Cadbury Dairy Milk chocolate kaise banti hai

कैडबरी डेयरी मिल्क, कैडबरी द्वारा निर्मित मिल्क चॉकलेट का एक ब्रिटिश ब्रांड है। इसे 1905 में United Kingdom में पेश किया गया था और अब इसमें कई उत्पाद शामिल हैं। डेयरी मिल्क लाइन का हर उत्पाद विशेष रूप से मिल्क चॉकलेट से बनाया जाता है। 2014 में, डेयरी मिल्क को UK में सबसे अधिक बिकने वाला चॉकलेट बार का दर्जा दिया गया था।

यह कैडबरी से लाइसेंस के तहत संयुक्त राज्य में Hershey कंपनी द्वारा निर्मित और वितरित किया जाता है।

चॉकलेट अब भारत, कजाकिस्तान, चीन, श्रीलंका और पाकिस्तान सहित कई देशों में उपलब्ध है।

डेरी मिल्क कंपनी का मालिक कौन है

Cadbury

यहे किस तरह का प्रोडक्ट है

Confectionery

डेरी मिल्क चॉकलेट कैसे बनाई जाती है

  • स्टेप 1

स्वाद की राह की शुरुआत कोको के किसानों द्वारा कई कोको पॉड्स लेने से होती है। कैडबरी डेयरी मिल्क मिल्क चॉकलेट में कोको कोको लाइफ से प्राप्त किया जाता है। एक बार जब फलियों को फली से हटा दिया जाता है, तो उन्हें एक मीठे सफेद गूदे में लेप किया जाता है जिसे किण्वित किया जाता है और सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है।

  • स्टेप 2

निब से खोल को अलग करने के लिए बीन्स को फोड़ दिया जाता है, फिर हम बीन्स को तब तक भूनते हैं जब तक कि वे गहरे रंग के न हो जाएं और निब के प्राकृतिक स्वाद और सुगंध को बढ़ा दें।

  • स्टेप 3

निब को कोको द्रव्यमान नामक एक गाढ़ा तरल बनाने के लिए जमीन पर रखा जाता है। इनमें से कुछ को कोकोआ मक्खन को संपीड़ित ठोस कोकोआ से अलग करने के लिए दबाया जाता है

  • स्टेप 4

एक बार जब ठोस कोको को पीस लिया जाता है, तो हमारे पास परिचित ख़स्ता अच्छाई, कोको पाउडर रह जाता है। कोको, कोको पाउडर और कोकोआ मक्खन को फिर तस्मानिया में कैडबरी फैक्ट्री में भेज दिया जाता है।

  • स्टेप 5

कैडबरी फैक्ट्री में, चॉकलेट शराब बनाने के लिए कोको को दूध के साथ-साथ चीनी के साथ उदारतापूर्वक मिलाया जाता है, जिसे चॉकलेट का टुकड़ा बनाने के लिए वाष्पित किया जाता है। तस्मानियाई डेयरी किसानों द्वारा हजारों लीटर दूध उपलब्ध कराया जाता है। एक तरल बनाने के लिए अधिक चॉकलेट शराब और अन्य सामग्री को जोड़ा जाता है।

  • स्टेप 6

इसके बाद, तरल को तब तक फेंटा जाता है जब तक कि उसका स्वाद सही न हो जाए।

  • स्टेप 7

अंतिम प्रक्रिया में तड़का लगाना शामिल है, जिसका अर्थ है कि चॉकलेट सटीक परिस्थितियों में मिश्रित, ठंडा और आकार में आती है।

  • चरस्टेप 8

अब जब तड़के की प्रक्रिया हो गई है, स्वादिष्ट कैडबरी डेयरी मिल्क मिल्क चॉकलेट पैक करने के लिए तैयार है और सभी को आनंद लेने के लिए भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *