. अपना कैश बैंक में डालें

जैसा कि आप जानते हैं कि आपको क्या मिला है, यह एक सुरक्षित विकल्प प्रतीत होता है, लेकिन नकदी अपने आप में एक महान निवेश नहीं है – विशेष रूप से बैंकों और निर्माण समितियों द्वारा भुगतान की जाने वाली दयनीय रूप से कम ब्याज दरों को देखते हुए। ब्याज दरें शायद ही कभी मुद्रास्फीति से अधिक होती हैं, जिसका अर्थ है कि आपका पैसा वास्तव में हर समय मूल्य खो रहा है।

यदि आप जोखिम के लिए शून्य भूख रखते हैं या लंबी अवधि की योजना पर विचार कर रहे हैं, तो कुछ ब्याज पाने के लिए इसे हर तरह से एक बचत खाते (कर-मुक्त नकद आईएसए का विकल्प चुनें) में डाल दें। तीन या पांच साल के लिए फिक्सिंग से आपको सबसे ज्यादा ब्याज दरें मिलेंगी, लेकिन ध्यान रखें कि आप इस अवधि के लिए इसे एक्सेस नहीं कर पाएंगे, साथ ही, अगर ब्याज दरों में सुधार होता है तो आप इसे खो सकते हैं।

आप जो कुछ भी करते हैं, बस अपने पैसे को गद्दे के नीचे न रखें। मुद्रास्फीति के लिए धन्यवाद, यह आपको वहां सबसे अधिक पैसा खो रहा है – और यदि आप चोरी करते हैं तो आप बहुत कुछ खो सकते हैं!

2. प्राचीन वस्तुओं, कला, वाइन और संग्रहणीय वस्तुओं में निवेश करें

संग्रहणीय वस्तुएं काफी सस्ती हो सकती हैं, इसलिए वे सीमित साधनों वाले लोगों के लिए निवेश का एक किफायती रूप हैं और आप जैसे-जैसे आगे बढ़ेंगे, आप सीख सकते हैं। लेकिन अगर आपको लगता है कि यह धन का एक आसान रास्ता है, तो आपने शायद अटारी में बहुत अधिक नकद देखा है।

संग्रहणीय वस्तुओं में पैसा निवेश करने से कोई तत्काल आय नहीं होती है, और यह पूरी तरह से उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो आपको आपके द्वारा खर्च की गई वस्तुओं से अधिक भुगतान करता है। इसमें अतिरिक्त प्रावधान भी है कि फैशन आते हैं और चले जाते हैं, इसलिए आज जो अत्यधिक वांछनीय है वह अगले वर्ष समाप्त हो सकता है।

आप जो कुछ भी एकत्र कर रहे हैं उसमें आपको एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है, अन्यथा, आपको उन लोगों द्वारा सवारी के लिए ले जाया जाएगा जो जानते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। ऑनलाइन ख़रीदना और बेचना आम तौर पर पुराने जमाने के नीलामी घरों की तुलना में सस्ता है और आपको एक व्यापक वैश्विक बाज़ार प्रदान करता है।

एक अच्छी स्टार्टर रणनीति वांछित वस्तुओं को प्राप्त करना है जहां कम लक्षित खरीदार हैं (जैसे ऑनलाइन क्लासीफाइड वेबसाइट गमट्री या कार बूट बिक्री) और जहां मांग सबसे अधिक है (जैसे ऑनलाइन नीलामी करने वाली विशाल ईबे या एक क्लब)।

आपके द्वारा एकत्रित की गई वस्तुओं के प्यार में पड़ने से सावधान रहें – जो निवेश के बजाय व्यायाम को एक महंगे शौक में बदल देता है!

3. संपत्ति में invest करें

अधिकांश लोगों के लिए सबसे अच्छा एकल निवेश, और एक जो आपको अपनी आय की अनुमति मिलते ही करना चाहिए, वह है अपना खुद का घर खरीदना।

ऐतिहासिक रूप से आवास का मूल्य मुद्रास्फीति की तुलना में तेजी से बढ़ता है, और एक दिन आप बंधक को साफ कर देंगे। किराए साल दर साल बढ़ते हैं और आपको रहने के लिए हमेशा कहीं न कहीं जरूरत होगी।

एक बार जब आप संपत्ति की सीढ़ी पर होते हैं तो आप अधिक महंगी संपत्तियों तक चढ़ सकते हैं क्योंकि आपकी आय में सुधार होता है। एक निवेशक के रूप में, आप एक कदम आगे बढ़ने के लिए खरीद-फरोख्त, संपत्ति के मालिक हैं जो आय के साथ-साथ मूल्य में वृद्धि करता है।

संपत्ति में पैसा निवेश करने का बड़ा नुकसान यह है कि आपको प्रत्येक निवेश के लिए बड़ी मात्रा में धन की आवश्यकता होती है, और संपत्ति और किरायेदारों पर नजर रखने में समय लग सकता है। सुनिश्चित करें कि आपने भारी रखरखाव बिलों को कवर करने के लिए कुछ पैसे अलग रखे हैं (जो फसल करते हैं कि आप उन्हें वहन कर सकते हैं या नहीं!)

4. बांड को निवेश के रूप में देखें

सरकारें और कंपनियां पैसे उधार लेती हैं और IOU जारी करती हैं। यूके सरकार द्वारा जारी किए गए लोगों को गिल्ट के रूप में जाना जाता है क्योंकि प्रमाणपत्रों के किनारों के चारों ओर सोने की पत्ती हुआ करती थी ताकि निवेशकों को आश्वस्त किया जा सके कि वे कितने सुरक्षित हैं। पैसा निवेश करने की एक और रणनीति है गिल्ट (सीधे या किसी फंड के हिस्से के रूप में) और साथ ही ब्रोकर के माध्यम से इक्विटी खरीदना।

वे एक गारंटीकृत ब्याज दर लेते हैं और – आमतौर पर – एक तारीख जिस पर उन्हें भुनाया जाएगा, उधारकर्ता उन्हें पूरी कीमत पर वापस खरीदता है, जिसे नाममात्र या सममूल्य के रूप में जाना जाता है।

बांड पर प्रतिफल (निवेश किए गए प्रत्येक £100 के लिए आपको प्रत्येक वर्ष मिलने वाली ब्याज की राशि) यह दर्शाएगा कि निवेशकों द्वारा निवेश को कितना सुरक्षित या जोखिम भरा माना जाता है। ऋण जितना सुरक्षित होगा (उधारकर्ता के अपने ऋणों से मुकरने की संभावना उतनी ही कम होगी), उपज उतनी ही कम होगी।

सरकारों द्वारा जारी किए गए बांडों को संप्रभु ऋण के रूप में जाना जाता है और आम तौर पर कंपनी ऋण से अधिक सुरक्षित माना जाता है क्योंकि कंपनियों की तुलना में सरकारों के खराब होने की संभावना कम होती है (हालांकि, ध्यान रखें कि अर्जेंटीना ने 2005 में अपने ऋणों पर चूक कर दी थी और ग्रीस सम्मान के लिए संघर्ष कर रहा है। इसके दायित्वों को हाल ही में)।

फिक्स्ड-टर्म बचत खातों के विपरीत, आप किसी भी समय अपने बांड बेच सकते हैं – लेकिन बांड के साथ जटिलता यह है कि आप उन्हें खरीदने के लिए पाउंड में 100p का भुगतान नहीं करते हैं। वे बाजार मूल्य पर व्यापार करते हैं – वह कीमत जो निवेशक भुगतान करने को तैयार हैं।

कम ब्याज दरों के समय, बांड की कीमत बढ़ जाएगी, इस प्रकार आपके द्वारा निवेश किए गए प्रत्येक £100 के लिए आपको मिलने वाली वार्षिक राशि कम हो जाएगी। जब ब्याज दरें बढ़ती हैं, तो बांड का बाजार मूल्य गिर जाता है।

5. स्टॉक, शेयर और इक्विटी में निवेश करें

स्टॉक, शेयर, इक्विटी: अलग-अलग नाम, एक ही बात। अमेरिकी शेयरों का उल्लेख करते हैं जबकि हम यूके में शेयरों को कहते हैं। वे जो प्रतिनिधित्व करते हैं वह एक कंपनी में हिस्सेदारी, स्वामित्व में समान हिस्सेदारी और प्रति शेयर एक वोट के साथ वोटिंग अधिकार है।

शेयरधारकों को कभी-कभी लाभांश (लाभ से भुगतान) भी मिलता है, आमतौर पर साल में दो बार, हालांकि कुछ बड़ी कंपनियां चार गुना भुगतान करती हैं।

बाय-टू-लेट प्रॉपर्टी की तरह, शेयर आपकी निवेशित राशि के बढ़ने की संभावना प्रदान करते हैं, साथ ही आय भी, क्योंकि बढ़ती कंपनियों के शेयर मूल्य में वृद्धि करते हैं और बढ़ते लाभांश प्रदान करते हैं। लेकिन इक्विटी के साथ, आप एक बार में बहुत कम मात्रा में निवेश कर सकते हैं और वे होल्ड करने के लिए बहुत सस्ते होते हैं।

यदि आप घबराए हुए हैं और आपके पास निवेश करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, तो आप अपना पैसा किसी यूनिट ट्रस्ट या निवेश ट्रस्ट जैसे फंड में लगा सकते हैं, जो आपकी ओर से शेयरों में निवेश करने के लिए अन्य निवेशकों के साथ आपकी नकदी जमा करता है। आपके पास एक प्रबंधक आपके लिए आपका निवेश कर रहा है, इसलिए यह चिंता को दूर करता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *