सिर्फ 30 साल की उम्र में millionaire कैसे बनने

ऐसा कोई छात्र जीवित नहीं है जिसने अथाह बैंक खाता रखने का सपना नहीं देखा हो। यहां बताया गया है कि आप करोड़पति बनने की संभावनाओं को कैसे बढ़ा सकते हैं!

जबकि हम सभी ने दूर-दूर के गंतव्यों के लिए अनगिनत जॉंट का सपना देखा है और हम हमेशा से चाही गई विलासिता पर नकदी का छिड़काव कर रहे हैं, संभावना है कि आप इसे एक दिवास्वप्न से अधिक कभी नहीं बनने के लिए इस्तीफा दे रहे हैं (हर बार एक स्क्रैच कार्ड खरीदना जारी रखने के बावजूद) जब आप दूध खरीदने के लिए बाहर जाते हैं)।

लेकिन करोड़पति बनना वास्तव में उतना मुश्किल और असंभव नहीं है जितना आप सोच सकते हैं। बहुत से लोग हर साल साबित करते हैं कि आपको अपनी संपत्ति को सात अंकों तक बढ़ाने के लिए बैंकर, लॉटरी विजेता या मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा होने की जरूरत नहीं है।

तो, 30 तक उस मिलियन पर अपना हाथ जमाने के लिए हमारा अंतिम गाइड यहां है। आइए अमीर बनें!

Millionaire कैसे बनते है

ठीक है, तो चलिए एक अस्वीकरण के साथ शुरू करते हैं: एक मिलियन क्विड वह नहीं है जो पहले हुआ करता था।

महंगाई जैसी चीजों की बदौलत हर दिन बीतने के साथ करोड़पति बनना आसान होता जा रहा है। और कई नवोदित अमीर-लिस्टर्स के लिए, अमीर होना जीवनशैली का सवाल है और आपको अपने वित्त के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, इससे ज्यादा कि आपको बैंक में कितना मिला है।

करोड़पति की तरह जीने के लिए, आपको वास्तव में बैंक में एक मिलियन पाउंड रखने की आवश्यकता नहीं है – 99% ‘करोड़पति’ नहीं करते हैं। लेकिन वास्तव में एक करोड़पति बनने के लिए, आपको निश्चित रूप से अपने वित्त और निवेश के शीर्ष पर रहना होगा!

एक करोड़पति होने का मतलब हर तरह की चीजें हो सकता है, लेकिन इस गाइड में, हम अनिवार्य रूप से आपके धन को £1,000,000 से अधिक बनाने के लिए एक यथार्थवादी मार्ग का नक्शा तैयार करने जा रहे हैं।

आइए जल्दी से अपने शेष जीवन के माध्यम से चलें, उन कदमों पर एक नज़र डालें जो आप एक करोड़पति (या एक अरबपति भी) बनने के लिए उठा सकते हैं।

छात्रों के लिए Millionaire की आदतें

अधिकांश छात्रों को बस पाने के लिए चिल्लाना पड़ता है और भारी मात्रा में छात्र ऋण के साथ विश्वविद्यालय छोड़ने की उम्मीद कर सकते हैं (यदि आप आज बहादुर महसूस कर रहे हैं, तो यहां कितना है)।

तो, अपने जीवन में इस स्तर पर करोड़पति बनना पहुंच से थोड़ा बाहर है। हालाँकि, यदि आप बाद में अमीर बनने की गंभीर आकांक्षा रखते हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपने कार्य को एक साथ करें।

1. अपने आप को लक्ष्य निर्धारित करें और विश्वास करें कि आप उन्हें प्राप्त करेंगे

पैसे का खेल एक लंबा नारा है – नकदी पेड़ों पर नहीं उगती है। इससे पहले कि आप अपनी करोड़पति चुनौती शुरू करें, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक स्पष्ट जीवन योजना हो।

आपको अपने कौशल, अनुभव और महत्वाकांक्षाओं पर आधारित अपने लाखों लोगों को बनाने के लिए एक व्यवहार्य और यथार्थवादी मार्ग पर काम करने की आवश्यकता है।

हम बाद में आय लक्ष्य निर्धारित करने के बारे में बात करेंगे, लेकिन यदि आप इसके बारे में गंभीर हैं तो आपको यह जानना होगा कि इसे कैसे प्राप्त किया जाए, न कि केवल सपने देखें!

2. अपने खर्च को लेकर अनुशासित रहें

अधिकांश करोड़पति हर समय लैंबॉर्गिनी खरीदने के लिए इधर-उधर भागते नहीं हैं, जबकि नाश्ते में शैंपेन खोलते हैं।

वास्तव में, यही कारण है कि वे पहले स्थान पर करोड़पति हैं – हर अवसर पर नकदी को विभाजित करने के बजाय, उन्होंने अपने पैसे को बढ़ने दिया है।

वे कहते हैं कि “एक मूर्ख और उसकी नकदी जल्द ही अलग हो जाती है”, और यदि आप सुपर-रिच में शामिल होना चाहते हैं, तो यह एक काफी अच्छा आदर्श वाक्य है।

3. हर महीने बजट

जब आप छात्र होते हैं तो कुछ बुनियादी बजट और पैसे बचाने के कौशल का अभ्यास करने से आप अपने पूरे जीवन के लिए अच्छी स्थिति में खड़े होंगे, इसलिए इसे ‘कुछ ऐसा जो आप एक और दिन करेंगे’ के रूप में न लिखें!

यदि आपको यह पहले से नहीं मिला है, तो हमारी मुफ्त छात्र मनी चीट शीट डाउनलोड करें – आपको आरंभ करने के लिए इसमें बहुत सारे बेहतरीन टिप्स हैं।

4. जल्द से जल्द पैसा कमाना शुरू करें

यहाँ स्पष्ट बताने के लिए क्षमा करें, लेकिन धनवान होने के लिए आपके पास आय होनी चाहिए। कुछ पैसे कमाने के लिए आपके पास जो भी खाली समय है (पढ़ने और पार्टी करने के अलावा) का उपयोग करें। अंशकालिक नौकरी करना एक अच्छा विचार है, लेकिन यह अधिक रचनात्मक होने के लिए भुगतान भी कर सकता है।

मनी गाइड बनाने के हमारे त्वरित तरीके देखें, या यदि आपके पास पेशकश करने के लिए कुछ है तो अपना खुद का एक छोटा व्यवसाय क्यों शुरू न करें? यह न केवल कुछ अतिरिक्त नकदी में खींचेगा, बल्कि स्नातक होने से पहले आप अपने उद्यमशीलता कौशल का परीक्षण करेंगे।

5. अभी पैसे बचाना शुरू करें

इस तथ्य से दूर नहीं हो रहा है कि आपके पास छात्र ऋण होगा, लेकिन क्योंकि आपको इसे सीधे वापस भुगतान नहीं करना है (यदि कभी भी), यह अन्य ऋण की तरह नहीं है और आपके भविष्य के लक्ष्यों को प्रभावित नहीं करेगा। बड़ी राशि।

आप पा सकते हैं कि कभी-कभी आपके पास कुछ अतिरिक्त पैसे होते हैं, खासकर जब ऋण आते हैं। इसे बचत खाते में डालने की आदत डालें जो आपके लिए सबसे अधिक वित्तीय समझ में आता है (इस स्तर पर आसान पहुंच सर्वोत्तम है) – आपको आश्चर्य होगा कि यूनि में अपने समय के दौरान आप इस पर कितना ब्याज कमा सकते हैं।

साथ ही, खर्च में कटौती करना याद रखें। कार रखने से बचें और अगर आपको वास्तव में उनकी ज़रूरत नहीं है तो बड़ी-टिकट वाली वस्तुओं पर छींटाकशी करने से पहले ध्यान से सोचें।

Gradates के लिए Millionaire mindset 

शिक्षा के जीवन से काम की दुनिया में जाना एक कठिन संभावना हो सकती है। समायोजित करने के लिए बहुत कुछ है, और आप अभी भी इस बारे में चिंतित हो सकते हैं कि आप वास्तव में अपने जीवन के साथ क्या करना चाहते हैं, अगले कुछ वर्षों में करोड़पति बनने की चुनौती पर ध्यान न दें!

हमारी सलाह है कि अज्ञात के बारे में चिंता न करें, चीजें हमेशा काम करती हैं और बहुत सी चीजें हैं जो आप उच्च जीवन तक पहुंचने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं:

1. उस उद्योग में काम करें जिसे आप पसंद करते हैं और जो अच्छा भुगतान करता है

इस स्तर पर अपनी आय को अधिकतम करने के लिए आपकी पहली प्राथमिकता एक अच्छी वेतन वाली स्नातक नौकरी हासिल करना है। ऐसा कहने के बाद, उस करियर के बारे में ध्यान से सोचें जिसे आप शुरू करना चाहते हैं: जिसे आप पसंद करेंगे और जल्दी से प्रगति कर सकते हैं।

यह जानने योग्य है कि स्नातक योजनाएं आम तौर पर आपके करियर को एक उच्च आय वाले के रूप में शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि कई कंपनियां प्रति वर्ष लगभग £ 40,000 (यदि अधिक नहीं) का स्नातक वेतन प्रदान करती हैं!

यदि आपको करियर की सीढ़ी पर चढ़ने में मुश्किल हो रही है, तो नौकरी तलाशते समय कुछ समय के लिए अंशकालिक भूमिका चुनें। और, यदि आप वास्तव में किसी भी भुगतान किए गए कार्य को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो जॉब सेंटर पर थोड़े समय के लिए साइन इन करने से न डरें।

2. व्यवसाय शुरू करें और स्वरोजगार करें

आपके बिसवां दशा में सुपर-अमीर बनने का फास्ट-ट्रैक तरीका पांच साल के भीतर बाहर निकलने की योजना के साथ एक उच्च-विकास, उच्च-लाभ वाला व्यवसाय शुरू करना है।

लेकिन, निश्चित रूप से, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप एक पैसा भी कमाएंगे, और जोखिम अक्सर दीर्घकालिक आय के निर्माण के आपके अन्य विकल्पों से अधिक हो सकता है।

शुरू करने से पहले एक अच्छी तरह से शोध किए गए विचार और एक ठोस व्यवसाय योजना के साथ-साथ एक स्पष्ट तस्वीर होना महत्वपूर्ण है कि जब कोई पैसा नहीं आ रहा है तो आप स्वयं का समर्थन कैसे करेंगे।

यह सब कहने के बाद, व्यवसाय में स्नातक के रूप में शुरू करने से बेहतर समय कभी नहीं हो सकता है। आपकी ज़िम्मेदारियाँ न्यूनतम हैं और भले ही यह सब पीट टोंग हो जाए, आपके पास आगे बढ़ने और आगे बढ़ने के लिए अनुभव का खजाना है। बेन लेबस ने सीधे यूनी से एमओबी किचन की शुरुआत की और 200,000 से अधिक इंस्टा फॉलोअर्स के साथ छात्रों के बीच एक बड़ी हिट है!

व्यापार विचारों की हमारी अपनी सूची से शुरू करें।

3. Tax-free ISA में पैसा लगाएं

लोगों के कभी करोड़पति नहीं बनने का एक कारण यह है कि वे नहीं जानते कि कैसे।

आपके लिए निवेश करने के लिए लड़ने के लिए बहुत सारे प्रतिस्पर्धी विकल्प हैं, लेकिन आपको स्मार्ट सोचने और अपना होमवर्क करने की ज़रूरत है कि आपके लिए क्या उपलब्ध है और आपको सबसे अच्छा रिटर्न क्या मिलेगा।

टैक्स-फ्री कैश आईएसए आपकी बचत को लगातार बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आपके पास अभी तक ISA नहीं है, तो अभी प्राप्त करें!

टैक्स-फ्री कैश ISA क्यों प्राप्त करें?

प्रत्येक वर्ष, यूके में 16 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति के पास धन भत्ता (अप्रैल 2017 से अधिकतम 20,000 पाउंड) होता है, जिसे वे एक कर-मुक्त बचत खाते में डाल सकते हैं, जिसे आईएसए कहा जाता है। एक बार आपका पैसा खाते में आ जाने के बाद, यह हमेशा के लिए कर-मुक्त रहता है।

यदि आप किसी विशेष वर्ष में अपने ISA भत्ते का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप उस अवसर को खो देते हैं।

तो अगर आपके पास थोड़ा सा अतिरिक्त पैसा पड़ा हुआ है, तो आपको निश्चित रूप से, 100%, इसे आईएसए में डाल देना चाहिए।

यदि आप चाहें तो हर साल एक अलग आईएसए प्रदाता के पास जा सकते हैं, इसलिए सर्वोत्तम दर के लिए खरीदारी करें। इस समय आप जिस शीर्ष ब्याज दर की उम्मीद कर सकते हैं, वह लगभग 2% है, इसलिए यदि आप सर्वश्रेष्ठ ISAs में से किसी एक में £20,000 जमा करते हैं, तो आप कर-मुक्त ब्याज में वर्ष भर में £400 अर्जित करेंगे।

अब, आप तर्क दे सकते हैं कि मूल-दर करदाताओं को हर साल £1,000 का ब्याज कर-मुक्त मिलता है, इसलिए अभी ISA खोलने का कोई मतलब नहीं है। वास्तव में, यदि एक मूल-दर करदाता समान ब्याज दर वाले आईएसए के बजाय 2% बचत खाते में £20,000 का निवेश करना चुनते हैं, तो भी उन्हें £400 प्राप्त होगा।

लेकिन यह टिप यहाँ और अभी के लिए नहीं है – यह भविष्य के लिए है। मान लें कि आप अपना व्यवसाय बेचते हैं, या एक महत्वपूर्ण वेतन वृद्धि प्राप्त करते हैं। अचानक आप एक मूल-दर करदाता नहीं हैं, और आपकी आय के आधार पर आपका कर-मुक्त ब्याज भत्ता £500 या कुछ भी नहीं रह जाता है। आप जो भी ब्याज कमा रहे हैं उस पर बड़े पैमाने पर कर लगेगा।

इसलिए, यह देखते हुए कि आपके पैसे को नियमित बचत खाते के बजाय ISA में रखने के कोई वास्तविक नुकसान नहीं हैं, और कुछ काफी महत्वपूर्ण फायदे हैं, हम कहेंगे कि यह एक नो-ब्रेनर है।

करोड़पति बनने के लिए 30 साल की उम्र से पहले की जाने वाली चीज़ें

Graduating होने के कुछ साल बाद, आपको उम्मीद है कि नियमित रूप से अच्छी मात्रा में नकदी आ रही है।

अब गंभीर होने का समय है – अपने अतिरिक्त नकदी के साथ स्मार्ट होना ही आपके औसत जो और आपके करोड़पति के बीच अंतर करता है।

1. संपत्ति की सीढ़ी पर चढ़ो

संपत्ति किराए पर लेते समय, यह महसूस करना आसान है कि आप हर महीने नकदी को नाली में फेंक रहे हैं।

बेशक, किराए पर लेने के बहुत सारे लाभ हैं – लेकिन इस बिंदु तक, आपको आर्थिक रूप से और जहां आप लंबे समय तक रहना चाहते हैं, दोनों के मामले में थोड़ा अधिक व्यवस्थित होना चाहिए।

जब आप अपनी जगह के लिए मासिक भुगतान कर सकते हैं तो अपनी मेहनत की कमाई से एक मकान मालिक की जेब क्यों भरना जारी रखें?

आप स्नातक होने के बाद कुछ वर्षों तक अपने माता-पिता के साथ रहकर काफी खुश हो सकते हैं (भले ही वे इसके बारे में चाँद पर न हों!) और अपने नकद भंडार का निर्माण (एलआईएसए को भी देखें), लेकिन एक बार जब आप जमा राशि जमा करने के लिए पर्याप्त है (न्यूनतम आमतौर पर संपत्ति मूल्य का 5% है), यह घर शिकार शुरू करने का समय है!

संपत्ति खरीदने के क्या फायदे हैं?

एक बार जब आप अपना खुद का घर या फ्लैट खरीद लेते हैं, तो आप शायद हर महीने बंधक पुनर्भुगतान में किराए पर देने की तुलना में बहुत कम भुगतान करेंगे, और वास्तव में आपके पास इसके अंत में अपना खुद का स्थान होगा।

ऐतिहासिक रूप से, संपत्ति की कीमतें एक मजबूत ऊपर की प्रवृत्ति का पालन करती हैं, इसलिए आप वास्तव में अपने भविष्य में निवेश कर रहे हैं।

यदि आप एक अच्छी वित्तीय स्थिति में हैं, तो बाय-टू-लेट निवेश पर विचार करना वित्तीय स्वतंत्रता का अगला कदम है।

जब तक आप प्रारंभिक जमा राशि को कम कर सकते हैं, और एक अच्छा बंधक सौदा प्राप्त कर सकते हैं जो किराये की आय से कम है, तो आप तेजी से अमीर होने के रास्ते पर हैं।

फिर, आपको समग्र संपत्ति की कीमतों में वृद्धि से भी लाभ होने की संभावना है, जिसका अर्थ है कि आप बाजार के चरम पर बेचकर और नीचे खरीदकर बड़ी रकम ला सकते हैं।

बेशक, एक साथ जमा राशि प्राप्त करने का पूरा मुद्दा है, और यह कहा की तुलना में बहुत आसान है।

लेकिन उन बजट कौशलों पर वापस जाएं जिन्हें आपने एक छात्र के रूप में सम्मानित किया था, आप आवश्यक राशि को बचाने के लिए एक योजना बना सकते हैं। आप आम तौर पर संपत्ति मूल्य के 10% की आवश्यकता देख रहे होंगे।

2. इंडेक्स-ट्रैकर्स का उपयोग करके शेयर बाजारों में निवेश करें

यदि आप शेयर बाजार से परिचित नहीं हैं, तो यह सब थोड़ा कठिन लग सकता है। इंडेक्स-ट्रैकर फंड वास्तव में सीधे हैं और, इस बिंदु पर, लंबी अवधि में सक्रिय रूप से प्रबंधित हेज फंड के विशाल बहुमत को लगातार हराते हैं।

सरल शब्दों में, ये फंड एक सामूहिक निवेश है जो पूरे वित्तीय बाजार (जैसे एफटीएसई 100) की गतिविधियों का अनुसरण करता है।

इंडेक्स-ट्रैकर निवेश के 6 फायदे
• बहुत कम लागत (स्वचालित व्यापार महंगे व्यापारियों को दूर करता है)
• कम बाजार ज्ञान की आवश्यकता है
• भावनाओं को दूर करता है और सही स्टॉक चुनने की जरूरत है
• ऑनलाइन प्रबंधित करना आसान
• कर मुक्त रिटर्न के लिए स्टॉक और शेयर आईएसए में आयोजित किया जा सकता है
• चक्रवृद्धि ब्याज के जादू को अधिकतम करता है (जहां ब्याज पर ब्याज दिया जाता है

इस तरह का निवेश सबसे अच्छा तब काम करता है जब इसे सराहना और परिपक्व होने के लिए कई साल दिए जाते हैं, इसलिए इसे एक लंबी अवधि के उद्यम के रूप में सोचें, न कि एक त्वरित-समृद्ध योजना के रूप में।

इंडेक्स-ट्रैकर निवेश पर हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें, और यदि आप वास्तव में सीखना चाहते हैं कि इस रणनीति का उपयोग करके अपने लाखों कैसे बनाएं, तो निश्चित रूप से एंड्रयू हॉलम के करोड़पति शिक्षक (अत्यधिक अनुशंसित) पढ़ें। बेशक, यदि आप एक पूर्ण नौसिखिया हैं, तो आप हमारे गाइड को पढ़ना चाहेंगे कि शेयर बाजार कैसे काम करता है।

3. अपनी पेंशन के साथ पकड़ में आएं

सेवानिवृत्ति अभी बहुत दूर की तरह लग सकती है, लेकिन 30 साल की उम्र से पहले पेंशन फंड को छांटना एक बहुत ही बुद्धिमानी भरा कदम है।

अपनी संपत्ति बढ़ाने में पेंशन के लाभ इंडेक्स-ट्रैकर निवेश के बराबर हैं। पेंशन फंड में डाली गई मामूली राशि भी भविष्य में बड़ा बदलाव ला सकती है।

जैसा कि इस पृष्ठ पर कई अन्य युक्तियों के साथ है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके लिए उपलब्ध इन प्रमुख प्रकार के निवेश उत्पादों के बारे में अपना ज्ञान बढ़ाना है।

यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको कार्यस्थल पर पेंशन मिल सकती है। यदि ऐसा है, तो प्रदाता के बारे में विवरण मांगें, क्योंकि आप कहीं और बेहतर या सस्ती योजना चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।

रिटायरमेंट से करोड़पति कैसे बनें

जब आप सेवानिवृत्त होते हैं, तब भी आपको न केवल बुनियादी जीवन की अनिवार्यताओं को कवर करने के लिए एक आय की आवश्यकता होगी, बल्कि उस करोड़पति जीवन शैली को बनाए रखने के लिए भी, जिसे हासिल करने के लिए आपने इतनी मेहनत की है!

एक करोड़पति होने के नाते ओएपी को सेवानिवृत्ति की आयु तक पहुंचने से पहले कुछ नियोजन वर्षों की आवश्यकता होती है।

1. आय का लक्ष्य निर्धारित करें

अधिकांश सेवानिवृत्त ‘पेंशनभोगी’ हैं, क्योंकि, वे अपनी पेंशन से दूर रह रहे हैं जिसमें कम से कम रहने की लागत शामिल है। लेकिन आप करोड़पति की तरह जीना चाहते हैं, है ना?

बिना काम किए आय के इस स्तर तक पहुंचने के लिए काफी बड़ी पेंशन की आवश्यकता होती है, साथ ही आपकी पूंजीगत संपत्ति पर हर महीने निष्क्रिय आय की एक अच्छी संख्या अर्जित की जाती है।

यदि आप वास्तव में इसे काम के बाद जीना चाहते हैं, तो रिटायर होने से पहले एक आय लक्ष्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है जिसके लिए आपको अब और काम करने की आवश्यकता नहीं है।

यह संख्या सभी के लिए अलग-अलग होगी, लेकिन जो भी हो, किसी एक को चुनें और उस पर काम करें। 70 पर सेवानिवृत्त होने के बजाय आप पा सकते हैं कि आप 58 पर सेवानिवृत्त होने में सक्षम हैं क्योंकि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच चुके हैं।

जब तक आप काम छोड़ देते हैं, तब तक आपका निवेश पोर्टफोलियो आपका आय पोर्टफोलियो बन जाता है। तो, अपने घोंसले के अंडे की रक्षा के लिए, आपको विविधता लाने की जरूरत है…

2. अपनी आय और निवेश में विविधता लाएं

अपने सभी अंडे एक टोकरी में न रखें। इन वर्षों में, आपको बुद्धिमान निवेशों का एक पोर्टफोलियो बनाने का लक्ष्य रखना चाहिए जो आपके रिटायर होने पर आपको सेट कर देगा।

एक अच्छे आय पोर्टफोलियो में आदर्श रूप से निम्नलिखित का मिश्रण शामिल होगा:

• नकद और स्टॉक आईएसए
• सरकारी करार
• पेंशन (निजी या राज्य)
• इंडेक्स-ट्रैकर फंड
• किराये पर लेने वाली संपत्ति (यूके या विदेशी)
• नकद

ये सभी निरंतर आय के स्रोत हैं। इस तरह का संतुलित पोर्टफोलियो आपको अपनी सेवानिवृत्ति का आनंद लेने की स्थिति में छोड़ देगा, बजाय यह सोचने के कि आप इसे कैसे वहन करेंगे।

और ब्रिटेन की राज्य पेंशन हर साल खराब होती जा रही है, यह एक बहुत अच्छी स्थिति है!

3. Write a will

याद रखें, चाहे कुछ भी हो जाए, जब आप मैदान में हों तो आप यह सब अपने साथ नहीं ले जा सकते। अपने धन को बचाने और बनाने के जीवन के बाद, आप चाहते हैं कि जब आप चले जाएं तो यह सही हाथों में आ जाए।

यह सुनिश्चित करने के लिए पेशेवर कानूनी और कर सलाह लेने लायक हो सकता है कि आपके पास एक ऐसी रणनीति है जो आपकी इच्छा के लाभार्थियों को अधिकतम करती है। और तब तक प्रतीक्षा न करें जब तक कि आप धूसर न हो जाएं – पहले, बेहतर!

कानूनी रूप से करोड़पति बनने के त्वरित तरीके

अगर करोड़पति बनने की लंबी लेकिन फुलप्रूफ सड़क (अर्थात, स्नातक के रूप में बचत करना और अपने 30 के दशक में एक अच्छी तरह से संतुलित और निरंतर निवेश पोर्टफोलियो का निर्माण करना) आपको पसंद नहीं आता है, तो अन्य रचनात्मक तरीके हैं कम समय में गंदी अमीर बनना।

Millionaire lifestyle hacks

  • क्रिप्टोकरेंसी – इसकी कोई गारंटी नहीं है, लेकिन बिटकॉइन की कीमत में भारी वृद्धि के कारण बहुत सारे बच्चे करोड़पति बन गए हैं।
  • विदेश जाना – एक स्वस्थ बैंक बैलेंस के साथ, आप भारत, मैक्सिको और थाईलैंड जैसे विदेशी देशों में रॉयल्टी की तरह रह सकते हैं।
  • लॉटरी, गेम शो और प्रतियोगिताएं – यह विधि, निश्चित रूप से, सभी भाग्य के लिए आती है, लेकिन लोगों के एक (बहुत) छोटे समूह के लिए एक पंट ने बड़े समय का भुगतान किया है।
  • करियर विकल्प – इस गाइड ने ज्यादातर निवेश पर ध्यान केंद्रित किया है, लेकिन एक उच्च-भुगतान वाले उद्योग या नौकरी में प्रवेश करें और हो सकता है कि आप अपनी सोच से तेज कार चला रहे हों।
  • एक व्यवसाय बेचें – हमने इस पर ध्यान दिया, लेकिन एक कंपनी शुरू करने, मूल्य जोड़ने, बिक्री उत्पन्न करने और उस पर फ़्लॉगिंग करने के लिए अभी भी बहुत कुछ कहा जाना बाकी है।
  • मैचिंग बेटिंग – हम जुए की अनुशंसा नहीं करेंगे क्योंकि अधिकांश जुआरी खराब कर्ज में डूब जाते हैं, लेकिन मैचिंग-बेटिंग कुछ के लिए बड़ी रकम का एक त्वरित तरीका हो सकता है। बिना जोखिम के लाभ के लिए मैचिंग बेटिंग के लिए हमारे गाइड की जाँच करें।
  • संपत्ति का विकास – आपने दिन के समय टीवी शो देखे हैं, और घरों में मूल्य जोड़ना, निस्संदेह, अपेक्षाकृत तेज़ी से धन बनाने का एक शानदार तरीका है।
  • वंशानुक्रम – आपके पास शायद इसमें ज्यादा विकल्प नहीं हैं, लेकिन आप हमेशा लंबे समय से खोए हुए धनी रिश्तेदारों को क्रिसमस कार्ड भेज सकते हैं, बस मामले में।

एक मिलियन वह नहीं है जो यह हुआ करता था, लेकिन यह अभी भी आपको एक बहुत ही आरामदायक जीवन शैली देने के लिए पर्याप्त से अधिक है। बुद्धिमान निवेश विकल्प बनाने से आपकी नकदी को समय की कसौटी पर खरा उतरने में मदद मिलेगी (यानी मुद्रास्फीति, आपका सबसे बड़ा धन दुश्मन)।

चाहे आपके पास कुछ टेनर अतिरिक्त हों, या शायद कुछ हज़ार, कुछ गंभीरता से विचार करें कि आपको इसके साथ क्या करना चाहिए …

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *