मुफ़्त पैसे पाने के 13 तरीके

इसके लिए काम किए बिना अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाने की आवश्यकता है? ऐसा लगता है कि आप मुफ्त पैसे कमाने के तरीकों की इस सूची को पढ़कर ऐसा कर सकते हैं।

आपके माता-पिता ने आपसे कहा होगा कि आपको कभी भी बिना कुछ लिए पैसे नहीं मिलेंगे, लेकिन दुर्भाग्य से उनके लिए यह सच नहीं है। हमने बहुत कम या बिना किसी प्रयास के मुफ्त नकद कमाने के कई तरीके खोजे हैं।

अब, वह ‘प्रयास’ हिस्सा महत्वपूर्ण है। मुफ़्त पैसे कमाने के लिए कई अन्य मार्गदर्शिकाओं में भुगतान किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण जैसी चीज़ें शामिल हैं, जो हमें लगता है कि थोड़ा भ्रामक है। अपने पैसे के लिए न्यूनतम के अलावा कुछ भी करने का मतलब है कि यह मुफ़्त नहीं है – इसका मतलब है कि आप काम कर रहे हैं।

इसलिए, इस बात को ध्यान में रखते हुए, हमने मुफ़्त पैसे कमाने के केवल सबसे आसान, बहुत ही सरल तरीकों को शामिल किया है – और चिंता न करें, आप अब भी £100 कमा सकते हैं!

फ्री में पैसे कैसे कमाए

कम या बिना किसी प्रयास के मुफ्त पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं:

1. Bursaries, scholarships and grants

यह शायद आप में से बहुतों के लिए खबर नहीं है, लेकिन हमें सुनें – हम एक छात्र धन साइट हैं, आखिरकार।

जबकि आप शायद अच्छी तरह से जानते हैं कि छात्र बर्सरी, छात्रवृत्ति और अनुदान के रूप में धन प्राप्त कर सकते हैं (और, छात्र ऋण के विपरीत, इन्हें वापस भुगतान नहीं करना पड़ता है), जो आप नहीं जानते होंगे कि कितने लोग हैं इस मुफ्त नकद के लिए पात्र हैं।

कई छात्र यह मानते हैं कि ये फंड केवल शीर्ष ग्रेड वाले लोगों, किसी विशेष खेल या उपकरण के लिए प्रतिभा, या कम विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए प्रस्ताव पर हैं। लेकिन, जबकि ये छात्र आमतौर पर समर्थन के पात्र होते हैं, बहुत से अन्य लोग भी इस मुफ्त पैसे में से कुछ प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि हम अपने गाइड में सबसे अजीब बर्सरी, अनुदान और छात्रवृत्ति के बारे में बताते हैं, सभी प्रकार के कारणों से छात्रों के लिए धन उपलब्ध है। चाहे वह शाकाहारी हो, फीफा के लिए एक आदत हो या सिर्फ सही उपनाम हो, आपको लगभग किसी भी चीज के लिए मुफ्त पैसा मिल सकता है – इसलिए वास्तव में कोई कारण नहीं है कि आप खुद को फंडिंग न करें।

2. Signup offers

कुछ भी बेचने वाली कंपनी के साथ खाता बनाने से पहले, आपको हमेशा यह देखना चाहिए कि नए ग्राहकों के लिए कोई साइनअप ऑफ़र तो नहीं है।

केवल एक परिचयात्मक छूट की पेशकश से दूर, कई कंपनियां आपको साइन अप करने के लिए मुफ्त पैसे देगी। और यद्यपि आपको कभी-कभी पहले एक योग्य खरीदारी करनी होगी, अगर यह कुछ ऐसा है जिसे आप वैसे भी खरीदने जा रहे हैं, तो यह 100% मुफ़्त नकद है।

कभी-कभी इनाम अमेज़ॅन वाउचर के रूप में आएगा, लेकिन यह देखते हुए कि अमेज़ॅन बहुत कुछ बेचता है, वाउचर वैसे भी नकद जितना अच्छा है। और यदि आप हमारे Amazon शॉपिंग हैक्स का उपयोग करते हैं, तो आपको सौदेबाजी की गारंटी दी जाएगी।

वहाँ अनगिनत साइनअप ऑफ़र हैं लेकिन हमारे पसंदीदा में OnePoll में शामिल होने के लिए £5 बोनस या कर्व में साइन अप करने के लिए £10 का भुगतान है।

आप कॉइनबेस में साइन अप करके और कुछ छोटे कार्यों को पूरा करके भी मुफ्त क्रिप्टोक्यूरेंसी कमा सकते हैं। यद्यपि आप इसे अधिकांश खुदरा विक्रेताओं के साथ खर्च करने में सक्षम नहीं होंगे, आप इसे बिटकॉइन के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं (कुछ दुकानें बिटकॉइन स्वीकार करती हैं) या इसे £ 20 से ऊपर बेच सकते हैं।

यदि आप और अधिक चाहते हैं, तो कंपनियों के साथ साइन अप करके मुफ्त पैसे कमाने के सभी सर्वोत्तम तरीकों के लिए हमारे डील पेज पर जाएं।

3. बैंक या उपयोगिता आपूर्तिकर्ता स्विच करने के लिए पैसा

एक मुख्य चीज जो हम छात्रों को यूनी शुरू करने से पहले करने की सलाह देते हैं, वह है एक छात्र बैंक खाता खोलना। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब आप पहले से ही यूनी शुरू कर चुके हैं तब भी आप बैंक खातों को बदल सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको कुछ मुफ्त नकद मिल सकता है?

बैंक खातों को स्विच करना आसान नहीं हो सकता है, और चाहे वह शुद्ध नकद हो या अमेज़ॅन वाउचर (जिसे हम दोहराते हैं, वैसे भी सामान्य नकद जितना अच्छा है), बैंकों का भार आपको स्विच करने के लिए मनाने के लिए £ 100 जितना अधिक प्रदान करता है।

और अगर आपके पास अभी तक कोई बैंक खाता नहीं है, तो चिंता न करें – ये ऑफ़र नए ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध हैं, न कि केवल स्विच करने वालों के लिए।

बस प्रत्येक बैंक की पेशकश की शर्तों को दोबारा जांचना सुनिश्चित करें, क्योंकि एक मौका है कि आप मुफ्त नकद के लिए पात्र नहीं हो सकते हैं (उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना पहला यूनी वर्ष पूरा कर लिया है)। और याद रखें कि बैंक स्विच करने के इच्छुक गैर-छात्रों को भी नकद की पेशकश करते हैं।

4. दोस्तों को रेफ़र करने के लिए मुफ़्त पैसे

हमें रेफरल कोड बहुत पसंद हैं। कितना कम प्रयास करने की आवश्यकता है और आप कितना पैसा कमा सकते हैं, कुछ कंपनियों के साथ साइन अप करने के लिए अपने दोस्तों और परिवार को रेफर करने की तुलना में मुफ्त पैसे कमाने के बेहतर तरीके के बारे में सोचना मुश्किल है।

यहां वास्तव में हमारे पिछले टिप के साथ ओवरलैप का एक अच्छा सा हिस्सा है, क्योंकि बैंकों, ऊर्जा कंपनियों (ऑक्टोपस एनर्जी £ 50 क्रेडिट देता है) और ब्रॉडबैंड प्रदाताओं द्वारा कुछ बेहतरीन रेफरल कोड पेश किए जाते हैं।

अक्सर नए ग्राहकों के लिए उनके द्वारा चलाए जाने वाले प्रचार (जैसे शामिल होने के लिए £100) उनकी रेफ़र-ए-फ्रेंड योजनाओं में नकल किए जाते हैं, लेकिन एक महत्वपूर्ण अंतर के साथ – आप और आप जिस व्यक्ति का उल्लेख कर रहे हैं, दोनों को इनाम मिलता है।

सबसे बड़े और बेहतरीन ऑफर वास्तव में बैंकों और उपयोगिता प्रदाताओं से आएंगे, लेकिन बहुत सी कंपनियों के पास रेफरल योजनाएं हैं। कुछ आपको क्रेडिट के रूप में पुरस्कृत करते हैं, लेकिन अन्य आपको ठंडा, कठिन नकद भुगतान करेंगे।

कैशबैक साइटें (जिन्हें हम नीचे भी कवर करेंगे) और स्वचालित बचत ऐप्स इसके लिए सबसे विश्वसनीय हैं (हालांकि विशिष्ट ऑफ़र अक्सर बदलते हैं), और आप प्रति साइनअप £15 जितना कमा सकते हैं।

लब्बोलुआब यह है: उन सभी ऐप और सेवाओं की जाँच करें जिनका आप नियमित रूप से उपयोग करते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे एक रेफरल प्रोग्राम प्रदान करते हैं – आप कुछ ही समय में नकदी में रेकिंग कर सकते हैं।

5. छात्र ऋण वापसी प्राप्त करें

यूके में छात्र वित्त की वर्तमान स्थिति के बारे में शिकायत करने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन मुख्य रूप से, छात्र ऋण चुकौती बहुत अच्छी है। यह तब तक है जब तक कि सिस्टम में खामियों का मतलब यह नहीं है कि आपको भुगतान नहीं करना चाहिए, जब तक कि आपको भुगतान नहीं करना चाहिए।

आप देखते हैं, अपने छात्र ऋण को चुकाना शुरू करने के लिए, दो चीजें होनी चाहिए: आप अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद पहली अप्रैल तक पहुंच गए होंगे, और आपको अपनी पुनर्भुगतान योजना के लिए दहलीज से अधिक कमाई करनी होगी।

हम छात्र ऋण वापसी के लिए हमारे गाइड में चीजों को और अधिक विस्तार से समझाते हैं, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, यह सामने आया है कि स्नातकों के 100,000 स्नातकों ने स्नातक होने के बाद अप्रैल से पहले अपने ऋण चुकाने को समाप्त कर दिया है।

हालांकि यह आदर्श से कम है, इसका मतलब यह है कि 100,000 स्नातक भी धनवापसी के हकदार हैं – एकमुश्त मुफ्त नकद जो औसतन कुछ सौ क्विड है।

अपने धनवापसी की जांच और दावा करने के तरीके के बारे में पूरी व्याख्या के लिए हमारे पास एक मार्गदर्शिका है, साथ ही साथ आपको बाद में इसे फिर से भुगतान करने की आवश्यकता क्यों नहीं है।

6. जांचें कि क्या आप पर कर tax बकाया है

छात्र ऋण धनवापसी कुछ मुफ्त नकद वापस पाने का एकमात्र तरीका नहीं है जिसे आपने अधिक भुगतान किया है।

हर साल, पूरे यूके में हजारों लोग गलती से बहुत अधिक कर का भुगतान करते हैं – और, यदि आप उनमें से एक हैं, तो आप छूट के हकदार हैं।

आपने कई कारणों में से एक के लिए अधिक भुगतान किया हो सकता है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आपकी गलती थी या नहीं। और, इससे भी बेहतर, यह भी कोई मायने नहीं रखता कि यह सब कई महीने पहले हुआ था – आप उस कर वर्ष की समाप्ति के चार साल बाद तक धनवापसी का दावा कर सकते हैं जिसमें आपने अधिक भुगतान किया था।

यह भी याद रखने योग्य है, कि छात्र कर का भुगतान करने के लिए वार्षिक सीमा (£12,570 प्रति वर्ष) से ​​बहुत कम कमाते हैं, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपने कर का भुगतान किया है जब आपने इससे कम अर्जित किया है, तो आपको निश्चित रूप से एक का दावा करने पर ध्यान देना चाहिए। कर में छूट।

7. बचत और चालू खातों के साथ ब्याज अर्जित करें

हम जानते हैं कि, यदि आप एक छात्र हैं, तो हो सकता है कि आपके पास बहुत अधिक अतिरिक्त नकदी न हो। लेकिन अगर आप कुछ पैसे बचाने में सक्षम हैं, तो हम निश्चित रूप से इसे आईएसए (व्यक्तिगत बचत खाता) या नियमित बचत खाते में डालने की सलाह देंगे (या, यदि आपके पास एक अच्छी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, तो आप इसे अपने में छोड़ सकते हैं बैंक खाता)।

हालांकि 2008 के वित्तीय संकट, मितव्ययिता उपायों, ब्रेक्सिट और यहां तक ​​​​कि कोरोनावायरस ने पिछले एक दशक में ब्याज दरों को अपेक्षाकृत कम रखा है, फिर भी वहाँ कुछ बेहतरीन प्रस्ताव हैं।

मुद्रास्फीति के लिए धन्यवाद, आज £100 का मूल्य एक वर्ष के समय में उतना अधिक नहीं होगा (आपके पास अभी भी £100 होगा, यह आपको अब उतना नहीं खरीद पाएगा)।

इस कारण से, आपको हमेशा अपने अधिक से अधिक अतिरिक्त पैसे को उच्चतम ब्याज दर वाले खाते में रखने की कोशिश करनी चाहिए – यदि मुफ्त नकदी के लिए नहीं तो आप ब्याज में कमा सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पैसा बरकरार रहे इसका अधिकांश मूल्य।

8. लाइफटाइम ISA के साथ हर साल £1,000 मुफ़्त

एक घर का मालिक होना अभी दूर के सपने जैसा लग सकता है, लेकिन आप लाइफटाइम ISA (LISA) में कुछ पैसे अलग करके उस सपने को साकार करने में मदद कर सकते हैं।

हर साल £1,000 तक की मुफ्त धनराशि की पेशकश करते हुए, एक LISA निस्संदेह मुफ्त धन का सबसे उदार स्रोत है जिसके बारे में हम सोच सकते हैं।

पूर्ण भव्य पाने के लिए, आपको एक ही कर वर्ष (अप्रैल से अप्रैल) में अपने LISA में £4,000 जमा करने होंगे, लेकिन चिंता न करें यदि आपके पास इतना अधिक अतिरिक्त नहीं है – सरकार अभी भी आपको देगी आपके द्वारा रखी गई किसी भी चीज़ पर £4,000 तक का 25% बोनस भी।

लाइफटाइम आईएसए से आप अधिकतम कुल बोनस £33,000 कमा सकते हैं (33 वर्षों के बराबर जिसमें आप हर साल £4,000 जमा करते हैं), जो निश्चित रूप से बहुत सारा मुफ्त पैसा है। लेकिन, जैसा कि जीवन में हमेशा होता है, कुछ कैच होते हैं।

शुरुआत के लिए, आप केवल अपने LISA से पैसे निकाल सकते हैं यदि आप इसका उपयोग या तो घर खरीदने के लिए कर रहे हैं या यदि आप 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं (और संभवतः सेवानिवृत्ति के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं)। यदि आप किसी अन्य कारण से पैसे निकालते हैं, तो आप अपने द्वारा प्राप्त किए गए सभी बोनस और अपने पैसे का एक अतिरिक्त प्रतिशत खो देंगे।

इसलिए, जबकि आपको केवल LISA में पैसा लगाना चाहिए, यदि आप आश्वस्त हैं कि आप इसका उपयोग घर या अपनी सेवानिवृत्ति के लिए करेंगे, तो शायद यह वह तरकीब है जो आपको सबसे अधिक मुफ्त पैसा देगी। आपको जो कुछ जानने की जरूरत है, उसके लिए लाइफटाइम आईएसए के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।

9. ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कैशबैक साइट्स का इस्तेमाल करें

यूके में मुफ्त पैसे कैसे प्राप्त करें, इस पर हमने पहले ही इस गाइड में इसका उल्लेख किया है और, यदि आप पैसे बनाने और बचाने के प्रशंसक हैं, तो संभावना है कि आप पहले से ही कैशबैक से अच्छी तरह वाकिफ हैं। लेकिन, अगर आप नहीं हैं, तो यहां एक त्वरित ब्रेकडाउन है।

जब आप ऑनलाइन कुछ खरीदते हैं, तो आप इसे सीधे कर सकते हैं या कैशबैक साइट के माध्यम से जा सकते हैं। जब भी संभव हो, हम हमेशा कैशबैक साइट का उपयोग करने की सलाह देंगे।

यदि आप कैशबैक साइटों से खरीदारी करते हैं, तो आपको अपने चुने हुए रिटेलर की वेबसाइट पर खरीदारी का ठीक वैसा ही अनुभव होगा, लेकिन एक महत्वपूर्ण अंतर के साथ: कैशबैक साइट आपकी गतिविधि को ट्रैक करेगी और आपको कुल का एक प्रतिशत वापस कर देगी। खरीद (या, कुछ मामलों में, एक निर्धारित राशि)।

तो, आपकी कई पसंदीदा दुकानें टॉपकैशबैक और क्विडको जैसी कैशबैक साइटों पर हैं, जिनमें टॉपशॉप, एएसओएस और कभी-कभी अमेज़ॅन भी शामिल हैं (हालांकि वे केवल चरम खरीदारी समय के दौरान दिखाई देते हैं)। आप आमतौर पर अधिकतम लगभग 5% वापस पाने की सोच रहे होंगे, लेकिन यह कुछ भी नहीं से बेहतर है!

बड़ा पैसा है, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, बड़ी खरीद में। यदि आप कार बीमा खरीद रहे हैं या एक नया फोन प्राप्त कर रहे हैं, तो कैशबैक साइटें आपको इसे खरीदने के लिए £100 से अधिक का भुगतान करेंगी।

सुपरमार्केट में भी पैसा वापस पाना संभव है। साथ ही ऑनलाइन खाद्य दुकानों पर पैसे वापस देने वाली कैशबैक साइटें, सुपरमार्केट कैशबैक ऐप मीठे व्यवहार से लेकर पालतू भोजन तक, व्यक्तिगत वस्तुओं की पूरी श्रृंखला पर 100% तक कैशबैक की पेशकश करती हैं।

हर बार जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो कैशबैक साइटों का उपयोग करें और आप आसानी से हर साल मुफ्त पैसे में कुछ सौ क्विड कमा सकते हैं। आरंभ करने के लिए कैशबैक अर्जित करने के लिए बस हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें।

10. Swagbucks के साथ इंटरनेट का उपयोग करने के लिए भुगतान प्राप्त करें

अपना जीवन ऑनलाइन बिताएं? ठीक है, जब आप अपने सभी पसंदीदा सेव द स्टूडेंट गाइड (हम समझते हैं, उनमें से कुछ कालातीत क्लासिक्स हैं) को दोबारा नहीं पढ़ रहे हैं, तो आप केवल इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मुफ्त पैसे कमा सकते हैं।

Swagbucks से पैसे कमाने के कई तरीकों में से एक है इसे अपना डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन बनाना। जबकि इसका मतलब है कि Google को अलविदा कहना (या, भगवान न करे, बिंग), आप प्रत्येक 10-20 खोजों के लिए 10-20 एसबी अंक (स्वैगबक्स पर उपयोग की जाने वाली आभासी मुद्रा) अर्जित करेंगे।

इन आँकड़ों का उपयोग करते हुए, हमने यह तय किया है कि यदि आप सामान्य रूप से छह महीने तक खोजते हैं, तो आप लगभग £300 कमाएँगे।

लेकिन मुफ्त का पैसा यहीं खत्म नहीं होता है। स्वैगबक्स आपको ऐसे वीडियो देखने के लिए भी भुगतान करेगा जो, आइए इसका सामना करते हैं, हम में से अधिकांश लोग वैसे भी ऑनलाइन करते हैं। आपको इस तरह से मुफ्त पैसा कमाना थोड़ा कठिन लग सकता है क्योंकि यह केवल खोज करने जितना आसान नहीं है, और यह हमेशा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होता है, लेकिन यह निश्चित रूप से जाने लायक है।

अधिक जानकारी के लिए हमारी स्वागबक्स समीक्षा पर जाएं, या अभी आगे बढ़ें और अभी स्वागबक्स पर साइन अप करें।

11. चलने से पैसे कमाएं

चलने के तीन मुख्य लाभों के बारे में हम सभी जानते हैं: यह मुफ़्त है, यह आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है और यह पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल है। लेकिन क्या होगा अगर हमने आपसे कहा कि आप जहां भी जाते हैं वहां चलने का चौथा कारण है?

Sweatcoin, BetterPoints और winwalk जैसे ऐप्स के लिए धन्यवाद, चलना अब मुफ़्त से भी बेहतर है – यह मुफ़्त पैसे का स्रोत है।

ये ऐप पूरे दिन आपके मूवमेंट को ट्रैक करते हैं और वर्चुअल करेंसी के साथ आपके कदमों को पुरस्कृत करते हैं। फिर इस ‘पैसे’ को कई लोकप्रिय दुकानों और रेस्तरां में उपहार कार्ड के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मुफ्त पैसे के लिए भी।

हम झूठ नहीं बोलेंगे, आप पेड वॉकिंग ऐप्स से मुफ्त पैसे कमाकर करोड़पति नहीं बनेंगे – लेकिन जब आप बाहर हों और आसपास हों तो अपना फोन अपने पास रखें और आपको फ्री कैश आने लगेगा।

12. प्रतियोगिताओं से मुफ्त पैसे जीतें

अब, हम स्पष्ट हो जाएं। जब हम कहते हैं कि आप प्रतियोगिताओं से मुफ्त पैसा जीत सकते हैं, तो हमारा मतलब मुफ्त है – हम लॉटरी में प्रवेश करने की बात नहीं कर रहे हैं, जिसमें पैसे खर्च होते हैं और आपको इन पागल चीजों की तुलना में जीतने का कम मौका मिलता है।

हम सैकड़ों के बारे में बात कर रहे हैं, यदि यूके में चल रही हजारों अन्य प्रतियोगिताएं अभी नहीं चल रही हैं, जो प्रवेश करने के लिए स्वतंत्र हैं और आपको मुफ्त नकद की आंखों को पानी देने वाली राशि जीत सकती हैं।

संभ्रांत स्तर के प्रतियोगी (अर्थात, जो लोग reg पर प्रतियोगिताओं में प्रवेश करते हैं) प्रत्येक दिन लगभग 100 प्रतियोगिताओं में प्रवेश करने का दावा करते हैं, लेकिन हममें से अधिकांश के लिए यह बस असहनीय है। यदि आप सप्ताह में लगभग 30 का लक्ष्य रखते हैं, तब भी आपको उचित संख्या में पुरस्कार जीतना चाहिए (चाहे वे नकद, आइटम या अनुभव हों)।

पैसे जीतने के हमारे पसंदीदा तरीकों में से एक मुफ्त लॉटरी में प्रवेश करना है। अधिकांश के लिए आपको अपने पुरस्कार का दावा करने के लिए हर दिन परिणामों की जांच करने की आवश्यकता होगी (यदि आप निश्चित रूप से जीत गए हैं), लेकिन कई सौ पाउंड के जैकपॉट के साथ, यह निश्चित रूप से आपके समय के कुछ सेकंड के लायक है।

और वहाँ बहुत सारी प्रतियोगिताएँ हैं जो हज़ारों पाउंड मूल्य के मुफ्त पैसे की पेशकश करती हैं, इसलिए उन्हें खोजने के लिए सभी सर्वोत्तम स्थानों के लिए प्रतियोगिता जीतने के लिए हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें।

13. नकदी के लिए अपनी रसीदों को स्कैन करें

अंतिम, लेकिन कम से कम, मुफ्त पैसे कमाने के हमारे तरीकों की सूची में: रसीदें। यदि आप आमतौर पर खुद को अपनी रसीदें फेंकते हुए पाते हैं, या यहां तक ​​कि उन्हें पूरी तरह से अस्वीकार कर देते हैं, तो आप अपने कार्यों पर पुनर्विचार करना चाह सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके उपभोक्ता अधिकारों का सम्मान किया जा रहा है, इसे और अधिक कठिन बनाने के अलावा, अपनी रसीदों को रखने में विफल रहने से आप मुफ्त नकदी से भी चूक सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पकड़ कर रखें – कम से कम एक तस्वीर लेने के लिए पर्याप्त लंबा।

क्यों? खैर, स्टोरवर्ड, शॉपपिक्स और हुयू जैसे रसीद-स्कैनिंग ऐप आपको किसी भी दुकान से किसी भी खरीदारी के लिए अपनी रसीदों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करने के लिए भुगतान करेंगे। और जबकि आपको प्रत्येक रसीद के लिए वास्तविक नकद भुगतान नहीं मिलेगा, आपको हर बार सबमिशन करने पर कुछ सिक्के या टोकन मिलेंगे।

एक बार जब आप निकासी करने के लिए पर्याप्त सिक्के बना लेते हैं, तो आप वाउचर के रूप में (अमेज़ॅन, थैंक गॉड सहित) या मुफ्त नकद (आमतौर पर पेपाल के माध्यम से) के रूप में अपना मुफ्त पैसा प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

इस चरण तक पहुंचने में आपको कुछ समय लग सकता है, लेकिन इतने कम प्रयास की आवश्यकता के साथ, हम कहेंगे कि रसीद स्कैनिंग ने निश्चित रूप से मुफ्त पैसे कमाने के तरीके के रूप में अपनी धारियां अर्जित की हैं।

रचनात्मक लग रहा है? छात्रों द्वारा पैसे कमाने के अजीबोगरीब तरीकों की इस सूची में वह सारी प्रेरणा है जिसकी आपको हमारे मुफ़्त नकदी के स्रोतों को समाप्त करने के बाद आवश्यकता होगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *