Bitcoin क्या है और क्या आपको खरीदने चाहिए?

बिटकॉइन और क्रिप्टोकुरेंसी इन दिनों हर जगह हैं, लेकिन बहुत कम लोग समझते हैं कि यह कैसे काम करता है और बिटकॉइन सुरक्षित है या नहीं। बिटकॉइन खरीदने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों पर विचार करना चाहिए।

शुरू करने से पहले, यह स्पष्ट होना महत्वपूर्ण है कि यह बिटकॉइन को समझने के लिए एक शैक्षिक मार्गदर्शिका है, न कि निवेश सलाह। मैंने यह गाइड बिटकॉइन के बारे में बढ़ते सवालों के जवाब में और कुछ लोगों की महंगी गलतियों के बारे में सुनने के लिए लिखा था, जिन्होंने बिटकॉइन को अप्रतिष्ठित प्लेटफार्मों के माध्यम से खरीदने का प्रयास किया था। मैंने वास्तव में यह समझने के लिए कुछ बिटकॉइन खरीदे कि यह कैसे काम करता है और बिटकॉइन को सुरक्षित रूप से कैसे खरीदा जाए।

2013 में मैंने £200 में एक पूरा बिटकॉइन खरीदने का निश्चय किया। लेकिन वास्तव में ऐसा कभी नहीं हुआ।

मैं ख़रीदने के जितना क़रीब आया, मुझे जो कुछ मिला उसके बारे में उतना ही ज़्यादा भ्रमित और चिंतित था। इसलिए मैंने हार मान ली।

मुझे नहीं पता था, लेकिन अगर मैं दृढ़ रहता, तो बिटकॉइन की कीमत अब £30,000 से अधिक हो जाएगी।

रुचि और मीडिया कवरेज में चल रहे उछाल के साथ, बातचीत तेज और तेज होती जाती है, और इसे अनदेखा करना बहुत कठिन होता है। हाल के वर्षों में बिटकॉइन की कीमत तेजी से बढ़ी है।

बिटकॉइन का सभी के भविष्य पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। मुझे लगा कि बिटकॉइन को फिर से खरीदने की कोशिश करने का समय आ गया है। पैसा कमाने के लिए नहीं, बल्कि यह समझने के लिए कि आखिर सारा उपद्रव क्या था।

खुजली ने मुझे अनुसंधान के एक खरगोश के छेद के नीचे ले जाया, जो आकर्षण और उत्तेजना से प्रेरित था। मैं अंत में ‘मिल गया’। यह भी स्पष्ट हो गया कि आज बिटकॉइन खरीदना पहले की तुलना में कहीं अधिक आसान है।

आज मैं 0.01603666 बीटीसी का गर्वित स्वामी हूं, जिसे मैंने £100 में बदल दिया।

इस गाइड में, मैं आपको बिटकॉइन खरीदने के लिए अपनाए गए सटीक चरणों के बारे में बताता हूं। प्रक्रिया में ही लगभग 15 मिनट लग गए।

लेकिन इससे पहले कि हम बिटकॉइन को सुरक्षित रूप से खरीदने के ट्यूटोरियल चरणों पर जाएं, यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम क्या कर रहे हैं। सभी प्रचारों के कारण बिटकॉइन निवेश में जल्दबाजी के कारण छात्रों द्वारा गलतियाँ करने के बारे में मैंने सुना है। वहाँ बहुत अधिक खंडित या भ्रामक जानकारी है। यहां मेरा उद्देश्य है कि मेरे द्वारा उपयोग की जाने वाली खरीदारी प्रक्रिया से चलने से पहले बिटकॉइन कैसे काम करता है, इसकी एक सरल और संक्षिप्त व्याख्या के साथ शोर में कटौती करना है।

Bitcoin क्या है?

कई लोगों के लिए, बिटकॉइन एक नए डिजिटल वैश्विक ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के रूप में, कुछ के लिए भुगतान करने के भविष्य का प्रतिनिधित्व करता है। £1 के सिक्के या $1 बिल का उपयोग करने के बजाय, कुछ 1 बिटकॉइन (1 बीटीसी) हो सकता है।

लेकिन बिटकॉइन एक मुद्रा से कहीं अधिक है, और यही कारण है कि लोग अक्सर भ्रमित हो जाते हैं। यह संपूर्ण नेटवर्क (ब्लॉकचैन के रूप में जाना जाता है) भी है जो किसी और को पैसे भेजने की पूरी प्रक्रिया को सुरक्षित रूप से देखता है।

मान लें कि आप वीज़ा डेबिट कार्ड पर एक रेस्तरां में £20 खर्च करते हैं। उस लेन-देन को कार्ड मशीन, वीज़ा, आपके बैंक और मर्चेंट बैंक के माध्यम से संसाधित किया जाना चाहिए। प्रत्येक चरण में, संचार और सत्यापन होता है।

बिटकॉइन का वादा सत्यापन में शामिल इस सभी घर्षण को दूर करना है, साथ ही भुगतान को और अधिक सुरक्षित बनाना है। आप अपने मोबाइल फोन का उपयोग £20 मूल्य के बिटकॉइन को सीधे रेस्तरां में भेजने के लिए कर सकते हैं।

बिचौलियों को खत्म करने से लेन-देन काफी सस्ता भी हो जाता है, खासकर जब अंतरराष्ट्रीय भुगतान की बात आती है।

बिटकॉइन सरकारी केंद्रीय बैंकों (जैसे बैंक ऑफ इंग्लैंड) की भूमिका भी निभाता है। सरकारों का परंपरागत रूप से मुद्रा की आपूर्ति पर नियंत्रण होता है जो हेरफेर और भ्रष्टाचार के लिए खुला है।

बिटकॉइन ब्लॉकचेन पूरी तरह से खुला है। यह किसी के स्वामित्व या नियंत्रण में नहीं है, यह दुनिया भर के कई कंप्यूटरों के नेटवर्क द्वारा चलाया जाता है।

बेशक, युवा क्रिप्टोक्यूरेंसी इसके आलोचकों के बिना नहीं है। मुख्यधारा के मीडिया, पारंपरिक बैंक और वित्तीय टिप्पणीकार सभी एक ‘बुलबुले’ के फटने और अपराधियों द्वारा बिटकॉइन नेटवर्क के इस्तेमाल के अवसर के खिलाफ चेतावनी देते हैं।

बिटकॉइन के बारे में जानने योग्य 13 प्रमुख बातें

कुल नौसिखिए के रूप में, मैंने बिटकॉइन के ins और outs, इसके लाभों और जोखिमों पर शोध करने में दिन बिताए। यहाँ प्रमुख बिंदुओं की मेरी आसुत सूची है।

  1. ट्रस्ट – बिटकॉइन दो पक्षों के बीच ‘विश्वास की खाई’ को भरता है (वर्तमान में बैंकों की भूमिका)
  2. सुरक्षित – लेन-देन एक ब्लॉकचेन के भीतर एन्क्रिप्ट किए जाते हैं जिसे हैक करना असंभव है
  3. विकेंद्रीकृत – किसी एक निकाय के नियंत्रण में न होने के कारण, इसे नीचे नहीं हटाया जा सकता है, हैक या हेरफेर नहीं किया जा सकता है
  4. अनियमित – यदि कोई भुगतान गलती से किया जाता है तो सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है
  5. पारदर्शी – कोड और सभी बीटीसी लेनदेन दोनों (कल्पना कीजिए कि हर टैक्स पैसा कहां गया)
  6. कम लागत – विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय भुगतान के लिए संस्थानों और घर्षण को दूर करता है
  7. गति – पूर्ण डिजिटल नेटवर्क
  8. सीमित आपूर्ति – 21 मिलियन बिटकॉइन पर सीमित
  9. वास्तव में वैश्विक – भौगोलिक रूप से लोगों को बाहर नहीं करता है
  10. गोपनीयता – संस्थान आपका डेटा नहीं रखते हैं
  11. वर्चुअल – अपने नाम के बावजूद, बिटकॉइन के पास कोई भौतिक सिक्के नहीं हैं। सभी 1s और 0s
  12. अस्थिर – बिटकॉइन मूल्य में अभी भी बेतहाशा उतार-चढ़ाव होता है (इसे कम समय के निवेश के रूप में न देखें)
  13. ऊर्जा गहन – बिटकॉइन खनन में बड़े पैमाने पर कार्बन पदचिह्न है

अंततः बिटकॉइन एक सुरक्षित भुगतान करने में लगभग सभी घर्षण और लागत को दूर करते हुए, पैसे का लोकतंत्रीकरण करने का वादा करता है।

बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको सब कुछ समझने की जरूरत नहीं है।

बोनट के तहत बिटकॉइन एक अविश्वसनीय रूप से जटिल तकनीक है, जो इसे इतना सुरक्षित बनाती है। अधिकांश लोग वास्तव में नहीं जानते कि कार्ड मशीन या इंटरनेट कैसे काम करता है, लेकिन फिर भी हर दिन उनका उपयोग करते हैं।

यदि आप अधिक जानने के इच्छुक हैं, तो हम बाद में बिटकॉइन की पृष्ठभूमि और इसके निहितार्थों में गहराई से खोज करेंगे।

क्या आपको बिटकॉइन खरीदना चाहिए?

सबसे पहले, आपको पूर्ण बिटकॉइन खरीदने की आवश्यकता नहीं है। यह अब काफी महंगा होगा! एक बिटकॉइन को सभी तरह से एक सौ मिलियनवें हिस्से में विभाजित किया जा सकता है। आप चाहें तो BTC को कम से कम £5 में खरीद सकते हैं।

यदि आप 5 पाउंड नहीं बचा सकते हैं या कर्ज में हैं तो कृपया बिटकॉइन न खरीदें क्योंकि आप पैसे खो सकते हैं।

बिटकॉइन खरीदने वाले 3 तरह के लोग हैं:

  1. सट्टेबाजों – मूल्य में बड़े पैमाने पर वृद्धि हुई है, लेकिन यह अभी भी बहुत अस्थिर है जिससे बिटकॉइन एक जोखिम भरा निवेश बन गया है
  2. वास्तविक उपयोगकर्ता – यह किस लिए है! बिटकॉइन में खर्च और कमाई भी धीरे-धीरे बढ़ रही है
  3. जिज्ञासु – बिटकॉइन एक रोमांचक नई तकनीक है, और बहुत से लोग सिर्फ पैसे के भविष्य को समझना चाहते हैं और बातचीत का हिस्सा बनना चाहते हैं।

जब बिटकॉइन खरीदने और बेचने की बात आती है तो हर किसी की अपनी प्रेरणा होती है, लेकिन इस गाइड का उद्देश्य तीसरे प्रकार के लिए है। मैंने इस नई तकनीक और इसके द्वारा लाए गए अवसरों को समझने और सराहना करने के लिए स्वयं बिटकॉइन की एक छोटी राशि खरीदी।

एक बार जब आप वास्तव में कुछ बिटकॉइन खरीद और भेजकर इसे शुरू कर देते हैं, तो इसे समझना बहुत आसान हो जाता है!

मेरा मानना ​​​​है कि डिजिटल मुद्रा पर खुद को शिक्षित करने के लिए बिटकॉइन का एक छोटा सा हिस्सा खरीदने से हर किसी को फायदा होगा, जो जल्दी ही हमारे भविष्य का हिस्सा बन सकता है।

बिटकॉइन का कार्बन फुटप्रिंट

एक अन्य महत्वपूर्ण विचार बिटकॉइन खनन का बड़ा कार्बन पदचिह्न है। इसमें से अधिकांश चीन में हजारों सुपर कंप्यूटरों द्वारा किया जाता है जो अभी भी जीवाश्म ईंधन द्वारा संचालित हैं।

जब मैंने कई साल पहले बिटकॉइन खरीदा था तो आज की तुलना में बहुत कम ऊर्जा की आवश्यकता थी। उम्मीद है कि बहुत जल्द अक्षय ऊर्जा में बदलाव होगा और एक बार सभी बिटकॉइन का खनन हो जाने के बाद पदचिह्न कम हो जाएगा।

आज हम जो जानते हैं उसे देखते हुए, यदि आप जलवायु परिवर्तन के बारे में उतने ही चिंतित हैं जितना कि मैं हूं, तो मेरा सुझाव है कि केवल थोड़ी मात्रा में बिटकॉइन खरीदें, यदि कोई हो।

How to buy Bitcoin tutorial

बिटकॉइन ट्यूटोरियल कैसे खरीदें
मैं आपको बिटकॉइन खरीदने के लिए उठाए गए सटीक कदमों के बारे में बताने जा रहा हूं। मैंने गतियों के माध्यम से जाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए कुछ खरीदा।

बहुत सी अन्य (संभावित रूप से संदिग्ध) विधियां और वेबसाइटें हैं जहां आप cyrptocurrency खरीद सकते हैं – जो थोड़ा सस्ता हो सकता है – लेकिन यह कुल नौसिखिया के रूप में मेरे लिए जोखिम और जटिलता को कम करने के बारे में था।

बिटकॉइन खरीदने से पहले आपको सिर्फ 5 चीजों की जरूरत है:

  1. बिटकॉइन पता – आपके लिए अद्वितीय संख्याओं की एक स्ट्रिंग, जो आपको बिटकॉइन प्राप्त करने की अनुमति देती है (बैंक खाता संख्या की तरह कार्य करता है)। इसे ‘सार्वजनिक कुंजी’ के रूप में भी जाना जाता है।
  2. बिटकॉइन वॉलेट – आपके बिटकॉइन को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित स्थान (बैंक खाते की तरह कार्य करता है)।
  3. बिटकॉइन एक्सचेंज – पुराने स्कूल की नकदी को बिटकॉइन में बदलने के लिए एक वेबसाइट (एक ब्यूरो डी चेंज की तरह कार्य करता है)।
  4. भुगतान विधि – बिटकॉइन खरीदने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड।
  5. पहचान का फॉर्म – सौंपने के लिए आपको अपने पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

बिटकॉइन खरीदने के लिए 7 कदम

कुछ लंबे शोध के बाद, मैंने कॉइनबेस को ‘वन स्टॉप शॉप’ के रूप में इस्तेमाल करने का फैसला किया। उन्होंने मुझे एक पता, एक बीटीसी डिजिटल वॉलेट और पैसे को बिटकॉइन में बदलने के लिए स्थापित किया।

मुझे उनकी सहज वेबसाइट और मोबाइल ऐप भी पसंद है, जो मुझे चलते-फिरते बिटकॉइन भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। नीचे उल्लिखित संपूर्ण बिटकॉइन खरीदारी प्रक्रिया में मुझे 15 मिनट से भी कम समय लगा।

1. खाता बनाएं

एक विशेष प्रचार के लिए यहां क्लिक करें जहां आपको अपना नया खाता सत्यापित करने के बाद £10 मूल्य का बिटकॉइन मुफ्त में प्राप्त होगा।

शॉर्ट फॉर्म को पूरा करें और अपना कॉइनबेस अकाउंट बनाएं।

2. अपना ई मेल सत्यापित करें

अपने इनबॉक्स में जाएं और सत्यापन लिंक पर क्लिक करें। इसे आने में कुछ मिनट लग सकते हैं (यदि अधिक लंबा हो तो जंक फ़ोल्डर की जाँच करें)।

3. अपना फ़ोन कनेक्ट करें

अपना खाता सुरक्षित करने के लिए, अब आपसे अपना मोबाइल फ़ोन लिंक करने के लिए कहा जाएगा.

इसे दो-चरणीय सत्यापन के रूप में जाना जाता है और इसका अर्थ है कि कोई भी आपका पासवर्ड जाने बिना और आपका फ़ोन पकड़े बिना आपके खाते तक नहीं पहुंच सकता है।

कॉइनबेस आपको तुरंत एक कोड के साथ एक एसएमएस भेजेगा। इसे बॉक्स में दर्ज करें, और आपका खाता बन गया और सुरक्षित हो गया।

4. अपनी पहचान सत्यापित करें

वित्तीय नियमों का पालन करने के लिए कॉइनबेस को आपकी पहचान सत्यापित करने की आवश्यकता है, और यह अगला पृष्ठ है जिसे आप देखेंगे।

अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें और अगले चरण में एक आईडी प्रकार चुनें जिसके लिए आपको एक फोटो अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

इसी तरह, फिर आपको पते के प्रमाण के लिए भी ऐसा ही करना होगा।

लाइव सत्यापन जांच में केवल एक या दो मिनट का समय लगता है। एक बार पूरा हो जाने पर आपको अपने कॉइनबेस डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा।

5. कोई भुगतान विधि जोड़ें

कॉइनबेस डैशबोर्ड पर, नीचे स्क्रॉल करें और अब “एक भुगतान विधि जोड़ें” पर क्लिक करें (या सेटिंग्स पर जाएं)।

इस ट्यूटोरियल के प्रयोजनों के लिए, मेरा सुझाव है कि डेबिट कार्ड का उपयोग करें। यह आपको एक छोटे से शुल्क के लिए तुरंत बिटकॉइन खरीदने की अनुमति देता है। बैंक हस्तांतरण एक विकल्प है लेकिन इसे सेट होने में कई दिन लग सकते हैं।

कार्ड प्रमाणीकरण प्रक्रिया से गुजरें और अब आप अपना पहला बिटकॉइन खरीदने के लिए तैयार हैं।

6. बिटकॉइन खरीदें

सुनिश्चित करें कि “बिटकॉइन” चुना गया है और आपकी भुगतान विधि पहले से लोड होनी चाहिए।

वह राशि दर्ज करें (या बिटकॉइन) जिसे आप खरीदना चाहते हैं। मैंने £100 खरीदा लेकिन यह £5 जितना छोटा हो सकता है (£76 साइनअप बोनस के लिए £76 की आवश्यकता है)।

शुल्क सहित रूपांतरण और पूरा लेन-देन देखने के लिए “पूर्वावलोकन खरीदें” पर क्लिक करें।

“अभी खरीदें” पर क्लिक करें और बिटकॉइन तुरंत आपके वॉलेट में जुड़ जाएगा। बधाई!

मेरे उदाहरण में, मैंने £3.41 की कुल कॉइनबेस फीस के साथ £100 खरीदा। शेष £96.59 ने मुझे 0.01603666 बिटकॉइन खरीदा।

7. अपने बिटकॉइन डिजिटल वॉलेट की जांच करें

साइड मेनू में “पोर्टफोलियो” पर क्लिक करें।

“बिटकॉइन” के खिलाफ अब आपको अपनी स्वामित्व वाली बिटकॉइन राशि देखनी चाहिए।

बिटकॉइन कैसे भेजें और प्राप्त करें

अब जब आप जानते हैं कि बिटकॉइन कैसे खरीदा जाता है, तो आप इसका उपयोग करने का प्रयास करना पसंद कर सकते हैं। बिटकॉइन भेजना और प्राप्त करना सभी आपके कॉइनबेस खाते से भी प्रबंधित किए जाते हैं।

किसी और से बिटकॉइन प्राप्त करने के लिए, उन्हें बस आपके विशिष्ट बिटकॉइन पते की आवश्यकता होती है। आप “भेजें/प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करके और फिर “प्राप्त करें” पर क्लिक करके अपना पा सकते हैं। यह क्यूआर प्रारूप में भी है जो मोबाइल फोन के लिए अधिक सुविधाजनक है।

बिटकॉइन भेजने के लिए, कुछ और चरण हैं:

  1. “भेजें / प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें
  2. राशि दर्ज करें (आपके डिजिटल वॉलेट से भेजी जाने वाली)
  3. प्राप्त करने वाले व्यक्ति या वॉलेट का बीटीसी पता दर्ज करें
  4. एक संदेश लिखें (भुगतान संदर्भ की तरह कार्य करता है)
  5. लेन-देन की पुष्टि करने के लिए “जारी रखें” पर क्लिक करें

बिटकॉइन को प्रबंधित करने के लिए ऐप डाउनलोड करें

कॉइनबेस ऐप आपको चलते-फिरते अपने बीटीसी वॉलेट तक पहुंचने की अनुमति देता है।

यह निश्चित रूप से क्यूआर कोड का उपयोग करके बिटकॉइन को स्थानीय रूप से खर्च करने और स्थानांतरित करने की क्षमता को खोलता है, उदाहरण के लिए दुकानों में या दोस्तों के बीच रात के खाने में।

बिटकॉइन लेनदेन
याद रखें कि आपके बिटकॉइन वॉलेट में सभी लेन-देन का एक लॉग होता है।

बिटकॉइन ट्रांसफर को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध ब्लॉकचैन में भी संग्रहीत किया जाता है, लेकिन वे पूरी तरह से गुमनाम हैं क्योंकि पते को लोगों के साथ जोड़ने का कोई तरीका नहीं है।

आप बिटकॉइन से क्या खरीद सकते हैं?

स्थानीय लंदन पब से लेकर वैश्विक खुदरा विक्रेताओं तक, सभी आकार के व्यवसाय बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करना शुरू कर रहे हैं।

आप बिटकॉइन के साथ कुम्ब्रिया विश्वविद्यालय में ट्यूशन फीस का भुगतान भी कर सकते हैं, और ऐसी अफवाहें हैं कि अमेज़ॅन जल्द ही पार्टी में शामिल हो जाएगा।

वर्तमान में बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करने वाले प्रसिद्ध ब्रांडों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

आप बिटकॉइन कहां खर्च कर सकते हैं

  • CeX (entertainment)
  • Dell (computers)
  • Expedia (travel)
  • Lush (cosmetics)
  • Microsoft (computers)
  • RNLI (charity)
  • Scan.co.uk (computers)

पूरे यूके में बिटकॉइन का विकास

आप भी आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि आपके आस-पास के कितने स्थान अब बिटकॉइन स्वीकार करते हैं। हाल के वर्षों में यूके में विकास देखने के लिए नीचे क्लिक करें।

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

हालांकि यह समझना आवश्यक नहीं है कि बिटकॉइन इसका उपयोग करने के लिए कैसे काम करता है, ज्ञान शक्ति है और मुझे व्यक्तिगत रूप से यह आकर्षक लगता है।

बिटकॉइन वास्तव में एक बहुत व्यापक तकनीकी प्रगति पर बनाया गया है जिसे ब्लॉकचैन कहा जाता है।

ब्लॉकचेन क्या है?

ब्लॉकचेन तकनीक दो पक्षों के बीच सूचना के हस्तांतरण को सार्वजनिक रूप से सत्यापित करने का एक सुपर-सुरक्षित तरीका है।

जब स्थानांतरण होता है, तो कालानुक्रमिक रूप से एक ब्लॉक श्रृंखला में जोड़ा जाता है। प्रत्येक ब्लॉक में लेनदेन से संबंधित डेटा का सेट होता है, और क्रिप्टोग्राफिक रूप से उत्पन्न हस्ताक्षर के साथ पिछले ब्लॉक से भी संबंधित होता है। यह हस्ताक्षर है जो सभी ब्लॉकों को एक साथ लॉक (या जंजीर) करता है ताकि एक ब्लॉक बनने के बाद इसे कभी भी संशोधित नहीं किया जा सके।

एक प्रकार के सार्वजनिक बहीखाता के रूप में देखा जाने वाला, एक ब्लॉकचेन दुनिया भर के हजारों कंप्यूटरों में क्लाउड में संग्रहीत होता है। श्रृंखला का मिश्रण विकेंद्रीकृत और एक साथ बंधे ब्लॉक ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी को व्यावहारिक रूप से अप्राप्य बनाता है।

बिटकॉइन ब्लॉकचैन का पहला और सबसे लोकप्रिय कार्यान्वयन था। जब आप किसी अन्य व्यक्ति को कुछ बिटकॉइन भेजते हैं, तो बिटकॉइन ब्लॉकचैन में बहुत सारे कंप्यूटरों द्वारा लेनदेन को सत्यापित किया जाएगा और एक नया ब्लॉक बनाया जाएगा।

लेकिन वास्तव में, हस्तांतरण का कोई भी रूप जिसके लिए सत्यापन की आवश्यकता होती है, तकनीक का उपयोग कर सकता है, संगीत लाइसेंस देने से लेकर मेडिकल रिकॉर्ड साझा करने से लेकर घर खरीदने तक कुछ भी।

इथेरियम एक अन्य प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है जो ‘स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स’ को संभालने के लिए पैसे से भी आगे जाती है। इसका मतलब है कि एक कानूनी दस्तावेज जैसे कि टाइटल डीड्स के हस्तांतरण को संपत्ति की बिक्री के लिए जल्दी से मान्य किया जा सकता है, उदाहरण के लिए।

यहां तक ​​कि ब्रिटिश सरकार को भी ब्लॉकचेन को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

जबकि अभी भी शुरुआती दिन हैं, कुछ विशेषज्ञों का अनुमान है कि ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी हमें औद्योगिक और सूचनात्मक क्रांतियों के बाद “विश्वास” क्रांति में ले जाएगी।

बिटकॉइन कहाँ से आते हैं?

नया बिटकॉइन ‘खनन’ के परिणामस्वरूप बनाया गया है, जो कि हर बिटकॉइन लेनदेन को संसाधित और सत्यापित करने का तरीका भी है।

प्रत्येक लेन-देन के लिए, खनन कंप्यूटरों को बहुत ही जटिल गणितीय समस्याओं को हल करना चाहिए और 64 अंकों का समाधान तैयार करना चाहिए। एक बार हल हो जाने पर, बिटकॉइन श्रृंखला में एक ब्लॉक जोड़ा जाता है और खनिक इनाम के रूप में एक निश्चित मात्रा में नए बिटकॉइन कमाता है।

बिटकॉइन ब्लॉकचेन को केवल 21 मिलियन बिटकॉइन जारी करने के लिए प्रोग्राम किया गया है। एक बार जब वे सभी खनन कर लिए गए तो फिर कभी नहीं बनाया जाएगा।

यह बिटकॉइन को सोने की तरह एक अपस्फीतिकारी संपत्ति होने का लाभ देता है, जो कि बढ़ती कमी के कारण समय के साथ मूल्य में वृद्धि करता है।

बिटकॉइन के डाउनसाइड्स क्या हैं?
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अभी शुरुआती दिन हैं। सभी नई तकनीक बाधाओं और ट्रेड-ऑफ के साथ आती हैं, जैसा कि हमने इंटरनेट और उबेर जैसे व्यवधानों के साथ देखा है।

बिटकॉइन के कुछ नुकसान:

बिटकॉइन के डाउनसाइड्स क्या हैं?
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अभी शुरुआती दिन हैं। सभी नई तकनीक बाधाओं और ट्रेड-ऑफ के साथ आती हैं, जैसा कि हमने इंटरनेट और उबेर जैसे व्यवधानों के साथ देखा है।

बिटकॉइन के कुछ नुकसान:

  • बड़े वैश्विक कार्बन फुटप्रिंट के साथ खनन तेजी से ऊर्जा गहन हो रहा है
  • अल्पावधि में बड़ी मात्रा में मूल्य अस्थिरता
  • यह एक मुद्रा और एक वस्तु है, जिसका अर्थ है कि लोगों को बिटकॉइन खर्च करने के बजाय धारण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है
  • संसाधित लेनदेन की भारी मात्रा में सत्यापन धीमा हो जाता है (संपूर्ण नेटवर्क अपग्रेड की आवश्यकता होती है)
  • कोई आंतरिक मूल्य नहीं – बस वही जो कोई और भुगतान करने के लिए तैयार है (जैसे सोना)
  • कोई खरीदार सुरक्षा नहीं
  • आपराधिक लेनदेन के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि यह अप्राप्य है (जैसे नकद)
  • अभी तक व्यापक रूप से स्वीकार नहीं किया गया है
  • व्यापारियों को बिटकॉइन स्वीकार करने से रोकने वाली सरकारों की संभावना
  • वित्त में काम करने वाले बहुत से लोग नौकरी खो देंगे

बिटकॉइन इतना लोकप्रिय क्यों हो गया है?

2010 में किसी ने 10,000 बिटकॉइन में सिर्फ दो पिज्जा खरीदे। आज वे पिज्जा 72 मिलियन पाउंड से अधिक के होंगे।

बिटकॉइन के तेजी से स्वीकार किए जाने के बाद अभूतपूर्व वृद्धि हुई, वास्तव में 2017 में एक महत्वपूर्ण बिंदु पर पहुंच गया क्योंकि इसका मूल्य 12 महीनों में 880% से अधिक बढ़ गया।

बिटकॉइन को पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी होने का फायदा था, लेकिन कोई एक विशेष कारण नहीं है कि बिटकॉइन खुद इतना लोकप्रिय हो गया है।

तकनीकी विकास और मीडिया के ध्यान के साथ, 2009 के बाद से विभिन्न राजनीतिक घटनाओं ने मिश्रण में जोड़ा है।

उदाहरण के लिए, यूरोपीय न्यायालय और जापान ने हाल ही में बिटकॉइन को वास्तविक मुद्रा के रूप में मान्यता दी है, जबकि चीनी निवेशक चीनी सरकार के नियंत्रण से अपने पैसे को दूर करने के लिए उत्सुक हैं।

निस्संदेह 2008 के वित्तीय संकट ने भी बिटकॉइन को एक बड़ा कदम दिया है। बड़े बैंकों ने अपनी कमजोरियों का खुलासा किया और कई लोगों का संस्थानों पर से भरोसा उठ गया।

बिटकॉइन का मुख्यधारा का उपयोग अपरिहार्य है

1988 में द इकोनॉमिस्ट ने 2018 तक विश्व मुद्रा की भविष्यवाणी की थी। यह विचार कोई नई बात नहीं है!

क्या बिटकॉइन जैसा कुछ प्रगति का स्वाभाविक अगला चरण नहीं है? बिटकॉइन एक लोकतांत्रिक, डिजिटल, तेज, सुरक्षित वैश्विक मुद्रा प्रदान करता है।

अनाज से धातु से कागज तक इलेक्ट्रॉनिक (ऑनलाइन बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, पेपाल आदि) में ‘पैसा’ पहले ही जा चुका है। शायद हम पूरी तरह से डिजिटल होने की कगार पर हैं, और बिटकॉइन आगे बढ़ रहा है।

बिटकॉइन (और ब्लॉकचैन) के सभी लाभों के साथ – और यह कि वैश्विक आबादी का केवल 0.1% अब तक भाग ले रहा है – गति जारी रहने की संभावना है।

Bitcoin FAQs

बिटकॉइन की स्थापना किसने की?

यह एक बैंसी स्थिति है – कोई नहीं जानता।

संस्थापक द्वारा इस्तेमाल किया गया नाम सतोशी नाकामोतो है लेकिन यह वास्तविक व्यक्ति के बजाय किसी व्यक्ति या समूह के लिए उपनाम है। गुमनाम रहने का निर्णय बिटकॉइन के किसी के स्वामित्व में नहीं होने के विचार का समर्थन करता है।

सातोशी नाकामोतो ने बिटकॉइन ब्लॉकचेन नेटवर्क को कोडित किया, लेकिन फिर इसे दुनिया (ओपन सोर्स) के लिए जारी किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बिटकॉइन पर किसी का नियंत्रण नहीं है।

मैं बिटकॉइन कहां से खरीद सकता हूं?

बिटकॉइन कैसे खरीदें, इसके ऊपर दिए गए ट्यूटोरियल और उदाहरण में, मैं इसकी सादगी और सापेक्ष सुरक्षा के कारण कॉइनबेस का उपयोग करना चुनता हूं।

कुछ अन्य बिटकॉइन एक्सचेंज हैं जिनकी फीस कम है लेकिन नए लोगों के लिए उपयोग करने के लिए थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है।

यदि आप बिटकॉइन को केवल यह समझने के दायरे से परे खरीदने के बारे में गंभीर हैं कि यह कैसे काम करता है, तो आप कॉइनबेस प्रो की जांच कर सकते हैं (पहले लॉगिन करने के लिए अपने कॉइनबेस खाते का उपयोग करें)।

मैं बिटकॉइन कहां बेच सकता हूं?

आप आमतौर पर उसी एक्सचेंज में बिटकॉइन बेच सकते हैं जहां आप इसे खरीदते हैं, जिसमें कॉइनबेस भी शामिल है।

किसी ऐसे व्यक्ति को सीधे न बेचें जिसे आप किसी एक्सचेंज के बाहर नहीं जानते हैं, क्योंकि यदि आप पहले बीटीसी भेजते हैं तो वे आपको भुगतान किए बिना आसानी से गायब हो सकते हैं।

सबसे अच्छा बिटकॉइन वॉलेट कौन सा है?

कॉइनबेस जैसी वेबसाइटें आपको एक ऑनलाइन बिटकॉइन वॉलेट देती हैं, जिसका उपयोग करना आसान है और आपको आरंभ करने के लिए ठीक है।

हालांकि, वे अभी भी मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए यदि आप बिटकॉइन खरीदने और उपयोग करने के बारे में गंभीर हैं, तो आप अपना खुद का बीटीसी वॉलेट प्राप्त करना चाहेंगे जिसे आप नियंत्रित करते हैं और ऑफ़लाइन यूएसबी स्टिक पर बैठते हैं।

मैंने लेजर नैनो एस को चुना है, लेकिन आप अन्य लोगों को यहां देख सकते हैं।

एक बार स्थापित होने के बाद, मैंने बस अपने कॉइनबेस वॉलेट से बिटकॉइन को अपने नए लेजर वॉलेट में भेज दिया।

क्या मैं बिना किसी मालिक के बिटकॉइन में निवेश कर सकता हूं?

एक्सचेंज-ट्रेडेड पोर्टफोलियो के माध्यम से बिटकॉइन में निवेश करने के विकल्प हैं। ये केवल बिटकॉइन की कीमत को ट्रैक करते हैं, इसलिए आपको अपने वॉलेट की सुरक्षा के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

मैं व्यक्तिगत रूप से बिटकॉइन का मालिक हूं और ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ईटोरो के माध्यम से एक छोटी राशि का निवेश भी करता हूं। हमारे पास यहां ईटोरो पर एक महान मार्गदर्शिका है और एक ऐसे छात्र के बारे में रिपोर्ट किया है जिसने प्लेटफॉर्म का उपयोग करके क्रिप्टोक्यूरैंक्स के साथ सफलता प्राप्त की है।

अस्वीकरण: क्रिप्टोकुरियां कीमतों में व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव कर सकती हैं और सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। ट्रेडिंग क्रिप्टोकरेंसी की निगरानी किसी भी यूरोपीय संघ के नियामक ढांचे द्वारा नहीं की जाती है। बिटकॉइन खरीदने पर यह गाइड निवेश सलाह नहीं है। आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आप अपना पैसा खोने का उच्च जोखिम उठा सकते हैं।

क्या बिटकॉइन एक घोटाला है?

बिटकॉइन एक घोटाला नहीं है, यह एक वैध नई वित्तीय तकनीक है जो पहले से ही दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा उपयोग की जा रही है।

इसका मतलब यह नहीं है कि बिटकॉइन से जुड़े घोटाले नहीं हैं। बहुत से लोग लालच को अपने निर्णय से बेहतर होने देते हैं, अपना शोध नहीं करते हैं और बिटकॉइन को एक अमीर त्वरित योजना के रूप में खरीदते हैं।

प्रचार और भ्रम को भुनाने के लिए स्कैमर्स नकली बिटकॉइन वॉलेट या सोशल मीडिया पर एक्सचेंजों का विज्ञापन कर सकते हैं। हमेशा अपना शोध करें (जैसा कि मैंने इस ट्यूटोरियल के लिए किया है) और कभी भी पैसे या व्यक्तिगत विवरण के साथ भाग न लें जब तक कि आप 100% आश्वस्त न हों।

बिटकॉइन पेपाल से कैसे अलग है?

जबकि पेपैल को पैसे के डिजिटल हस्तांतरण के रूप में देखा जा सकता है, यह मुद्रा की भूमिका नहीं निभा रहा है।

वे अभी भी भुगतानों में मध्यस्थता करके बैंक की तरह कार्य करते हैं, सभी लेनदेन एक कंपनी द्वारा केंद्रीकृत और नियंत्रित होते हैं।

अंत में पेपैल लेनदेन बिटकॉइन के समान स्तर पर एन्क्रिप्टेड नहीं हैं, इसलिए कुल मिलाकर पेपैल हैकर्स द्वारा लक्षित होने के लिए अधिक कमजोर है।

दिलचस्प बिटकॉइन संसाधन

  • Bitcoin stats
  • Bitcoin countdown
  • Live Bitcoin transactions
  • Bitcoin acceptance map
  • Bitcoin ATM map
  • Browse Blockchains
  • Bitcoin exchange data
  • Original Bitcoin whitepaper by “Satoshi Nakamoto”
  • Explaining Bitcoin today is like explaining the internet in 1994

TED Talks

  • Blockchain: Massively Simplified
  • How the blockchain is changing money and business
  • The future of money
  • How the blockchain will radically transform the economy

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *