पैसे कमाने के लिए 6 आसान Fiverr gig आइडिया

अपने खाली समय में कुछ अतिरिक्त नकदी बनाना चाहते हैं? Fiverr पर ये फ्रीलांस गिग्स शुरू करने में आसान हैं, और आपके कौशल को अच्छे (और लाभदायक) उपयोग में लाएंगे।

अंशकालिक नौकरी ढूँढना सबसे अच्छे समय में कठिन हो सकता है – कम से कम तब नहीं जब आप अपनी पढ़ाई और अन्य प्रतिबद्धताओं के अनुकूल होने के लिए पर्याप्त लचीली नौकरी की तलाश कर रहे हों। लेकिन यहीं Fiverr आता है।

Fiverr एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहां फ्रीलांसर अपनी सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं। जबकि आप साइट का उपयोग ऐसे गिग्स खोजने के लिए कर सकते हैं जो छात्र जीवन में मदद करते हैं, यह पैसा कमाने का भी एक शानदार तरीका है।

Fiverr पर अपना खुद का कार्यक्रम शुरू करने से आप क्या करते हैं, कब और कहाँ काम करते हैं, और इसके लिए आपको कितना भुगतान मिलता है, इस पर आपको अधिक नियंत्रण मिलता है।

एक सफल फ्रीलांस गिग की कुंजी आपके पास पहले से मौजूद कौशल और अनुभवों पर शून्य है, और यह सोचकर कि आप अपने सीवी के किन क्षेत्रों को बढ़ावा देने की उम्मीद कर रहे हैं। आरंभ करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने कुछ शीर्ष Fiverr गिग्स की एक सूची बनाई है जो आपके schedule के अनुसार फिट हो सकते हैं।

Fiverr पर पैसे कैसे कमाए

Fiverr पर अधिक पैसा कमाना शुरू करने के लिए, ये कोशिश करने के लिए सबसे अच्छे फ्रीलांस गिग्स हैं:

1. फ्रीलांस वेब रिसर्च

एक फ्रीलांसर के रूप में, यह उन तरीकों के बारे में सोचने लायक है, जिनसे आप कुछ कार्यों को हाथ से हटाकर व्यवसायों को समय बचाने में मदद कर सकते हैं। वेब शोध एक विशेष समय बचाने वाला टमटम है जो आपको अपने धैर्य के लिए भुगतान करते हुए देख सकता है।

उपयोगी कौशल

  • विस्तार पर बहुत ध्यान
  • खोजी और अनुसंधान कौशल
  • संक्षिप्त रिपोर्ट में जानकारी एकत्रित करने की क्षमता
  • हठ।

कार्यों के उदाहरण

वेब अनुसंधान में आम तौर पर ईमेल पते, छवियों या ब्रांड उल्लेखों को ऑनलाइन ट्रैक करना शामिल है, या यहां तक ​​​​कि यह भी पता लगाना है कि प्रतियोगिता कैसे कर रही है।

यह काफी अनुकूलनीय फ्रीलांस काम है, हालांकि – आप बीस्पोक ऑनलाइन शोध कार्यों में शाखा लगा सकते हैं जैसे नंबर एक हिट के बारे में जानकारी संकलित करना, पुस्तक और फिल्म प्लॉट का सारांश देना, या लेखकों और पत्रकारों के लिए पृष्ठभूमि सामग्री एकत्र करना।

यदि आप वेब शोध के साथ-साथ डेटा प्रविष्टि जैसे अन्य डिजिटल व्यवस्थापक कार्यों को भी करने में प्रसन्न हैं, तो यह आपके गिग को ‘वर्चुअल सहायक’ भूमिका के रूप में विज्ञापित करने योग्य है – यह Fiverr पर पैसा बनाने का एक सामान्य तरीका है।

2. डिजाइन ईबुक कवर

जब एक फ्रीलांसर के रूप में पैसा बनाने की बात आती है तो रुझानों को पहचानना और उन्हें भुनाना एक बहुत ही उपयोगी कौशल है।

उदाहरण के लिए, पिछले एक दशक में स्व-प्रकाशन में विस्फोट हुआ है, जिसमें हजारों लेखक अपने लेखन से पैसा कमाने के लिए ई-पुस्तक प्रारूपों के लिए तैयार हैं। और, इस वजह से, इस समय डिजिटल बुक कवर डिज़ाइनों की भारी माँग है।

उपयोगी कौशल

  • डिजाइन कौशल
  • समय प्रबंधन
  • मजबूत छवि बनाने की क्षमता
  • दृश्य विश्लेषण कौशल
  • प्रकाशन में दृश्य प्रवृत्तियों का अप-टू-डेट ज्ञान।

कार्यों के उदाहरण

ईबुक कवर डिजाइन करने में शामिल एक फ्रीलांसर के रूप में, आपको कस्टम-मेड कवर या टेम्प्लेट बनाने, तकनीकी समस्या निवारण करने या ड्राफ्ट कवर की आलोचना करने के लिए कहा जा सकता है।

कमीशन की गई कलाकृतियां, ग्राफिक्स और मूल फोटोग्राफी भी Fiverr पर काम के महान स्रोत हो सकते हैं (और प्रीमियम सेवाओं के रूप में बहुत अधिक बेच सकते हैं)।

3. अपने सोशल मीडिया कौशल को बेचें

यदि आप सोशल मीडिया पर ऑनलाइन फॉलोइंग बनाने और वायरल पोस्ट बनाने में स्वाभाविक हैं, तो आपका कौशल व्यवसायों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है – यह आपके लिए Fiverr पर पैसा बनाने का सही तरीका हो सकता है।

अपने डिजिटल कौशल को फ्लेक्स करना आपके लिए भी अच्छा हो सकता है, क्योंकि मार्केटिंग अभियानों के प्रबंधन का सिद्ध अनुभव, खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) या ग्राहक जुड़ाव बहुत सारे करियर पथों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है।

उपयोगी कौशल

  • सोशल मीडिया पर जुड़ाव पैदा करने की समझ
  • विभिन्न सामाजिक प्लेटफार्मों के लिए सामग्री और स्वर को अनुकूलित करने की क्षमता
  • अपने स्वयं के सोशल मीडिया पर निम्नलिखित का निर्माण करने की क्षमता (उत्पादकता बढ़ाने के लिए, हूटसुइट जैसे प्रबंधन प्लेटफार्मों में निवेश करें।

कार्यों के उदाहरण

एक स्वतंत्र सोशल मीडिया सलाहकार के रूप में, आप व्यवसायों के अनुसरण या सामाजिक रणनीतियों को बढ़ावा देने के लिए पैकेज की पेशकश कर सकते हैं, जैसे कि रेडीमेड ट्वीट और इंस्टाग्राम सामग्री की पेशकश करना, या ब्रांड के अनुरूप मूल पोस्ट बनाना (उच्च शुल्क के लिए)।

आप चित्र सोर्सिंग/संपादन कार्य भी कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि शुरुआत से सोशल मीडिया प्रोफाइल शुरू करने की पेशकश भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, खासकर यदि आपके पास एक मजबूत सोशल मीडिया है, तो पैसा कमाने का एक और शानदार तरीका है कि व्यवसायों को अपनी सामग्री को अपने सामाजिक प्रोफाइल पर साझा करने के लिए शुल्क लिया जाए।

लेकिन कृपया ध्यान दें – यदि आप प्रायोजित सामग्री साझा करते हैं, तो साइनपोस्टिंग पर एएसए के दिशानिर्देशों का पालन करना याद रखें कि एक पोस्ट प्रायोजित है या एक विज्ञापन है।

4. प्रूफरीड छात्र निबंध

विशेष रूप से शोध प्रबंध की समय सीमा के आसपास जब छात्र अपने निबंध समाप्त करने के लिए दबाव के ढेर में होते हैं, तो अन्य लोगों के पास उनके काम को प्रमाणित करने के लिए एक ईश्वर हो सकता है।

यदि आपके पास कुछ खाली समय है (और आपके पास स्वयं एक बड़ी निबंध की समय सीमा नहीं है), तो आप छात्रों के काम को स्वतंत्र रूप से पढ़ने की पेशकश कर सकते हैं ताकि टाइपो की जांच की जा सके और ऐसे किसी भी क्षेत्र की पहचान की जा सके जहां उनके तर्क भ्रमित या अविकसित हैं।

उपयोगी कौशल

  • विषय ज्ञान
  • विस्तार पर ध्यान
  • मजबूत शैक्षणिक क्षमता (यदि आप लगातार उच्च ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो अधिक कमीशन आकर्षित करने के लिए अपने Fiverr गिग विवरण में इसका उल्लेख करें)।

कार्यों के उदाहरण

आप अशुद्धि जाँच और संपादन सेवाएँ, ग्रंथ सूची और उद्धरण जाँच, या प्रस्तुति और लेआउट पैकेज की पेशकश कर सकते हैं।

यदि आप मूल बातें सिखा सकते हैं, तो आप गैर-देशी वक्ताओं के लिए भाषा कौशल, नए शुरुआत करने वालों के लिए अकादमिक लेखन कौशल, या सभी प्रकार के लेखकों के लिए कोचिंग के लिए भी तैयार कर सकते हैं।

5. उपयोगकर्ता परीक्षण

यदि भविष्य के रुझानों के लिए अंदरूनी पहुंच प्राप्त करना आपको अपील करता है, तो उपयोगकर्ता परीक्षण निश्चित रूप से देखने लायक है।

हालांकि इस उदाहरण में आपके सीवी पर काम के अनुभव के उदाहरण के रूप में बहुत अधिक वजन नहीं हो सकता है, यह आपको एक फ्रीलांसर के रूप में प्रेरित रहने में व्यापक रूप से मदद कर सकता है यदि आप अन्य, अधिक करियर-केंद्रित लोगों के साथ-साथ मज़ेदार, दिलचस्प या विचित्र हैं। .

साथ ही, उत्पादों का परीक्षण करके, आप अक्सर उन चीज़ों को आज़माने के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आप अन्यथा खरीदना चाहेंगे। आदर्श।

उपयोगी कौशल

  • अपनी राय साझा करने के लिए आश्वस्त
  • नए उत्पादों को आजमाने की इच्छा जो आप आमतौर पर नहीं खरीदेंगे
  • अपने विचारों को स्पष्ट और संक्षिप्त लेखन में प्रस्तुत करने के लिए लिखित संचार कौशल।

कार्यों के उदाहरण

फ्रीलांस उपयोगकर्ता परीक्षण करते समय, आपको वेबसाइटों, गेम और ऐप्स से लेकर ग्राहक सेवाओं और शिकायतों तक हर चीज़ पर प्रतिक्रिया देने की आवश्यकता हो सकती है।

लेकिन, यह ध्यान में रखने योग्य है कि यदि आप कुछ क्षेत्रों (जैसे तकनीक या स्टेशनरी) में एक उपयोगकर्ता परीक्षक के रूप में विशेषज्ञ हैं, तो आप उत्पादों के लॉन्च से पहले उन तक जल्दी पहुंच प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं, साथ ही उनके विकास को आकार देने में मदद करने का मौका भी बढ़ा सकते हैं।

6. अपने शौक सिखाएं

अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि आपका आदर्श फ्रीलांस टमटम क्या है? वह करें जो आपको पसंद है – यह उतना ही सरल है!

चाहे आपने खुद को धाराप्रवाह स्पैनिश पढ़ाया हो या आपके माता-पिता ने आपको हर शनिवार को पांच साल के लिए पियानो पाठ पढ़ाया हो, वहाँ कोई है जो आपसे सीखने के लिए भुगतान करेगा।

उपयोगी कौशल

  • पारस्परिक और शिक्षण कौशल
  • किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ ज्ञान
  • लिखित या वीडियो प्रारूप में शिक्षण संसाधन बनाने की क्षमता (तब आप इन संसाधनों को बेचने के साथ-साथ आमने-सामने शिक्षण की पेशकश कर सकते हैं)।

कार्यों के उदाहरण

यदि आप स्वतंत्र रूप से पढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो सोचें कि आप किसमें रुचि रखते हैं और इसके बारे में जानकार हैं – आपका आला कुछ भी हो सकता है।

जानिए बाइक को कैसे ठीक करें, वैन गॉग की तरह पेंट करें या सही डेटिंग ऐप प्रोफाइल बनाएं? वहां से शुरू करें, अपने स्वतंत्र शिक्षण अनुभव का निर्माण करें और देखें कि यह आपको कहां ले जाता है।

ऊपर दिए गए विचार एक फ्रीलांसर के रूप में आरंभ करने के ठोस तरीके हैं, लेकिन चाल उन्हें अपना बनाना और प्रतिस्पर्धी बाज़ार में बाहर खड़े होना है।

Fiverr पर कर्व से आगे रहने के लिए, Google ट्रेंड्स पर लोग क्या खोज रहे हैं, इस पर नज़र रखें, जो एक शानदार मुफ़्त संसाधन है। अपने कौशल का उपयोग करें, प्रयास करें और आप विजेता होंगे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *