वीडियो देखने से पैसे कमाने के 9 तरीके

9 तरीके जिससे आप वीडियोस देख कर पैसे कमा सकते हो

यदि आप कभी भी चाहते हैं कि आपको ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए भुगतान किया जाए, तो हमारे पास कुछ बहुत अच्छी खबरें हैं – आप कर सकते हैं। ऐसे…

वीडियो देखने से पैसा कमाना आपके विचार से कहीं अधिक आसान है। और, यह देखते हुए कि आप वैसे भी फिल्मों, क्लिप और विज्ञापनों को ऑनलाइन देखने में काफी समय व्यतीत कर रहे हैं, यह आपके खाली समय में कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने का एक आसान तरीका है।

YouTube चैनल शुरू करने जैसे समान उपक्रमों के साथ-साथ पैसे कमाने का यह एक आदर्श तरीका है। साथ ही, वीडियो से संबंधित सभी कार्य अनुभव आपके सीवी को बहुत बढ़ा सकते हैं और आपको फिल्म, टीवी या डिजिटल मीडिया से संबंधित नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं।

पैसे के लिए वीडियो देखने के कई तरीके हैं, और हम यहां सबसे अच्छे विकल्पों के बारे में जानेंगे।

वीडियो देखने के लिए भुगतान कैसे प्राप्त करें

यहां वीडियो देखने और पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीके दिए गए हैं:

1. Swagbucks पर पैसे के लिए वीडियो देखें

यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो हम वास्तव में वीडियो देखने, वेब सर्फ करने और भुगतान किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षणों को पूरा करने के लिए पुरस्कार अर्जित करना शुरू करने के लिए स्वागबक्स पर साइन अप करने की सलाह देते हैं।

स्वैगबक्स पर आपको दिखाए जाने वाले वीडियो के प्रकार अलग-अलग होंगे, लेकिन आप विज्ञापनों, समाचार सामग्री और वायरल वीडियो जैसी बहुत सी छोटी क्लिप की अपेक्षा कर सकते हैं।

साइट पर वीडियो देखने से, आप बड़ी मात्रा में पैसा या ‘स्वागबक पॉइंट्स’ (उर्फ एसबी) नहीं कमा सकते हैं, लेकिन चूंकि यह इतना आसान पैसा है, हम निश्चित रूप से सोचते हैं कि यह कोशिश करने लायक है।

साथ ही, जब आप इस सूची में अन्य सुझावों के साथ-साथ स्वैगबक्स का उपयोग करते हैं, तो आपकी आय में तेजी से वृद्धि होगी।

2. फिल्मों के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में उपशीर्षक लिखें

विशेष रूप से यदि आप फिल्म से संबंधित अनुभव के साथ अपना सीवी बनाना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से फ्रीलांस आधार पर ऑनलाइन वीडियो के लिए उपशीर्षक लिखने के बारे में सोचने लायक है।

वीडियो-सामग्री निर्माता अक्सर ऐसे फ्रीलांसरों की तलाश करेंगे जो अपनी फिल्मों के लिए उपशीर्षक लिख सकते हैं, शायद उन्हें सुनने में असमर्थ लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए, या YouTube वीडियो पोस्ट करते समय ट्रांसक्रिप्ट अपलोड करने के लिए।

चूंकि उपशीर्षक और प्रतिलेख लिखने में काफी समय लेने वाले हो सकते हैं, इसलिए वीडियो निर्माता उनके लिए ऐसा करने के लिए फ्रीलांसरों की तलाश कर सकते हैं – जहां आप आते हैं।

Fiverr जैसी साइटों पर, आप फ्रीलांसरों को शुल्क के लिए वीडियो उपशीर्षक लिखने की पेशकश कर सकते हैं। एक नज़र डालें कि अन्य फ्रीलांसर कीमतों के विचार के लिए क्या शुल्क ले रहे हैं, और उन दरों को पोस्ट करना सुनिश्चित करें जो आपको लगता है कि उचित लेकिन प्रतिस्पर्धी हैं।

एक दिशानिर्देश के रूप में, हालांकि, हमने Fiverr पर फ्रीलांसरों को उपशीर्षक लिखने के लिए अक्सर £4.16 पर अपनी दरें शुरू करते देखा है।

बोनस: यदि आप दूसरी भाषा बोलते हैं, तो यह और भी बेहतर है क्योंकि आप स्वतंत्र रूप से वीडियो का अनुवाद करने के लिए अतिरिक्त शुल्क ले सकते हैं। उल्लेख नहीं है कि यह भविष्य के नियोक्ताओं को प्रभावित करने के लिए बाध्य है …

3. InboxPounds पर वीडियो देखकर पैसे कमाएं

InboxPounds, Swagbucks की तरह ही काम करता है, जिससे आप वीडियो देखने और सर्वेक्षण करने जैसी सुपर सरल चीज़ों के लिए नकद कमा सकते हैं।

फिर, आप यहां पर बड़ी कमाई नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप वीडियो देखने के साथ-साथ जितने अधिक कार्य करते हैं, उतना अधिक पैसा कमा सकते हैं।

यहां तक ​​कि InboxPounds के सौदों के ईमेल पढ़ने या उनके खोज पृष्ठ पर इंटरनेट खोजने पर भी आप नकद कमा सकते हैं।

4. एक फिल्म और टीवी समीक्षक बनें

यदि आप वीडियो देखने से जीविकोपार्जन की उम्मीद कर रहे हैं, तो फिल्म या टीवी समीक्षक बनना शायद ऐसा करने का सबसे अच्छा, सबसे स्थापित तरीका है।

पूर्णकालिक नौकरी के रूप में वीडियो के बारे में लिखने के बिंदु तक पहुंचना किसी भी तरह से आसान नहीं है, लेकिन कड़ी मेहनत, समर्पण और लिखित शब्द की मजबूत समझ के साथ, आप इसे कर सकते हैं।

फिल्म और टीवी आलोचना काम की बहुत प्रतिस्पर्धी लाइनें हैं, इसलिए विशेष रूप से यदि आप एक स्वतंत्र आधार पर लिखने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अपने अनुभव के स्तर को दर्शाने के लिए कम दरों पर शुल्क लगाकर शुरुआत करनी होगी।

लेकिन याद रखें, आप अपने काम के लिए भुगतान पाने के योग्य हैं, इसलिए आप जितना उचित समझते हैं, उससे कम भुगतान स्वीकार न करें, सिर्फ इसलिए कि आप शुरुआत कर रहे हैं।

एक फिल्म या टीवी समीक्षक के रूप में पूर्णकालिक नौकरी की तैयारी के लिए, अपने सीवी को बढ़ावा देने के लिए इंटर्नशिप की तलाश करना उचित है। दुर्भाग्य से, सभी पत्रकारिता इंटर्नशिप अच्छा भुगतान नहीं करते हैं (या बिल्कुल, कुछ मामलों में), लेकिन इंटर्नशिप प्लेसमेंट के दौरान लंदन में आवास के लिए सहायता के लिए प्रेसपैड देखें।

और, यदि आप अपने आप को एक अवैतनिक इंटर्नशिप पर पाते हैं, तो प्लेसमेंट के दौरान वित्तीय रूप से स्वयं का समर्थन करने के लिए हमारी मार्गदर्शिका मदद कर सकती है।

एक बार जब आप समीक्षाओं का अपना पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर देते हैं और अपने लिए एक नाम बना लेते हैं, तो आप धीरे-धीरे अपनी दरें बढ़ा सकते हैं और बड़े कमीशन ले सकते हैं।

संपादकों के लिए फिल्मों और टीवी शो के बारे में लेख विचारों को प्रस्तुत करना

एक फ्रीलांसर के रूप में फिल्म या टीवी समीक्षाओं के लिए कमीशन प्राप्त करना शुरू करने के लिए, अपनी लेखन शैली और प्रतिभा दिखाने के लिए एक ब्लॉग स्थापित करना उचित है।

फिर, प्रासंगिक प्रकाशनों के कमीशनिंग संपादकों की तलाश करें, उन तक सीधे पहुंचें (उन्हें ईमेल में उनके नाम से संबोधित करें) और उन्हें अपना विचार बताएं। अपनी पिच के अंत में, अपने पोर्टफोलियो या ब्लॉग वेबसाइट से लिंक करें ताकि वे देख सकें कि आप क्या कर सकते हैं।

अपने लेख विचारों के साथ आश्वस्त रहें, पिचों को संक्षिप्त रखें और अस्वीकृति से निराश न हों। चलते रहें, और आप अगले मार्क केर्मोड बन सकते हैं।

5. Slicethepie पर पैसे के लिए विज्ञापन, टीवी ट्रेलर और बहुत कुछ देखें

Slicethepie एक समीक्षा साइट है जो आपको दिलचस्प वीडियो देखने, संगीत सुनने और सर्वेक्षण के सवालों के जवाब देने जैसे बहुत आसान काम करने के लिए अंक अर्जित करने देती है।

वीडियो में विज्ञापनों और फिल्मों और टीवी शो के ट्रेलर जैसे क्लिप शामिल हैं।

न्यूनतम निकासी $10 (लगभग £7) है जिसका भुगतान आपके पेपैल खाते में किया जाएगा। जैसा कि वे भुगतान करने से पहले सभी समीक्षाओं को पढ़ते हैं, निकासी अनुरोध को संसाधित करने के लिए आपको पांच कार्य दिवसों तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है।

आप यहां साइन अप कर सकते हैं, और स्लाइसथीपी पर समीक्षा करने के लिए हमारे गाइड में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

6. सशुल्क मनोवैज्ञानिक अध्ययन में भाग लें

यदि आप मनोवैज्ञानिक और व्यवहारिक अध्ययनों में भाग लेने में रुचि रखते हैं, तो यह आपके लिए वीडियो देखने से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

मनोवैज्ञानिक अध्ययन करने के लिए आपको मुआवजे में भुगतान की जाने वाली राशि परीक्षण के प्रकार और यह कितने समय तक चलती है, के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न होगी, लेकिन आप अपने समय के लिए £100+ जितना प्राप्त कर सकते हैं!

लेकिन कृपया ध्यान दें – हम केवल पैसे कमाने के तरीके के बजाय केवल पढ़ाई के लिए साइन अप करने की सलाह देते हैं यदि आप वास्तव में उन्हें करना चाहते हैं। अध्ययन की प्रकृति के आधार पर, उनके लिए भावनात्मक या मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण होने की संभावना है, इसलिए केवल उन्हीं में भाग लें जिनके साथ आप सहज हैं।

मनोवैज्ञानिक परीक्षण कैसे खोजें

जैसा कि सभी नैदानिक ​​परीक्षणों के साथ होता है, मनोवैज्ञानिक अध्ययन के लिए साइन अप करते समय विश्वसनीय संगठनों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

वैध भुगतान मनोविज्ञान परीक्षणों की तलाश में, हम विश्वविद्यालयों में अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देते हैं।

सबसे पहले, अपने विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग से संपर्क करके देखें कि क्या कोई आगामी अध्ययन है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। किसी एक में भाग लेने का यह सबसे अच्छा और आसान तरीका होगा।

लेकिन, यदि यह संभव नहीं है, तो आप अन्य विश्वविद्यालयों में अध्ययन पर विचार कर सकते हैं। अपनी खोज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, Google में ‘[विश्वविद्यालय का नाम] मनोवैज्ञानिक परीक्षण’ टाइप करने का प्रयास करें क्योंकि यह विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रासंगिक पृष्ठ के साथ आना चाहिए।

वहां, आपको अध्ययन परीक्षण प्रतिभागियों के लिए कॉल-आउट और आवेदन करने के तरीके पर मार्गदर्शन मिलेगा।

या, आप किसी विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग से सीधे फोन पर या ईमेल द्वारा संपर्क कर सकते हैं, ताकि उनके आगामी अध्ययनों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके।

अक्सर, विश्वविद्यालय कहेंगे कि वे अध्ययन के लिए “स्वयंसेवकों” की तलाश कर रहे हैं, लेकिन इन अवसरों में आम तौर पर आपके समय और व्यय के लिए मुआवजे के कुछ रूप (या तो नकद या वाउचर में) शामिल होंगे।

उदाहरण के लिए, आप कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर शोध अध्ययन के लिए एक प्रतिभागी के रूप में पंजीकरण कर सकते हैं। हालांकि वे स्वयंसेवकों के लिए पूछ रहे हैं, वे भाग लेने वाले लोगों को “मामूली मौद्रिक मुआवजा” प्रदान करते हैं।

सभी अध्ययनों में वीडियो शामिल करने की गारंटी नहीं है, लेकिन उन पर नज़र रखें जो आपके और आपकी रुचियों के अनुकूल हों।

7. कमाई या दान के लिए WeAre8 पर वीडियो विज्ञापन देखें

विज्ञापन देखने से पैसे कमाने और सकारात्मक प्रभाव डालने की उम्मीद है? WeAre8 आपके लिए ऐप हो सकता है।

इस सूची के कुछ अन्य लोगों की तरह, WeAre8 एक ऐसा ऐप है जो आपको वीडियो देखने से नकद कमाने की सुविधा देता है, लेकिन थोड़े अंतर के साथ: अपने बैंक बैलेंस को बढ़ाने के लिए पैसे कमाने के साथ-साथ आपके पास चैरिटी में योगदान करने का भी मौका है।

इस प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन देखने के बाद, आपसे कुछ त्वरित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए कहा जाता है और आप प्रति वीडियो 10p – 20p कमा सकते हैं।

एक बार जब आप ब्रांड वीडियो विज्ञापन देखने से न्यूनतम भुगतान राशि (£1) तक पहुंच जाते हैं, तो तीन तरीके हैं जिनसे आप पैसे का भुगतान कर सकते हैं: इसका भुगतान आपके पेपैल खाते में किया जा सकता है, यह आपके ईई मोबाइल बिल का स्वत: भुगतान कर सकता है , या आप इसे अपनी पसंद के किसी चैरिटी को अग्रेषित कर सकते हैं।

एक अतिरिक्त (और बल्कि प्यारा) बोनस यह है कि हर बार जब आप ऐप पर एक वीडियो देखते हैं, तो ब्रांड एक चैरिटी दान भी करते हैं।

8. PrizeRebel पर वीडियो देखकर पैसे कमाएं

PrizeRebel एक क्लिक-टू-पेड साइट है जो आपको वीडियो देखकर पैसे कमाने की अनुमति देती है – ऐसा कुछ जिसके लिए बहुत कम काम की आवश्यकता होती है वह लगभग मुफ्त पैसा है।

£2 का न्यूनतम भुगतान है, और आप साइट के माध्यम से अर्जित धन का नकद या उपहार कार्ड के रूप में अनुरोध कर सकते हैं। जब आप साइट के माध्यम से अर्जित अंकों को भुनाते हैं, तो आपके पैसे/उपहार कार्ड संसाधित किए जाएंगे और 24 घंटों के भीतर आपको भेज दिए जाएंगे।

वीडियो देखने के साथ-साथ, ऑनलाइन सर्वेक्षणों का उत्तर देना और अपनी आय बढ़ाने के लिए दोस्तों को प्राइज़रेबेल में रेफ़र करना उचित है।

यह PrizeRebel के सोशल मीडिया पेजों को देखने लायक भी है जहां वे अपडेट पोस्ट करते हैं और बोनस अंक प्राप्त करने के अवसर साझा करते हैं।

9. ऑनलाइन कंपनियों के लिए वीडियो का प्रचार करें

वीडियो देखने के लिए भुगतान पाने के साथ-साथ, आप कंपनियों से उनकी क्लिप और विज्ञापनों का ऑनलाइन प्रचार करने के लिए शुल्क लेने पर विचार कर सकते हैं।

प्रायोजित पोस्ट ऑनलाइन प्रभावशाली लोगों के लिए पैसा कमाने का एक सामान्य तरीका है। हालांकि ऐसा करने के लिए आपको एक बड़ी ऑनलाइन फॉलोइंग की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आपके सोशल मीडिया और/या आपके अपने ब्लॉग पर उचित संख्या में फॉलोअर्स हैं तो इससे मदद मिलेगी।

आपके दर्शक जितने बड़े होंगे, आप कंपनियों से उनकी सामग्री साझा करने के लिए उतना ही अधिक शुल्क ले सकते हैं।

बेशक, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप जिन वीडियो का प्रचार कर रहे हैं, वे अच्छी गुणवत्ता के हैं और आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हैं, क्योंकि यदि आप ऐसी सामग्री साझा करते हैं, जिससे आपके अनुयायी नहीं जुड़ते हैं, तो यह वास्तव में आपके ऑनलाइन ब्रांड को प्रभावित कर सकता है।

एक प्रायोजित वीडियो पोस्ट पर एक साथ काम करने की संभावना पर चर्चा करने के लिए सीधे उन ब्रांडों के प्रभावशाली विपणन विभागों तक पहुंचने का प्रयास करें जिनकी आप पहचान करते हैं और रुचि रखते हैं।

या, विशेष रूप से यदि आपके पास एक छोटा ऑनलाइन अनुसरण है, तो आप हमेशा Fiverr जैसी फ्रीलांस साइटों का उपयोग उन कंपनियों को खोजने के लिए कर सकते हैं जो आपको अपनी वीडियो सामग्री ऑनलाइन साझा करने के लिए थोड़ा शुल्क देने में प्रसन्न होंगी।

लेकिन अगर आपको किसी प्रचार पोस्ट को ऑनलाइन साझा करने के लिए भुगतान मिलता है, तो याद रखें कि आपको स्पष्ट रूप से बताना होगा कि यह एक विज्ञापन या प्रायोजित पोस्ट है। आप एएसए की इन्फ्लुएंसर गाइड में अधिक जानकारी और मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *