Writing से पैसे कमाने के 11 तरीके

लेखन एक ऐसा पुरस्कृत शौक है, कम से कम तब नहीं जब आप इससे पैसा कमाना शुरू करते हैं। यदि आप लिखने के लिए भुगतान प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आप भाग्यशाली हैं – यह मार्गदर्शिका आपको बताएगी कि कैसे।

चाहे आप अपने खाली समय में कुछ अतिरिक्त पॉकेट मनी बनाने की उम्मीद कर रहे हों, या आप अपने दीर्घकालिक करियर लक्ष्यों के बारे में सोच रहे हों, पैसे के लिए लिखने में काफी मेहनत और मेहनत लग सकती है, लेकिन ऐसा है, तो इसके लायक है .

यह विश्वविद्यालय में पैसा कमाने का एक विशेष रूप से अच्छा तरीका है, क्योंकि जब आप स्नातक लेखन नौकरियों के लिए आवेदन करना शुरू करते हैं तो अनुभव प्राप्त करने के दौरान आप आय अर्जित कर रहे हैं।

इसलिए, आपके शब्द कौशल को अच्छी तरह से योग्य नकदी में बदलने में आपकी मदद करने के लिए, हमने लेखन से पैसे कमाने के शीर्ष 11 तरीकों की एक सूची तैयार की है।

लिखने के लिए भुगतान कैसे प्राप्त करें

यहाँ एक लेखक के रूप में पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीके दिए गए हैं:

1. फिल्मों, उत्पादों, संगीत वगैरह की समीक्षा करके पैसे कमाएं

समीक्षा लिखने के लिए भुगतान प्राप्त करना बहुत आसान है, जब आप जानते हैं कि कैसे…

प्रारंभ में, जब समीक्षा लिखने की बात आती है, तो आप पूर्णकालिक नौकरियों के बारे में सोच सकते हैं जिनके लिए पेशेवर टीवी और फिल्म समीक्षा जैसे पिछले अनुभव की आवश्यकता होती है।

लेकिन, आप वास्तव में कुछ पुरस्कार वेबसाइटों के लिए साइन अप करके समीक्षाओं से बहुत जल्दी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इन साइटों पर, आप गैजेट्स से लेकर संगीत से लेकर स्टेशनरी तक, और बीच में सब कुछ की समीक्षा कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, Slicethepie पर, आप फ़ैशन आइटम और गानों की संक्षिप्त समीक्षा लिखकर नकद कमा सकते हैं। आपको बस साइन अप करना है और आप तुरंत शुरुआत कर सकते हैं।

या, यदि आप उत्पाद परीक्षक या सशुल्क सर्वेक्षण साइट पैनल सदस्य बनने के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आप उन उत्पादों की समीक्षा करके पैसा कमा सकते हैं जिन्हें आप अन्यथा खरीदने के लिए भुगतान करेंगे, जैसे प्रौद्योगिकी, कपड़े और सौंदर्य प्रसाधन।

साथ ही, एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, उत्पाद परीक्षक कभी-कभी उन वस्तुओं को रखने में सक्षम होते हैं जिनकी वे समीक्षा करते हैं, या अपनी आय बढ़ाने के लिए उन्हें बेचते भी हैं!

2. पैसे के लिए लेख लिखें

पत्रकारिता प्रेम और लेखन प्रतिभा वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक शानदार करियर मार्ग है, और यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो हम वास्तव में इसके लिए जाने की सलाह देते हैं।

हालांकि, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि यह एक प्रतिस्पर्धी उद्योग है, और इसमें युवा लेखकों के लिए उचित मात्रा में कम वेतन वाले काम और अवैतनिक इंटर्नशिप को शामिल करने की प्रतिष्ठा है, जो अभी शुरुआत कर रहे हैं।

हालांकि, हालांकि यह हमेशा आसान नहीं होता है, एक छात्र पत्रकार के रूप में पैसा कमाना संभव है।

जबकि आपको लेख लिखने के लिए भुगतान प्राप्त करने के लिए पत्रकारिता का अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है, आपको कहानियों के लिए एक महान लेखक और विवरण पर शानदार ध्यान देने वाला एक मजबूत लेखक होने की आवश्यकता है।

अपने लेखन पोर्टफोलियो का निर्माण शुरू करने के लिए, हम आपको पहले अपने विश्वविद्यालय में छात्र समाचार पत्र या पत्रिका में योगदान देने का सुझाव देते हैं। अपनी रुचियों और लेखन क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए एक ब्लॉग (इस पर बाद में और अधिक) शुरू करना भी एक अच्छा विचार है।

एक बार आपके पास एक ठोस पोर्टफोलियो हो जाने के बाद, आप संपादकों को कमीशन करने के लिए लेख विचारों को पिच करने का प्रयास कर सकते हैं (ये पत्रकार हैं जो अपने प्रकाशन के लिए लेखों को कमीशन करते हैं)। यदि वे आपके लेख विचारों को पसंद करते हैं, तो वे आपको उनके लिए स्वतंत्र रूप से लिखने के लिए किराए पर ले सकते हैं।

आपके द्वारा प्रति लेख अर्जित की जाने वाली राशि प्रकाशन और टुकड़े की लंबाई/शैली के आधार पर अलग-अलग होगी, लेकिन आप शीर्ष पत्रों में कमीशन किए गए लेखों के लिए £100+ देख सकते हैं।

जब आप पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के लिए लेख विचारों को पिच करना शुरू करने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो ट्विटर पर अपने पसंदीदा प्रकाशनों के कमीशनिंग संपादकों का अनुसरण करना और उन्हें लिंक्डइन पर ढूंढना उचित है।

और, यदि आप सीधे अपनी डिग्री से संबंधित कुछ लिखना चाहते हैं, तो आप लेख विचारों को व्यापार पत्रिकाओं में पिच करने का प्रयास कर सकते हैं जो किसी विशेष उद्योग के बारे में समाचार कवर करते हैं। ‘[उद्योग] व्यापार पत्रिका’ के लिए एक त्वरित Google खोज आपको उन लोगों को खोजने में मदद करेगी जो आपके अध्ययन और रुचियों के लिए प्रासंगिक हैं।

संपादक अक्सर उन विषयों या विषयों के बारे में ट्वीट करते हैं जिनमें वे उस समय विशेष रूप से रुचि रखते हैं। यदि आप किसी ऐसे लेख के लिए कॉल आउट देखते हैं जिसे लिखने का आपके पास अनुभव और कौशल है, तो ध्यान से पिच की योजना बनाएं, सीधे प्रकाशन के अनुरूप, और जितनी जल्दी हो सके इसे कमीशनिंग पत्रकार को ईमेल करें (आदर्श रूप से एक घंटे के भीतर) )

आपको संपादकों को लेखों के लिए कॉल आउट पोस्ट करने के लिए हमेशा प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इससे आपको कमीशन मिलने की संभावना में मदद मिलती है यदि आपको इस बात का स्पष्ट विचार है कि वे किस तरह की चीज़ की तलाश कर रहे हैं।

पिचिंग करते समय, अपने ईमेल को संक्षिप्त लेकिन प्रेरक रखने का प्रयास करें, इस बात पर प्रकाश डालें कि यह प्रकाशन के लिए सही क्यों है और अपने ऑनलाइन ब्लॉग या वेबसाइट पर एक लिंक जोड़ें ताकि संपादक देख सकें कि आप क्या कर सकते हैं।

कई कारणों से अपनी पिचों के साथ पूरा लेख नहीं भेजना सबसे अच्छा है।

पिचों को पढ़ते समय संपादकों के पास ज्यादा समय नहीं होगा, और वे आपको लेख के साथ एक अलग दिशा में जाने के लिए कह सकते हैं। इस बात का भी खतरा है कि वे स्वयं समान विचारों वाला लेख चला सकते हैं, इसलिए उन्हें बहुत जल्दी न भेजें।

ध्यान रखें कि हर पिच सफल नहीं होगी, लेकिन अंत में, आपको हार नहीं माननी चाहिए। रिजेक्शन से सीखें, अपनी पिचों में सुधार करें, और तब तक प्रयास करते रहें जब तक आपको भुगतान किए गए लेख लिखने के लिए कमीशन नहीं मिल जाता।

3. अपने Revision नोट बेचें

यदि आप स्पष्ट और संक्षिप्त व्याख्यान नोट्स बनाने में महान हैं, तो आप वास्तव में अपने संशोधन से कुछ आय अर्जित कर सकते हैं।

यदि आप अपने नोट्स अन्य छात्रों को बेचना चाहते हैं, तो पैसा कमाने की हमारी मार्गदर्शिका में, हम उपयोग करने के लिए कुछ साइटों की अनुशंसा करते हैं। इन साइटों पर, आमतौर पर आपके लिए अपने नोट्स सूचीबद्ध करना मुफ़्त होता है, लेकिन यह ध्यान रखने योग्य है कि कंपनियां किसी भी बिक्री के लिए शुल्क ले सकती हैं।

और, विशेष रूप से सुंदर रिवीजन नोट्स वाले किसी भी व्यक्ति के लिए, आप इंस्टाग्राम पर स्टडीग्राम अकाउंट बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं – इसमें आपको अपने रिवीजन से प्रेरित रखने के लिए (उम्मीद है!) का अतिरिक्त बोनस भी है।

4. नकद पुरस्कार जीतने के लिए लेखन प्रतियोगिता में प्रवेश करें

लेखन प्रतियोगिताओं में प्रवेश करना बहुत कठिन लग सकता है, लेकिन याद रखें: किसी को जीतना है। तुम क्यों नहीं?

यह आपके सीवी पर बहुत अच्छा लगेगा यदि आप कह सकते हैं कि आपने एक लेखन प्रतियोगिता या पुरस्कार जीता है, या आपकी अत्यधिक सराहना की गई है। साथ ही, यदि आप एक मौद्रिक पुरस्कार प्राप्त करते हैं, तो यह आपके छात्र बैंक बैलेंस के लिए एक बहुत ही प्यारा बढ़ावा है।

लेखन प्रतियोगिताएं और पुरस्कार सैकड़ों के नकद पुरस्कार के साथ आ सकते हैं, यदि हजारों नहीं तो पाउंड के।

आप यहां पत्रकारिता पुरस्कारों की सूची और रचनात्मक लेखन प्रतियोगिताएं यहां देख सकते हैं।

लेखन प्रतियोगिता कैसे जीतें

ये टिप्स लेखन प्रतियोगिताओं और पुरस्कार जीतने की आपकी संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेंगे:

  • रचनात्मक बनें – प्रतियोगिता न्यायाधीशों को प्रभावित करने के लिए, आपको अपनी प्रविष्टि की पहली पंक्ति से बाहर खड़े होने की आवश्यकता होगी। कुछ आश्चर्यजनक के साथ शुरू करने का प्रयास करें और, यदि आप कर सकते हैं, पारंपरिक लेखन तकनीकों के साथ खेलने पर विचार करें और अपने विचारों को असामान्य, यादगार तरीके से प्रस्तुत करें।
  • पिछली जीतने वाली प्रविष्टियाँ पढ़ें – उन शैलियों और तर्कों को देखने के लिए पिछले वर्षों की विजेता प्रविष्टियाँ खोजने का प्रयास करें जो पहले सफल रही हैं। रचनात्मक रूप से लिखना अभी भी महत्वपूर्ण है, लेकिन उन प्रमुख विशेषताओं को ध्यान में रखें जिन्हें न्यायाधीश पुरस्कार विजेता लेखन में देख सकते हैं।
  • प्रतियोगिता के नियमों और शर्तों की जाँच करें – यह बहुत महत्वपूर्ण है। इससे पहले कि आप किसी प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टि लिखना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप आवेदन करने के योग्य हैं। कुछ प्रतियोगिताएं निर्दिष्ट कर सकती हैं कि आपको किसी विशेष क्षेत्र से आयु सीमा के भीतर होना चाहिए या लेखन का एक निश्चित स्तर का अनुभव होना चाहिए (उदाहरण के लिए एक प्रकाशित लेखक होना)।
  • प्रूफरीड – हमेशा अपने काम को सबमिट करने से पहले कई बार जांच लें। यह आपके तर्क में टाइपो या विसंगतियों को उजागर करने के लिए इसे जोर से पढ़ने में मदद कर सकता है, और यह परिवार और दोस्तों से भी पढ़ने के लिए कहने लायक है, अगर वे कुछ ऐसा पाते हैं जो आपने याद किया है।

5. पैसे कमाएँ writing translations

अपने भाषा कौशल से पैसे कमाने का एक शानदार तरीका अनुवाद लिखना है।

ऐसे बहुत से व्यवसाय होंगे जो आपको उनके लिए एक स्वतंत्र आधार पर पाठ का अनुवाद करने के लिए भुगतान करने को तैयार होंगे।

कुछ भाषाएं आपको दूसरों की तुलना में अधिक कमाएंगी। लेकिन, Fiverr जैसी साइटों पर एक नज़र डालने के लायक है कि वे कितनी भाषाएँ बोलते हैं, यह देखने के लिए कि वे कितनी भाषाएँ बोलते हैं।

हम अपनी गहन मार्गदर्शिका में अनुवादक के रूप में काम करने के बारे में अधिक विस्तार से जानते हैं।

6. अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करें

एक ब्लॉगर के रूप में, अपनी वेबसाइट को एक पैशन प्रोजेक्ट से पैसा कमाने वाले उद्यम में बदलने में कुछ समय और मेहनत लगती है, लेकिन काम का भुगतान (शाब्दिक) हो सकता है।

मुद्रीकृत होने पर, आपकी वेबसाइट आपके काम के ऑनलाइन पोर्टफोलियो के रूप में काम करेगी, जिससे आपको नौकरी के आवेदनों में अलग दिखने में मदद मिलेगी, जबकि आपको कुछ नकद कमाने में मदद मिलेगी।

सहबद्ध विपणन, विज्ञापन, प्रायोजित सामग्री और बहुत कुछ के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना शुरू करने के लिए बहुत से छोटे बदलाव कर सकते हैं।

एक साइट जिसका उपयोग आप अपनी वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते हैं, वह है ब्लूहोस्ट (आप यहां क्लिक करके 60% छूट और एक मुफ्त डोमेन नाम प्राप्त कर सकते हैं) – आप 20 मिनट में वेबसाइट स्थापित करने के लिए हमारे गाइड में इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

और, अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण करने और अपने लाभ को अधिकतम करने के बारे में अधिक सलाह के लिए, ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए हमारा पूरा गाइड देखें।

7. सोशल मीडिया सामग्री लिखकर पैसा कमाएं

अपने सोशल मीडिया कौशल को अच्छे (और लाभदायक) उपयोग में लाना चाहते हैं? सोशल मीडिया कंटेंट लिखना एक बहुत अच्छा पैसा कमाने वाला हो सकता है, जो किसी के लिए भी ऑनलाइन फॉलोइंग बनाने और वायरल सोशल पोस्ट बनाने के लिए आदर्श है।

यदि आप अपने स्वयं के सामाजिक फ़ीड से पैसा बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो यह सहबद्ध विपणन की कोशिश करने लायक है।

हम सोशल मीडिया पर पैसा बनाने के लिए हमारे गाइड में ब्रांड संबद्धता के बारे में अधिक विस्तार से बताते हैं, लेकिन एक संक्षिप्त अवलोकन के रूप में, जब आप किसी उत्पाद या सेवा को साझा करते हैं, तो इसमें आपके सोशल मीडिया पोस्ट में एक विशेष प्रकार का लिंक जोड़ना शामिल होता है।

जब लोग उस लिंक का उपयोग उस चीज़ को खरीदने के लिए करते हैं जिसकी आप अनुशंसा कर रहे हैं, तो आप एक छोटा कमीशन कमाते हैं (खरीदार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता)।

आप व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया सामग्री बनाने के लिए भी भुगतान प्राप्त कर सकते हैं, शायद उनके ट्वीट लिखकर, आकर्षक इंस्टाग्राम कैप्शन तैयार करके या उनके सोशल चैनलों पर बायोस को ट्वीव करके।

ऐसा करने के लिए, सोशल मीडिया पर अपनी सफलताओं का उपयोग करके सीधे छोटे व्यवसायों तक पहुंचने के लायक है, उदाहरण के तौर पर उन्हें आपको अपने सोशल मीडिया सहायक के रूप में एक स्वतंत्र आधार पर क्यों किराए पर लेना चाहिए।

या, आप ग्राहकों को खोजने के लिए Fiverr जैसी साइटों का भी उपयोग कर सकते हैं – इसके बारे में हमारे गाइड में Fiverr पर आसान काम करने के लिए।

8. कॉपीराइटर बनें

यदि आप पहले से ही विभिन्न प्रकार के लेखन कार्य देख रहे हैं, तो निस्संदेह आपको कॉपी राइटिंग भूमिकाओं के लिए विज्ञापन मिलते हैं – यह पैसा कमाने का एक त्वरित तरीका नहीं बल्कि एक दीर्घकालिक करियर विकल्प है।

लेखन के समय, ग्लासडोर का कहना है कि कॉपीराइटर का औसत वेतन लगभग £29K (तकनीकी लेखकों की तुलना में लगभग £10k कम) है।

लेकिन, आप यह सोचने वाले अकेले नहीं होंगे कि कॉपीराइटर वास्तव में क्या करते हैं…

कॉपी राइटिंग क्या है?

कॉपी राइटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों संसाधनों के लिए एक व्यवसाय के लिए लिखित सामग्री बनाना है, जो ब्रांड की पहचान को दर्शाता है।

एक कॉपीराइटर के रूप में, आप ऐसी सामग्री लिख रहे होंगे जो ग्राहकों, ग्राहकों या यहां तक ​​कि कंपनी के अन्य स्टाफ सदस्यों द्वारा देखी जाएगी – चाहे जो भी सामग्री को पढ़े, आपके ब्रांड की आवाज पूरे समय चलेगी।

जब आप ऐसी सामग्री लिख रहे होते हैं जो ग्राहकों द्वारा देखी जाएगी, इसे व्यवसाय-से-उपभोक्ता कॉपी राइटिंग (या B2C) के रूप में जाना जाता है। और, जब आप अन्य कंपनियों के लक्षित दर्शकों के लिए लिख रहे होते हैं, तो इसे बिजनेस-टू-बिजनेस कॉपी राइटिंग (B2B) कहा जाता है।

कॉपी राइटिंग के एक उदाहरण के रूप में, अगली बार जब आप ASOS से कुछ ऑर्डर करते हैं, तो उनके उत्पाद विवरण, पुष्टिकरण ईमेल और न्यूज़लेटर्स में लिखने के लहजे पर एक नज़र डालें। आप देखेंगे कि यह मज़ेदार, अनौपचारिक और युवा दर्शकों पर केंद्रित है।

या, एक अन्य उदाहरण के रूप में, डेटिंग ऐप बम्बल के पास अपने पूरे विज्ञापन, नोटिफिकेशन, ईमेल और ब्लॉग पोस्ट में चलने वाली वास्तव में एक मजबूत ब्रांड पहचान है – यह मजाकिया, सशक्त और सकारात्मक होने पर केंद्रित है। फिर, कॉपीराइटर इसमें एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।

किसी व्यवसाय की व्यक्तिगत आवाज़ को लेने के लिए अपनी सामान्य लेखन शैली को अनुकूलित करना काफी कौशल है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे आप अभ्यास के साथ विकसित कर सकते हैं।

कॉपी राइटिंग भूमिकाओं के लिए तैयार करने के लिए, जितना हो सके उतना अनुभव प्राप्त करने का प्रयास करें, दर्शकों की एक श्रृंखला के साथ कई प्रकाशनों में योगदान दें। प्रत्येक आउटलेट के अनुरूप अपने लेखन के स्वर और तर्कों को तैयार करें, और एक पोर्टफोलियो विकसित करें जो जितना संभव हो उतना विविध और बहुमुखी हो।

9. किताब लिखें

हर महत्वाकांक्षी लेखक के लिए एक बड़े लक्ष्य के रूप में, एक किताब लिखना निश्चित रूप से इस सूची में पैसा बनाने का सबसे तेज़ तरीका नहीं है, और न ही यह सबसे आसान है। लेकिन, यह बहुत संभव है (और शायद उतना कठिन नहीं जितना आप सोच सकते हैं)।

ऐसी कई अलग-अलग चीजें हैं जिनके बारे में आप एक किताब लिख सकते हैं। आप एक काल्पनिक उपन्यास लिख सकते हैं, या एक किताब के रूप में कविताओं या लघु कथाओं की एक श्रृंखला को समेट सकते हैं, या यहां तक ​​कि कुछ गैर-कल्पना भी लिख सकते हैं, जैसे छात्रों के लिए एक सलाह गाइड, अपने स्वयं के विश्वविद्यालय के अनुभवों के आधार पर।

आप एक राइटिंग एजेंट खोजने और एक प्रकाशन सौदा प्राप्त करने के मार्ग को नीचे जाना चाह सकते हैं, लेकिन यह किसी पुस्तक से पैसा कमाने का एकमात्र तरीका नहीं है।

ई-पुस्तकें स्वयं-प्रकाशन के लिए बहुत सीधी हैं और आपको अपेक्षाकृत कम प्रयास (वास्तव में पुस्तक लिखने और समाप्त करने के अलावा, स्पष्ट रूप से) से एक अच्छी निष्क्रिय आय अर्जित करते हुए देख सकती हैं। हम इसे एक पुस्तक प्रकाशित करने और बिक्री से बहुत जल्दी नकद कमाई शुरू करने के तरीके के रूप में सुझाते हैं।

सुनिश्चित नहीं हैं कि कैसे आरंभ करें? हमारे पास ई-पुस्तक लिखने और प्रकाशित करने के लिए मार्गदर्शिकाएँ और सर्वोत्तम ई-पुस्तक प्रकाशन प्लेटफ़ॉर्म हैं, साथ ही आपकी ई-पुस्तकों से पैसे कमाने के तरीके भी हैं।

आप कुछ ही समय में अपने आप को एक आधिकारिक, प्रकाशित लेखक कह सकते हैं।

10. एक तकनीकी लेखक के रूप में काम करें

तकनीकी लेखन एक और लेखन कार्य है जो आपके खाली समय में पैसा कमाने के तत्काल तरीके के बजाय एक दीर्घकालिक करियर मार्ग है।

आश्चर्य है कि एक तकनीकी लेखक वास्तव में क्या करता है? आप जिस कंपनी और उद्योग में काम कर रहे हैं, उसकी विशिष्टताओं के आधार पर आपके काम की सटीक प्रकृति अलग-अलग होगी, लेकिन आमतौर पर आपसे जटिल तकनीकी जानकारी को स्पष्ट, संक्षिप्त टेक्स्ट में समझाने की अपेक्षा की जाएगी।

तकनीकी लेखकों के लिए एक सामान्य कार्य निर्देश पुस्तिका लिखना है। ऐसा करने के लिए, आपको उन प्रक्रियाओं के बारे में गहन शोध करना होगा जिनके बारे में आप लिख रहे हैं, फिर उन्हें इस तरह से समझाएं कि लक्षित दर्शकों के लिए अनुसरण करना आसान हो।

इस करियर में आने के लिए आपको एक लेखक के रूप में उचित मात्रा में कार्य अनुभव की आवश्यकता होगी, इसलिए आप अपना लेखन पोर्टफोलियो बनाने के लिए हमारी सूची में कुछ अन्य सुझावों को आजमा सकते हैं।

फिर, एक बार जब आप एक तकनीकी लेखक के रूप में काम कर रहे हों, तो आप ग्लासडोर के अनुसार केवल £ 40K के तहत औसत वेतन देख सकते हैं। जहाँ तक लेखन कार्य की बात है, तो यह एक बहुत अच्छा वेतन वाला करियर बनाता है।

यदि आप अनुसंधान में प्रतिभाशाली हैं, आपके पास अच्छा संचार कौशल है और आप चुनौतीपूर्ण, तकनीकी जानकारी के साथ काम करने में सहज हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर हो सकता है।

11. भूत लेखक के रूप में पैसा कमाएं

बहुत से लोगों के पास महान लेखन कौशल है, लेकिन वास्तव में जनता का ध्यान उस ओर आकर्षित नहीं करना है जो लेखन ला सकता है। यदि वह आप हैं, तो घोस्ट राइटिंग आदर्श हो सकती है।

एक घोस्ट राइटर के रूप में, आप दूसरों के साथ काम कर रहे होंगे ताकि उन्हें टेक्स्ट लिखने में मदद मिल सके (जैसे किताबें या भाषण), लेकिन आपको लेखक के रूप में सार्वजनिक रूप से श्रेय नहीं दिया जाएगा।

यह कहना मुश्किल है कि घोस्ट राइटर के रूप में आप किस वेतन की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि यह उस उद्योग पर बहुत अधिक निर्भर करता है जिसमें आप काम करते हैं और जिन ग्राहकों के लिए आप लिखते हैं। लेकिन, बड़े, हाई-प्रोफाइल लेखन परियोजनाओं के लिए, यह काफी आकर्षक हो सकता है।

तकनीकी लेखन की तरह, आपको घोस्ट राइटिंग को पूर्णकालिक रूप से शुरू करने के लिए उचित मात्रा में लेखन अनुभव की आवश्यकता होगी। अपनी लेखन साख को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पोर्टफोलियो विकसित करने पर काम करना महत्वपूर्ण है।

इसमें समय लगेगा, लेकिन आप अंततः मशहूर हस्तियों या राजनेताओं के साथ काम कर सकते हैं, जो आपको पसंद है उसे करने से जीवन यापन कर सकते हैं – लेखन।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *