सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए

उस लक्ष्यहीन देर रात स्क्रॉलिंग को रोकें और सीखें कि अपने Instagram व्यसन से कुछ वास्तविक नकदी कैसे प्राप्त करें…

शोध से पता चला है कि औसत व्यक्ति प्रतिदिन लगभग दो घंटे सोशल मीडिया पर बिताता है – लेकिन यदि आप सोशल मीडिया के आदी हैं, तो आप ‘ग्राम’ के माध्यम से अधिक समय व्यतीत करने की संभावना रखते हैं।

वास्तव में कुछ पैसे कमाने के लिए स्क्रॉल करने के लिए आप उस समर्पण का उपयोग कैसे करते हैं? सोशल मीडिया काफी आकर्षक व्यवसाय है यदि आप इसे सही तरीके से खेलना जानते हैं और आप प्रयास करने के लिए तैयार हैं।

वास्तव में, प्रभावशाली ऐप ताकुमी के अनुसार, यदि आप सप्ताह में दो बार पोस्ट करते हैं तो आप केवल 1,000 अनुयायियों के साथ इंस्टाग्राम पर पैसा कमा सकते हैं।

तो अगर आप इंस्टाग्राम, ट्विटर, फेसबुक, स्नैपचैट, टिकटॉक या किसी अन्य चैनल से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना जरूरी है…

सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के लिए आपको कितने फॉलोअर्स की जरूरत है?

क्या अधिक अनुयायी होने का मतलब है कि आप अधिक पैसा कमाएंगे? इसका जवाब हां और ना दोनों में है।

पैसा कमाने के लिए आपको हजारों अनुयायियों की आवश्यकता नहीं है

इंस्टाग्राम और टिकटॉक पर सबसे सफल प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आने से बहुत से लोगों ने यह मान लिया है कि सोशल मीडिया पर कोई भी पैसा बनाने में सक्षम होने के लिए आपको सैकड़ों हजारों अनुयायियों की आवश्यकता है। यह बस सच नहीं है।

ब्रांड तेजी से मात्रा से अधिक गुणवत्ता की मांग कर रहे हैं – इसका मतलब है कि वे लगे हुए या आला अनुयायियों के छोटे दर्शकों के लिए भुगतान करेंगे। वे अब केवल महंगी हस्तियां नहीं चाहते हैं कि वे अपने उत्पादों का विज्ञापन करें, वे जानबूझकर आम लोगों और ‘प्रभावित करने वालों’ की तलाश कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप यह साबित कर सकते हैं कि आपके अधिकांश अनुयायी यूके विश्वविद्यालय के छात्र हैं जिनकी आयु 18-24 है, तो आपको तुरंत अपना विक्रय बिंदु मिल गया है – भले ही आपके पास पूरी तरह से विशाल दर्शक न हों। दूसरे शब्दों में, यह सवाल नहीं है कि आपको पैसे कमाने के लिए कितने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स की जरूरत है, बल्कि ये फॉलोअर्स कौन हैं।

आपके जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, आप उतने ज्यादा पैसे कमाएंगे

कहा जा रहा है, आपको अभी भी काफी अच्छी मात्रा में अनुयायियों की आवश्यकता है। कोई भी आपको टिकटॉक बनाने के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करेगा जिसे केवल आपके मित्र ही देखेंगे।

लेकिन आपको वास्तव में लगभग 1,000 अनुयायियों तक पहुंचने की जरूरत है ताकि आप थोड़ी सी रकम कमाना शुरू कर सकें।

आप सोशल मीडिया पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

जब इंस्टाग्राम, ब्लॉगिंग और सोशल मीडिया पर पैसा कमाने की बात आती है, तो आकाश की सीमा होती है।

कई लोगों के लिए, यह वस्तुतः उनका पूर्णकालिक काम है, जो उन्हें एक आरामदायक वेतन के साथ अपने लिए काम करने की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता देता है।

आपने प्रसिद्ध (या कुख्यात, जो आप पढ़ते हैं उसके आधार पर…) YouTube और TikTok घरों के बारे में भी सुना होगा, जहां निर्माता एक हवेली में एक साथ रहते हैं और अपने दिन ऐसी सामग्री बनाने में बिताते हैं जिससे उन्हें कुछ गंभीर पैसा मिलता है।

हालांकि, एक सोशल मीडिया प्रोफाइल और दर्शकों को उस स्तर तक बनाने के लिए बड़ी मात्रा में समर्पण और प्रयास की आवश्यकता होती है – ऐसा कुछ जिसके लिए आपके पास पूर्णकालिक डिग्री के लिए अध्ययन करने के लिए समय नहीं होगा।

लेकिन ब्रांड आमतौर पर प्रति इंस्टाग्राम पोस्ट £40 और £2,000 के बीच भुगतान करते हैं, आपके फॉलोअर्स की संख्या के आधार पर, सप्ताहांत पर कुछ अतिरिक्त नकदी बनाने का पर्याप्त अवसर है।

यदि आप इसे बड़ा करने का प्रबंधन करते हैं, तो 75,000 से अधिक अनुयायियों वाले Instagrammers प्रति वर्ष £100,000 से अधिक घर ले सकते हैं! वैसे भी जो कुछ भी आप पहले से ही करते हैं, उसे करने के लिए यह बहुत बड़ी रकम है।

फिलहाल, Instagram और TikTok सभी गुस्से में हैं और कुछ गंभीर धन ला सकते हैं, लेकिन रुझान बदलते हैं और वे अगले साल इस बार इतने लाभदायक नहीं हो सकते हैं। उद्योग में किसी भी बदलाव के शीर्ष पर बने रहना और किसी भी नए प्लेटफ़ॉर्म पर तुरंत प्रतिक्रिया देना महत्वपूर्ण है जो पॉप अप होता है।

हमने चार्ली वॉटसन से बात की, जिन्होंने यूनिवर्सिटी में डाइटिशियन बनने के लिए पढ़ाई करते हुए रनिंग ब्लॉग, द रनर बीन्स बनाया। वह अब पूरी तरह से योग्य है और उसके इंस्टाग्राम पर 65,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं!

सोशल मीडिया पर अपना आला कैसे खोजें

सोशल मीडिया साइड-हसल गेम में सचमुच हजारों लोग हैं, इसलिए यदि आप इसे बनाना चाहते हैं, तो आपको कुछ अलग करना होगा।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से बंधुआ कुछ करना है, लेकिन इसका मतलब यह है कि आपको अपनी विशिष्ट जगह खोजने की ज़रूरत है।

इस बारे में सोचें कि आप किसके बारे में भावुक या विशेष रूप से जानकार हैं। आपको विषय के लिए बहुत समय समर्पित करना होगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में लिखने में आपको आनंद आएगा।

एक बार जब आप सामान्य क्षेत्र प्राप्त कर लेते हैं, तो कोशिश करें और इसे एक विशिष्ट कोण तक सीमित करें जो पहले नहीं किया गया है।

उदाहरण के लिए, यदि आप यात्रा में रुचि रखते हैं, तो आप बजट यात्रा उन्मुख सामग्री, छात्र यात्रा, रेल यात्रा या पर्यावरण यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक सामान्य यात्रा ब्लॉग शोर में खो जाने वाला है जब तक कि आपके पास इसे अलग करने के लिए कुछ न हो।

या, आप स्टडीग्राम के माध्यम से पैसे कमाने की कोशिश कर सकते हैं – आपके रिवीजन नोट्स की तस्वीरों से भरे इंस्टाग्राम अकाउंट!

किसी भी तरह से, जब यह पता लगाने की बात आती है कि Instagram, TikTok, Snapchat (या किसी भी सोशल नेटवर्क) पर पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो हजारों शैलियों और उप-शैलियों में से कुछ की जांच करने से आपका रचनात्मक रस बहना चाहिए।

लेकिन बहुत आला जाने के झांसे में न आएं। यह एक ऐसा विषय होना चाहिए जो आने वाले वर्षों के लिए बातचीत और सामग्री विचार उत्पन्न करे, इसलिए इसमें बहुत गहराई होनी चाहिए।

यह देखने के लिए प्रतियोगिता की जाँच करना सुनिश्चित करें कि वे क्या कर रहे हैं और बाज़ार में अंतराल कहाँ हैं।

जांचें कि क्या कमाई करने का भी अवसर है – क्या लोग इस क्षेत्र में पैसा खर्च करने को तैयार हैं? क्या उनके लिए खरीदने के लिए उत्पाद उपलब्ध हैं?

अनुयायियों का एक मजबूत आधार बनाने में कुछ गंभीर समय और प्रयास लगता है, लेकिन क्या पारंपरिक अंशकालिक नौकरी की तुलना में अपनी पढ़ाई के साथ-साथ काम करना बेहतर है? चार्ली का कहना है कि यह निश्चित रूप से कई बार मुश्किल हो सकता है।

सोशल मीडिया पर अधिक फॉलोअर्स कैसे प्राप्त करें

ठीक है, इसलिए आरंभ करने के लिए आपको सैकड़ों-हजारों अनुयायियों की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन यदि आप इससे कुछ अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको कुछ लोगों की आवश्यकता होगी।

सोशल मीडिया पर अपना अनुसरण करने का कोई त्वरित और आसान तरीका नहीं है – इसके लिए कुछ गंभीर कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। द रनर बीन्स के चार्ली का कहना है कि इसमें कम से कम एक साल लगता है।

लेकिन अगर आप सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों को बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ आजमाए हुए और आजमाए हुए तरीके हैं जो प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकते हैं …

इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स पाने के 10 बेहतरीन तरीके

  • लगातार सामग्री पोस्ट करें – सुनिश्चित करें कि आप दैनिक आधार पर Instagram सामग्री पोस्ट कर रहे हैं। यदि आप केवल छिटपुट रूप से पोस्ट करते हैं, तो आपके अनुयायी जल्दी से रुचि खो देंगे।
  • अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फेसबुक और ट्विटर से लिंक करें – IFTTT जैसे कुछ बेहतरीन ऐप हैं, जो आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को अपने आप लिंक करने की अनुमति देंगे। इसलिए, यदि आप Instagram पर कोई फ़ोटो पोस्ट करते हैं, तो वह स्वचालित रूप से आपके Twitter और Facebook पर पोस्ट हो जाएगी (वास्तविक फ़ोटो के रूप में, लिंक नहीं!)। इससे आपका समय बचेगा और आपकी पोस्टिंग सभी प्लेटफॉर्म पर एक जैसी बनी रहेगी।
  • फॉलोअर्स इंटरेक्शन बढ़ाने के लिए एक प्रतियोगिता चलाएं – ऐसा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपको एक पुरस्कार की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आप थोड़े से निवेश से या अपने संपर्कों का उपयोग करके किसी चीज़ पर अपना हाथ पा सकते हैं, तो वे नए इंस्टाग्राम प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हैं। अनुयायी। बस लोगों से किसी पोस्ट को लाइक/टैग/शेयर करने के लिए कहें और अपनी पहुंच को फैलते हुए देखें।
  • ब्रांड और प्रभावित करने वालों के साथ बातचीत – लोग अक्सर सोशल मीडिया के ‘सोशल’ हिस्से को भूल जाते हैं। अपने आला में अन्य लोगों तक पहुंचें, जैसे उनकी पोस्ट, टिप्पणी और साझा करें, और वे संभवतः एहसान वापस करेंगे। यदि आप एक मजबूत पर्याप्त संबंध बनाने का प्रबंधन करते हैं, तो आप उनकी साइट पर अतिथि ब्लॉगिंग, उनके टिकटोक में प्रदर्शित होने या यहां तक ​​​​कि सोशल मीडिया टेकओवर करने जैसे सहयोग का आयोजन कर सकते हैं।
  • नए फॉलोअर्स को आकर्षित करने के लिए प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें – वे अब थोड़े अनकहे लग सकते हैं, लेकिन हैशटैग ऐसे लोगों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है जो एक समान जगह में रुचि रखते हैं। कुछ शोध करें कि कौन से हैशटैग सबसे लोकप्रिय हैं और कब, या अपना खुद का बनाएं और अपने अनुयायियों को कुछ पोस्ट साझा करते समय उनका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • अपनी पोस्ट में जियोटैग जोड़ें – खासकर इंस्टाग्राम पर, लोग अक्सर लोकेशन के जरिए सर्च करते हैं और इससे लोगों को आपका अकाउंट ढूंढने का एक और रास्ता मिल जाता है।
  • गतिविधि पर नज़र रखने के लिए इंस्टाग्राम एनालिटिक्स का उपयोग करें – समय-समय पर रुकना और अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स (और क्या नहीं) पर अच्छा किया है, इसका जायजा लेना महत्वपूर्ण है। फैनपेज कर्मा और स्क्वायरलोविन (केवल इंस्टाग्राम) जैसी साइटें डेटा प्रदान करेंगी कि आपकी कौन सी पोस्ट सबसे लोकप्रिय रही है। आप इसका उपयोग यह पहचानने के लिए कर सकते हैं कि कौन सी सामग्री सबसे अच्छा काम करती है, और इसे पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय क्या है।
  • इंस्टाग्राम और फेसबुक पर वीडियो साझा करें और कहानियां पोस्ट करें – खुद को रिकॉर्ड करने का विचार थोड़ा भयानक लग सकता है, लेकिन लोग पेज के पीछे ‘मानव’ को देखना पसंद करते हैं, और यदि आप उनसे सीधे बात कर सकते हैं तो आपके अनुयायी आपके साथ अधिक जुड़ेंगे। आप यूट्यूब पर एक वीडियो अपलोड कर सकते हैं, या इंस्टाग्राम और फेसबुक पर कहानियां पोस्ट कर सकते हैं जो इसे करने का एक त्वरित और प्रभावी तरीका है।
  • सशुल्क विज्ञापन पोस्ट – हालांकि अपने दर्शकों को व्यवस्थित रूप से बनाना संभव है, आप अपने आप को त्वरित बढ़ावा देने के लिए कुछ भुगतान किए गए विज्ञापन करने का प्रयास कर सकते हैं। विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन करने वाली किसी Facebook पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करने का प्रयास करें, या कुछ छोटे, विशिष्ट शब्दों के लिए Google ऐडवर्ड्स की जाँच करें।
  • गुणवत्ता वैयक्तिकृत सामग्री – दिन के अंत में, अनुयायियों को आपके खाते में आकर्षित किया जाएगा यदि आप उन्हें कुछ ऐसा पेश कर रहे हैं जिसमें वे वास्तव में रूचि रखते हैं। बहुत प्रचारित होने से बचें और कुछ अच्छी कहानियां बताएं, और वे आने के लिए बाध्य हैं

यदि आप प्रेरणा की तलाश में हैं, तो फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर सेव द स्टूडेंट को देखें कि हम इसे कैसे करते हैं!

अपने इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक का मुद्रीकरण कैसे करें

पैसे कमाने के लिए आप अपने सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करने के तीन तरीके हैं: ब्रांड प्रचार, सहबद्ध विपणन और ऑनलाइन संसाधन बनाना।

ब्रांड और मार्केटिंग को बढ़ावा देना

सोशल मीडिया से पैसा कमाने का एक सबसे आम तरीका है, विशेष रूप से इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टिकटॉक और ब्लॉग जैसे चैनलों पर, ब्रांड या उनके उत्पादों को बढ़ावा देना।

वहाँ कुछ अलग वेबसाइट और ऐप हैं जो आपके लिए ऐसा करना वास्तव में आसान बनाते हैं, और यहाँ दो सर्वश्रेष्ठ हैं:

1. ट्राइब इन्फ्लुएंसर

इस ऐप पर आपके फॉलोअर्स की संख्या के बजाय कंटेंट की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाता है।

आप संक्षिप्त विवरण के चयन में से चुनते हैं जो यह बताएगा कि ब्रांड किस प्रकार की पोस्ट की तलाश कर रहा है, साथ ही वे जो भी चीजें शामिल करना चाहते हैं, जैसे हैशटैग या डिस्काउंट कोड। आप पोस्ट बनाते हैं (फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर), अपनी कीमत निर्धारित करते हैं और इसे अनुमोदन के लिए जमा करते हैं।

बेशक, इसका नकारात्मक पक्ष यह है कि आप केवल इसे अस्वीकार करने के लिए एकदम सही पोस्ट बनाने में उम्र बिता सकते हैं – लेकिन कम से कम आप कितने अनुयायी हैं, इस पर ध्यान दिए बिना आप फंस सकते हैं।

2. Takumi

यह ऐप विशेष रूप से इंस्टाग्राम पर प्रचार करने के लिए बनाया गया है। आरंभ करने के लिए आपको केवल एक सार्वजनिक प्रोफ़ाइल, 50 से अधिक पोस्ट और कम से कम 1,000 अनुयायियों की आवश्यकता है।

वे आपको आपकी फ़ीड (भोजन, यात्रा, आदि) से मेल खाने वाली रुचियों के साथ टैग करते हैं, और आपकी आयु, लिंग और स्थान के साथ, इसका उपयोग प्रासंगिक अभियानों से आपका मिलान करने के लिए करते हैं।

स्वयं भी ब्रांडों से संपर्क करने से न डरें – विशेष रूप से छोटे, स्थानीय व्यवसाय जिन्हें इन सेवाओं के लिए साइन अप नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कोई स्थानीय रेस्तरां आपको समीक्षा के बदले में मुफ्त भोजन देने को तैयार हो सकता है, लेकिन आपको यह तभी पता चलेगा जब आप उनसे संपर्क करेंगे।

बस अति-प्रचार से सावधान रहें, क्योंकि यदि आपके अनुयायी हर दिन विज्ञापनों की बौछार करते हैं तो वे बंद हो जाएंगे। इसे रोकने के लिए सोशल मीडिया पोस्टिंग शेड्यूल बनाने का प्रयास करें।

चल रहे ब्लॉगर चार्ली भी सलाह देते हैं कि आप जो प्रचार करने जा रहे हैं उसे चुनते समय सावधानी बरतें।

affiliate लिंक का प्रयोग करें

संबद्ध विपणन निष्क्रिय आय का एक रूप है जो एक ब्रांड को बढ़ावा देने के समान है, सिवाय इसके कि आपको अपने अनुयायियों को एक लिंक पर क्लिक करने और कुछ कमीशन अर्जित करने के लिए खरीदारी करने की आवश्यकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप किसी होटल का प्रचार कर रहे हैं, तो आप चाहते हैं कि आपके अनुयायी आपके लिंक पर क्लिक करें और होटल में बुकिंग करें – तब आप लाभ का एक हिस्सा अर्जित करेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

आपके लिए काम करने वाले संबद्ध प्रोग्राम खोजने के लिए ClickBank और Awin जैसे नेटवर्क का उपयोग करें। उनके पास चुनने के लिए सैकड़ों हजारों उत्पाद हैं, लेकिन आपको स्पष्ट रूप से कुछ ऐसा खोजने की ज़रूरत है जो आपके विषय क्षेत्र के लिए प्रासंगिक हो।

अपना शोध पहले से करना सुनिश्चित करें ताकि आपको ठीक से पता हो कि आप क्या प्रचार करने जा रहे हैं, और आप खुद को उस ब्रांड के साथ जोड़ने में सहज महसूस कर रहे हैं।

और नियमों और शर्तों की जांच करना न भूलें, क्योंकि कुछ ब्रांडों के विशिष्ट नियम होते हैं कि आप अपने उत्पादों का प्रचार कैसे कर सकते हैं और कैसे नहीं कर सकते।

आप अमेज़ॅन एसोसिएट बनने का भी प्रयास कर सकते हैं, जिससे आप अमेज़ॅन उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए संबद्ध लिंक के माध्यम से कमीशन अर्जित कर सकते हैं।

चुनने के लिए एक मिलियन से अधिक उत्पाद हैं, लेकिन विभिन्न उत्पाद श्रेणियों में कमीशन की दरें बहुत भिन्न हैं।

उदाहरण के लिए, आप वीडियो कंसोल के लिए 1% और कपड़े, जूते और आभूषण जैसी चीज़ों के लिए 12% तक कमीशन कमाते हैं।

अपनी पोस्ट पर क्लिक-थ्रू दर बढ़ाना

एक बार जब आप लिंक प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको बस लोगों को उन पर क्लिक करने और उत्पादों को खरीदने की आवश्यकता होती है। कुंजी अपने अनुयायियों को लिंक के साथ स्पैम नहीं करना है बल्कि उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री जैसे समीक्षाओं के भीतर लिंक एम्बेड करना है।

याद रखें कि आपके अनुयायी आप पर तभी भरोसा करेंगे जब आप संतुलित होंगे – केवल उसी को बढ़ावा दें जिसमें आप वास्तव में विश्वास करते हैं और किसी भी नकारात्मक को भी उजागर करना सुनिश्चित करें।

आप बैनर विज्ञापनों, ईमेल या आपके द्वारा उत्पादित किसी भी सामग्री के हिस्से के रूप में संबद्ध लिंक का उपयोग भी कर सकते हैं। यदि आप टिकटॉक, इंस्टाग्राम या स्नैपचैट से पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके विकल्प थोड़े अधिक सीमित हैं, लेकिन आप अपनी कहानी में ‘स्वाइप अप’ लिंक के रूप में अपने बायो में एक लिंक डालने की कोशिश कर सकते हैं। .

बस याद रखें कि यह सब विश्वास के बारे में है, और आपके अनुयायी केवल आपकी सिफारिश में खरीद लेंगे यदि आप वास्तविक समीक्षा प्रदान करते हैं।

गैर-फिक्शन संसाधन और डिजिटल उत्पाद

यदि आप पहले से ही किसी विशिष्ट या विशिष्ट विषय क्षेत्र में ज्ञान प्राप्त कर चुके हैं, तो गैर-फिक्शन संसाधनों को ऑनलाइन बेचना बहुत अच्छा है, लेकिन यह रातोंरात नहीं होता है।

आपको वेबसाइट या सोशल मीडिया चैनल बनाकर किसी विषय में खुद को एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करना होगा, और फिर आप अपनी ईबुक, ईमेल श्रृंखला या ऑडियो/वीडियो पाठ्यक्रम बेचना शुरू कर सकते हैं।

इस मामले में, आपके अनुयायियों की गुणवत्ता निश्चित रूप से मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। आप ऐसे लोगों को चाहते हैं जो इस विषय पर आपके साथ जुड़ें और आपके उत्पादों को खरीदने के लिए आप में पर्याप्त निवेश करें।

वहाँ साइटों का एक पूरा भार है जो लोगों को अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

गमरोड, सेलफी और उडेमी जैसी सेवाएं आपको उत्पादों को बेचने के लिए अपनी खुद की ‘दुकान’ स्थापित करने की अनुमति देती हैं: वे भुगतान प्रक्रिया, उत्पाद की डिलीवरी (इसे डिजिटल प्रदान करना) और मार्केटिंग से निपटेंगे, इसलिए आपको बस इतना करना है वास्तव में उच्च गुणवत्ता वाले सामान के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करें।

बस इस बात से अवगत रहें कि इस तरह की साइटें प्रत्येक बिक्री से आपके द्वारा किए गए लाभ का एक हिस्सा ले लेंगी, जो संभावित रूप से 10% तक हो सकती है।

यह भी एक अच्छा विचार है कि जब लोग आपसे खरीदारी करें तो उनके ईमेल पतों जैसे विवरणों की कोशिश करें और उन्हें कैप्चर करें। इसका मतलब है कि आप उन्हें भविष्य के उत्पादों और सामग्री का प्रचार करने वाले ईमेल भेज सकते हैं।

आप एक नए ग्राहक को लुभाने के लिए एक फ्रीबी की पेशकश करने का भी प्रयास कर सकते हैं। उन्हें अपने ईमेल पते के बदले में अपनी ईबुक का एक मुफ्त अध्याय दें और यदि वे प्रभावित होते हैं, तो वे भविष्य में आपसे अधिक उत्पाद खरीद सकते हैं।

ये केवल तीन मुख्य तरीके हैं जिनसे आप अपने सोशल मीडिया और ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं, लेकिन रचनात्मक बनें और बॉक्स के बाहर सोचें – इसे करने के कई तरीके हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *