How to pay LIC premium online in hindi

एलआईसी की वेबसाइट के माध्यम से

बीमाकर्ता की वेबसाइट के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने के लिए, www.licindia.in पर जाएं और 'ऑनलाइन सेवा पोर्टल' से 'भुगतान प्रीमियम ऑनलाइन' पर क्लिक करें। यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे: ए) सीधे भुगतान (लॉगिन के बिना) और बी) ग्राहक पोर्टल के माध्यम से।
1

सीधे भुगतान करें (लॉगिन के बिना)


यह उन लोगों के लिए एक विकल्प है जो पोर्टल के साथ पंजीकरण नहीं करना चाहते हैं। इस विकल्प के माध्यम से आप तीन प्रकार के भुगतान कर सकते हैं – a) अग्रिम प्रीमियम भुगतान, b) ऋण चुकौती और c) ऋण ब्याज चुकौती।

3
चरण 1: भुगतान करने के लिए 'अग्रिम प्रीमियम भुगतान' विकल्प चुनें
चरण 2: आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रीमियम भुगतान प्रक्रिया को दर्शाने वाला और ग्राहक की सहमति मांगने वाला एक पॉप-अप दिखाई देगा। अपनी सहमति देने के लिए 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें।
चरण 3: आपको पॉलिसी नंबर, किस्त प्रीमियम (करों को छोड़कर) आदि जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। विवरण दर्ज करते समय, सुनिश्चित करें कि आपने इसका सही और समय पर उल्लेख किया है अन्यथा सत्र समाप्त हो जाएगा और आपको प्रक्रिया को फिर से शुरू करना होगा।

4
चरण 4: 'मैं सहमत हूं' चुनें और सबमिट पर क्लिक करें।
एलआईसी पोर्टल के अनुसार, ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान पॉलिसीधारक द्वारा स्वयं किया जाना चाहिए। भुगतान के इस तरीके का उपयोग करके कोई तृतीय पक्ष भुगतान नहीं किया जाना चाहिए।

चरण 5: अगला चरण आपको उस पॉलिसी का विवरण दिखाएगा जिसके लिए प्रीमियम का भुगतान किया जा रहा है। भुगतान करने के लिए 'चेक एंड पे' पर क्लिक करें।


चरण 6: अगला चरण आपको भुगतान करने के लिए कहेगा। वह विकल्प चुनें जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं।

ग्राहक पोर्टल के माध्यम से

यदि आपने पहले ही पोर्टल के साथ अपना पंजीकरण करा लिया है, तो आप भुगतान करने के लिए अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं या फिर आपको पहले अपना पंजीकरण कराना होगा।
अपने आप को पंजीकृत करने के लिए, 'साइन अप' पर क्लिक करें। आपको अनिवार्य विवरण जैसे पॉलिसी नंबर, प्रीमियम राशि (करों को छोड़कर), जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा।


एक बार जब आप एलआईसी की वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत कर लेते हैं, तो भुगतान करने के लिए अपने खाते में लॉग-इन करें।

चरण 1: अपना विवरण दर्ज करके अपने खाते में लॉग-इन करें।

चरण 2: लॉग इन करने के बाद, 'ऑनलाइन भुगतान' पर क्लिक करें। यह आपको प्रीमियम भुगतान पोर्टल पर ले जाएगा।



Online-payments
चरण 3: उन नीतियों का चयन करें जिनके लिए आप भुगतान करना चाहते हैं और 'चेक एंड पे' पर क्लिक करें।


check&-Pay
चरण 4: पोर्टल आपसे एक बार फिर मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और प्रीमियम राशि जैसे विवरणों की पुष्टि करने के लिए कहेगा। विवरण की पुष्टि करने के बाद 'चेक एंड पे' पर क्लिक करें।


चरण 5: अपने लेनदेन यानी क्रेडिट कार्ड, नेट-बैंकिंग, डेबिट कार्ड, यूपीआई आदि को पूरा करने के लिए पेमेंट गेटवे चुनें।




भुगतान करते समय ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

1. सही और वैध मोबाइल नंबर और ईमेल पता प्रदान करें।
2. रसीद आपके ईमेल पते पर भेज दी जाएगी।
3. ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान पॉलिसीधारक द्वारा स्वयं किया जाना चाहिए। किसी तीसरे पक्ष के भुगतान का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
4. यदि आपके बैंक खाते से प्रीमियम राशि डेबिट की जाती है, लेकिन त्रुटि पृष्ठ प्रदर्शित होता है, तो आपके बैंक से पुष्टि प्राप्त होने के बाद तीन कार्य दिवसों में एक रसीद आपके ईमेल पते पर भेज दी जाएगी। आप ऐसी घटना की रिपोर्ट bo_eps1@licindia.com पर कर सकते हैं।
5. यदि पुन: प्रयास कर रहे हैं: पहले जांच लें कि क्या आपके बैंक खाते/कार्ड पर पहले से किए गए लेन-देन की राशि से डेबिट/चार्ज किया गया है। यदि डेबिट/चार्ज किया जाता है, तो दोबारा भुगतान न करें। बीमाकर्ता द्वारा तीन दिनों के भीतर आपको रसीद मेल करने की प्रतीक्षा करें।
6. ऑनलाइन पोर्टल घरेलू बैंकों द्वारा जारी कार्ड स्वीकार करेगा। अंतर्राष्ट्रीय बैंक कार्ड स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

ऐप डाउनलोड करके

पॉलिसीधारक के पास अपने फोन पर एलआईसी का ऐप डाउनलोड करके पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करने का विकल्प भी होता है। Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर तीन ऐप उपलब्ध हैं - एलआईसी ग्राहक, एलआईसी पे डायरेक्ट और माई एलआईसी।

एलआईसी ग्राहक ऐप:

इस ऐप का उपयोग करके, कोई भी भुगतान प्रत्यक्ष विकल्प का उपयोग करके या पंजीकरण करके भुगतान कर सकता है। भुगतान करने की प्रक्रिया वैसी ही है जैसी वेबसाइट पर होती है। भुगतान करने के अलावा, कोई अन्य सेवाओं जैसे एलआईसी ऑफिस लोकेटर, प्रीमियम कैलकुलेटर आदि का भी लाभ उठा सकता है।
LIC-Customer-App
LIC-Customer-App-1
LIC-Customer-App-2

एलआईसी पे डायरेक्ट ऐप:

जैसा कि नाम से पता चलता है, एक पॉलिसीधारक बिना पंजीकरण के अपनी पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। ऐप का उपयोग करके लेनदेन विवरण भी डाउनलोड कर सकते हैं।
LIC-Pay-Direct
LIC-Pay-Direct-1
LIC-Pay-Direct-2

मेरा एलआईसी ऐप:

यह एक 'एलआईसी ऐप स्टोर' है जो ऊपर बताए गए दो ऐप का लिंक प्रदान करता है। ऐप के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करने के लिए पॉलिसीधारक को उपर्युक्त ऐप इंस्टॉल करना होगा।
My-LIC-App
My-LIC-App-2

ईसीएस के माध्यम से भुगतान

पॉलिसीधारक के पास एलआईसी को ईसीएस मैंडेट देने का विकल्प भी होता है। इसके तहत निश्चित तिथि पर पॉलिसीधारक के पंजीकृत बैंक खाते से प्रीमियम स्वत: कट जाएगा। ईसीएस मैंडेट के लिए पंजीकरण करने के लिए आपको रद्द चेक और पॉलिसी विवरण के साथ शाखा में जाना होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *