शेयर बाजार कैसे काम करता है?

हजारों की संख्या के साथ सभी शब्दजाल और भ्रमित करने वाले प्रदर्शनों के बावजूद, निवेश वास्तव में इसके मूल में बहुत सरल है। हम पर विश्वास नहीं करते? आइए हम आपको शेयर बाजार के बारे में बताते हैं।

शेयर बाजार उच्च-उड़ान वाले शहर के बैंकरों के रिजर्व की तरह लग सकता है और हमारे बीच अधिक गणितीय रूप से दिमागी हो सकता है। लेकिन सच्चाई यह है कि निवेश की दुनिया आपके विचार से कहीं अधिक सुलभ है – कुछ जोखिमों के साथ।

आपको इस पर पूरी तरह से काबू पाने में मदद करने के लिए, हमने शेयर बाजार के काम करने के तरीके के बारे में सभी बुनियादी बातें सीखने के लिए एक-स्टॉप शॉप तैयार की है। बाजार वास्तव में क्या है, स्टॉक और शेयर कैसे खरीदें, और जहां विशेषज्ञ आपको निवेश करने की सलाह देते हैं, साथ ही बीच में सब कुछ, हमने आपको कवर कर लिया है।

यह मार्गदर्शिका केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसे निवेश या वित्तीय सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।

स्टॉक और शेयर क्या हैं?

‘स्टॉक’ और ‘शेयर’ के बीच सैद्धांतिक रूप से मामूली अंतर हैं, लेकिन वास्तव में वे एक ही चीज़ के लिए दो शब्द हैं: एक कंपनी के एक टुकड़े के मालिक।

आम तौर पर एक स्टॉक या शेयर केवल एक व्यवसाय के बहुत, बहुत छोटे प्रतिशत के लायक होगा (हम 1% से बहुत कम बात कर रहे हैं), लेकिन अगर आपके पास एक भी है, तो आप उस कंपनी के हिस्से के मालिक होंगे। आप फंड और इंडेक्स में भी निवेश कर सकते हैं, जिसके बारे में हम बाद में विस्तार से बताएंगे।

आप दुनिया के अधिकांश सबसे बड़े व्यवसायों में शेयर खरीद सकते हैं, जिनमें Apple, Amazon और कुछ ब्रिटिश कंपनियां जैसे Vodafone और Tesco शामिल हैं। वास्तव में, शेयर बाजार विशेष रूप से बड़े व्यवसायों द्वारा आबाद है, क्योंकि यह उन आवश्यकताओं में से एक है जिसे एक कंपनी को बाजार में प्रवेश करने से पहले पूरा करना चाहिए (जिसे ‘सार्वजनिक जाना’ या ‘फ्लोटिंग’ के रूप में जाना जाता है)।

एक कंपनी को सार्वजनिक होने के लिए आवश्यक अन्य मानदंडों में शामिल हैं:

  • एक अनुमानित और सुसंगत राजस्व धारा
  • भविष्य में और बढ़ने की संभावना
  • एक दीर्घकालिक व्यापार योजना।

लेकिन कोई कंपनी पहली बार सार्वजनिक क्यों होगी? खैर, जबकि यह कुछ अतिरिक्त दबावों को आमंत्रित करता है जैसे शेयरधारकों को जवाब देना और अल्पकालिक विकास की निरंतर अपेक्षा के अधीन होना, एक बड़ा लाभ है: पैसा।

यह मानते हुए कि निवेशक वास्तव में स्टॉक खरीदते हैं, सार्वजनिक होने से कंपनी को नकदी का एक बड़ा इंजेक्शन मिलता है जिसका उपयोग भविष्य के विकास के लिए किया जा सकता है।

शेयर बाजार क्या है?

अनिवार्य रूप से शेयर बाजार किसी भी अन्य बाजार की तरह ही है, जिसमें यह मूल्य की व्यापारिक संपत्तियों के लिए एक जगह है। इस मामले में, कंपनी के शेयरों।

हालांकि हम कभी भी यह अनुशंसा नहीं करेंगे कि आप पहले कुछ शोध किए बिना शेयर बाजार में शामिल हों, आपको निश्चित रूप से निवेश शुरू करने के तरीके के बारे में हर छोटी चीज को समझने की जरूरत नहीं है।

लेकिन इसे केवल हमसे न लें – इसे अब तक के सबसे सफल निवेशक वॉरेन बफेट से लें:

हालांकि लोग अक्सर ‘द’ शेयर बाजार के बारे में बात करते हैं, वास्तविकता यह है कि उनमें से बहुत सारे हैं। न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (आमतौर पर ‘वॉल स्ट्रीट’ के रूप में जाना जाता है) गुच्छा का सबसे बड़ा है, लेकिन लंदन स्टॉक एक्सचेंज सहित दुनिया भर में दर्जनों अन्य हैं।

कंपनियों को आमतौर पर उन देशों के शेयर बाजारों में सूचीबद्ध किया जाता है जहां वे स्थित हैं, लेकिन आज की डिजिटल दुनिया में यह वास्तव में उतना मायने नहीं रखता जितना पहले हुआ करता था।

ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के लिए धन्यवाद, इंग्लैंड में कोई व्यक्ति अब न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध शेयरों को उतनी ही आसानी से खरीद सकता है जितना कि वे लंदन के समकक्ष शेयरों को खरीद सकते हैं।

शेयर बाजार indices क्या हैं?

स्टॉक मार्केट इंडेक्स (जिसे ‘इंडेक्स’ भी कहा जाता है) कंपनियों के एक विशेष समूह के प्रदर्शन को मापते हैं।

एकल स्टॉक मार्केट इंडेक्स के भीतर कंपनियों में हमेशा कुछ न कुछ होता है, चाहे वह सभी एक ही देश या महाद्वीप में हों, क्योंकि वे एक ही उद्योग में हों, या क्योंकि वे सभी अत्यधिक प्रतिष्ठित माने जाते हैं और विश्वसनीय निवेश (जिसे ‘ब्लू चिप’ कंपनियां भी कहा जाता है)।

आपने एफटीएसई 100 के बारे में सुना होगा, उदाहरण के लिए – यह यूके स्टॉक मार्केट इंडेक्स है जिसमें लंदन स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध मौजूदा 100 सबसे मूल्यवान कंपनियां शामिल हैं।

डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (आमतौर पर सिर्फ डॉव जोन्स कहा जाता है) एक और प्रसिद्ध स्टॉक मार्केट इंडेक्स है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध 30 ब्लू-चिप कंपनियों को मापता है।

शेयर की कीमतें कैसे निर्धारित की जाती हैं?

जब कोई कंपनी सार्वजनिक होती है, तो बाजार में जारी किए गए शेयरों के पहले बैच को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के रूप में जाना जाता है।

जिस कीमत पर ये शेयर निर्धारित किए जाते हैं, वह कंपनी, एक निवेश बैंक और शुरुआती निवेशकों के समूह के बीच परामर्श प्रक्रिया द्वारा निर्धारित किया जाता है। कीमत तय करने में मदद के लिए विभिन्न कारकों का उपयोग किया जाता है, लेकिन यकीनन सबसे महत्वपूर्ण उस समय कंपनी का मूल्य है।

एक बार शेयर बाजार में जारी हो जाने के बाद, कीमत नीलामी प्रक्रिया द्वारा प्रभावी ढंग से निर्धारित की जाती है।

व्याख्या करने के लिए, हम एक उदाहरण का उपयोग करेंगे: मान लीजिए कि निवेशक A ने एक कंपनी में £1 प्रति शेयर के लिए स्टॉक खरीदा और बेचना चाहता है, लेकिन निवेशक B को लगता है कि वे केवल 90p प्रति शेयर के लायक हैं।

बिक्री करने के लिए दो व्यापारियों को एक समझौते पर आना चाहिए, इसलिए यदि निवेशक बी को लगता है कि भविष्य में मूल्य बढ़ सकता है, तो वे अपने पहले प्रस्ताव से थोड़ा अधिक शेयर खरीदने के लिए सहमत हो सकते हैं।

इसी तरह, अगर निवेशक ए को लगता है कि मूल्य जल्द ही घटने वाला है या वे अन्य कारणों से बिक्री करने के इच्छुक हैं, तो वे अपने शेयरों को £1 प्रति पॉप से ​​थोड़ा कम पर बेचने के लिए सहमत हो सकते हैं।

चूंकि शेयर बाजार में लाखों निवेशक और व्यापारी काम कर रहे हैं, इसलिए प्रत्येक कंपनी के शेयरों का हर दिन हजारों बार कारोबार किया जाएगा, अक्सर ऐसे लोग जिनके मूल्य पर अलग-अलग राय होती है।

ये अलग-अलग राय व्यापक रूप से भिन्न नहीं होंगे (आप शायद ही कभी एक व्यापारी को यह कहते हुए पाएंगे कि एक शेयर £1 के लायक है जबकि दूसरा कहता है कि यह 5p के लायक है), लेकिन प्रत्येक व्यापार कीमत को प्रभावित करेगा। वास्तव में, किसी भी समय, किसी स्टॉक का मूल्य वस्तुतः अंतिम मूल्य होता है जिस पर उसे बाजार के घंटों के दौरान बेचा गया था।

क्या स्टॉक ऊपर और नीचे जाते हैं?

ये कुछ अन्य कारक हैं जो स्टॉक के मूल्य को ऊपर या नीचे जाने का कारण बन सकते हैं:

  • आपूर्ति और मांग – किसी कंपनी के लिए केवल सीमित संख्या में स्टॉक होते हैं, इसलिए यदि आपके पास किसी कंपनी में शेयर हैं जो हर कोई खरीदना चाहता है, तो आप अधिक चार्ज करने से दूर हो सकते हैं। इसी तरह, अगर बहुत कम लोग उस कंपनी में शेयर खरीदना चाहते हैं, तो आपको शायद अपने शेयर कम पर बेचने पड़ेंगे (या उन पर होल्ड करें)।
  • आय रिपोर्ट और कंपनी की घटनाएं – सकारात्मक या नकारात्मक आय रिपोर्ट कंपनी के शेयरों की कीमत को प्रभावित कर सकती है, जैसे कि व्यवसाय में शामिल होने वाली घटनाएं। यदि कोई वरिष्ठ कार्यकारी हाई-प्रोफाइल घोटाले में शामिल है, या कंपनी के उत्पादों को पाया जाता है एक गंभीर गलती है, बड़ी संख्या में शेयरधारक अपने शेयरों को बेचने की कोशिश कर सकते हैं, इस प्रकार कीमतों में गिरावट आ सकती है।
  • राजनीतिक और आर्थिक समाचार – इसी तरह, व्यापक राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य से समाचार पूरे बाजार में शेयर की कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं। लोग यह जानना पसंद करते हैं कि वे विजेता हैं, इसलिए सरकार की ओर से एक धूमिल आर्थिक पूर्वानुमान (या यहां तक ​​कि ऐसी घटनाएं जो अनिश्चितता का कारण बनती हैं, जैसे ब्रेक्सिट) शेयर की कीमतों को नीचे ला सकती हैं।
  • झुंड वृत्ति – यदि व्यापारी किसी विशेष स्टॉक को खरीदने या बेचने वाले लोगों की बड़ी संख्या को देखते हैं, तो वे इस धारणा के तहत अनुसरण कर सकते हैं कि ये अन्य व्यापारी कुछ ऐसा जानते हैं जो वे नहीं जानते हैं। और जब हर कोई किसी कंपनी के स्टॉक को खरीदने या बेचने की कोशिश कर रहा होता है, तो कीमत क्रमशः ऊपर या नीचे जाती है।

शेयर कैसे खरीदें

किसी कंपनी, फंड या इंडेक्स में शेयर खरीदने का सबसे आसान तरीका ईटोरो जैसे ऑनलाइन निवेश प्लेटफॉर्म के माध्यम से है। ये सेवाएं आपको पूरी दुनिया में, लगभग हर बाजार में, अपने घर के आराम से शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देती हैं।

और यह केवल ऐसी कंपनियां नहीं हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं – आप वस्तुओं (जैसे सोना या तेल) और मुद्राओं (बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी सहित) में भी व्यापार कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि इस प्रकार के निवेश सार्वजनिक कंपनियों में व्यापारिक शेयरों की तुलना में अधिक जोखिम भरा है।

लेकिन आप जो कुछ भी खरीद रहे हैं, एक ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लाभों में से एक यह है कि यह आपको अपने सभी शेयर और निवेश (आपके ‘पोर्टफोलियो’ के रूप में जाना जाता है) को एक ही स्थान पर देखने और प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

निवेश प्लेटफार्मों का दूसरा लाभ यह है कि वे शेयरों को खरीदने से जुड़े ऐतिहासिक रूप से प्रवेश के लिए बाधाओं को दूर करते हैं, इसलिए वे उन लोगों के साथ विशेष रूप से लोकप्रिय हैं जो व्यापार के द्वारा शेयर बाजार के बारे में सीखना चाहते हैं। eToro का एक आभासी शेयर बाजार है जो जोखिम के बिना अभ्यास करने के लिए बहुत अच्छा है (अधिक के लिए शेयर बाजार में निवेश करने के लिए हमारा गाइड देखें)।

किसी भी प्लेटफॉर्म या ब्रोकर के साथ वास्तविक ट्रेडिंग खाता खोलने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सेवा में शामिल शुल्क को समझते हैं। शुल्क एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग होते हैं, इसलिए साइन अप करने से पहले अपना शोध करें (इस पर बाद में और अधिक)।

क्या आपको शेयर खरीदना चाहिए या फंड में invest करना चाहिए?

एक ट्रेडर के रूप में, आपके पास या तो कंपनियों में सीधे शेयर खरीदने का विकल्प होता है, या फंड्स (समान कंपनियों के समूह) में निवेश करने का विकल्प होता है।

फंड आमतौर पर किसी विशेष क्षेत्र या विषय पर केंद्रित होंगे; ‘यूरोपीय व्यवसाय’ या ‘हरित-ऊर्जा कंपनियां’ ऐसी चीजें हैं जिनके आधार पर आप एक फंड देख सकते हैं।

फंड का पैसा कैसे खर्च किया जाता है, इस पर निर्णय फंड मैनेजर द्वारा किया जाता है। वे अपने क्षेत्र में तथाकथित ‘विशेषज्ञ’ हैं, और यह सुनिश्चित करना उनका काम है कि फंड के मूल्य में यथासंभव वृद्धि हो।

अगर फंड में एक या अधिक कंपनियां खराब प्रदर्शन करती हैं, तो यह कोई आपदा नहीं है। आपका पैसा कई व्यवसायों में निवेश किया गया है, इसलिए यदि एक कंपनी विफल हो जाती है तो आपकी पूंजी की एक सीमित राशि जोखिम में है।

और यह फंड में निवेश करने का मुख्य लाभ है: जोखिम आमतौर पर बहुत कम होते हैं क्योंकि फंड विविध होते हैं।

अधिकांश फंडों के साथ समस्या यह है कि उनके पास फंड मैनेजर हैं, जो महंगे और मानवीय दोनों हैं। उनके पास कितना भी अनुभव हो, और वे जो भी वादे करने की कोशिश करते हैं, वे भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकते।

इंडेक्स फंड इन दोनों मुद्दों को संबोधित करते हैं। वे केवल स्टॉक मार्केट इंडेक्स (जैसे एफटीएसई 100) को ट्रैक करते हैं जो स्वाभाविक रूप से किसी भी समय सबसे स्वस्थ कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। भुगतान करने के लिए फंड मैनेजरों के वेतन के बिना, उत्पाद शुल्क काफी सस्ता है – और लंबी अवधि में, वे किसी भी प्रबंधित फंड से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सिद्ध हुए हैं।

फंड में निवेश कैसे जोखिम और रिटर्न को कम करता है

उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पास £100 है। आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसी कंपनी में निवेश करना है (इसे DabCorp कहते हैं) या किसी ऐसे फंड में जो 100 कंपनियों में निवेश करता है – जिनमें से एक DabCorp है। तर्क के लिए, मान लें कि यह फंड हर कंपनी में समान रूप से £100 का निवेश करता है – तो यह प्रति कंपनी £1 है।

अब, आइए कल्पना करें कि DabCorp पहले दिन ही धराशायी हो गया। किसी फ़ंड के माध्यम से निवेश करने पर, आप केवल £1 खो रहे हैं। लेकिन अगर आपने DabCorp में सभी £100 का निवेश किया है, तो आप अचानक सब कुछ खो देंगे।

दूसरी ओर, अगर DabCorp अचानक अगली बड़ी चीज है और उसके शेयर एक दिन में दोगुने मूल्य के हैं, तो फंड में £100 केवल £101 (इसके भीतर के अन्य शेयरों की अनदेखी) तक जाएगा। लेकिन अगर आपने DabCorp में सभी £100 का निवेश किया है, तो आपके शेयर अब £200 के लायक होंगे।

जबकि आपके पैसे के दोगुने होने की संभावना बहुत अच्छी लगती है, आपको सब कुछ खोने के जोखिम पर समान ध्यान देना चाहिए। यहां तक ​​​​कि सबसे अनुभवी निवेशक भी फंड का उपयोग करते हैं, जो आपको मध्यस्थता जोखिम के महत्व के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताता है।

शेयर खरीदने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए?

एक भ्रांति है कि शेयर बाजार में निवेश सिर्फ अमीरों के लिए होता है।

लेकिन, जबकि यह निश्चित रूप से केवल उतना ही निवेश करने के लिए समझदार है जितना आप खोने के लिए तैयार हैं (और इस विकल्प को बनाने में सक्षम होना, निश्चित रूप से, एक विलासिता है जो हर किसी के पास नहीं है), यह भी सच है कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है स्टॉक में शामिल होने के लिए हजारों पाउंड इधर-उधर पड़े हैं।

एक कंपनी में एक व्यक्तिगत शेयर पैसे के लायक हो सकता है, इसलिए सिद्धांत रूप में, लगभग कोई भी कम से कम एक स्टॉक का मालिक हो सकता है। हालांकि, भले ही उस शेयर के मूल्य में 100 गुना से अधिक की वृद्धि हुई हो, फिर भी आपके पास केवल कुछ ही क्विड होंगे।

जैसे, आपको बाजार में कम से कम £100 निवेश करने की आवश्यकता होगी ताकि यह आपके समय के लायक हो सके। लेकिन हम इसे फिर से कहेंगे: आप जितना खोने के लिए तैयार हैं उससे अधिक निवेश नहीं करना चाहिए।

आपको शेयर कब खरीदना और बेचना चाहिए?

एक बार फिर हम जोखिम की अवधारणा पर लौटते हैं।

जब निवेश की बात आती है, तो आप या तो एक छोटी या लंबी अवधि का दृष्टिकोण अपना सकते हैं, और अल्पकालिक पैमाने के अधिक चरम छोर पर जिसे ‘डे ट्रेडिंग’ के रूप में जाना जाता है। इसमें वस्तुतः ट्रेडिंग के एक ही दिन के भीतर शेयर खरीदना और बेचना शामिल है और, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, यह एक बहुत ही जोखिम भरा दृष्टिकोण है जिसके परिणामस्वरूप अक्सर नुकसान होता है।

आपके निवेश पर लाभ कमाने की संभावना (या, अधिक महत्वपूर्ण बात, आपके सारे पैसे न खोने की संभावना) बहुत बेहतर है यदि आप इसे लंबे समय तक बनाए रखते हैं।

यदि आपको विश्वास है कि जिस कंपनी में आपने निवेश किया है उसका भविष्य अच्छा है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह अल्पावधि में बढ़ती है या गिरती है – जब तक कि आपके स्टॉक का मूल्य कई महीनों में मूल्य में बढ़ जाता है या साल, तुम सुनहरे हो जाओगे।

यह भावना वारेन बफेट द्वारा समर्थित है, जिन्होंने एक बार प्रसिद्ध रूप से कहा था:

इसलिए, हम जानते हैं कि जब आप स्टॉक बेचने के बारे में सोच रहे हों तो इसका इंतजार करना अक्सर सबसे बुद्धिमानी होती है। लेकिन खरीदने के बारे में क्या? आपको कब डुबकी लगानी चाहिए?

ठीक है, जबकि स्टॉक मार्केट क्रैश वर्तमान में शेयर रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बुरी खबर है, यह वास्तव में आदर्श है यदि आप अपना कुछ खरीदना चाहते हैं। वास्तव में, उस बिंदु से निवेश करने का कोई बेहतर समय नहीं है जिस पर किसी स्टॉक का मूल्य ‘नीचे से बाहर’ हो गया है – दूसरे शब्दों में, जब यह अपने न्यूनतम मूल्य पर पहुंच गया है और फिर से मूल्य में वृद्धि शुरू करने वाला है।

कोई भी भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है, इसलिए यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि स्टॉक कब नीचे गिर गया है, या क्या यह कुछ समय के लिए गिरता रहेगा।

लेकिन, बाजार में व्यापक मंदी की स्थिति में, जैसे कि 2008 का वित्तीय संकट या 2020 का COVID क्रैश, आप अपेक्षाकृत आश्वस्त हो सकते हैं कि आपके द्वारा खरीदे गए किसी भी शेयर का मूल्य आपके द्वारा खरीदे गए शेयरों से अधिक होगा, भले ही वे लगातार हारते रहें। खरीद के बाद मूल्य।

ऊपर दी गई छवि समय के साथ FTSE 100 का मान दिखाती है। जैसा कि आप देख सकते हैं, 2008 की विनाशकारी वित्तीय दुर्घटना (चार्ट पर 1 के साथ चिह्नित) और 2020 के कोरोनावायरस दुर्घटना (2 के साथ चिह्नित) के बाद भी, समग्र प्रवृत्ति अभी भी विकास में से एक है।

इसलिए, भले ही आप उस बिंदु को गलत तरीके से आंकें जिस पर बाजार नीचे गिर गया है और बहुत जल्द चला जाता है, संभावना है कि स्थिति अंततः उस बिंदु पर ठीक हो जाएगी जहां आपके शेयरों का मूल्य न केवल उस कीमत पर वापस आ जाएगा, जिस पर आपने उन्हें खरीदा था, बल्कि उससे भी अधिक है।

इसी तरह, यदि आपके पास पहले से ही शेयर हैं और बाजार अचानक टैंक करता है, तो बिक्री सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। जैसा कि चार्ट से पता चलता है, ऐतिहासिक रूप से बाजार हमेशा लंबी अवधि में ठीक हो जाएगा, पिछली चोटियों को पार करने के लिए।

आप शेयरों से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

हो सकता है कि आपने अब तक इसे अपने लिए समझ लिया हो, लेकिन शेयरों से पैसा कमाना सिर्फ उन्हें आपके द्वारा खरीदे गए (किसी भी शुल्क के लिए लेखांकन) से अधिक के लिए बेचने के लिए नीचे आता है।

वास्तव में, यह उतना सीधा नहीं है जितना कि। खरीदने और बेचने के लिए सबसे अच्छे समय को इंगित करना एक ऐसा कौशल है जिसे हासिल करने में समय लगता है, और आपको बाजारों पर भाग्य बनाने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए (कम से कम तुरंत नहीं, वैसे भी)।

लेकिन आपके शेयरों के मूल्य को और अधिक खरीदे बिना बढ़ाने का एक तरीका है: लाभांश।

लाभांश अतिरिक्त शेयर होते हैं जो एक कंपनी अनिवार्य रूप से मौजूदा शेयरधारकों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के उपहार देती है, आमतौर पर कंपनी द्वारा कुछ मजबूत प्रदर्शन आंकड़े पोस्ट करने के बाद। इन लाभांशों को भुनाने के लिए आपका स्वागत है, लेकिन इन्हें आगे के स्टॉक के रूप में पुनर्निवेश करना आपके हित में हो सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि लाभांश का भुगतान समान रूप से किया जाता है – दूसरे शब्दों में, आपके पास जितने अधिक शेयर होंगे, आपको उतने ही अधिक लाभांश प्राप्त होंगे। और इसलिए यह इस प्रकार है कि, यदि आप उन लाभांश को अधिक स्टॉक के रूप में निवेश करते हैं, अगली बार लाभांश का भुगतान किया जाता है, तो आपको और भी अधिक अनुपात प्राप्त होगा।

इस घटना को चक्रवृद्धि के रूप में जाना जाता है, और यह इसी तरह है कि आपकी बचत ब्याज के साथ तेजी से कैसे बढ़ सकती है (कुछ आप यहां इसके बारे में अधिक जान सकते हैं)।

ऊपर दिया गया ग्राफ सिर्फ एक उदाहरण है, और समय के साथ आपके शेयरों का वास्तविक मूल्य कंपनी के प्रदर्शन और उनके द्वारा भुगतान किए जाने वाले लाभांश के आकार (यदि कोई हो) के आधार पर अलग-अलग होगा।

लेकिन इससे पता चलता है कि आपके लाभांश का पुनर्निवेश समय के साथ, आपके पोर्टफोलियो के मूल्य में एक अतिरिक्त पैसा निवेश किए बिना, आपके पोर्टफोलियो के मूल्य में पर्याप्त वृद्धि का नेतृत्व कैसे कर सकता है।

अगर आप फ़ंड में निवेश कर रहे हैं, तो आपकी ओर से लाभांश स्वचालित रूप से पुनर्निवेश किया जाएगा।

आपको शेयर बाजार में invest क्यों करना चाहिए?

ये हैं शेयरों और शेयरों में invest के मुख्य लाभ:

1. लंबी अवधि में investing से बचत से ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है

यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपके पास कोई अतिरिक्त नकदी पड़ी है, तो आपको आमतौर पर इसे बचत खाते या आईएसए में डालना चाहिए। लेकिन यह केवल आधी कहानी है।

ये खाते छोटी या मध्यम अवधि में आपकी बचत के मूल्य को बढ़ाने के लिए अच्छे हैं, लेकिन लंबी अवधि में, शेयर बाजार में निवेश करने से आमतौर पर अधिक रिटर्न मिलता है। यह विशेष रूप से 2008 की वित्तीय दुर्घटना के बाद से मामला रहा है, जिसके बाद से ब्याज दरें लगातार कम रही हैं।

बेशक, इससे कुछ ज्यादा ही है। आप एक ऐसी कंपनी में निवेश कर सकते हैं जो कुछ तेजी से अल्पकालिक विकास का आनंद लेती है, जिससे शेयर बाजार बचत खाते से बेहतर विकल्प बन जाता है। या, दूसरी ओर, आप किसी ऐसी कंपनी में निवेश कर सकते हैं जो लंबी अवधि में मुश्किल से बढ़ती है (या संभवतः सिकुड़ती भी है)।

हालांकि लंबी अवधि में रिटर्न के बारे में अपेक्षाकृत सुनिश्चित होने के तरीके हैं …

2. लंबी अवधि में, indices हमेशा ऊपर जाते हैं

जैसा कि हमने पहले बताया, कई वर्षों के दौरान, स्टॉक मार्केट इंडेक्स हमेशा मूल्य में वृद्धि करते हैं।

और यह किसी दिए गए क्षेत्र (जैसे एफटीएसई 100) में सबसे बड़ी कंपनियों पर नज़र रखने वाले सूचकांकों के बारे में सच नहीं है – चाहे सूचकांक में कुछ भी शामिल हो, ये आमतौर पर आपके निवेश पर वापसी के लिए एक निश्चित शर्त है।

जैसे, यदि आप छुट्टी के लिए बचत करने का प्रयास कर रहे हैं, तो स्टॉक मार्केट इंडेक्स में निवेश करना सबसे चतुर कदम नहीं हो सकता है, क्योंकि आपके शेयरों का मूल्य वास्तव में जेट बंद होने से पहले गिर सकता है। लेकिन अगर आप युवा हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो संभावना है कि आप जिस भी इंडेक्स में निवेश करेंगे, वह काम खत्म करने तक बहुत अधिक मूल्य का होगा।

3. स्टॉक और शेयर ISAs आपको कर-मुक्त लाभ अर्जित करने देते हैं

यदि आप शेयर बाजार में पर्याप्त लाभ कमाते हैं, तो आप पूंजीगत लाभ कर (सीजीटी) का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी होंगे।

यह तब शुरू होता है जब आप अपने शेयरों या निवेशों को बेचने पर जो लाभ कमाते हैं वह एक कर वर्ष (अप्रैल से अप्रैल तक चलने वाले) में £12,300 से अधिक हो जाता है, और मूल दर करदाताओं से उनके लाभ का 10% शुल्क लेता है, जो उच्च या अतिरिक्त दर के लिए 28% तक बढ़ जाता है। करदाता (यूके टैक्स के लिए हमारा गाइड बताता है कि आप किस बैंड में आते हैं)।

जबकि £12,300 से अधिक का लाभ कमाना असंभव प्रतीत हो सकता है, यदि आपका कोई निवेश वास्तव में गति पकड़ता है और आप भुनाने का निर्णय लेते हैं, तो आप सीजीटी से प्रभावित नहीं होना चाहते हैं। और यहीं पर स्टॉक और शेयर आईएसए आते हैं।

नियमित बचत खातों के विपरीत, ISA में आप जो लाभ कमाते हैं वह हमेशा कर-मुक्त होता है – और इसमें स्टॉक और शेयर ISA शामिल होते हैं, जो आपकी बचत को शेयर बाजार में निवेश करके सामान्य ISA से बड़ा लाभ कमाने की संभावना प्रस्तुत करते हैं।

बस ध्यान दें कि स्टॉक और शेयर आईएसए सही नहीं हैं। शुरुआत के लिए, आप केवल एक कर वर्ष में उनमें £20,000 तक का निवेश कर सकते हैं। और, नकद आईएसए के विपरीत, एक जोखिम है कि आपके निवेश का मूल्य कम हो सकता है।

4. आप जितनी जल्दी invest करना शुरू करें, उतना अच्छा है।

जैसा कि आप अब तक समझ चुके होंगे, शेयर बाजार में आपकी सफलता की संभावना को बढ़ाने की कुंजी लंबा खेल खेलना है। स्वाभाविक रूप से, यह केवल यह समझ में आता है कि जितनी जल्दी आप निवेश करना शुरू करते हैं, उतना ही अधिक आपका पैसा बढ़ सकता है।

इसके लिए कुछ कारण हैं। सबसे पहले, यह देखते हुए कि स्टॉक मार्केट इंडेक्स लंबे समय तक मूल्य में वृद्धि करते हैं, इसका मतलब यह है कि पहले निवेश करने का मतलब यह होना चाहिए कि जब तक आप कैश आउट करना चाहते हैं, तब तक आप एक बड़ा लाभ कमाते हैं।

दूसरे, कंपाउंडिंग के जादू के लिए धन्यवाद (ऊपर बताया गया है), जितनी बार आपने अपने लाभांश को अतिरिक्त स्टॉक के रूप में पुनर्निवेश किया है, उतने अधिक लाभांश आपको प्राप्त होंगे, और आपके निवेश का मूल्य उतना ही अधिक होगा।

अंत में, हमारे पुराने मित्र अनुभव के लिए कुछ कहना है। निवेश में शामिल होने के लिए आपको एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अपनी गलतियों से सीखने और यह देखने में सक्षम होना कि बाजार पहले से कैसे संचालित होता है, फायदेमंद है।

5. आपके पास शायद पहले से ही investments है

यदि आप यहां तक ​​पहुंच गए हैं और आपको नहीं लगता कि शेयर बाजार आपकी चीज है, तो हमारे पास आपके लिए खबर है: आपके पास खेल में पहले से ही त्वचा हो सकती है।

चूंकि यह लंबी अवधि में आकर्षक हो सकता है, अधिकांश निजी पेंशन फंड बाजारों में निवेश करते हैं। इसलिए, यदि आपके पास नौकरी और पेंशन है, तो संभावना है कि आपके पास पहले से ही शेयर बाजार में पैसा है – कम से कम अप्रत्यक्ष रूप से, वैसे भी।

केवल इसी कारण से, क्या यह स्टॉक मार्केट पर खुद को टटोलने और यह जानने के लायक नहीं है कि आपका रिटायरमेंट फंड क्या है?

शेयर बाजार में invest के खतरे क्या हैं?

ये हैं शेयर बाजार में निवेश के प्रमुख खतरे::

1. आपके investments का मूल्य नीचे जा सकता है

हमने पहले ही कई बार इसका उल्लेख किया है, लेकिन यह दोहराना है: जब आप शेयरों और शेयरों में निवेश करते हैं, तो एक मौका है कि उनका मूल्य कम हो जाएगा और आप पैसे खो देंगे।

आप कितना खोते हैं यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने कितना निवेश किया है और कंपनी (या कंपनियों) का प्रदर्शन कितना खराब है। लेकिन, एक चरम मामले में, आपने जो कुछ भी निवेश किया है उसे खोने के लिए आप खड़े हो सकते हैं।

यह आईएसए या नियमित बचत खाते के बिल्कुल विपरीत है। जब तक आप एक ऋणात्मक ब्याज दर वाले खाते के लिए नहीं जाते (यूके में लगभग अनसुना), तो इनमें से किसी एक के साथ आप किसी भी पैसे को खो देंगे, अगर बैंक खराब हो जाता है, तो इस मामले में आप कुछ भी खो सकते हैं संरक्षित राशि (आमतौर पर £85,000)।

2. भावनाओं के आधार पर investment के फैसले

शेयर की कीमतों में हर समय ऊपर और नीचे जाने के साथ, शेयर बाजार के नाटक में चूसा जाना आसान है।

मान लीजिए कि अचानक आपका एक निवेश मूल्य में दोगुना हो जाता है, और आप इस उम्मीद में अन्य शेयरों में अधिक पैसा लगाने का फैसला करते हैं कि वे भी ऐसा ही करेंगे।

या क्या होगा यदि विपरीत होता है: जिस कंपनी में आपने निवेश किया है वह कुछ भयानक परिणाम प्रकाशित करती है, और शेयर गिर जाते हैं? आप घबरा सकते हैं और अपने शेयरों को नुकसान में बेच सकते हैं, इस बात से चिंतित हैं कि कीमत और भी गिर जाएगी।

इतिहास दोनों निर्णयों की पुष्टि कर सकता है, लेकिन वे समय के साथ आसानी से (और, यकीनन, अधिक संभावना) बहुत ही मूर्खतापूर्ण लग सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों ही भावनाओं के कारण निर्णय लेने के उदाहरण हैं, न कि कारण से – कुछ ऐसा जो शेयर बाजार में सफल रहे ज्यादातर लोग इसके खिलाफ सलाह देंगे।

3. हार का पीछा करना

भावनाओं के आधार पर निर्णय लेना वास्तव में शेयर बाजार के सबसे बड़े खतरों में से एक है, और इससे आपको नुकसान का पीछा करना पड़ सकता है।

सीधे शब्दों में कहें तो घाटे का पीछा तब होता है जब आप अपने स्वामित्व वाले कुछ अन्य शेयरों के मूल्य में गिरावट के लिए अतिरिक्त धन का निवेश करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु छूट जाता है: आपने एक पैसा नहीं खोया है जब तक कि आप वास्तव में नुकसान पर बेचने का फैसला नहीं करते हैं।

याद रखें कि, जैसा कि ऊपर दिया गया FTSE 100 ग्राफ़ दिखाता है, शेयर की कीमत में नाटकीय गिरावट का मतलब यह नहीं है कि यह ठीक नहीं होगा और उस कीमत से अधिक हो जाएगा जिस पर आपने इसे पहली बार खरीदा था।

4. कुछ बाजार बहुत जोखिम भरे होते हैं

सभी निवेशों में कम से कम कुछ जोखिम होता है, लेकिन कुछ में दूसरों की तुलना में बहुत अधिक शामिल होता है।

इंडेक्स या विविध फंडों को आम तौर पर निवेश करने का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है, जबकि विदेशी मुद्रा व्यापार निस्संदेह सबसे जोखिम भरा है। विदेशी मुद्रा ‘विदेशी मुद्रा’ के लिए छोटा है, और यह उन बाजारों को दिया गया नाम है जहां निवेशक मुद्राओं का व्यापार करते हैं।

संभावना है कि आपने तेजी से पैसा कमाने के तरीके के रूप में विदेशी मुद्रा व्यापार को बढ़ावा देने वाले ऑनलाइन टिकटॉक और विज्ञापनों को देखा होगा, लेकिन सच्चाई यह है कि बाजार के इस कोने में शामिल बहुत कम लोग लाभ कमाते हैं।

जैसा कि वित्तीय पत्रकार, एंड्रयू हॉलम, अपने पैसे का निवेश करने के लिए इस गाइड में बताते हैं, विदेशी मुद्रा व्यापार में किए गए प्रत्येक डॉलर के लिए, एक डॉलर कहीं और खो जाता है। इसलिए, एकमात्र गारंटीकृत विजेता निवेश बैंक है जो कमीशन पर पैसा कमा रहा है – वास्तविक कारण विदेशी मुद्रा व्यापार को शेयर बाजार के कम या कोई ज्ञान वाले लोगों के लिए इतना कठिन धक्का दिया जाता है।

5. छिपी हुई फीस

हमने पहले बताया था कि कैसे एक स्टॉक और शेयर आईएसए आपको बिना टैक्स चुकाए निवेश करने देता है। लेकिन यहां तक ​​कि एक आईएसए भी आपको आपके संभावित लाभ: निवेश शुल्क पर अन्य नाली से नहीं बचा सकता है।

निवेश के प्रकार और इसे कैसे प्रबंधित किया जाता है, इसके आधार पर आपसे कई अलग-अलग शुल्क लिए जा सकते हैं। हर बार जब आप शेयर खरीदते हैं या बेचते हैं तो कुछ सामान्य में एक प्लेटफ़ॉर्म शुल्क, एक फंड मैनेजर शुल्क और एक शुल्क शामिल होता है।

लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ शुल्क लागू होंगे चाहे आपके शेयर कितना भी अच्छा या कितना खराब प्रदर्शन कर रहे हों। इसलिए, जबकि 1% शुल्क इतना बुरा नहीं लग सकता है यदि आपके पोर्टफोलियो का मूल्य बड़े पैमाने पर आपके द्वारा खरीदा गया है, तो ऐसा लगेगा कि अगर कीमत गिर गई है और आप अभी भी भुगतान कर रहे हैं तो घावों में नमक रगड़ना होगा। विशेषाधिकार।

यह जरूरी नहीं कि बाजार में शामिल न होने का एक कारण हो – जब आप यह पता लगा रहे हों कि आप कितना निवेश कर सकते हैं, तो सभी संभावित लागतों को ध्यान में रखते हुए एक अनुस्मारक।

6. शेयर बाजार के लिए Overexposure

अंत में, लेकिन किसी भी तरह से कम से कम, आपको कभी भी अपना सारा पैसा शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए।

कीमतें पूरे दिन में कई बार ऊपर या नीचे जा सकती हैं, और मध्यम और लंबी अवधि में और अधिक तेजी से बढ़ सकती हैं। यहां तक ​​​​कि स्टॉक मार्केट इंडेक्स जैसे विश्वसनीय दीर्घकालिक निवेश के मामले में, शेयर लाभ कमाने से पहले महीनों (यदि वर्ष नहीं) के लिए आपके मूल खरीद मूल्य से नीचे गिर सकते हैं।

इस कारण से, आपके पास आईएसए या बचत खाते में हमेशा नकद बचत होनी चाहिए (अधिमानतः कम से कम कुछ आसान पहुंच वाले खाते में, इसलिए आपसे निकासी करने के लिए शुल्क नहीं लिया जाता है)।

यदि आप अचानक अपनी कार की मरम्मत जैसे किसी अप्रत्याशित खर्च से प्रभावित होते हैं, तो अपने सभी पैसे को बाजार में रखना मुश्किल है। यदि आपको ऐसे स्टॉक बेचने पड़ रहे हैं, जिनकी कीमत अब आपके द्वारा खरीदे गए से कम है, तो आपने एक नुकसान किया है – एक ऐसा मुद्दा जो कभी नहीं उठेगा यदि आप केवल एक आसान पहुंच वाले बचत खाते में डुबकी लगा रहे हैं।

यदि आप अगला कदम उठाना चाहते हैं तो ईटोरो के साथ शेयर बाजार में निवेश करने के लिए हमारा गाइड सही व्यावहारिक गाइड है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *