Zomato par account kaise bnaye

Zomato Registration कैसे करें?

भारत को हमेशा विशाल अवसरों वाले बाजार के रूप में देखा गया है। डिजिटलीकरण का युग होने के नाते, कई तकनीकी स्टार्ट-अप ऑनलाइन दर्शकों को आकर्षित करने के लिए बाजार में प्रवेश करते हैं। ऑनलाइन रेस्तरां खोज और खाद्य आदेश प्रणाली के अति-विकास ने उद्योग में बहुत से खाद्य तकनीक स्टार्टअप्स के उभरने का मार्ग प्रशस्त किया है। भारत के अग्रणी रेस्टोरेंट सर्च और फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने हाल के वर्षों में उपभोक्ताओं के खाने के तरीके को बदल दिया है। इस खाद्य वितरण एप्लिकेशन के आगमन से उपयोगकर्ताओं को अपने रेस्तरां भागीदारों के लिए व्यवसाय में सुधार करते हुए समय, प्रयास और धन बचाने में मदद मिली है। कंपनी उपयोगकर्ताओं को सिफारिशों और समीक्षाओं तक पहुंच भी देती है। इस लेख में, हम एक व्यवसाय के लिए Zomato पंजीकरण प्राप्त करने की प्रक्रिया को देखते हैं।

Zomato Business एक app है

Zomato एक वैश्विक कंपनी है जो 24 देशों में काम करती है। Zomato का प्राथमिक व्यवसाय मॉडल इसकी वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर हाइपरलोकल विज्ञापन पर आधारित है। कंपनी रेस्तरां भागीदारों को उपभोक्ताओं तक अधिक पहुंच प्रदान करके उनकी सेवा करती है और उनके व्यवसायों को तेजी से विस्तार करने में मदद करती है। इसलिए, ज़ोमैटो एसोसिएशन के साथ ज़ोमैटो पंजीकरण रेस्तरां को अधिक ग्राहक प्राप्त करने में सक्षम बना सकता है और ग्राहकों के अधिक पूल को अधिक मांग प्रदान करके एक रेस्तरां व्यवसाय विकसित कर सकता है।

Zomato रेस्टोरेंट में जुड़ने क लिए क्या योग्यता है

Zomato रेस्टोरेंट पंजीकरण के लिए आवेदन करने या Zomato के साथ साझेदारी करने से पहले, रेस्टोरेंट को निम्नलिखित प्राप्त करना चाहिए।

  • भारत में एक व्यावसायिक इकाई के रूप में समझा जाने के लिए, प्राइवेट लिमिटेड पंजीकरण, साझेदारी या एलएलपी पंजीकरण आवश्यक है।
  • एक FSSAI पंजीकरण या लाइसेंस व्यवसाय के कारोबार या व्यवसाय के आकार और प्रकृति के अनुसार।
  • भारत में दुकान अधिनियम लाइसेंस और जीएसटी पंजीकरण

इन लाइसेंस और पंजीकरण को प्राप्त करने के लिए, आप सहायता प्राप्त करने के लिए किसी India Filings विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।

Zomato पर एक रेस्टोरेंट का पंजीकरण:

ज़ोमैटो रेस्टोरेंट पंजीकरण की प्रक्रिया में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • रेस्टोरेंट को Zomato रेस्टोरेंट लिस्टिंग में जोड़ना
  • Zomato for Business ऐप पर पंजीकरण प्राप्त करना

Zomato पर रेस्टोरेंट जोड़ने के लिए:

f Zomato लिस्टिंग में कोई भी रेस्तरां नहीं मिला है, मालिक या उपयोगकर्ता दिए गए चरणों का पालन करके सूचित कर सकते हैं।

चरण 1: जोमैटो में एक रेस्तरां जोड़ने के लिए, रेस्तरां जोड़ें लिंक पर जाएं और रेस्तरां का नाम, फोन नंबर, शहर आदि के साथ पंजीकरण फॉर्म भरें।

स्टेप 2: इसके बाद रेस्टोरेंट को जोमैटो लिस्टिंग में जोड़ने के लिए ऐड रेस्टोरेंट पर क्लिक करें।

एक बार फॉर्म जमा करने के बाद, एक Zomato कार्यकारी पैन कार्ड, आधार कार्ड, FSSAI पंजीकरण की प्रति, रेस्तरां की तस्वीरें आदि जैसे दस्तावेज़ों को एकत्र करेगा और एकत्र करेगा। सफलतापूर्वक रेस्तरां सत्यापन पूरा करने पर, आपका रेस्तरां जोड़ा जाएगा।

Zomato में रेस्टोरेंट रजिस्टर करें:

चरण 1: बिजनेस ऐप के लिए ज़ोमैटो रेस्तरां पंजीकरण प्राप्त करने के लिए, ज़ोमैटो फॉर बिज़नेस ऐप लिंक . पर जाएँ

स्टेप 2: सर्च बार में अपने रेस्टोरेंट को सर्च करके देखें कि रेस्टोरेंट Zomato पर लिस्टेड है या नहीं।

अगर रेस्टोरेंट Zomato लिस्टिंग में मिलता है तो क्लेम लिस्टिंग पर क्लिक करें।

अन्य मामले में, (यदि कोई रेस्तरां Zomato पर उपलब्ध नहीं है) तो ‘Zomato पर रेस्तरां जोड़ने के लिए’ अनुभाग में उल्लिखित चरणों का पालन करके अपने रेस्तरां को Zomato व्यापार सूची में जोड़ें।

चरण 3: जब ज़ोमैटो पर रेस्तरां को जोड़ने या दावा करने का काम किया जाता है, तो ज़ोमैटो फॉर बिज़नेस पेज पर नीचे स्क्रॉल करें जहाँ आपको एक साधारण पंजीकरण फॉर्म मिलेगा।

चरण 4: रेस्तरां का नाम, अपना नाम, फोन नंबर, ई-मेल पता और शहर का उल्लेख करते हुए फॉर्म भरें। सबमिट पर क्लिक करें।आप +91–8039654500 पर कॉल करके भी Zomato for Business से संपर्क कर सकते हैं।

चरण 5: ज़ोमैटो के साथ पार्टनर को फॉर्म जमा करने के बाद, ज़ोमैटो का एक एग्जीक्यूटिव प्रदान किए गए विवरण को सत्यापित करने के लिए आपसे संपर्क करेगा। अकाउंट वेरिफाई करने के बाद Zomato for Business पर आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा।

Zomato business app कैसे डाउनलोड करे

  • Zomato for Business ऐप का उपयोग करने से पहले, आपको अपनी लिस्टिंग का दावा करना होगा।
  • ऐप डाउनलोड करें और उन्हीं क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें जिनका उपयोग आपकी लिस्टिंग का दावा करने के लिए किया जाता है।
  • सीधे अपने स्मार्ट फोन से अपने रेस्तरां का प्रबंधन शुरू करें।

पंजीकृत भागीदार व्यवसाय ऐप के साथ निम्नलिखित कार्य कर सकता है।

  • रीयल टाइम नोटिफ़िकेशन और समीक्षाएं प्राप्त करें, और आसानी से समीक्षाओं का उत्तर दे सकते हैं।
  • सीधे अपने स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर के माध्यम से अपनी लिस्टिंग की जानकारी को ऑनलाइन प्रबंधित करें और अपडेट करें।
  • Zomato . पर मौजूदा और संभावित ग्राहकों को प्रोमो द्वारा अपने व्यवसाय का प्रचार करें
  • अपना विशेष मेनू सीधे ऐप से अपलोड करें
  • अपने प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले संगीत कार्यक्रमों, भोजन उत्सवों आदि जैसे कार्यक्रमों को बढ़ावा दें।

Zomato पंजीकरण के लिए कमीशन शुल्क

Zomato वर्तमान में अपने फूड ऑर्डरिंग व्यवसाय के तहत रेस्तरां से कुल ऑर्डर का 7% कमीशन शुल्क लेता है। इसमें डिलीवरी और पेमेंट गेटवे शुल्क शामिल नहीं हैं। उन रेस्तरां के लिए जो प्रति सप्ताह 50 से कम ऑर्डर को विनियमित करते हैं, 99 रुपये के प्लेटफॉर्म शुल्क के साथ 2.99% का कमीशन लगाया जाएगा।

कोई कमीशन शुल्क नहीं

फूड-टेक स्पेस में अपनी पकड़ मजबूत करने और उच्च ऑर्डर लाने के लिए, साप्ताहिक 50-ऑर्डर के निशान को पार करने वाले रेस्तरां के लिए कोई कमीशन शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

500 ऑर्डर को पार करने वाले रेस्तरां के लिए, चार्ज की जाने वाली प्लेटफॉर्म फीस 799 रुपये से 199 रुपये तक के ऑर्डर की संख्या के विपरीत आनुपातिक होगी।

रेस्टोरेंट के लिए दिशानिर्देश

रेस्टोरेंट का नाम

उपयोगकर्ता रेस्तरां नामों का उपयोग करके खाने या ऑर्डर करने के लिए स्थानों की खोज और पहचान करते हैं।

  • Zomato पर रेस्तरां के नाम उसी तरह लिखे जाने चाहिए जैसे वे रेस्तरां के बाहर बोर्ड पर दिखाई देते हैं।
  • रेस्तरां स्थापना प्रकार और टैगलाइन (जब तक कि रेस्तरां का नाम टैगलाइन के साथ पंजीकृत नहीं है) का उल्लेख Zomato पर रेस्तरां के नाम पर नहीं किया जाना चाहिए।
  • Zomato पर रेस्तरां के नाम में रेस्तरां के संक्षिप्त नाम स्वीकार नहीं किए जाते हैं।

रेस्टोरेंट का पता कैसे करे

रेस्तरां का पता भोजन करने वालों को रेस्तरां तक ​​ले जाता है।

  • उपयोगकर्ताओं के लिए आसान समझ और निरंतरता के लिए पता एक मानकीकृत प्रारूप में होना चाहिए।
  • एक से अधिक लैंडमार्क न जोड़ें, और संक्षिप्ताक्षरों का प्रयोग न करें।
  • अन्य रेस्तरां नामों को लैंडमार्क के रूप में न जोड़ें क्योंकि यह अन्य रेस्तरां के खोज परिणामों को प्रभावित करता है।
  • यदि रेस्तरां आसानी से पता लगाने के लिए भूतल के ऊपर स्थित है तो भवन के नाम के साथ मंजिल संख्या जोड़ें

रेस्टोरेंट की विशेषताएं का पता कैसे करे

भोजन करने का स्थान तय करते समय एक डाइनर इन सुविधाओं की तलाश करता है। इन्हें Zomato पर विशेषता टैग कहा जाता है।

  • शुद्ध शाकाहारी (मांस और अंडा नहीं) टैग का उपयोग केवल शाकाहारी भोजन परोसने वाले रेस्तरां के लिए किया जाता है
  • स्मोकिंग एरियाटैग केवल उन रेस्तराँ के लिए चिह्नित है, जिनके पास एक अलग धूम्रपान क्षेत्र के साथ-साथ एक गैर-धूम्रपान अनुभाग भी है।
  • हैप्पी आवर्स विशेष रूप से उन रेस्तरां के लिए है जो शराब परोसते हैं और जो दिन में एक अवधि के दौरान विशेष ऑफ़र या रियायती दरों की पेशकश करते हैं।
  • वाई-फाई उपलब्ध को चिह्नित किया जाता है यदि डिनर रेस्तरां में वाई-फाई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, न कि केवल प्रबंधन द्वारा।

काम करने के घंटे

एक रेस्तरां के संचालन के घंटों को व्यावसायिक घंटों के रूप में दर्शाया जाता है ताकि भोजन करने वाले अपने सुविधाजनक समय में अपनी यात्राओं की योजना बना सकें।

उपयोगकर्ता ज़ोमैटो पर “ओपन एट” फ़िल्टर का उपयोग करके रेस्तरां के खुलने के घंटों के आधार पर रेस्तरां को फ़िल्टर कर सकते हैं।

  • एक लिस्टिंग में समय जोड़ने के लिए 24 घंटे की घड़ी का उपयोग किया जाता है। यह रेस्तरां पृष्ठ पर 12 घंटे के घड़ी प्रारूप में प्रदर्शित होता है।
  • हम हमेशा खाने के घंटों के लिए समय जोड़ते हैं। यदि डिलीवरी के घंटे डाइन-इन समय से अलग हैं, तो हम आपके पेज पर कस्टम डिलीवरी समय जोड़ सकते हैं यदि आप हमें रेस्तरां@zomato.com पर मेल करते हैं।
  • Zomato पर टाइमिंग ग्रिड केवल अंकों को स्वीकार करता है, इसलिए केवल विशिष्ट समय ही दर्ज किया जा सकता है। ऊपर निर्दिष्ट विशिष्ट समय दर्ज करने से उपयोगकर्ताओं को ‘ओपन एट’ फ़िल्टर का उपयोग करके आपके रेस्तरां को खोजने में मदद मिलेगी यदि वे एक रेस्तरां चुनते समय एक विशिष्ट समय की खोज करते हैं।

रेस्टुरेंट की तस्वीर कैसे डाले

एक रेस्तरां की फोटो स्ट्रीम भोजन करने वालों को इस बात का अंदाजा देती है कि रेस्तरां में माहौल, सेवा और भोजन के मामले में क्या उम्मीद की जाए।

एक रेस्तरां पृष्ठ पर अग्रभाग, माहौल और भोजन शॉट्स का एक पूरा सेट डाइनर को निर्णय लेने के लिए आवश्यक सभी जानकारी देता है। रेस्तरां के लिए फ़ोटो अपलोड करते समय याद रखने योग्य कुछ संकेत हैं:

  • एक आदेश का पालन किया जाता है जिसमें फोटो स्ट्रीम पर तस्वीरें दिखाई देती हैं, जिसे सभी रेस्तरां के लिए बनाए रखा जाता है: [मुखौटा/बाहरी शॉट्स] — [एम्बियंस/इंटीरियर शॉट्स] — [खाद्य शॉट्स]।
  • फेकाडे शॉट्स रेस्तरां के बाहरी हिस्से से ली गई तस्वीरें हैं, जिनमें आमतौर पर साइन और प्रवेश द्वार शामिल हैं
  • एंबियंस शॉट्स रेस्तरां के अंदरूनी हिस्सों की तस्वीरें हैं जो उपयोगकर्ताओं को रेस्तरां में प्रकाश व्यवस्था या बैठने की व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हैं।
  • फ़ूड शॉट्स उस विशिष्ट रेस्तरां द्वारा तैयार किए गए भोजन की छवियां हैं
  • उनमें लोगों के साथ कोई चित्र नहीं लगाया गया है।
  • एंबियंस/फूड शॉट्स जो स्टॉक इमेज हैं, या Google इमेज/अन्य वेबसाइटों से लिए गए हैं, क्योंकि यह कॉपीराइट का उल्लंघन होगा।
  • यहां तक ​​​​कि अगर स्टॉक तस्वीरें रेस्तरां द्वारा कानूनी रूप से खरीदी गई हैं, तो उन्हें अपलोड नहीं किया जाता है क्योंकि वे रेस्तरां द्वारा प्रदान किए जाने वाले भोजन और सेवा की वास्तविक प्रकृति को नहीं दर्शाते हैं। यह खाने वालों के लिए भ्रामक है।
  • वर्तमान में फोटो अपलोड के लिए केवल .JPEG और .PNG फ़ाइल स्वरूप समर्थित हैं।
  • एक फ्रेम में केवल एक ही फोटो हो सकता है। फोटो कोलाज अपलोड नहीं किए जाते हैं क्योंकि वे हमेशा रेस्तरां में क्या है इसकी स्पष्ट तस्वीर नहीं दिखाते हैं।
  • जिन छवियों में लोगो और सोशल मीडिया हैंडल छवि का एक महत्वपूर्ण हिस्सा लेते हैं, उनका उपयोग रेस्तरां को बढ़ावा देने की धारणा से बचने के लिए नहीं किया जाता है।

मेनू कैसे होने चाहिए और कैसे उनको उपलोआड करे

खाने के लिए या क्या ऑर्डर करना है, और यह जानने के लिए कि उन्हें कितना खर्च करना पड़ सकता है, यह तय करते समय डिनर ज़ोमैटो के मेनू पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं।

  • मेन्यू पेजों के लिए हम अधिकतम आयाम 650×700 पिक्सल अपलोड कर सकते हैं।
  • मेनू का केवल प्रासंगिक पाठ भाग पृष्ठ पर रखा जाता है
  • मेनू पृष्ठों के लिए एक निश्चित क्रम उसी तरह बनाए रखा जाता है जैसे उपयोगकर्ता एक मेनू के माध्यम से पढ़ता है: [ऐपेटाइज़र/सूप] — [एंट्रीज़] — [मुख्य पाठ्यक्रम] — [डेसर्ट]
  • कीमतों के बिना मेनू डालने से बचें क्योंकि यह उपयोगकर्ता के निर्णय को प्रभावित करता है। मेनू में व्यंजनों और कीमतों के नाम शामिल होने चाहिए, क्योंकि इससे उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद मिलती है कि वे रेस्तरां में कितना खर्च करेंगे।
Zomato - Wikipedia
Zomato launches home-style meals on app for those battling Covid-19 |  Business Standard News

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *