16 लाभदायक eBay selling tips

ईबे विक्रेता के रूप में एक अच्छी आय बनाना चाहते हैं? यहां बताया गया है कि ईबे पर कैसे बिक्री करें और लिस्टिंग से अधिक से अधिक पैसा कमाएं।

चाहे आप अपना खुद का ऑनलाइन व्यवसाय स्थापित करना चाहते हों या बस कुछ पुराने सामान को स्थानांतरित करना चाहते हों, ईबे पर बिक्री करना थोड़ा अतिरिक्त नकदी बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

लेकिन, जो कुछ भी आपका इरादा है, शुरू करने से पहले ईबे पर कैसे बेचना है, इस पर रस्सियों को सीखना सबसे अच्छा है ताकि आप सुनिश्चित हो सकें कि आप कोई तरकीब नहीं छोड़ रहे हैं, और यह जान लें कि आप सभी ईबे शॉप फीस के शीर्ष पर हैं।

हमने इस गाइड में अधिक से अधिक जानकारी जमा की है, इसलिए जब तक आप इसे पढ़ लेंगे, तब तक आपके पास मोटी रकम में वृद्धि शुरू करने के लिए आवश्यक सभी सलाह होगी।

eBay विक्रेता के रूप में पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीके

eBay पर चीजें बेचकर अपने मुनाफे को अधिकतम करने के शीर्ष 16 तरीके यहां दिए गए हैं:

1. तय करें कि ईबे पर क्या बेचना है

चाहे वह कुछ पुरानी पाठ्यपुस्तकें हों या आपका पोकेमोन कार्ड संग्रह, ईबे पर कुछ डालने से पहले यह महत्वपूर्ण है कि आप यह तय करने के लिए थोड़ा समय लें कि आप जो बेच रहे हैं वह सही स्थिति में है या नहीं।

आप जो कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं उस पर पैसा कमाना शुरू करने के इच्छुक हो सकते हैं। लेकिन, यदि आप उन वस्तुओं को बेचने की गलती करते हैं जो अच्छी स्थिति में नहीं हैं या महत्वपूर्ण भागों को याद कर रहे हैं, तो आपको खराब समीक्षा मिल सकती है जिससे ईबे पर अन्य चीजों को बेचना मुश्किल हो जाता है।

यदि आप ईबे पर क्या बेचना चाहते हैं, इस पर स्टम्प्ड हैं, तो ‘मार्केटप्लेस रिसर्च’ टूल का उपयोग करके पता करें कि सबसे हॉट आइटम क्या हैं। साथ ही, यह भी देखें कि सबसे अधिक देखे जाने वाले आइटम कौन से हैं, साथ ही उन पर सबसे अधिक बोली लगाने की प्रवृत्ति है। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि कौन से उत्पाद बिकते हैं।

मौसम के अनुसार भी सोचने की कोशिश करें – आपको सर्दियों के बीच में धूप के चश्मे की एक जोड़ी पर कई बोलियाँ मिलने की संभावना नहीं है, इसलिए उन्हें सही समय तक किसी सुरक्षित स्थान पर रखें। संभावना है कि यदि आप अधिक मांग में होने तक प्रतीक्षा कर सकते हैं तो आप उन पर बहुत अधिक नकद कमाएंगे।

2. सस्ती चीजें खरीदें और ऊंचे दामों पर बेचें

साथ ही उन वस्तुओं को बेचने के लिए जिनका आप अब eBay पर उपयोग नहीं करते हैं, यह कम कीमत वाली चीजों को उच्च कीमतों पर बेचने के लिए भी देखने योग्य है।

चाहे आपकी स्थानीय धर्मार्थ दुकान हो, कार बूट बिक्री हो या ईबे पर ही, उत्पादों पर शानदार सौदे खोजने के लिए बहुत सारे स्थान हैं।

यदि आप इस बात से अपरिचित हैं कि ईबे पर कोई विशेष उत्पाद कितना बिकता है, तो ऐसा करने से आपके पैसे खोने का जोखिम हो सकता है, इसलिए हम निश्चित रूप से पहले कुछ शोध करने की सलाह देंगे। अपसेलिंग के लिए हमारा गाइड शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।

लेकिन, अगर आपको विश्वास है कि किसी विक्रेता ने किसी वस्तु के मूल्य को कम करके आंका है, तो यह इसे खरीदने का एक अच्छा अवसर है, इसे उस कीमत पर बेचें जो आपको लगता है कि यह इसके लायक है और (उम्मीद है!) इससे लाभ कमाएं।

इस छात्र से कुछ प्रेरणा लें, जिसने कार बूट बिक्री पर आइटम उठाए और उन्हें eBay पर 10 गुना के लिए बेच दिया, जो उसने उन्हें खरीदा था।

3. अपने ईबे प्रोफाइल में सुधार करें

ईबे पर एक विक्रेता के रूप में आरंभ करने का सबसे अच्छा तरीका पहले खरीदार बनना है। इस तरह, अन्य उपयोगकर्ता देख सकते हैं कि आपका ईबे इतिहास है और यह पहचान सकते हैं कि आप भरोसेमंद हैं।

यहां तक ​​​​कि अगर आप प्रत्येक के लिए कुछ छोटे आइटम खरीदते हैं, तो आइटम के लिए तुरंत भुगतान करना और प्रतिक्रिया देने के लिए समय निकालना (यदि संभव हो तो सकारात्मक!) वास्तव में आपकी ईबे उपस्थिति का निर्माण कर सकता है और आपको एक अच्छी खरीदार रेटिंग प्राप्त कर सकता है।

एक और महत्वपूर्ण कदम है अपना उपयोगकर्ता नाम चुनना। याद रखें कि आप जो कुछ भी चुनते हैं वह प्रभावी रूप से आपके मिनी व्यवसाय का नाम होगा, इसलिए lewiscapaldifan103xx संभावित खरीदारों में शायद बहुत अधिक विश्वास पैदा नहीं करेगा।

हम अनुशंसा करते हैं कि या तो कुछ सरल और पेशेवर चुनें, जैसे कि आपके नाम का एक प्रकार, या एक ऐसा नाम जो उस तरह की चीज़ों के लिए प्रासंगिक है जिसे आप बेचने की योजना बना रहे हैं (इससे आपको eBay खोजों में भी ढूंढना आसान हो सकता है)।

4. ईबे विक्रेता होने की लागतों पर शोध करें

इससे पहले कि आप ईबे पर पैसा कमाना शुरू करें, आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि किसी वस्तु की कीमत कितनी है और इसे बेचने के लिए आपको कितना खर्च करना होगा। जाहिर है कि आप एक अच्छा लाभ कमाना चाहते हैं, लेकिन ईबे पर बेचते समय कुछ अतिरिक्त लागतें लागू होती हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए।

Ecal एक अच्छा उपकरण है जो यह निर्धारित करता है कि आप प्रत्येक बिक्री के लिए कितना भुगतान करेंगे, इस आधार पर कि आप इसे किस लिए सूचीबद्ध करते हैं और यह अंततः कितना बेचता है। आप किस प्रकार का लाभ कमाएंगे यह देखने के लिए इसके माध्यम से अपना आइटम चलाने का प्रयास करें।

ईबे शॉप फीस यूके

  • आपको प्रति माह 1,000 आइटम निःशुल्क सूचीबद्ध करने की अनुमति है, जिसके बाद आपसे प्रति आइटम 35p शुल्क लिया जाएगा।
  • वैकल्पिक लिस्टिंग अपग्रेड के लिए अतिरिक्त शुल्क हैं, जैसे उपशीर्षक जोड़ना या अपने आइटम को कई श्रेणियों में सूचीबद्ध करना।
  • छोटे शुल्क यदि बिक्री पेपैल के माध्यम से की जाती है (आप जो बेचते हैं, उसके आधार पर आप आइटम कैसे सूचीबद्ध करते हैं और क्या आप किसी दुकान की सदस्यता लेते हैं)
  • कुल लेनदेन (डाक सहित) के पहले £2,500 का 10% eBay को जाता है
  • ईबे पर आप कितना बेचते हैं, इसके आधार पर आपको टैक्स देना पड़ सकता है। HMRC के व्यापार के बैज देखें, और यदि आप उनमें से कुछ या सभी से मिलते हैं, तो आपको कर का भुगतान करना पड़ सकता है।

ये आपके ईबे शॉप के लिए आपसे ली जाने वाली संभावित फीस में से कुछ ही हैं। ईबे की वेबसाइट के इस पृष्ठ में उनके सभी शुल्कों के बारे में अधिक विवरण हैं, जो आपके द्वारा बेची जा रही चीज़ों के आधार पर अलग-अलग होंगे।

5. ईबे विक्रेता प्रचार के लिए देखें

समय-समय पर, eBay निजी विक्रेताओं के लिए प्रचार ऑफ़र चलाता है – इन पर नज़र रखें क्योंकि आपको उन्हें सक्रिय करने के लिए एक लिंक के साथ एक ईमेल भेजे जाने की संभावना है। यदि आप अपने उच्च-मूल्य की वस्तुओं को बेचने के लिए इन प्रस्तावों के आने तक प्रतीक्षा करने में सक्षम हैं, तो आप विक्रेता शुल्क पर उचित राशि बचा सकते हैं।

ऑफ़र में कम शुल्क का भुगतान शामिल हो सकता है (कभी-कभी प्रति लिस्टिंग £1 जितना कम!)।

ऑफ़र का उपयोग करने के लिए, eBay पर अपना विक्रेता खाता पृष्ठ देखें और वर्तमान प्रचार वाले अनुभाग को ढूंढें। प्रत्येक ऑफ़र के आगे, यह या तो ‘सक्रिय’ कहेगा, जिस स्थिति में इसे आपके खाते पर लागू किया गया है, या आपको इसे सक्रिय करने के लिए एक बटन पर क्लिक करना होगा।

या, हमारे छात्र सौदों अनुभाग पर नज़र रखें – यदि ऑफ़र चल रहे हैं, तो हम उन्हें प्रदर्शित करेंगे।

6. अपने आइटम के लिए सर्वोत्तम मूल्य चार्ज करें

जब आप किसी वस्तु को बेचने का निर्णय लेते हैं, तो ईबे उन्नत खोज उपकरण का उपयोग करके पता लगाएं कि हाल ही में कितनी समान वस्तुएं बिक रही हैं। आप जो कुछ भी बेचना चाहते हैं उसे खोज सकते हैं और समान वस्तुओं के ढेर और उनके द्वारा बेची गई कीमतों को देखने के लिए ‘पूर्ण लिस्टिंग’ बॉक्स पर टिक कर सकते हैं।

सीडी और डीवीडी जैसी कुछ वस्तुओं के लिए, आप संगीत मैगपाई जैसी दूसरी पुरानी बिक्री वाली वेबसाइटों से उद्धरण प्राप्त करके पता लगा सकते हैं कि वे कितने मूल्य के हैं।

यदि आप अपने आइटम के बार्कडो को स्कैन करने में सक्षम हैं, तो आपको एक बहुत सटीक मूल्यांकन प्राप्त करना चाहिए – फिर आप इस राशि को eBay पर अपनी बिक्री मूल्य के रूप में जोड़ सकते हैं (जब तक कि आपको इसके लिए वास्तव में अच्छी कीमत की पेशकश नहीं की जाती है, इस मामले में) आप इसके बजाय सीधे उस साइट पर बेच सकते हैं)।

इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपने डाक की सही कीमत तय की है, या आप जेब से बाहर हो सकते हैं। रॉयल मेल का प्राइस फाइंडर आपको बताएगा कि डाक खर्च कितना होगा, इसलिए आप इसे लिस्टिंग में जोड़ सकते हैं।

ध्यान दें कि उच्च डाक शुल्क कुछ विक्रेताओं को बंद कर सकता है, इसलिए हम डाक के आंकड़े को कम रखने के लिए उत्पाद की कीमत पर किसी भी जिफ्फी बैग या सेलोटेप की लागत को जोड़ने की सलाह देंगे।

7. खरीदारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कम बोलियां शुरू करें

आपकी लिस्टिंग को एक उच्च प्रारंभिक मूल्य देना आकर्षक हो सकता है, लेकिन 99p (या समान) पर अपनी बोलियां शुरू करने से वास्तव में आपको लंबे समय में बेहतर बिक्री मिलनी चाहिए।

कम शुरुआती बोली अधिक संभावित खरीदारों का ध्यान आकर्षित करेगी और प्रतिस्पर्धी बोली युद्ध को प्रोत्साहित करेगी क्योंकि आइटम बोली लगाने के अंतिम दिन तक पहुंच जाता है।

हालांकि, कृपया ध्यान दें कि यह युक्ति वास्तव में विशिष्ट उत्पादों पर लागू नहीं होती है – यदि यह ऐसा कुछ है जिसे केवल एक उत्साही संग्राहक खोज रहा होगा, तो प्रारंभिक बोली को बहुत कम न रखें क्योंकि आपको बहुत सारी बोलियां मिलने की संभावना कम है इन वस्तुओं पर।

यदि आप किसी मोटे सौदे को लेकर चिंतित हैं, तो आप हमेशा एक न्यूनतम मूल्य (रिज़र्व) जोड़ सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आइटम तब तक नहीं बेचा जाएगा जब तक कि वह इस न्यूनतम आवश्यक राशि तक नहीं पहुंच जाता।

8. आप जो आइटम बेच रहे हैं उसकी अच्छी फ़ोटो लें

आपके द्वारा बेची जा रही वस्तु की एक तस्वीर अधिकतम विश्वसनीयता जोड़ती है, और एक ईबे उपयोगकर्ता की बोली जारी रखने की बहुत अधिक संभावना है यदि उन्हें विश्वास है कि वे प्रस्ताव पर सटीक प्रतिनिधित्व देख सकते हैं।

यदि आपके द्वारा सूचीबद्ध किए जा रहे आइटम में अतिरिक्त घटक हैं, तो उन्हें फोटो में शामिल करें – हम बात कर रहे हैं बक्से, निर्देश मैनुअल, बैटरी और जो कुछ भी आपने विवरण में उल्लेख किया है।

इसका अच्छा काम करने के लिए आपको एक अद्भुत कैमरे की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मैक्रो मोड (यदि आपके पास एक है) का उपयोग करें और ऑटोफोकस का उपयोग करें, जो दोनों क्लोज-अप शॉट्स के लिए अद्भुत काम करेंगे।

स्पष्ट, उच्च-गुणवत्ता वाली फ़ोटो प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक दिन के उजाले की कुंजी है। लेकिन, अगर आप कम रोशनी वाले कमरे में हैं, तो थोड़ी अतिरिक्त रोशनी (जैसे डेस्क लैंप) जोड़ने से बहुत फर्क पड़ सकता है। बस सुनिश्चित करें कि आप किसी भी छाया से बचें।

साथ ही, याद रखें कि आप एक बार में 12 तस्वीरें एक लिस्टिंग में मुफ्त में अपलोड कर सकते हैं।

9. ईबे के चरम समय के दौरान नीलामी शुरू करें

इससे पहले कि आप सीधे कूदें और अपनी लिस्टिंग पोस्ट करें, यह सोचने के लिए कुछ समय लें कि आपको बोली कब खोलनी चाहिए।

सामान्य तौर पर, किसी भी नीलामी को समाप्त करने का सबसे अच्छा समय रविवार की शाम को होता है। यह वह समय साबित हुआ है जब अधिकांश आकस्मिक खरीदार ब्राउज़ के लिए जाते हैं, इसलिए यह वह समय है जब नीलामी वास्तव में गर्म होने लगती है।

इसलिए, यदि आप अधिकतम 10-दिवसीय नीलामी के लिए जा रहे हैं (जो हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है क्योंकि इससे अधिक बोलियां मिलने की संभावना बढ़ जाती है), संभावित खरीदारों के लिए अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए इसे गुरुवार की शाम को सूचीबद्ध करें।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यदि आप एक थीम या मौसमी उत्पाद बेच रहे हैं, तो सोचें कि ईबे पर जाने के लिए वर्ष का कौन सा समय सबसे अच्छा होगा।

उदाहरण के लिए, अक्टूबर की शुरुआत आपके पास मौजूद किसी भी फैंसी ड्रेस आइटम को सूचीबद्ध करने का सही समय होगा क्योंकि लोग अपने हैलोवीन पार्टी के संगठनों को ऑनलाइन खोजना शुरू करते हैं।

10. आश्वस्त करने वाले उत्पाद विवरण लिखें

अब कठिन भाग के लिए: विवरण लिखना जो आपके उत्पाद को बेचेगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस पर अपना समय लें, क्योंकि एक अच्छा विवरण किसी सौदे को बना या बिगाड़ सकता है।

ईबे आपको अपने शीर्षक में 80 वर्णों तक का उपयोग करने की अनुमति देता है, इसलिए इसका अधिकतम लाभ उठाएं। अपने आइटम को यथासंभव आसान बनाने में मदद करने के लिए इसे स्पष्ट, संक्षिप्त और भरपूर कीवर्ड का उपयोग करें।

ईबे उत्पाद विवरण कैसे लिखें

  • वर्तनी त्रुटियों से बचें – टाइपो ईबे खोजों पर आपकी लिस्टिंग को ढूंढना कितना आसान है, इसे सीमित कर सकता है।
  • मुख्य विशेषताओं और विक्रय बिंदुओं को हाइलाइट करते हुए विवरण को संक्षिप्त, सूचनात्मक और सटीक बनाएं।
  • वीजीसी (बहुत अच्छी स्थिति), बीएन (बिल्कुल नई), बीएनआईबी (बॉक्स में बिल्कुल नया) और बीएनडब्ल्यूटी (टैग के साथ बिल्कुल नया) जैसे लोकप्रिय ईबे शब्दकोष का प्रयोग करें।
  • सभी मुद्दों और दोषों के बारे में ईमानदार रहें – खरीदार खराब समीक्षा छोड़ सकते हैं और अपने पैसे वापस मांग सकते हैं यदि आइटम आपके द्वारा वर्णित स्थिति में नहीं है।
  • यदि प्रासंगिक हो, तो उल्लेख करें कि उत्पाद का कितनी बार उपयोग किया गया है या आप इसे क्यों बेच रहे हैं।
  • यदि आपके पास सभी पैकेजिंग, टैग और निर्देश पुस्तिकाएं हैं, तो आपके सामान की कीमत बहुत अधिक होगी।
  • संभावित खरीदारों को आपसे संपर्क करने के लिए आमंत्रित करें यदि उनके कोई प्रश्न हैं।
  • भुगतान की स्थिति, डाक और पैकिंग, और धनवापसी सहित अपने सभी नियमों और शर्तों की सूची बनाएं।
  • अपने विवरण को अधिक आकर्षक बनाने के लिए HTML फ़ंक्शन का उपयोग करने का प्रयास करें (आपको सिखाने के लिए मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं)। लेकिन अगर आप अभी भी संघर्ष कर रहे हैं, तो आप इसके बजाय सरल आकर्षक फोंट और रंगों का उपयोग कर सकते हैं (निश्चित रूप से इसे अभी भी पेशेवर रखते हुए)।
  • सुनिश्चित करें कि आपने अपने आइटम को सही श्रेणी में सूचीबद्ध किया है – यदि यह तुरंत स्पष्ट नहीं है, तो आप जो बेच रहे हैं उसे खोजें और देखें कि समान उत्पाद आमतौर पर कहां सूचीबद्ध होते हैं।
  • यदि आप एक साथ कई समान आइटम बेच रहे हैं, तो अपने विवरण में अपनी अन्य बिक्री से लिंक करें
  • अपने ब्यौरे को शब्दों में बयां करने के तरीके के बारे में विचारों के लिए, देखें कि कैसे शीर्ष विक्रेता अपने आइटम का वर्णन करते हैं जो उच्च कीमतों पर बेचते हैं।

11. ईबे पर कभी भी शिल बिडिंग न करें

‘शिल बिडिंग’ तब होती है जब आप किसी आइटम पर उसकी कीमत/खोज रैंकिंग बढ़ाने के इरादे से बोली लगाते हैं, या इसे और अधिक वांछनीय बनाने के लिए, बजाय इसके कि आप वास्तव में इसे खरीदना चाहते हैं। यह अवैध है, इसलिए न तो आपको और न ही आपके मित्रों या परिवार के सदस्यों को कभी भी आपकी नीलामियों पर बोली लगानी चाहिए।

इसका पता लगाने और साइट पर ऐसा होने से रोकने के लिए सिस्टम मौजूद हैं। अधिक जानकारी के लिए, शिल बिडिंग पर ईबे की नीति पढ़ें – उनके पास इस पर सुपर स्पष्ट दिशानिर्देश हैं, इसलिए यदि आप इसके बारे में बिल्कुल भी अनिश्चित हैं, तो उनकी साइट की जानकारी आपके दिमाग को आराम दे सकती है।

12. भुगतान के लिए पेपैल को बढ़ावा दें

हम अनुशंसा करते हैं कि आप PayPal के माध्यम से भुगतान करें।

हालांकि पेपैल ईबे विक्रेताओं से प्रति बिक्री शुल्क लेता है, यह सबसे सुरक्षित भुगतान विधि है और ईबे पर अधिकांश लोग इसका उपयोग अपनी खरीद के भुगतान के लिए करते हैं।

सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत भी है ताकि लोग आपके उत्पाद के लिए आपको धोखा न दे सकें।

13. ईबे पर खरीदारों के साथ संपर्क बनाए रखें

एक बार आपकी बिक्री पूरी हो जाने के बाद (याय!), अपने खरीदार को जल्द से जल्द एक पुष्टिकरण ईमेल भेजना सुनिश्चित करें और डाक शुल्क सहित पूरी राशि का चालान करें।

एक बार जब आप उनका भुगतान प्राप्त कर लेते हैं और जब आप आइटम भेज देते हैं, तो आपको उन्हें एक और ईमेल भेजना चाहिए। हम जानते हैं कि यह बहुत सारे ईमेल की तरह लगता है, लेकिन खरीदार लूप में बने रहने की सराहना करते हैं और यदि आप बहुत शांत हैं तो एक मौका है कि वे संदिग्ध हो जाएंगे और आपको रिपोर्ट करेंगे।

सुनिश्चित करें कि आप आइटम को जितनी जल्दी हो सके भेज दें और सावधान रहें कि अपने ‘हैंडलिंग टाइम’ घोषणा के साथ बहुत महत्वाकांक्षी न हों। यदि आप अनुमान लगाते हैं कि आपको आइटम भेजने में दो दिन लगेंगे, लेकिन अंत में उस समय-सीमा को याद नहीं किया जाएगा, तो आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है और खरीदार ईबे से धनवापसी के लिए कह सकता है।

जब आपके ग्राहक को आपका उत्पाद प्राप्त हुआ, तो उन्हें कुछ प्यारी प्रतिक्रिया देना न भूलें। यह है कि ईबे की दुनिया कैसे काम करती है, और जैसा कि कहा जाता है: जो चारों ओर जाता है, वही आता है।

14. पैसे बचाने के लिए एक बड़े लिफाफे में पैकेज आइटम

यदि आपके द्वारा बेची जा रही वस्तुएँ लिफाफे में फिट हो सकती हैं, तो इससे विजेता बोली लगाने वाले को माल प्राप्त करने पर आपके पैसे बच सकते हैं।

जब तक लिफाफा बड़े अक्षरों के आकार (35.3cm x 25cm x 2.5cm) के डाकघर के दिशानिर्देशों के भीतर है, तब तक आप पार्सल बेचने की अतिरिक्त लागत से बच सकते हैं।

बेशक, सभी आइटम लिफाफे में फिट नहीं होंगे। लेकिन अगर आप सीडी, आभूषण या कपड़ों की पतली वस्तुओं जैसी कोई छोटी चीज बेच रहे हैं, तो यह वास्तव में पोस्ट और पैकेजिंग की लागत में कटौती कर सकता है (जो आपकी लिस्टिंग को खरीदारों के लिए और भी आकर्षक बना देगा)।

15. ईबे पर बेचते समय हमेशा डाक का प्रमाण प्राप्त करें

आपके द्वारा बेची जाने वाली प्रत्येक वस्तु को रिकॉर्डेड डिलीवरी द्वारा भेजें, या कम से कम डाक का प्रमाण प्राप्त करें। विशेष रूप से, दुर्भाग्य से, वहाँ eBay खरीदार स्कैमर हैं जो ईबे को यह बताकर परेशानी का कारण बनते हैं कि आइटम प्राप्त नहीं हुए हैं, तब भी जब वे वास्तव में वितरित किए गए हैं।

तो बस सुनिश्चित करें कि अगर आपको अपने कोने से लड़ने की ज़रूरत है तो आप सबूत से लैस हैं।

16. हस्तलिखित नोट के साथ आइटम भेजें

अपनी डिलीवरी में व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ने से बहुत फर्क पड़ता है। यदि आप खरीदार को उनकी खरीद के लिए धन्यवाद कहने के लिए एक छोटा नोट लिखते हैं, तो यह उन्हें बिक्री के पीछे के व्यक्ति के बारे में एक अंतर्दृष्टि देता है, जिसका अर्थ उनके लिए एक गुमनाम ईबे उपयोगकर्ता नाम की तुलना में बहुत अधिक होगा।

यदि आप पुराने कपड़ों की तरह कुछ बेच रहे हैं, तो आप नोट में आइटम की पिछली कहानी के बारे में कुछ जानकारी दे सकते हैं जैसे कि आपने इसे पहली बार कब खरीदा था, यह कहां से था और इसे बेचने के आपके कारण क्या थे।

इसे केवल कुछ वाक्यों की आवश्यकता है (एक पूरा पत्र शीर्ष पर थोड़ा सा होगा), और यह उत्पाद विवरण से चीजों को दोहरा भी सकता है। लेकिन, इसे अच्छी तरह से प्रस्तुत करने का प्रयास करें, और आप आश्वस्त हो सकते हैं कि आपके ईबे ग्राहक इसकी सराहना करेंगे।

यह खरीदारों को ईबे पर सकारात्मक रेटिंग छोड़ने और आपसे फिर से खरीदने के लिए और अधिक इच्छुक महसूस करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *