DVD, CD और game ऑनलाइन कैसे बेचें

क्या आपको लगता है कि आपके पास दुनिया का सबसे बमुश्किल इस्तेमाल किया जाने वाला डीवीडी संग्रह है? शायद अब समय आ गया है कि आप अपनी पुरानी सीडी, डीवीडी और गेम नकद में बेचना शुरू करें…

हम में से अधिकांश लोग पुरानी किताबों, सीडी, गेम या डीवीडी के संग्रह को स्वीकार करेंगे, अगर हम पूरी तरह से ईमानदार हैं, तो हम पूरी तरह से देखने या फिर कभी उपयोग नहीं करने जा रहे हैं।

जिन चीजों की आपको जरूरत नहीं है, उन्हें अपने पास रखने का कोई मतलब नहीं है – खासकर अगर आपको कुछ दोष की जरूरत है। अच्छी खबर यह है कि आपके संग्रह के अवांछित अवशेष ठंडे, कठोर नकदी में स्थानांतरित किए जा सकते हैं।

यहां बताया गया है कि उनमें से अधिक से अधिक नकदी कैसे निचोड़ें।

अपना पुराना सामान ऑनलाइन कैसे बेचें

जैसा कि आप शायद अनुमान लगा सकते हैं, अपना अवांछित सामान बेचने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन है। वास्तव में, ट्रेड-इन साइटों की एक पूरी सेना है जो सिर्फ आपके कबाड़ को लेने और अपनी हथेलियों को सोने (या पेनीज़, वे किस स्थिति में हैं) के आधार पर भरने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

हालांकि हर साइट अलग-अलग होती है कि वे कैसे काम करते हैं, आम तौर पर यह तत्काल उद्धरण प्राप्त करने के लिए आपके उत्पाद बारकोड, आईएसबीएन या उत्पाद का नाम दर्ज करने का मामला है – या, बेहतर अभी भी, यदि आप किसी ऐप के साथ साइट का उपयोग करते हैं तो अपने फोन से स्कैन करना।

आप पा सकते हैं कि कुछ साइटों में न्यूनतम मूल्य या वस्तुओं की संख्या होती है, जिसका अर्थ है कि यदि आप न्यूनतम राशि को पूरा नहीं करते हैं तो आपको अतिरिक्त वस्तुओं को बेचने के लिए जगह तलाशनी होगी।

यदि आप दिए गए उद्धरण से खुश हैं, तो बस प्रस्ताव स्वीकार करें, अपना विवरण भरें और अपने आइटम पोस्ट में भेज दें। ज्यादातर मामलों में, डाक मुफ्त है, लेकिन पहले इसे दोबारा जांचें या आप अपना सामान बेचने से जितना कमाते हैं, उससे अधिक डाक पर खर्च कर सकते हैं।

फिर मज़ा आता है: भुगतान करना! अधिकांश साइटें बहुत तेज़ हैं, और एक बार जब वे आपके आइटम प्राप्त कर लेती हैं, तो आपका पैसा अगले दिन आपके पास होना चाहिए।

आप ऑनलाइन चीजें बेचकर कितना कमा सकते हैं?

आप जो बेच रहे हैं, और जहां आप इसे बेच रहे हैं, उसके आधार पर, आप सीडी के लिए लगभग 50p–£1, डीवीडी के लिए £1.50 और कंप्यूटर गेम के लिए £15 प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

हालांकि ऑफ़लाइन बिक्री करके थोड़ी अधिक कमाई करना संभव है (हम उस पर बाद में चर्चा करेंगे), ट्रेड-इन साइटें त्वरित, सुविधाजनक और परेशानी मुक्त हैं।

अपनी पुरानी चीजों के लिए जितना हो सके उतना पैसा पाने के लिए, जितना हो सके ऑनलाइन खरीदारी करना हमेशा सबसे अच्छा होता है, क्योंकि अलग-अलग ट्रेड-इन साइट अक्सर आपको एक ही आइटम के लिए अलग-अलग उद्धरण देती हैं।

और, याद रखें कि आपके द्वारा दी जाने वाली कीमत मांग पर आधारित होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप पाठ्यपुस्तकें बेच रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए जितनी जल्दी हो सके उन्हें बेच देना चाहिए – और आदर्श रूप से अवधि शुरू होने से ठीक पहले।

यदि आप नकद के बजाय वाउचर स्वीकार करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि कुछ साइटें आपको (जो दिखती हैं) एक बेहतर सौदा पेश करेंगी। लेकिन, इसे स्वीकार करने से पहले, यह सोचने लायक है कि क्या आप चाहते हैं कि आपका खर्च उस दुकान तक सीमित हो, जिसके लिए वाउचर है।

सर्वश्रेष्ठ सेकेंड-हैंड सेलिंग वेबसाइट

आपकी पुरानी डीवीडी, सीडी, गेम और किताबें बेचने के लिए ये सबसे अच्छी वेबसाइट हैं:

1. Music Magpie

CDs / DVDs / Games / Books

संगीत मैगपाई सबसे प्रसिद्ध और उपयोग में आसान ट्रेड-इन साइटों में से एक है, और यह आपकी सीडी, डीवीडी, किताबें, गेम और तकनीक बेचने के लिए एक शानदार जगह है।

वे आपको आपके फोन और गैजेट्स के लिए एक कीमत भी देंगे (हालांकि ध्यान रखें, आप ईबे पर इन्हें बेहतर तरीके से बेच सकते हैं)।

कीमतें हमेशा सबसे अच्छी नहीं हो सकती हैं, लेकिन वे अभी भी जांच के लायक हैं – और, महत्वपूर्ण रूप से, वे आपके पुराने गियर पर मुफ्त डाक की पेशकश करते हैं।

उनके पास एक ऐप भी है जो बारकोड स्कैनर के साथ आता है।

उनके साथ बेचने के लिए आपको £5 के न्यूनतम मूल्यांकन की आवश्यकता होगी। भुगतान बैंक हस्तांतरण द्वारा किया जाता है, और संगीत मैगपाई द्वारा आपके आइटम प्राप्त करने के अगले कार्य दिवस के बाद यह आपके खाते में होना चाहिए।

2. CeX

CDs / DVDs / Games

सीईएक्स इस सूची में एकमात्र साइट है जो उच्च सड़क पर उपस्थिति का दावा करती है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आपको व्यक्तिगत रूप से सौदेबाजी करके अपने आइटम के लिए बेहतर कीमत मिल जाएगी, तो यह वह जगह है जहां जाना है।

वे पुरानी सीडी, डीवीडी, ब्लू-रे और गेम, साथ ही बहुत कुछ इलेक्ट्रॉनिक खरीदते हैं, और वे आपके बैंक खाते, पेपाल या सीईएक्स वाउचर में भुगतान करेंगे।

कोई न्यूनतम मूल्य नहीं है, और यदि आप किसी स्टोर में जाते हैं तो आप तुरंत नकद भी प्राप्त कर सकते हैं (लेकिन ऑनलाइन भुगतान संसाधित होने में एक सप्ताह तक का समय लग सकता है)।

3. WeBuyBooks

CDs / DVDs / Books / Games

नाम के बावजूद, WeBuyBooks आपकी पुरानी सीडी, फिल्में और गेम भी खरीदेगा, और अक्सर मूल्यांकन के लिए बहुत अच्छी रैंक करता है (हालांकि हमें लगता है कि यह समय है कि वे नाम को फिर से ब्रांडेड करें!)

खोज टूल में अपने उत्पाद विवरण दर्ज करें और वे आपको तत्काल मूल्यांकन प्रदान करेंगे। एक बार जब आपके आइटम का संयुक्त मूल्य £15 या अधिक हो जाता है, तो आप उन्हें उनके गोदाम में भेज सकते हैं (और वे डाक के लिए भुगतान करेंगे)।

वे भुगतान के साथ भी बहुत तेज हैं – संगीत मैगपाई की तरह, वे वादा करते हैं कि आपकी नकदी संसाधित हो जाएगी और आपके आइटम प्राप्त करने के अगले दिन आपके खाते में।

भुगतान पेपैल, चेक या बैंक हस्तांतरण के माध्यम से किया जा सकता है, और वे नियमित ग्राहकों के लिए पुरस्कार भी प्रदान करते हैं।

4. GameXchange

Games / DVDs

यदि आप विशेष रूप से उन खेलों से भरे हुए हैं जो आपने वर्षों से नहीं खेले हैं, और आपको लगता है कि यह आपके संग्रह को अपग्रेड करने का समय है, तो GameXchange की यात्रा आपका सबसे अच्छा चिल्लाहट है।

हालांकि ये लोग गेम के लिए नकद भुगतान की पेशकश नहीं करते हैं, फिर भी आप जो भी पैसा कमाते हैं वह आपके गेमएक्सचेंज खाते में क्रेडिट के रूप में जमा हो जाता है और वे उचित मूल्य प्रदान करते हैं।

गेम के साथ, गेमएक्सचेंज आपको कंसोल, डीवीडी और टेक में ट्रेड करने की सुविधा भी देता है।

गेमएक्सचेंज आपको उनकी रॉयल मेल ट्रैक्ड सेवा के माध्यम से उन्हें मुफ्त में अपना माल भेजने के लिए भुगतान भी करेगा।

5. eBay

CDs / DVDs / Books / Games

ईबे जैसी ऑनलाइन नीलामी साइट का उपयोग करना थोड़ी धीमी प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए शायद यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है जो अपनी नकदी तेजी से चाहते हैं।

हालाँकि, यदि आपके पास कुछ गहरी फलियाँ हैं जो आपके पास जो पेशकश करने के लिए लड़ने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने खजाने के लिए एक अच्छी राशि अर्जित कर सकते हैं।

आपकी लिस्टिंग को सेट करने और कितना चार्ज करना है, इस पर शोध करने में थोड़ा और समय लगेगा। साथ ही, आपको अपनी बिक्री पर कमीशन देना होगा।

आरंभ करने के तरीके के बारे में सभी विवरणों के लिए, ईबे पर एक समर्थक की तरह बेचने के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें।

6. Amazon Marketplace

CDs / Books / Games / DVDs

जब आप अपने स्वयं के अवांछित सामानों को बंद करने के लिए साइट के बारे में सोच रहे हों, तो अमेज़ॅन तुरंत दिमाग में नहीं आ सकता है, लेकिन अमेज़ॅन मार्केटप्लेस आपको ऐसा करने की अनुमति देता है।

आपको वहां पर हमेशा सर्वोत्तम मूल्य नहीं मिल सकते हैं, लेकिन चूंकि साइट की व्यापक पहुंच है, इसलिए संभव है कि आप उन वस्तुओं को शीघ्रता से बेचने में सक्षम होंगे जिन्हें आप कहीं और उतारने में सक्षम नहीं हैं।

Amazon Marketplace पर साइन अप करके, आप केवल यूके ही नहीं, बल्कि पूरे EU बाज़ार तक पहुँच सकते हैं।

हालांकि, इसमें कुछ आरोप शामिल हैं जिनके बारे में पता होना चाहिए। अमेज़ॅन शुल्क में प्रति आइटम £0.75 शुल्क बेचा जाता है, और एक ‘रेफ़रल शुल्क’ शामिल होता है जो बेची गई वस्तु के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है।

7. Ziffit

CDs / Books / Games / DVDs

सीईएक्स और म्यूजिक मैगपाई के समान, जिफिट आपके सभी पुराने मीडिया को भेजने के लिए खरीदता है, और इसे पूरी तरह से निःशुल्क शिप करता है।

ट्रेड-ऑफ़ को पूरा करने के लिए आपको या तो £5 मूल्य के आइटम या 10 आइटम की आवश्यकता होगी। उनके ऐप के माध्यम से बारकोड को स्कैन करें और वे आपको तुरंत बताएंगे कि आप कितना बैग ले सकते हैं।

यदि आपके आइटम का वजन 10 किग्रा से कम है (जो आपके बारकोड को स्कैन करने के बाद आपके लिए काम करेगा), तो आप अपने आइटम को Ziffit के संग्रह की दुकानों में से एक के माध्यम से पूरी तरह से नि: शुल्क भेज सकते हैं।

10 किलो से अधिक वजन के पैकेज कोरियर कलेक्शन सर्विस के जरिए उठाया जा सकता है।

आप अपना पैसा बैंक हस्तांतरण, पेपाल या Ziffit के कैश वाउचर सिस्टम के साथ चेक द्वारा प्राप्त करेंगे। प्रोमो और वाउचर कोड प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप उनके न्यूज़लेटर्स के लिए साइन अप भी करते हैं।

अपनी पुरानी चीजों को ऑफलाइन कहां बेचें

जबकि ट्रेड-इन साइट अक्सर सबसे आसान विकल्प होते हैं, वे निश्चित रूप से आपके एकमात्र विकल्प नहीं होते हैं। इसके अलावा, यदि आप ऑफ़लाइन दुनिया में थोड़ा और समय और प्रयास लगाते हैं, तो आप अक्सर बेहतर भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

अपना सामान ऑफ़लाइन बेचने के सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं:

1. Car boot sales

अक्सर बड़े पैमाने पर कम करके आंका जाता है और वस्तुओं पर पैसा बनाने के तरीके के रूप में उपयोग किया जाता है, कार बूट की बिक्री भी बहुत मज़ेदार होती है।

यदि आपके पास शिफ्ट करने के लिए बहुत सी चीजें हैं (या आप दोस्तों के साथ क्लब कर सकते हैं), अपने स्थानीय पेपर पर नज़र रखें या अपने आस-पास कार बूट बिक्री खोजने के लिए ऑनलाइन देखें।

आपको पिच के लिए लगभग पांच रुपये का भुगतान करना होगा, लेकिन आपके हाथ में तत्काल नकद और आवेग खरीद का लाभ, साथ ही सौदेबाजी का अवसर मिलेगा।

2. Advertisement boards

अक्सर उपयोग करने के लिए स्वतंत्र, आप विज्ञापन बोर्डों पर बिक्री के लिए अपनी चीजों के बारे में पोस्ट करके बहुत सारे गारंटीकृत विचार प्राप्त कर सकते हैं। विशेष रूप से यदि आपकी कीमतें प्रतिस्पर्धी हैं और आप दिखा सकते हैं कि आपके आइटम अच्छी स्थिति में हैं (तस्वीरें हमेशा मदद करती हैं), तो आपको उचित ब्याज मिलने की संभावना है।

आपके विक्रय मूल्य के बगल में ‘O.N.O’ (‘या निकटतम ऑफ़र’) डालने से लोगों को संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा यदि वे आपकी कीमत से अलग हो जाते हैं। साथ ही, ऐसा लगता है जैसे आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं…

पोस्ट करने के लिए अच्छे नोटिसबोर्ड खोजने के लिए सबसे अच्छी जगह विश्वविद्यालय, पुस्तकालय, सामुदायिक केंद्र और दुकान की खिड़कियों में हैं (हालांकि कुछ आपको इसके लिए भुगतान करने के लिए कहेंगे)।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *