Etsy पर कैसे बेचें और पैसा कैसे कमाए

क्या आप चालाक हैं या डिजाइन में एक थपकी हाथ हैं? Etsy पर दुकान स्थापित करके अपने शौक को पैसा कमाने के उद्यम में बदल दें – यहां बताया गया है कि बिक्री कैसे शुरू करें।

यदि आपने Etsy के बारे में कभी नहीं सुना है, तो यह एक ऑनलाइन बाज़ार है जिसे विशेष रूप से “अद्वितीय वस्तुओं” के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह ग्रीटिंग कार्ड और मोमबत्तियों से लेकर स्नान बम, कपड़े और आभूषण तक कुछ भी हो सकता है – जब तक कि आपके आइटम हस्तनिर्मित, विंटेज (मतलब कम से कम 20 वर्ष पुराने) या शिल्प की आपूर्ति हो।

Etsy के कथित तौर पर 4.4 मिलियन से अधिक सक्रिय विक्रेता और 80 मिलियन से अधिक सक्रिय खरीदार हैं, इसलिए निश्चित रूप से वहाँ एक दर्शक है यदि आप कुछ ऐसा बना सकते हैं जिसे लोग खरीदना चाहेंगे।

यदि आपके पास सही उत्पाद है और नीचे दी गई अंदरूनी युक्तियों का उपयोग करें, तो आप कुछ ही दिनों में Etsy से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

आप Etsy पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

हम यहां ईमानदार रहेंगे – आप कितना पैसा कमा सकते हैं यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी दुकान कितनी सफल होती है।

कुछ लोग प्रति माह £20 – £30 की एक स्थिर पक्ष आय अर्जित करते हैं, और अन्य अपनी नौकरी छोड़ने और Etsy पर पूर्णकालिक रूप से बेचने के लिए पर्याप्त कमाते हैं।

यह संभावना नहीं है कि आप Etsy पर बेचने से करोड़पति बन जाएंगे, लेकिन यदि आप कुछ सरल नियमों का पालन करते हैं, तो आप अध्ययन करते समय आसानी से एक अच्छी छोटी सी आय प्राप्त कर सकते हैं, जबकि आप वास्तव में कुछ ऐसा कर रहे हैं जिसका आप वास्तव में आनंद लेते हैं।

Etsy पर कैसे बेचें

ईटीसी पर बिक्री शुरू करने और पैसा बनाने के लिए यहां पांच प्रमुख कदम हैं:

1. तय करें कि किन उत्पादों को बेचना है

यह कठिन हिस्सा है, लेकिन अगर आप बुद्धिमानी से चुनते हैं, तो यह एक नए व्यवसाय की शुरुआत हो सकती है। यह एक भौतिक वस्तु होने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि बहुत से Etsy स्टोर लोगों को घर पर प्रिंट करने के लिए अपने डिज़ाइन बेचते हैं, या लोगों के लिए अपनी वेबसाइटों और सोशल मीडिया पर उपयोग करने के लिए इमेजरी बनाते हैं।

यदि आप वास्तव में पैसे कमाने के लिए Etsy पर क्या बेचना है, इसके विचारों के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो क्यों न साइट पर एक नज़र डालें कि दूसरे क्या कर रहे हैं? इसे प्रेरणा के अवसर के रूप में देखें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप किसी और के विचार की नकल न करें!

यदि आप वास्तव में चालू हैं, तो यह आपके उत्पाद का प्रोटोटाइप या परीक्षण बनाने या ऑर्डर करने का सबसे अच्छा चरण है। यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि यह कैसा दिखेगा, उत्पाद की तस्वीरें लेना आसान बनाता है और निर्माण गुणवत्ता का परीक्षण भी करता है।

2. अपनी दुकान के लिए एक नाम और लोगो चुनें

अपनी Etsy दुकान के नाम के बारे में बहुत अधिक न सोचें। इसका आपकी बिक्री पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा और आपको इसका नाम बदलने का एक मौका भी मिलेगा। कुछ सरल और तेज़ के बारे में सोचें और कोशिश करें कि बहुत अस्पष्ट या चालाक न हों। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए अपना नाम गुगल करने का प्रयास करें कि यह किसी और चीज़ से टकरा नहीं रहा है।

एक बार जब आप एक नाम तय कर लेते हैं, तो आप आसानी से कैनवा का उपयोग करके खुद को एक कस्टम लोगो बना सकते हैं – यह एक ऑनलाइन प्रोग्राम है जो फोटोशॉप की तरह ही है, लेकिन बहुत आसान है, और यह उपयोग करने के लिए मुफ़्त है।

यदि आप वास्तव में स्वयं लोगो को डिज़ाइन करने में सहज नहीं हैं, तो आप Fiverr जैसी साइट का उपयोग किसी को अपनी सहायता के लिए किराए पर लेने के लिए कर सकते हैं।

3. Create cle अपने आइटम की स्पष्ट और आकर्षक छवियां बनाएं

यह ईबे और अमेज़ॅन की तुलना में ईटीसी पर और भी अधिक महत्वपूर्ण है – आपका उत्पाद (उम्मीद है) पहले कभी नहीं देखा गया है और एक महान तस्वीर वास्तव में यहां अंतर कर सकती है, यहां तक ​​​​कि आपकी दुकान के नाम और लोगो से भी ज्यादा।

यदि आपने एक परीक्षण उत्पाद का आदेश दिया है या बनाया है, तो यह काफी आसान होना चाहिए।

एक नज़र डालें कि समान उत्पादों वाले अन्य स्टोर क्या कर रहे हैं, अपनी पसंद की शैली चुनें और फिर अपने समान बनाने पर काम करें।

4. कुछ पैसे बचाएं

कई ऑनलाइन बिक्री साइटों के विपरीत, यह Etsy पर बेचने के लिए 100% मुफ़्त नहीं है, क्योंकि प्रत्येक लिस्टिंग की लागत 15p है। यदि आप छह वस्तुओं को सूचीबद्ध करने में 90p का निवेश करते हैं, तो हमें लगता है कि यह निश्चित रूप से आपको आरंभ करने के लिए पर्याप्त है।

जबकि हम एक मानक खाते से शुरुआत करने की सलाह देते हैं जो मुफ़्त है, आप एक Etsy Plus खाते में लगभग £7.40 प्रति माह के लिए निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। यह आपको बोनस विज्ञापन क्रेडिट और दुकान अनुकूलन टूल जैसी सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है ताकि आपको अन्य स्टोरों के बीच अलग दिखने में मदद मिल सके।

Etsy काफी प्रतिस्पर्धी बाजार है इसलिए शुरुआत में खुद को देखना कठिन हो सकता है। हालांकि, अगर आपको विश्वास नहीं है कि मासिक शुल्क का भुगतान करने के बाद आप लाभ के साथ पैसा वापस कर देंगे, तो एक निःशुल्क मानक खाते से चिपके रहें।

यदि आप सोशल मीडिया के काफी जानकार हैं, तो यह आपके स्टोर को मुफ्त में ऑनलाइन प्रचारित करने का एक शानदार तरीका होगा।

जब हम पैसे के विषय पर होते हैं, तो आपको अपने आइटम (वस्तुओं) की लागत के बारे में सोचने की आवश्यकता होती है। उत्पाद बनाने की लागत (कुछ इकाइयों में फैली किसी भी अग्रिम लागत सहित) पर काम करने के लिए कुछ समय बिताएं और फिर बिक्री मूल्य के साथ आएं।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी लागतों को कवर करने और लाभ कमाने के लिए पर्याप्त शुल्क ले रहे हैं लेकिन लालची न हों। यह इंटरनेट है, और यदि आप अधिक शुल्क ले रहे हैं, तो वहां कोई और होगा जो आपको कम कर देगा और आपका सारा व्यवसाय ले लेगा।

5. एक डाक योजना बनाएं

अपनी कृतियों को पैक और पोस्ट करने का सबसे किफ़ायती तरीका खोजें। डाकघर का उपयोग करना सबसे आसान हो सकता है, लेकिन यदि आपका सामान बहुत बड़ा या भारी है, तो एक कूरियर कंपनी एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

सुनिश्चित करें कि आप आगे बढ़ने से पहले लागत भी जानते हैं। डिलीवरी के लिए £2.99 चार्ज करने से बुरा कुछ नहीं है और जब इसकी बात आती है तो £4.99 का भुगतान स्वयं करना पड़ता है।

जब आपका Etsy स्टोर स्थापित करने की बात आती है तो यह महत्वपूर्ण है कि चीजों को अधिक जटिल न करें। सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह है बस शुरुआत करना।

यदि आप सब कुछ सही करने पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत लंबा समय लगाते हैं, तो हो सकता है कि आप कभी भी अपना स्टोर लॉन्च न करें। और एक बार जब आप साइट पर कुछ कर लेते हैं, तो आप हमेशा सुधार कर सकते हैं!

Etsy पर बेचने में कितना खर्च होता है?

कुछ अन्य विक्रय साइटों की तुलना में Etsy की फीस अपेक्षाकृत जटिल है। हर बार जब कोई आपकी दुकान से कुछ खरीदता है तो तीन अलग-अलग प्रकार के शुल्क लागू होते हैं:

  1. एक लिस्टिंग शुल्क – प्रत्येक आइटम को बिक्री के लिए रखने के लिए 15p का खर्च आता है, और प्रत्येक लिस्टिंग चार महीने तक चलती है, या जब तक यह बिक नहीं जाती – जो भी जल्दी हो। यदि आपके पास एक से अधिक उपलब्ध हैं, तो आप अपने आइटम को स्वतः-नवीनीकरण के लिए सेट कर सकते हैं और जैसे ही कोई आइटम बिकता है, उसे लाइव रखने के लिए आपसे लगभग 15p शुल्क लिया जाएगा।
  2. एक लेन-देन शुल्क – जब आप बिक्री करते हैं तो Etsy आपसे बिक्री मूल्य का 5% (डाक और पैकेजिंग शुल्क सहित) वसूल करेगा।
  3. एक भुगतान प्रसंस्करण शुल्क – यह पूरे भुगतान (डाक सहित) का 20p + 4% है।
  4. ऑफसाइट विज्ञापन शुल्क (वैकल्पिक) – यदि आप Etsy को अपनी लिस्टिंग का विज्ञापन करने की अनुमति देते हैं, तो आपसे किसी विज्ञापन से की गई बिक्री पर 15% शुल्क लिया जाएगा। आप अपने उत्पादों का विज्ञापन न करने का विकल्प चुन सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आप £10 + £2.99 डाक के लिए कुछ बेचते हैं (ऑफसाइट विज्ञापन से नहीं)। यह आपको लिस्टिंग शुल्क में £0.15, लेनदेन शुल्क में £0.65 और भुगतान प्रसंस्करण शुल्क के रूप में £0.72 खर्च करेगा। यह कुल £1.52 है।

ईटीसी प्लस

Etsy ने एक प्लस सब्सक्रिप्शन भी पेश किया है जिसमें अधिक पैसा खर्च होता है लेकिन आपको अधिक भत्तों और सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

£7.40 प्रति माह के लिए आपको अधिक सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होती है, जिनमें शामिल हैं:

  • अधिक दुकान अनुकूलन
  • कस्टम .com पते पर 50% की छूट, या एक वर्ष के लिए निःशुल्क .store पता
  • Etsy Ads के लिए हर महीने 15 लिस्टिंग क्रेडिट और £3.70 क्रेडिट
  • खरीदारों को यह बताने का विकल्प कि आपके उत्पाद कब स्टॉक में वापस आ गए हैं।

क्या ईटीसी प्लस इसके लायक है?

Etsy के विक्रेताओं की इस पर बहुत अलग राय है। कुछ लोगों को लगता है कि आप हर महीने लिस्टिंग क्रेडिट और विज्ञापनों के रूप में जो पैसा कमाते हैं, वह प्लस सब्सक्रिप्शन को काफी अच्छा सौदा बनाता है।

दूसरों को लगता है कि मार्केटिंग सामग्री और वैयक्तिकृत डोमेन नाम जैसी चीज़ों पर छूट अभी भी आपको सर्वोत्तम मूल्य उपलब्ध नहीं कराती है, इसलिए वे भुगतान के लायक नहीं हैं।

सब्सक्रिप्शन में निवेश करने से पहले सभी नियमों और शर्तों को देखें और ध्यान से सोचें, क्योंकि यदि आप सभी सुविधाओं का उपयोग नहीं करेंगे, तो यह अतिरिक्त पैसे के लायक नहीं हो सकता है।

Etsy पर बेचने के फायदे

अभी भी सुनिश्चित नहीं है कि यह आपके लिए सही है? यहाँ Etsy पर बेचने के मुख्य लाभ हैं:

1. दर्शक

Etsy सबसे बड़ी या सबसे प्रसिद्ध बिक्री साइट नहीं है, लेकिन यदि आपका उत्पाद विचित्र और घर का बना है, तो यह आपके लिए सबसे अधिक लाभदायक हो सकता है।

ईबे या गमट्री जैसी अन्य बिक्री साइटों पर ईटीसी की बढ़त यह है कि खरीदार कीमत या स्थान के बजाय प्रत्येक व्यक्तिगत सूची की गुणवत्ता और विशिष्टता पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।

जबकि विशिष्ट ईबे या अमेज़ॅन ग्राहक एक खोज शब्द में टाइप कर सकते हैं और सबसे कम से लेकर उच्चतम मूल्य तक सब कुछ सूचीबद्ध कर सकते हैं, एक ईटीसी खरीदार अपनी खोज के परिणामस्वरूप समान उत्पादों से भरे पृष्ठ में परिणाम की उम्मीद नहीं करेगा।

यदि आपने कोई ऐसी चीज़ बनाई है, जिसकी कीमत कुछ भी हो, तो इस पर ध्यान देना बहुत आसान हो जाता है।

2. विशेषताएं

जब आप Etsy पर बिक्री शुरू करते हैं, तो आपको एक दुकान बनानी होती है, और आपको सोशल मीडिया लिंक के साथ एक लोगो, एक बैनर और एक विवरण जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो एक आगंतुक को आपके बारे में कुछ और जानने में मदद करेगा। eBay विक्रेता पृष्ठ काफी सादे और गुमनाम होते हैं, लेकिन Etsy पर व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ने के कई तरीके हैं।

सर्वश्रेष्ठ Etsy व्यवसाय इन सभी सुविधाओं का उपयोग अपना यादगार ब्रांड बनाने के लिए करते हैं जिसे लोग नाम से खोजेंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपका अपना .com पता सीधे आपकी दुकान से लिंक हो, तो आप सीधे Etsy के माध्यम से भी एक (शुल्क के लिए) सेट कर सकते हैं।

Etsy के पास आपको वैयक्तिकृत वस्तुओं को अधिक आसानी से बेचने की अनुमति देने के विकल्प हैं, और जैसा कि कस्टम ऑर्डर आपको बनाने में थोड़ा अधिक समय ले सकता है, आप उनके लिए अधिक शुल्क ले सकते हैं। ग्राहकों की वफादारी को प्रोत्साहित करने या सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों को पुरस्कृत करने के लिए कूपन कोड बनाने का भी अवसर है।

यदि आपको अवकाश की आवश्यकता हो तो आप अपनी दुकान को बंद भी कर सकते हैं, जो वफादार ग्राहकों के वापस आने और खाली दुकान देखने पर उन्हें आश्वस्त करने के लिए वास्तव में उपयोगी सुविधा हो सकती है।

3. अंतर्राष्ट्रीय अवसर

हमने यूके में कई Etsy विक्रेताओं से बात की है, और उन सभी ने हमें बताया कि उनके ऑर्डर का आश्चर्यजनक प्रतिशत विदेशों से आता है – विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया और यूएस से।

चूंकि प्रत्येक वस्तु विशेष रूप से बनाई जाती है, इसलिए लोग अपनी खरीदारी जल्दी प्राप्त करने से कम चिंतित होते हैं। इसका मतलब है कि आपके लिए और भी संभावित ग्राहक हैं।

Etsy पर बेचने का विपक्ष

यहाँ Etsy पर बेचने के नुकसान हैं:

1. शुल्क और धीमी भुगतान

आप अपने भुगतान मासिक, साप्ताहिक, पाक्षिक या दैनिक प्राप्त करना चुन सकते हैं। लेकिन एक बार जब उन्हें “भुगतान” कर दिया जाता है, तो हमारे Etsy विक्रेता के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, पैसे को आपके बैंक तक पहुंचने में लगभग तीन दिन लग सकते हैं।

यह आदर्श नहीं है जब आपको इससे पहले डाक के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

एक बार आपकी दुकान खुलने और चलने के बाद सभी लिस्टिंग शुल्क, कमीशन और भुगतान शुल्क का ट्रैक रखना भी मुश्किल हो सकता है, और वे महीने में एक बार बड़े हिस्से में चार्ज हो जाते हैं।

उन्हें भुगतान करने के लिए पैसे अलग रखना याद रखें, और जो कुछ भी आप Etsy से भुगतान कर रहे हैं उसे लाभ के रूप में न मानें।

2. यह मुख्य रूप से एक यूएस वेबसाइट है


दुर्भाग्य से, यूके के विक्रेता अमेरिका में स्थित विक्रेताओं की तुलना में नुकसान में हैं – चाहे वह बढ़े हुए शिपिंग समय के कारण हो, अधिक महंगा डाक या कि कीमतें £ 5 के बजाय यूएस खरीदार के लिए $ 6.80 के रूप में दिखाई देंगी।

3. आपका पूर्ण नियंत्रण नहीं है

Etsy पर स्टोर होना आपकी खुद की वेबसाइट बनाने के समान नहीं है। डिज़ाइन के हर पहलू पर आपका पूर्ण नियंत्रण नहीं है, और अपना निजी ब्रांड विकसित करना उतना आसान नहीं है।

साथ ही, Etsy तकनीकी रूप से आपको किसी भी समय साइट से बाहर कर सकता है (हालाँकि वे ऐसा तब तक नहीं करेंगे जब तक कि आप नियम नहीं तोड़ते)।

यह भी ध्यान रखें कि यदि आप अपने Etsy स्टोर को एक पूर्ण व्यवसाय में बदलना चाहते हैं, तो अक्सर आपकी अपनी वेबसाइट होना अधिक ‘पेशेवर’ माना जाता है। एक ईटीसी स्टोर आपके व्यवसाय को शुरू करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन अगर चीजें आगे बढ़ती हैं तो आप एक स्वतंत्र मंच पर माइग्रेट करना चाहेंगे।

पैसा कमाने के लिए Etsy पर क्या बेचें?

पैसे कमाने के लिए Etsy पर बेचने के लिए सबसे अच्छी चीजों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:

  • स्टिकर
  • निजीकृत बोतलें, चश्मा और टी-शर्ट
  • नोटबुक
  • आभूषण
  • कला प्रिंट
  • बुनाई पैटर्न
  • बधाई – पत्र
  • क्लिप आर्ट
  • तामचीनी पिन।

लेकिन लोग Etsy पर हर तरह के अद्भुत हस्तनिर्मित सामान बेच रहे हैं, जितना अधिक मूल, उतना ही बेहतर। हमने सफल दुकानों को नेल पॉलिश से लेकर खाने तक सब कुछ बेचते देखा है, इसलिए केवल सबसे लोकप्रिय चीज़ों तक ही सीमित न रहें।

Etsy पर बेचने के लिए टिप्स

हमने कुछ अनुभवी Etsy विक्रेताओं से पूछा है कि वे क्या चाहते हैं, जब वे अपनी दुकानें खोलेंगे तो उन्हें पता चलेगा और उन्होंने हमें यही बताया:

Etsy विकल्प

Etsy विंटेज और हस्तनिर्मित वस्तुओं को ऑनलाइन बेचने का एकमात्र स्थान नहीं है – यहाँ सबसे अच्छी वैकल्पिक बिक्री साइटें हैं:

  • एक त्वरित बिक्री की आवश्यकता है? आपने लगभग निश्चित रूप से eBay के बारे में सुना होगा, और बहुत से लोग इसका उपयोग उसी प्रकार की वस्तुओं को बेचने के लिए करते हैं जिन्हें आप Etsy पर बेचने की उम्मीद करते हैं। यदि आप प्रतिस्पर्धी होने के लिए लागत कम रख सकते हैं और आइटम जल्दी से बेचना चाहते हैं, तो ईबे आपके लिए साइट हो सकती है।
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिप नहीं करना चाहते हैं? फोल्क्सी एक हस्तनिर्मित साइट है (कोई पुरानी वस्तु नहीं) जो सिर्फ यूके के विक्रेताओं के लिए है।
  • कमीशन देना बंद करना चाहते हैं? Shopify आपको बिना लिस्टिंग शुल्क या कमीशन के एक ऑनलाइन स्टोर बनाने की अनुमति देता है, लेकिन यह $29 (लगभग £21) प्रति माह है। आपके वॉल्यूम के आधार पर यह एक सस्ता विकल्प हो सकता है।
  • कपड़े या सामान बेचना? यदि आपका Etsy व्यापार विचार फैशन से संबंधित है, तो ऑनलाइन कपड़े बेचने के लिए बहुत सारी साइटें हैं, जैसे Depop और Vinted।
  • अपने व्यवसाय में निवेश करने के लिए तैयार हैं? नॉट ऑन द हाई स्ट्रीट (NOTHS) एक यूके आधारित साइट है जिसमें Etsy जैसे उत्पाद और एक विश्वसनीय प्रतिष्ठा है। हालाँकि, आपको NOTHS पर अपने आइटम बेचने के लिए आवेदन करना होगा, और ऑनलाइन फ़ोरम के अनुसार, ऐसा करना आसान नहीं है। साथ ही, यदि आपको एक विक्रेता के रूप में स्वीकार किया जाता है, तो आपसे £199 का ज्वाइनिंग शुल्क लिया जा सकता है। यदि आपको विश्वास है कि आप नॉट ऑन द हाई स्ट्रीट के माध्यम से अधिक बिक्री करेंगे, तो यह फीस को इसके लायक बना सकता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *