How to get loan on electric bike in Hindi

जनता के बीच वायु प्रदूषण के बारे में बढ़ती जागरूकता के बाद इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) अपने जीवाश्म ईंधन आधारित समकक्षों के लिए पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में उभर रहे हैं। इसके अलावा, पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने भी भारतीय आबादी को इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदने पर विचार करने के लिए मजबूर किया है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स ने ईवी सेगमेंट में सबसे अधिक बिक्री देखी है, इसके लिए उनके द्वारा दिए जाने वाले कई फायदे हैं। इंजन के शोर और कंपन की अनुपस्थिति प्रदान करने के अलावा, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन अत्यधिक कुशल होते हैं और प्रदूषणकारी गैसों का उत्सर्जन नहीं करते हैं। इसके अलावा, इन मशीनों के चलने और रखरखाव की लागत कम होती है।

हालांकि, भारतीय ईवी बाजार को अभी अपना पूरा गौरव हासिल करना बाकी है। यहां भारत में 2021 में खरीदने के लिए कुछ बेहतरीन इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर हैं।

इलेक्ट्रिक बाइक में सबसे ज्यादा बिकने वाले ब्रांड!

  1. एम्पेयर
  2. हीरो इलेक्ट्रिक
  3. बजाज ऑटो

एचडीएफसी बैंक ही इलेक्ट्रिक बाइक पर लोन देता है।

एचडीएफसी बैंक अग्रणी निजी बैंकों में से एक है जो देश भर में उधारकर्ताओं के लिए दोपहिया ऋण प्रदान करता है। 20.90% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली ब्याज दरों पर ऋण की पेशकश की जाती है। एक उधारकर्ता वाहन की ऑन-रोड कीमत का 100% तक का लाभ उठा सकता है, जिसकी प्रभावी ऋण चुकौती अवधि 12 महीने से 48 महीने तक होती है। एचडीएफसी बैंक भी उन कुछ वित्तीय संस्थानों में से एक है जो भारत में सुपरबाइक ऋण प्रदान करता है।

एचडीएफसी बैंक बाइक लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आप एचडीएफसी बैंक बाइक लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको कुछ सरल चरणों का पालन करना होगा जिन्हें संक्षेप में निम्नानुसार किया जा सकता है:

  1. एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.hdfcbank.com पर जाएं।

2. लिंक https://apply.hdfcbank.com/vivid/twl_newuiux#TWL_New_Login पर क्लिक करें।

3. आपको यहां अपना मोबाइल फोन नंबर देना होगा और बैंक की गोपनीयता नीति के खिलाफ बॉक्स को चेक करना होगा।

4 ‘आगे बढ़ें’ बटन पर क्लिक करें।

5. उसके बाद बैंक के अधिकारी आपसे संपर्क करेंगे और आपकी आवश्यकता के अनुसार ऋण आवेदन के संबंध में प्रक्रिया के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेंगे।

6. यदि आप बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं, तो आप अपने ग्राहक आईडी या नेटबैंकिंग विवरण का उपयोग करके सीधे ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

7. इस मामले में, आपको कैप्चा कोड के साथ अपना ग्राहक आईडी या अपना नेटबैंकिंग ग्राहक आईडी और पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर दर्ज करना होगा।

8. किसी भी स्थिति में, बैंक आपको पंजीकृत मोबाइल फोन नंबर पर एक प्रमाणीकरण कोड भेजेगा।

9. लॉगिन सत्यापित करें और ऋण के लिए आवेदन करें।

ऊपर बताए गए तरीके के अलावा, आप अपनी टू व्हीलर लोन आवश्यकता के लिए BankBazaar.com पर भी जा सकते हैं। BankBazaar पर, आप विभिन्न दोपहिया ऋण उत्पादों की तुलना कर सकते हैं जो आपकी पात्रता मानदंड के अनुसार उपलब्ध हैं और आपकी सभी आवश्यकताओं के अनुरूप एक का चयन कर सकते हैं। आप सीधे BankBazaar के माध्यम से ऋण उत्पाद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक टू व्हीलर लोन ईएमआई कैलकुलेटर

एचडीएफसी बैंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक ईएमआई कैलकुलेटर प्रदान करता है जिसका उपयोग किसी भी उपयोगकर्ता द्वारा उनके द्वारा चुनी गई संभावित ऋण राशि के लिए ईएमआई की गणना करने के लिए किया जा सकता है। ईएमआई कैलकुलेटर टू व्हीलर लोन के प्रोडक्ट पेज पर उपलब्ध है। इस टू व्हीलर लोन ईएमआई कैलकुलेटर में, उपयोगकर्ता को ऋण का विवरण दर्ज करना होगा जैसे कि ऋण राशि, वार्षिक ब्याज दर और महीनों में ऋण चुकौती अवधि।

एक बार सभी विवरण दर्ज करने के बाद, ‘गणना’ बटन पर क्लिक करें और कैलकुलेटर आवश्यक गणना करेगा और तालिका के नीचे उपयोगकर्ता द्वारा प्रदान किए गए विवरण के अनुसार ईएमआई राशि प्रदर्शित करेगा।

एचडीएफसी बैंक टू व्हीलर लोन लेने के लिए योग्यता

  • ऋण के लिए आवेदन करने के समय कम से कम 21 वर्ष और ऋण अवधि के अंत में 65 वर्ष से कम।

  • एक वेतनभोगी या स्वरोजगार व्यक्ति।

  • आवेदक की न्यूनतम मासिक आय 10,000 रुपये होनी चाहिए।

  • गैर-व्यक्तिगत निकाय जैसे साझेदारी फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां, लिमिटेड कंपनियां आदि भी एचडीएफसी बैंक से दोपहिया वाहन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक टू व्हीलर लोन के लिए दस्तावेज़ीकरण:

  • एचडीएफसी बैंक के माध्यम से टू व्हीलर लोन के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:
  • निवास का प्रमाण या पते का प्रमाण: निम्नलिखित में से कोई एक – पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, राशन कार्ड, नवीनतम क्रेडिट कार्ड बिल, एलआईसी पॉलिसी, गैस कनेक्शन बिल, किराये का समझौता, बिक्री विलेख, टेलीफोन बिल , आदि।

  • पहचान का प्रमाण: निम्नलिखित में से कोई एक – पैन कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड (फोटो के साथ), कंपनी आईडी कार्ड, आदि।


आय प्रमाण:


  • वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए – 3 महीने की सैलरी स्लिप, फॉर्म 16, या 3 महीने के लिए बैंक स्टेटमेंट।

  • स्व-रोज़गार के लिए: नवीनतम आयकर रिटर्न, या 3 महीने का बैंक विवरण।

एचडीएफसी बैंक टू व्हीलर लोन की विशेषताएं और लाभ:

एचडीएफसी टू व्हीलर लोन आकर्षक सुविधाओं और लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आते हैं। उन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

चुकौती अवधि 12 महीने से 48 महीने तक होती है। यह लचीला पुनर्भुगतान विकल्प है। यह सुविधा खरीद के स्थान पर भी उपलब्ध है।


ईएमआई का भुगतान स्थायी निर्देश, ईसीएस पोस्ट-डेटेड चेक या डिजिटल भुगतान मोड जैसे पेज़ैप, जीपे, पेटीएम, बिलडेस्क आदि के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।


ब्याज दरें सिर्फ 12.50% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं। 18.16% प्रति वर्ष तक


भारत भर में 3000 से अधिक शाखाओं से ऋण प्राप्त किया जा सकता है।


ऋण का त्वरित वितरण और परेशानी मुक्त प्रक्रिया।


आसान दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया और घर-घर सेवा


सभी ऋण शुल्क ऋण उद्धरण के साथ लिखित रूप में सूचित किए जाते हैं

इलेक्ट्रिक बाइक जिन्हें आप बिना लाइसेंस और पंजीकरण के चला सकते हैं

भारत में इलेक्ट्रिक बाइक धीरे-धीरे लेकिन लगातार बिक्री की गति में वृद्धि देख रहे हैं। भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले विभिन्न स्टार्टअप के अलावा, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर कंपनी जैसे आईसीई संचालित मोटरसाइकिल और स्कूटर के लिए जाने जाने वाले स्थापित बड़े दोपहिया निर्माता भी बजाज जैसे अपने संबंधित इलेक्ट्रिक बाइक लाए हैं। चेतक इलेक्ट्रिक और टीवीएस आईक्यूब।

जबकि इलेक्ट्रिक और आईसीई डोमेन में दोपहिया वाहनों को सड़क पर ले जाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती है, इसके अपवाद भी हैं। कुछ इलेक्ट्रिक बाइक बिना ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और बीमा के भी खरीदे जा सकते हैं।

दो प्रकार के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हैं। उच्च शक्ति वाले और निम्न शक्ति वाले। कम शक्ति वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल जो 250 वॉट की मोटर से लैस हैं और 25 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से चलने में सक्षम हैं, उन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण और बीमा के भी चलाया जा सकता है।

यहां उन इलेक्ट्रिक बाइक की सूची दी गई है जिन्हें आप बिना लाइसेंस, पंजीकरण, पीयूसी या बीमा के चला सकते हैं।

सरकार ने इलेक्ट्रिक बाइक के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क माफ किया हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें इलेक्ट्रिक वाहनों को पंजीकरण शुल्क से छूट दी गई है। अधिसूचना 2 अगस्त, 2021 से प्रभावी है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, अधिसूचना ई-मोबिलिटी को प्रोत्साहित करने की सरकार की योजना का एक हिस्सा है। अधिसूचना के अनुसार, बैटरी से चलने वाले वाहनों (बीओवी) को नए पंजीकरण के साथ-साथ नवीनीकरण सहित पंजीकरण से छूट दी जाएगी। महाराष्ट्र राज्य सरकार ने हाल ही में अपनी ईवी नीति की घोषणा की, जिसका विवरण यहां उपलब्ध है।


            

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *