29 चीजें जिन्हें आप अभी बेचकर पैसा कमा सकते हैं

सुनिश्चित नहीं है कि क्या बेचना है? आपको अपनी बहुचर्चित वस्तुओं को नीलाम करने का सहारा लेने की आवश्यकता नहीं है – यहां उन चीजों को बेचने से अच्छा पैसा कमाने का तरीका बताया गया है जिन्हें आप कभी नहीं जानते थे कि वे मूल्यवान थे …

ऑनलाइन सामान बेचते समय “एक आदमी का कचरा दूसरे आदमी का खजाना है” यह कहावत अधिक सच नहीं है। जैसा कि हमारी आसान सूची साबित करती है, आप वास्तव में कम कीमत, रोजमर्रा की वस्तुओं और यहां तक ​​कि उन चीजों को खरीदने और बेचने से पैसा कमा सकते हैं जिन्हें आप अन्यथा फेंक सकते हैं।

जबकि दुर्लभ आइटम ईबे जैसी साइटों पर उच्चतम बोलियां लाएंगे, आय की छोटी धाराओं को रोकना बुद्धिमानी नहीं होगी। ये छोटी बिक्री सब जोड़ देती है।

आपके घर के हर कोने में पैसा बनना है – आपको बस यह जानने की जरूरत है कि क्या देखना है।

पैसे कमाने के लिए आप जिन चीज़ों को बेच सकते हैं

अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं? बेचने के लिए ये सबसे अच्छी चीजें हैं:

  1. बचपन के खिलौने – अपने पुराने पसंदीदा को छोड़ने में आपकी असमर्थता आखिरकार चुकानी पड़ सकती है। यह हमेशा आपके बचपन के खिलौनों के संग्रह पर छापा मारने और eBay पर एक त्वरित नज़र रखने के लायक है कि वे क्या बेच रहे हैं। और अगर आपके पास इनमें से कोई भी खिलौना है, तो आप हजारों पर बैठे हो सकते हैं।
  2. आपके पुराने कपड़े – अगर आपके पास कपड़ों से भरी अलमारी है जिसे आप कभी नहीं पहनते हैं, तो उन्हें खोदें और ऑनलाइन कपड़े बेचने के लिए कुछ साइटों और ऐप्स का उपयोग करने का प्रयास करें। इसके बाद आप लाभ का उपयोग अपने आप को कुछ नई चीजों में शामिल करने के लिए कर सकते हैं।
  3. उपहार कार्ड – हर किसी का पसंदीदा नहीं जानता-क्या-क्या-खरीदना-उपहार है, लेकिन क्या इसमें उस दुकान के लिए क्रेडिट शामिल है जिसे आप कभी नहीं खरीदते हैं? यदि हां, तो समाप्त होने से पहले इसे बेच दें! इसके लिए आपका सबसे अच्छा दांव ईबे है।
  4. कोट हैंगर – अधिकांश वार्डरोब में आवश्यकता से अधिक हैंगर होंगे। मेल खाने वाले हैंगर के सेट लगभग 50p ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
  5. वाइन कॉर्क – कला और शिल्प पसंदीदा! यदि आप एक संग्रह बनाने के लिए पर्याप्त अच्छी चीजें पीते हैं, तो आपको लगभग 10p प्रति वाइन कॉर्क और शैंपेन कॉर्क के लिए 15p एक पॉप (शाब्दिक) मिलेगा।
  6. आपके बाल – क्या आप एक लंबे स्वस्थ अयाल का पोषण कर रहे हैं (पढ़ें: नकद)? आप अपने बालों के लिए कुछ गंभीर पैसा कमा सकते हैं।
  7. अप्रयुक्त कार पार्किंग स्थान – एक निजी पार्किंग स्थान मिला लेकिन कार नहीं है? आपको आश्चर्य होगा कि आप अपनी कार पार्किंग की जगह किराए पर लेकर कितना पैसा कमा सकते हैं – खासकर यदि आप शहर के केंद्र के पास रहते हैं।
  8. आपका शरीर (परीक्षणों के लिए!) – दवा परीक्षणों में भाग लेने से आप प्रति दिन औसतन £100 कमा सकते हैं – और उत्पाद परीक्षण वेबसाइटों पर साइन अप करने से आपको नए उत्पादों को आज़माने के लिए प्रतिपूर्ति की जा सकती है।
  9. ओल्ड लू रोल – हम मजाक भी नहीं कर रहे हैं। उन सभी कार्डबोर्ड ट्यूबों को आप और आपके फ्लैटमेट्स सरासर आलस्य से इकट्ठा कर रहे हैं, उन्हें 10 पैसे प्रति रोल के लिए बेचा जा सकता है!
  10. आपके ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान – क्या आपके पास एक निजी ब्लॉग है? आपको आश्चर्य होगा कि केवल अपनी साइट पर ब्रांडों को विज्ञापन स्थान बेचकर आय का एक निरंतर प्रवाह बनाना कितना आसान हो सकता है।
  11. आपकी तस्वीरें – हम आपके और आपके साथियों के मार्बेला में समुद्र तट पर नशे में धुत्त होने की तस्वीरों की बात नहीं कर रहे हैं … लेकिन अगर आपके कंधों पर गहरी नजर और रचनात्मक दिमाग है, तो आप अपनी तस्वीरों पर बहुत पैसा कमा सकते हैं। पैसे कमाने वाली तस्वीरें बनाने के लिए आपको किसी फैंसी कैमरे की भी जरूरत नहीं है।
  12. पुराने मोबाइल फोन – क्या कुछ पुराने फोन दराजों में भर गए हैं जिन्हें आपने अपग्रेड करने के बाद से इस्तेमाल नहीं किया है? उन्हें ‘बस के मामले में’ धूल इकट्ठा करने देने के बजाय आपको संभवतः उनमें से एक (कभी नहीं होने वाला) का उपयोग करने की आवश्यकता है, आप इसके बजाय अपने पुराने फोन को नकद में क्यों नहीं बेचते?
  13. आपकी राय – अगर आपको यह महसूस कराने का कोई तरीका है कि आपकी राय वास्तव में मायने रखती है, तो यह तब होता है जब कोई आपको इसके लिए भुगतान करने की पेशकश करता है। ऑनलाइन सशुल्क सर्वेक्षण साइटों के लिए साइन अप करें, पैसे के लिए वीडियो की समीक्षा करने का प्रयास करें या स्लाइसथेपी पर नकद के बदले नए संगीत पर अपनी विशेषज्ञ राय प्रदान करें।
  14. आपका ज्ञान – लालची मत बनो। भुगतान के लिए अपने दिमाग की पेशकश करके प्यार / ज्ञान का प्रसार करें – हम आपकी विशेषज्ञता के क्षेत्र में निजी शिक्षण या स्वतंत्र कार्य की बात कर रहे हैं।
  15. आपकी सेवाएं – आपको अपनी सेवाओं को भुनाने के लिए किसी विशेषज्ञ कौशल की भी आवश्यकता नहीं है। टास्क रैबिट जैसे ऐप लोगों को छोटे (आमतौर पर DIY से संबंधित) काम करने में मदद करने के लिए आपको नकद कमाएंगे। पेआउट के लिए अपने स्थानीय क्षेत्र में छोटे और सुपर-आसान कार्यों को पूरा करने के लिए कार्य ऐप्स में साइन अप करना उचित है।
  16. आपकी भाषा कौशल – क्या आप दूसरी (या तीसरी, या चौथी …) भाषा बोलने की क्षमता से धन्य हैं? ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने भाषा कौशल को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।
  17. अनुपयोगी विश्वविद्यालय की किताबें – ईमानदारी से कहूं तो, आप शायद ही कभी उन्हें दोबारा पढ़ सकें, और जितनी जल्दी आप अपनी पाठ्यपुस्तकें बेचते हैं (अर्थात आपके पास जो संस्करण अभी भी चालू है), उनके लिए आपको उतना ही अधिक नकद मिलेगा।
  18. पुरानी सीडी, डीवीडी और गेम – हम सभी के पास ऐसी फिल्में हैं जिन्हें हमने कभी एक से अधिक बार नहीं देखा है (या बिल्कुल भी), या ऐसे गेम जिन्हें हमने एक बार खेला और बीमार हो गए – इन साइटों में से किसी एक का उपयोग करके उन्हें त्वरित नकद में बदल दें।
  19. खाली जार – आपके मसालों पर बड़ा? घर के बने जैम बनाने वालों को अपने जार ऑनलाइन बेचकर रीसाइक्लिंग में एक कदम आगे बढ़ें। आप प्रति जार लगभग 50p और ग्लास कॉफी जार के लिए लगभग £1 प्रत्येक की अपेक्षा कर सकते हैं।
  20. आपके कदम – जी हां, आप पैदल चलकर सच में पैसे कमा सकते हैं।
  21. खाली बक्से – इस पर हमें सुनें! चूंकि पुराने सामानों को ऑनलाइन खरीदना काफी आम है, जो एक बॉक्स के साथ नहीं आते हैं, खरीदार उपहार के रूप में आइटम को नया दिखने के लिए उपयुक्त खाली बक्से के लिए तैयार हैं। आपको यह देखकर आश्चर्य होगा कि iPhones, PlayStations, और अन्य बिजली के सामानों के लिए खाली बक्से को अच्छी मात्रा में नकदी के लिए जा रहा है।
  22. निर्देश मैनुअल – क्या आपके द्वारा उपयोग नहीं की जाने वाली वस्तुओं के लिए कोई मैनुअल दस्तक दे रहा है, या पहले से ही उपयोग करना जानता है (इसलिए अब इसकी आवश्यकता नहीं है)? साउंड सिस्टम और कंप्यूटर जैसी चीजों के लिए नियमावली eBay पर बहुत अच्छी तरह से बिकती है!
  23. रिमोट कंट्रोल – यह पैसा कमाने का एक और अजीब तरीका है, लेकिन यह अजीब है कि कैसे हर घर में एक दराज में एक अतिरिक्त रिमोट कंट्रोल भरा हुआ लगता है कि कोई भी यह याद नहीं रख सकता कि यह मूल रूप से क्या था। यदि आपके पास एक बिछा हुआ है, तो इसे eBay पर देखें – आप इसके लिए एक टेनर ला सकते हैं।
  24. टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण – हालांकि यह निश्चित रूप से अधिक विशिष्ट है, ईबे पर टूटी हुई वस्तुओं को बेचना पूरी तरह से नहीं-नहीं है। जब तक आप वास्तव में स्पष्ट हैं कि आइटम काम नहीं करता है और आप ‘पुर्ज़ों के लिए’ इस्तेमाल होने के लिए बेच रहे हैं, तो इसके बिकने की संभावना है। आप अपनी तकनीक को उन कंपनियों को भी बेच सकते हैं जो सेकेंड-हैंड बिजली के सामान को रीफर्बिश करती हैं। उदाहरण के लिए, संगीत मैगपाई से ऑफ़र की कीमतों पर एक नज़र डालें।
  25. अंडे के बक्से – हम अनुमान लगा रहे हैं कि यह उनके लिए है जो मुर्गियां रखते हैं और अंडे को तेजी से खाने में सक्षम नहीं हैं … या वे कुछ सस्ते ध्वनि-प्रूफिंग की तलाश में हैं? कौन जानता है कि वे क्यों बेचते हैं, लेकिन वे करते हैं – 50 आधा दर्जन बक्से आपको eBay पर लगभग एक फीवर मिलेगा।
  26. वैयक्तिकृत उपहार – यदि आप थोड़े आर्टी और बिजनेस-माइंडेड हैं तो आप अपना ऑनलाइन स्टोर स्थापित कर सकते हैं और Etsy पर बिक्री शुरू कर सकते हैं।
  27. पैसा (इसके वास्तविक मूल्य से अधिक के लिए) – इन सभी नए सिक्कों और नोटों के जारी होने के साथ, संग्राहक दुर्लभ सिक्कों के लिए जंगली जा रहे हैं और संग्रह को पूरा करने के लिए पुराने सिक्कों के लिए बड़े पैसे की पेशकश कर रहे हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने सिक्कों को खर्च करने से पहले जांच लें।
  28. खाली इत्र की बोतलें – हाँ, हम वास्तव में इस बारे में भी निश्चित नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी सवाल न पूछना ही सबसे अच्छा होता है। इससे पहले कि आप अपनी खाली इत्र की बोतलें बाहर फेंक दें, उन्हें eBay पर बिक्री के लिए चिपका दें और देखें कि क्या होता है। आपको सुखद आश्चर्य हो सकता है…
  29. मेकअप और सौंदर्य के नमूने – यदि आप हमारी मेलिंग सूची में या हमारे फेसबुक समूह में हैं, तो आप जानेंगे कि सौंदर्य मुफ्त उपहार लगभग हर दिन उपलब्ध हैं। और जबकि हम सभी मुफ्त सामान पसंद करते हैं, यह सच है कि सब कुछ आपके स्वाद के लिए नहीं होगा – तो क्यों न उन नमूनों को इकट्ठा करना शुरू करें जिनके बारे में आप जंगली नहीं हैं और उन्हें ऑनलाइन नमूने के रूप में बेचते हैं?

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *