9 आसान steps में घर से कैसे काम करें

घर से काम करना अब हम में से कई लोगों के लिए आदर्श है – लेकिन यह वास्तव में जितना दिखता है, उससे कहीं अधिक कठिन है। घर पर काम करते समय प्रेरित, उत्पादक और केंद्रित रहने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं।

चाहे पढ़ाई हो या घर से काम करना, अब हमारे शयनकक्षों को भी अध्ययन के रूप में इस्तेमाल किया जाना बहुत आम है, बिस्तर से कुछ ही कदम दूर एक डेस्क के साथ।

जबकि अपने लैपटॉप को पाने के लिए बस बिस्तर से लुढ़कने से ‘काम / विश्वविद्यालय में जाने’ की संभावना स्वप्निल लगती है, घर से पढ़ाई या काम करने की अपनी चुनौतियां हो सकती हैं।

यदि आपको WFH की आवश्यकता है, चाहे वह एक छात्र के रूप में हो, एक फ्रीलांसर के रूप में या एक दूरस्थ नौकरी में, ये युक्तियाँ आपको घर से यथासंभव आसानी से और प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करेंगी।

घर पर काम करने के 9 बेहतरीन तरीके

घर से सफलतापूर्वक काम करने के लिए इन शीर्ष युक्तियों को आजमाएं:

1. घर से काम करने का रूटीन सेट करें

हो सकता है कि आप इस तथ्य से खुश हों कि आपके पास सामान्य नौकरी के बहुत सख्त घंटे नहीं हैं, लेकिन इसका खतरा यह है कि दिनचर्या की कमी वास्तव में आपकी प्रेरणा और उत्पादकता के साथ खिलवाड़ कर सकती है।

दिन की शुरुआत करने, ब्रेक लेने और अपना दिन समाप्त करने के लिए खुद को निश्चित घंटे दें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपने आप को लंच ब्रेक पर काम करते हुए पाएंगे और अपने लैपटॉप पर 2 बजे तक पीछे रहना होगा क्योंकि आपने पूरे दिन विलंब किया है।

और, यदि आप शुरू करने से पहले ब्लॉक के चारों ओर टहलने या बाहर जॉगिंग कर सकते हैं, तो यह और भी बेहतर है।

घर पर काम करने के साथ ऐसा व्यवहार करें जैसे आप एक नौकरी करेंगे जहाँ आपको एक कार्यालय में दिखाना है – अपने पजामे में काम न करें। हालांकि यह स्पष्ट लग सकता है, हर दिन तैयार होने से आपकी प्रेरणा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और आपको पूरे दिन टीवी के सामने घूमने से रोका जा सकेगा।

2. प्रेरित रहने के तरीके खोजें

ऐसी नौकरी करना जहाँ आप अपने बिस्तर के आराम से काम कर सकें, निश्चित रूप से आश्चर्यजनक लगता है, लेकिन आपको हर सुबह सोने के लिए वापस नहीं जाने के लिए आत्म-अनुशासन की आवश्यकता होती है।

यदि आप एक शिफ्ट (महान!) के लिए नहीं आते हैं तो आपको रिंग करने और गुस्सा संदेश छोड़ने वाला कोई नहीं होगा और कोई भी आपको दिन के आधे रास्ते (भी महान!)

लेकिन इसका मतलब यह भी है कि जब आप समय सीमा को पूरा करने में विफल हो रहे हैं या घटिया काम में बदल रहे हैं तो कोई भी यह कहने के लिए आपकी पीठ नहीं है कि आप वास्तव में एक कठिन कार्यकर्ता हैं।

जब आप घर से काम करते हैं, तो आपको अपना खुद का बॉस बनने की ज़रूरत होती है, और उस समय एक कठोर व्यक्ति होना चाहिए।

हो सकता है कि आपके घर के सदस्य फीफा का खेल खेल रहे हों, और पिछली रात की तस्वीरें अभी-अभी फेसबुक पर आई हों, लेकिन अगर आप ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, तो आपके काम की गुणवत्ता और मात्रा प्रभावित होगी। विरोध!

3. सोशल मीडिया पर अपना समय प्रबंधित करें

हम अपने फोन पर इतना समय बिताते हैं कि आपका हाथ सहज ही आपकी जेब में पहुंच जाएगा, यहां तक ​​कि आपको पता भी नहीं चलेगा। यह जांचना कि आपके मित्र इंस्टाग्राम पर क्या कर रहे हैं या डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विटर पर क्या अपमानजनक बात कही है, यह लगभग दूसरी प्रकृति है।

सोशल मीडिया एक बड़े पैमाने पर व्याकुलता है। इससे पहले कि आप इसे जानते, आपने ब्रिटनी को बिल्लियाँ काटते हुए 20 वीडियो देखे होंगे और आधा घंटा गायब हो गया है।

अपने फोन को साइलेंट पर रखें और उसे मुंह के बल लेटा कर रखें। या, बेहतर अभी भी, इसे हवाई जहाज मोड पर रखें।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरे दिन ठंडी टर्की में जाना होगा। सोशल मीडिया दुनिया में जो हो रहा है, उसे बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। लेकिन, इसे हर घंटे में केवल एक बार चेक करने और एक बार में तीन मिनट से ज्यादा इस पर रहने का नियम बनाएं। बेशक, इसके लिए एक ऐप है।

आजकल वेब ब्राउजर एक्सटेंशन भी हैं जो आपको फेसबुक से दूर रखने में मदद करेंगे और नकदी में रेकिंग पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

4. ज्यादा समय अकेले न बिताएं

कई मायनों में, एक छात्र के रूप में या नौकरी में घर से काम करना इतना लचीला है कि यह सबसे सामाजिक प्रकार का काम हो सकता है जो आपको मिल सकता है। एक कॉफी के लिए एक दोस्त से मिलना या उन्हें दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित करना पाई के रूप में आसान है, और जब आपके काम/जीवन संतुलन की बात आती है तो डब्ल्यूएफएच बहुत अधिक लचीला होता है।

हालांकि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि यह काम करने का एक अकेला तरीका भी हो सकता है। आत्म-देखभाल के लिए समय निकालना सुनिश्चित करें, और जब भी आप कर सकते हैं दूसरों से मिलने का प्रयास करें।

एक चीज जो हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं वह है घर से बाहर निकलना और स्थानीय पुस्तकालय या कैफे में काम करना ताकि आपको कुछ मानवीय संपर्क मिल सके।

दिन में आठ घंटे आपके कंप्यूटर पर अकेले बैठे रहना आपके मानसिक स्वास्थ्य और भलाई पर कितना प्रभाव डाल सकता है, इसे कम मत समझो! ताजी हवा और दूसरों के साथ बातचीत आपको अच्छा करेगी।

5. घर पर ज्यादा घंटे काम न करें

जब काम में घर पर अपने नितंब पर बैठना और अपने कंप्यूटर का उपयोग करना शामिल होता है, तो आप शायद अच्छी तरह से जानते हैं कि आपके जाने से पहले समय कितनी जल्दी गायब हो सकता है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को प्रतिदिन काम के घंटों की एक निश्चित संख्या दें और उस पर टिके रहें। यह विशेष रूप से मामला है यदि आपके पास अपनी डिग्री के साथ-साथ अंशकालिक नौकरी है।

बहुत सारे यूनी पाठ्यक्रम किसी भी प्रकार की टर्म-टाइम नौकरी के लिए सप्ताह में 15 घंटे की सीमा का सुझाव देते हैं ताकि आप अभी भी अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

यदि आप घर से छात्र की नौकरी करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो सके काम और अध्ययन को संतुलित करते हैं – अन्यथा, आप अपने आप को अपने डेस्क पर बहुत अधिक समय व्यतीत करते हुए पा सकते हैं।

यह शायद बेहतर होगा कि पहले कम काम के घंटों का लक्ष्य रखा जाए और फिर बाद में कुछ और जोड़ दें यदि आपको लगता है कि आप इसे संभाल सकते हैं।

6. घर से काम करते समय स्वस्थ खाएं

काम करते समय आप जो खाते हैं उसे प्रबंधित करना कठिन हो सकता है। बिस्कुट और कुरकुरे के पैकेट चरने के लिए इधर-उधर पड़े रहने से केवल द्वि घातुमान खाने को बढ़ावा मिलेगा।

इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या और कितना खा रहे हैं, और दिमागी ईंधन वाले भोजन का स्टॉक करने का लक्ष्य रखें। उचित नाश्ता और दोपहर का भोजन (सिर्फ एक सेब या टोस्ट का एक टुकड़ा ही नहीं) करने से नाश्ता करने की इच्छा दूर रहेगी।

रात को पहले अपना भोजन तैयार करना भी खाना पकाने पर समय बचाने का एक अच्छा तरीका है और सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ आहार का पालन करें।

7. एक स्व-स्टार्टर बनें

हालाँकि अधिकांश विश्वविद्यालय और कंपनियाँ आपको दूरस्थ रूप से काम करने की आदत होने पर जितना हो सके उतना समर्थन देंगी, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई आपकी मदद करने के लिए वहाँ होगा जब यह 3 बजे होगा, आप बिखर गए हैं और आपके पास सबसे अजीब विचार नहीं है आप किस पर काम करने वाले हैं।

यदि आप किसी समस्या में भाग लेते हैं, तो किसी को ईमेल करने का विकल्प होता है। हालाँकि, यदि आप कर सकते हैं, तो पहले इसे स्वयं करने का प्रयास करें और काम करें।

आप अपने प्रश्न के उत्तर ऑनलाइन खोजने का प्रयास कर सकते हैं, पाठ्यपुस्तकों में देख सकते हैं, सहपाठियों और सहकर्मियों से पूछ सकते हैं और सही निष्कर्ष तक पहुंचने तक परीक्षण और त्रुटि कर सकते हैं।

अपने कार्यभार को व्यवस्थित करने और आगे की योजना बनाने से वास्तव में मदद मिलेगी क्योंकि इससे आपको अपनी समय सीमा से पहले आने वाली किसी भी समस्या से निपटने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

8. अपने लिए सही वर्क फ़्रॉम होम जॉब ढूंढें

यदि आप अपनी डिग्री के बाद या उसके दौरान घर से पैसा कमाना चाहते हैं, और आपने चाय और आरामदेह पजामा (बेशक) का स्टॉक कर लिया है, तो जो कुछ बचा है वह है … नौकरी पाना।

ऑनलाइन नौकरी खोजने के लिए किसी अन्य प्रकार की नौकरी खोजने की तरह ही अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है। इसे गंभीरता से लेने में विफल रहें और आप लाभ कमाने में असफल रहेंगे।

एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में, हमारे पास अपना स्वयं का अंशकालिक नौकरी खोज इंजन है। लेकिन, यह नौकरी की साइटों की जाँच करने लायक भी है, जैसे यह स्टार्टअप पर केंद्रित है। चूंकि उनके पास बड़ी कंपनियों की तुलना में कम संसाधन हो सकते हैं, स्टार्टअप अक्सर दूरस्थ श्रमिकों की भर्ती के लिए उत्सुक होते हैं।

आप हमारी हर उस चीज़ के लिए फ्रीलांसिंग के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका भी देख सकते हैं, जो आपको जानने की ज़रूरत है, जिसमें विभिन्न परियोजनाओं को कैसे लैंड करना है, इस पर सुझाव भी शामिल हैं।

9. नौकरी के फर्जी विज्ञापनों के झांसे में न आएं

अपने सपनों के घर पर रहने की नौकरी की तलाश में याद रखने का मंत्र है: यदि यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो शायद यह है।

आप £70 प्रति घंटे के टमटम के अपने सपनों को भूल सकते हैं – जब तक कि आप बहुत अधिक कुशल न हों या आपके पास पेश करने के लिए एक सुपर आला कौशल न हो, आप पहली बार में इतना पैसा नहीं बनाने जा रहे हैं।

ऐसा लगता है कि छात्र और हाल के स्नातक ऑनलाइन नौकरी धोखाधड़ी के लोकप्रिय लक्ष्य हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

अपना शोध करें – आवेदन करने से पहले कंपनी को ऑनलाइन देखें। भूमिका की पेशकश करने से पहले कम से कम एक फोन साक्षात्कार की अपेक्षा करें और Google पर उनके कार्यालय स्थान की जांच करें।

यदि वे आपको जो पता देते हैं, वह स्ट्रीट व्यू पर कबाब की दुकान जैसा दिखता है, तो यह शायद कबाब की दुकान है (और इसका सामना करते हैं, आप शायद घर से कबाब की दुकान के लिए काम नहीं कर सकते)।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *