बनाने और बेचने के लिए 16 बेहतरीन चीज़ें

पैसा कमाने वाले शौक सबसे अच्छे प्रकार के शौक हैं। इसलिए, यदि आपके पास कला, शिल्प या सामान्य DIY के लिए एक आदत है, तो आप अपने कौशल को लाभदायक उद्यमों में बदल सकते हैं – यहां बताया गया है कि कैसे।

यदि आप अपना खाली समय शिल्प और कुछ रचनात्मक करने में बिताते हैं, तो संभावना है कि आपको पहले से ही वह मिल गया है जो चीजों को ऑनलाइन बनाकर और बेचकर पैसा कमाना शुरू करता है।

अपनी कला और शिल्प से पैसा कमाने की कुंजी उन चीजों को बेचने पर ध्यान केंद्रित करना है जो जल्दी और बनाने में आसान हैं, लेकिन लोगों के लिए खरीदने के लिए वास्तव में प्यारी हैं। आपको यह सुनिश्चित करते हुए कि मानक लगातार उच्च बना रहे, ऑनलाइन ऑर्डर के साथ बने रहने के लिए आपको अपने होममेड आइटम को समय पर दोहराने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी।

बेचने के लिए फैंसी बनाने वाली चीजें लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें? हमारे पास उन चीज़ों के लिए बहुत सारे विचार हैं जिन्हें आप सरल, तेज़ बना सकते हैं और आपको अतिरिक्त आय का एक अच्छा हिस्सा अर्जित कर सकते हैं।

बेचने के लिए शीर्ष शिल्प विचार

अतिरिक्त पैसा बनाना चाहते हैं? यहां घर से बनाने और बेचने की सबसे अच्छी और आसान चीजें दी गई हैं:

1. Personalised cards

हस्तनिर्मित कार्ड बेचने में सबसे आसान चीजों में से हैं। उन्हें डिजाइन करने में काफी आसान, बनाने में सस्ता और पुन: पेश करने में तेज होना चाहिए।

पैसे के लिए कार्ड बनाने और बेचने के लिए, आपके पास बहुत अच्छा ड्राइंग कौशल होना चाहिए। आप या तो सीधे कार्ड पर हाथ से चित्र और पेंटिंग कर सकते हैं, या आप उन्हें डिजिटल रूप से डिज़ाइन कर सकते हैं और उनका प्रिंट आउट ले सकते हैं – जो भी आप सबसे अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

ग्राहकों को उनके कार्ड वैयक्तिकृत करने का विकल्प प्रदान करने से आपको थोड़ा अधिक पैसा कमाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आप सेवा के लिए थोड़ा अधिक शुल्क ले सकते हैं।

बस ध्यान रखें कि, विशेष रूप से यदि आप उन्हें हाथ से बना रहे हैं, तो प्रत्येक कार्ड को वैयक्तिकृत करने में थोड़ा समय लग सकता है, इसलिए विचार करें कि क्या यह अतिरिक्त नकदी के लायक होगा, या यदि आप कम शुल्क लेते हैं और डिजाइन सामान्य रखें।

कुल मिलाकर, यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले हैं, तो आपको हस्तनिर्मित कार्ड लगभग £5 में बेचने में सक्षम होना चाहिए।

2. कुशन कवर

यदि आप सिलाई मशीन का उपयोग करने में सहज हैं, तो हम निश्चित रूप से ऑनलाइन बेचने के लिए कुशन और पिलो कवर बनाने की सलाह देंगे।

एक मानक कुशन कवर के लिए, आपको कपड़े के दो टुकड़ों की आवश्यकता हो सकती है – एक सामने के लिए और दूसरा पीछे के लिए। आप एक ज़िप जोड़ने पर भी विचार कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो इसके बजाय एक लिफाफा कुशन कवर आज़माएं।

कुशन कवर बनाने में आपकी मदद करने के लिए ऑनलाइन बहुत सारे ट्यूटोरियल हैं, इसलिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका के लिए YouTube और क्राफ्ट ब्लॉग पर एक नज़र डालें।

और, अपने हस्तनिर्मित कुशन कवर को ऑनलाइन बेचने के लिए, हम अंदर जाने के लिए कुछ कुशन पैड खरीदने की भी सलाह देंगे। उन्हें बहुत अधिक खर्च नहीं करना चाहिए, और वे आपके उत्पादों को अधिक बिक्री योग्य बनाने में मदद करेंगे।

पैडिंग के साथ एक पूर्ण कुशन के लिए, आप इसे £10 – £20 के लिए ऑनलाइन बेचने में सक्षम हो सकते हैं।

3. चेहरे का मास्क

यह कहना सुरक्षित है, अभी फेस मास्क की काफी अधिक मांग है।

पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड के पास चेहरे को ढंकने के तरीके के बारे में कुछ आसान सलाह है – यदि आप ऐसे मास्क बनाने का इरादा रखते हैं जो COVID-19 जैसे वायरस के प्रसार को कम कर सकते हैं, तो इसे पढ़ने लायक है।

एक बार जब आप सुरक्षित और प्रभावी मास्क बनाने में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप मज़ेदार रंगों और पैटर्न में कपड़ों का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। फिर, आप अपने ऑनलाइन स्टोर के खरीदारों को उनकी पसंदीदा शैली और डिज़ाइन चुनने का मौका दे सकते हैं।

फेस मास्क बनाने में कम लागत वाला होता है, इसलिए वे आम तौर पर प्रत्येक कुछ पाउंड से अधिक में नहीं बिकते हैं।

4. गिफ्ट हैम्पर्स

गिफ्ट हैम्पर्स को सफलतापूर्वक बनाने और बेचने के लिए, प्रस्तुतिकरण महत्वपूर्ण है। खरीदार खूबसूरती से पैक किए गए हैम्पर्स के लिए भुगतान करेंगे, जो खुद को हासिल करने में सक्षम होने की तुलना में अधिक साफ-सुथरे और अधिक पेशेवर दिखते हैं।

एक बार जब आप अपने गिफ्ट हैम्पर्स की थीम तय कर लेते हैं – शायद चॉकलेट, कॉकटेल सामग्री, साबुन या मोमबत्तियां – तो आप इसके चारों ओर जाने के लिए एक हैम्पर टोकरी, टिशू पेपर और कुछ रिबन के साथ कुछ अच्छी चीजें प्राप्त कर सकते हैं।

फिर आप तैयार हैम्पर के उदाहरण की अच्छी, स्पष्ट तस्वीरें ले सकते हैं और इसे Etsy, eBay और/या अपनी वेबसाइट जैसी साइटों पर बिक्री के लिए रख सकते हैं।

जबकि हैम्पर्स तैयार करने का सबसे आसान तरीका है कि आप कहीं और से सामान खरीद लें, अगर आप टोकरी के भीतर भी हर चीज बनाने में सक्षम हैं, तो यह एकदम सही होगा।

गिफ्ट हैंपर में घर का बना सामान बेचने से इसका उत्पादन सस्ता होना चाहिए, लेकिन इसकी कीमत भी अधिक होनी चाहिए क्योंकि यह अद्वितीय होगा।

आपके गिफ्ट हैम्पर्स की कीमत इस बात पर निर्भर करेगी कि कौन सी वस्तुएं शामिल हैं, लेकिन आप उन्हें £20+ प्रत्येक के लिए अच्छी तरह से बेचने में सक्षम हो सकते हैं।

5. Tote bags

यह पहली बार में थोड़ा अभ्यास कर सकता है, लेकिन एक बार जब आप उन्हें बनाने में अधिक अनुभवी हो जाते हैं, तो आप बहुत तेजी से टोट बैग को एक साथ सिलने में सक्षम होना चाहिए।

आपको एक सिलाई मशीन, साथ ही बैग के आगे, पीछे और हैंडल के लिए कपड़े की आवश्यकता होगी। आप अलग-अलग कपड़ों के साथ खेल सकते हैं, और बैग को एप्लिक, कढ़ाई, सेक्विन या अपनी पसंद की किसी भी चीज़ से सजाने पर भी विचार कर सकते हैं।

टोट बैग नकदी के लिए बनाने और बेचने के लिए बहुत अच्छी चीजें हैं क्योंकि वे बनाना आसान है, फिर भी आम तौर पर ऑनलाइन खरीदारों के बीच वास्तव में लोकप्रिय हैं जो टिकाऊ फैशन उत्पादों की तलाश में हैं, अक्सर लगभग £ 5 – £ 10 प्रत्येक के लिए बेचते हैं।

यदि आप सिलाई में थोड़े अनुभवी हैं, तो आप जिस आकार और आकार के लिए जाना चाहते हैं, उसके आधार पर आप बैग के लिए अपने स्वयं के पैटर्न के टुकड़े बना सकते हैं।

लेकिन, यदि आप सिलाई के लिए नए हैं और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे शुरू किया जाए, तो चिंता न करें – ऑनलाइन ट्यूटोरियल देखें और आप जल्द ही इसमें शामिल हो जाएंगे।

6. बुकमार्क

हस्तनिर्मित बुकमार्क बनाना वास्तव में सरल है, और ऑनलाइन बेचने के लिए बढ़िया आइटम हैं।

यह छोटा हो सकता है, लेकिन इतनी रचनात्मकता है कि एक बुकमार्क में जा सकता है। जब तक यह किसी पुस्तक के पृष्ठों के बीच फिट बैठता है, आपके बुकमार्क की शैली पूरी तरह आप पर निर्भर है।

उदाहरण के लिए, आपके कौशल के आधार पर, आप कार्ड के एक टुकड़े पर एक डिज़ाइन पेंट कर सकते हैं, कपड़े के एक टुकड़े पर कढ़ाई कर सकते हैं, या यहां तक ​​​​कि धातु से एक पतला बना सकते हैं यदि आपके पास सही उपकरण और अनुभव है।

आप अपने बुकमार्क के लिए एक मूल्य निर्धारित कर सकते हैं कि वे कितने जटिल हैं, और उन्हें बनाने में कितना समय लगता है, लेकिन हम उन्हें £10 से नीचे मूल्य निर्धारण की सलाह देते हैं।

7. कला प्रिंट

यदि आपके पास कलात्मक दृष्टि है और आप ड्राइंग, पेंटिंग, प्रिंटमेकिंग, फोटोग्राफी या छवि-निर्माण के किसी अन्य रूप में प्रतिभाशाली हैं, तो अपने कला प्रिंटों को बेचना पैसा कमाने का एक आदर्श तरीका है।

यदि आपने पहले ही ऐसी कलाकृतियां बना ली हैं, जिन्हें डिजिटल रूप से स्कैन करके और प्रिंट के रूप में ऑनलाइन बेचने में आपको खुशी होगी, तो आप वास्तव में जल्दी से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

लेकिन, अपनी कला के मूल्य टैग को बढ़ाने के लिए, आप उन्हें हस्तनिर्मित सीमित-संस्करण के टुकड़ों के रूप में बेचने के इरादे से प्रिंट की एक श्रृंखला बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास उच्च-गुणवत्ता वाले प्रिंट (जैसे स्क्रीनप्रिंट, वुडकट, लिथोग्राफ, आदि) बनाने के लिए कौशल और संसाधन हैं, तो सीमित श्रृंखला बनाने का प्रयास करें, प्रत्येक व्यक्तिगत टुकड़े को हाथ से हस्ताक्षरित करें और श्रृंखला में इसकी संख्या के साथ चिह्नित करें।

कला बेचने की हमारी मार्गदर्शिका में आपको आरंभ करने और अपने लाभ को अधिकतम करने में मदद करने के लिए बहुत सारे उपयोगी सुझाव हैं।

8. पोम्पोम माला

पोम्पोम माला अद्भुत दिखती है, लेकिन बनाने में हास्यास्पद रूप से आसान है – किसी भी हस्तनिर्मित सजावट के लिए एकदम सही संयोजन जिसे आप बेचने की उम्मीद कर रहे हैं।

उन्हें स्वयं बनाने के लिए, आप £5 – £10 के लिए पोम्पाम बनाने की किट प्राप्त कर सकते हैं, और ये आपको कुछ समय तक चलने चाहिए। अलग-अलग मालाएं इससे थोड़ी कम में बिक सकती हैं, लेकिन इससे पहले कि आप पैसे वापस करना शुरू करें, आपको बहुत अधिक नहीं बेचना पड़ेगा।

9. क्रॉस सिलाई किट

क्रॉस स्टिचिंग न केवल आराम करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि यह पैसा कमाने का एक संभावित तरीका भी है।

एक बार जब आप क्रॉस सिलाई से परिचित हो जाते हैं, तो आप अपनी खुद की किट डिजाइन करना शुरू कर सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, अपने डिज़ाइन का एक उदाहरण संस्करण सिलाई करें ताकि खरीदार देख सकें कि तैयार संस्करण कैसा है। इसके साथ ही, एक रंग पैटर्न बनाएं जो बताता है कि प्रत्येक सिलाई को कहाँ जाना है, और कुछ निर्देश लिखें।

फिर, आपको कुछ सिलाई के कपड़े, प्रत्येक आवश्यक रंग में कढ़ाई का धागा, एक टेपेस्ट्री सुई और एक क्रॉस-सिलाई घेरा भी प्राप्त करना होगा।

यदि आप प्रत्येक वस्तु को थोक में प्राप्त करते हैं तो आपको पैसे बचाने में सक्षम होना चाहिए। और, इस पर निर्भर करते हुए कि प्रत्येक चीज़ की कीमत आपको कितनी है, आप उसके अनुसार किट की कीमत निर्धारित कर सकते हैं ताकि आप अभी भी थोड़ा लाभ कमा सकें (पी एंड पी की कीमतों को भी ध्यान में रखते हुए!)।

प्रेरणा के लिए, Etsy पर इन क्रॉस स्टिच सेटों पर एक नज़र डालें, जो अक्सर छोटे और सरल किट के लिए लगभग £5 में बिक सकते हैं, और अधिक जटिल किट के लिए £20 तक जा सकते हैं।

10. आभूषण (Jewellery)

हस्तनिर्मित आभूषणों के लिए हमेशा एक बाजार रहेगा – और सबसे अच्छी बात यह है कि क्या डिजाइन करना है, किस सामग्री का उपयोग करना है और किस प्रकार के आभूषणों को बनाना है, इसके बारे में बहुत लचीलापन है। आप चाहे जितने रचनात्मक हों, और अपने आइटम को £10 – £20 प्रत्येक के लिए बेचने में सक्षम हो सकते हैं।

आभूषण बनाना और बेचना शुरू करने के लिए, आपको अपनी सामग्री और उपकरण प्राप्त करने होंगे। और, एक बार जब आप अपने गहनों के संग्रह का निर्माण शुरू कर दें, तो Etsy, Amazon या eBay पर एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करने का प्रयास करें।

आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए हमारे पास eBay, Amazon और Etsy पर चीज़ें बेचने के लिए सुझाव हैं।

11. मोमबत्ती

मोमबत्तियां बनाना और बेचना एक बेहतरीन क्राफ्ट बिजनेस आइडिया है। आप थोक में मोम, बत्ती और सुगंधित तेल खरीद सकते हैं, फिर बहुत सारी उच्च-गुणवत्ता और आकर्षक मोमबत्तियां बेचकर पैसे वापस कमा सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

सावधान रहें कि सुगंधित तेलों के साथ इसे ज़्यादा न करें – आपको एक ऐसी गंध का लक्ष्य रखना चाहिए जो सूक्ष्म हो, और मोमबत्तियों के जलने पर ध्यान देने योग्य हो। यदि आप बहुत अधिक जोड़ते हैं, तो गंध अधिक शक्तिशाली और थोड़ी बीमार हो सकती है।

आपकी मोमबत्तियों की प्रस्तुति भी उन्हें बेचने में आपकी मदद करने के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। कुछ अच्छे जार के लिए विल्को की साइट पर एक नज़र डालें जिनका आप उपयोग कर सकते हैं, और शायद रिबन और हाथ से पेंट किए गए पैटर्न जैसे सजावटी स्पर्श जोड़ने पर विचार करें।

मोमबत्तियां लगभग £5 – £10 प्रत्येक के लिए बिक सकती हैं, इसलिए सामग्री, जार और सजावटी वस्तुओं पर इससे थोड़ा कम खर्च करने का प्रयास करें ताकि आप अभी भी थोड़ा लाभ कमा सकें।

12. बालो का सामान

हेयरबैंड, क्लिप, टाई, स्क्रंची, बैरेट, रिबन: चुनने के लिए बहुत सारे हेयर एक्सेसरीज हैं, जो उन्हें बनाने और बेचने के लिए वास्तव में मजेदार और रचनात्मक चीजें बनाते हैं।

हेयर एक्सेसरीज बनाने का सबसे आसान तरीका है कि आप हेयर ग्रिप्स और प्लेन हेडबैंड जैसी चीजें थोक में खरीद लें, फिर उन्हें वास्तव में आकर्षक टुकड़ों में कस्टमाइज़ करें, जिन्हें आप बाद में बेच सकते हैं।

लेकिन, यदि आप अपने बालों के सामान को पूरी तरह से खरोंच से बनाना चाहते हैं, तो शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह कपड़े से बने क्रॉस हेयरबैंड हैं। इन्हें बनाने में आपकी मदद करने के लिए ऑनलाइन बहुत सारे आसान ट्यूटोरियल हैं।

हालांकि अलग-अलग प्रकार और हेयर एक्सेसरीज के स्टाइल के लिए कीमत अलग-अलग होगी, आप आम तौर पर उनके लिए लगभग £5 (या शायद कम) कमाने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन प्रीमियम उत्पाद अधिक में बिक सकते हैं।

13. टाई और बोटी

चाहे आप सरल और चिकना, या मूर्खतापूर्ण और विचित्र, टाई और बो टाई बनाने और बेचने के लिए कुछ बेहतरीन चीजें हैं।

यह विशेष रूप से मामला है क्योंकि पैटर्न के टुकड़े बहुत सरल हैं, इसलिए एक बार जब आप अपना कपड़ा चुन लेते हैं और अपने डिजाइन पर फैसला कर लेते हैं, तो आप इसे हर बार बनाते समय बारीकी से दोहरा सकते हैं।

बस सुनिश्चित करें कि आपकी सिलाई की गुणवत्ता यथासंभव साफ-सुथरी है और आपका पैटर्न सही ढंग से संरेखित है (विस्की पैटर्न संबंधों पर अच्छा नहीं दिखता है), तो आपको अपने सामान ऑनलाइन बेचना शुरू करने के लिए अच्छा होना चाहिए!

यदि एक अच्छे मानक के लिए बनाया जाता है, तो संबंध और धनुष संबंध £10+ प्रत्येक के लिए बेचे जा सकते हैं।

14. फैब्रिक ज्वैलरी रोल

फैब्रिक ज्वैलरी रोल अविश्वसनीय रूप से सस्ते और बनाने में सरल हैं, और Etsy जैसी साइटों पर बहुत अच्छे पैसे में बिक सकते हैं – हमने कुछ को £15 – £20 के लिए बिक्री पर देखा है।

डिज़ाइन आप पर निर्भर है, लेकिन सुनिश्चित करें कि कपड़े के टुकड़े इतने चौड़े हों कि उन्हें आराम से लपेटा जा सके।

अंदर, आप गद्देदार स्ट्रिप्स जोड़ने पर विचार कर सकते हैं जो छल्ले धारण करेंगे – सुनिश्चित करें कि ये वेल्क्रो या बटन के साथ संलग्न हैं ताकि लोग अपने छल्ले चालू और बंद कर सकें।

आप कंगन, हार, झुमके और घड़ियों के लिए ज़िप्ड पॉकेट और पाउच भी जोड़ सकते हैं, ताकि उपभोक्ता अपने प्रत्येक प्रकार के आभूषण को अलग और बड़े करीने से रख सकें।

फिर, एक रिबन जोड़ें ताकि ज्वेलरी रोल को बड़े करीने से और अच्छी तरह से बांधा जा सके।

15. चाभी के छल्ले

कीरिंग्स सभी आकारों और आकारों में आती हैं, और आपकी पसंद की किसी भी सामग्री और शैली में बनाई जा सकती हैं – उनकी एकमात्र आवश्यकता यह है कि वे आपकी कुंजी श्रृंखला से जुड़ी हों।

रचनात्मकता के लिए इतनी जगह के साथ, कीरिंग बेचने के लिए एक शानदार शिल्प विचार है। उन्हें बनाने में ज्यादा खर्च नहीं करना चाहिए और, उनकी शैली के आधार पर, हस्तनिर्मित प्रत्येक ऑनलाइन £5 – £10 के लिए बेच सकते हैं।

दी, यह काफी भीड़-भाड़ वाला बाजार है, लेकिन यदि आप उच्च गुणवत्ता वाली कीरिंग बनाते हैं जो आकर्षक और अद्वितीय हैं, तो आप eBay और Etsy जैसी साइटों पर अन्य उत्पादों के बीच खड़े हो सकते हैं और उम्मीद है कि थोड़ा अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

16. पिनकुशन

सिलाई का कोई भी प्रेमी जानता है कि सुई का एक अच्छा तकिया आवश्यक है। यदि आपके पास कौशल है (जो हमें यकीन है कि आप करते हैं), तो आप इन्हें बनाना और अन्य सीवरों को ऑनलाइन बेचना शुरू कर सकते हैं।

वे ऑनलाइन स्टोर पर कीमत में बहुत भिन्न होते हैं, लेकिन वे £10+ के लिए बेच सकते हैं।

यह आवश्यक है कि पंकुशन उच्च गुणवत्ता वाले हों। उन्हें भरवां और एक साथ कसकर सिलने की आवश्यकता होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि सीम सुरक्षित हैं और कोई स्टफिंग बाहर नहीं निकलेगी।

अपने सुई कुशन को अधिक कीमतों पर बेचने के लिए, आप उन्हें केक, कैक्टि और कुछ और जो आप सोच सकते हैं जैसे जटिल आकार में बनाने पर विचार कर सकते हैं – जितना अधिक असामान्य और आकर्षक, उतना ही बेहतर।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *